Sunday, January 23, 2022
HomeSarkari YojanaVoter ID Link Aadhar,लिंक करना हुआ जरुरी जानें पूरा प्रोसेस

Voter ID Link Aadhar,लिंक करना हुआ जरुरी जानें पूरा प्रोसेस

Link Aadhar With Voter ID Card New Update क्या है :

Voter ID Link Aadhar : दोस्तों अभी हाल ही में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा वोटर आई. डी. कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का update जारी किया जा चूका है ! चुनाव आयोग द्वारा चुनाव में धोखा धडी से फर्जी वोटिंग को नियंत्रित करने के उद्देश्य से ! एवं चुनाव प्रक्रिया को पारदर्शिता एवं निष्पक्षता प्रदान करने के उद्देश्य से केंद्रीय नेतृत्व से ! आधार कार्ड को वोटर आई. डी. से जोड़ने के प्रस्ताव की मांग की गयी थी ! जिस पर केंद्रीय कैबिनेट द्वारा बुधवार दिनांक- 16/12/2021 को निर्णय ले लिया गया ! आज के इस पोस्ट में हम आपको आधार कार्ड को वोटर आई.डी. से लिंक करने का तरीका बताने जा रहे है ! जिससे कि अब आप घर बैठे की कुछ ही स्टेप्स के अन्दर अपने आधार कार्ड को अपने निर्वाचन कार्ड वोटर आई. डी. से जोड़ पायेंगे !

Linking Process Voter I.D With Aadhar Card : 

Online Linking Process Step #1.

  • आधार कार्ड को वोटर आई.डी. से लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको इलेक्शन कमीशन की ऑफिसियल वेबसाईट/ वोटर पोर्टल https://voterportal.eci.gov.in/ पर जाना होगा ! जहाँ पर आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को शो होगा !
voter portal election comession
voter portal election comession
  • अगर आप पोर्टल पर नए हैं तो सबसे पहले आपको create account के सेक्शन में जाना है ! यहाँ पर आपको अपना ई- मेल आई. डी. और मोबाइल नंबर दर्ज करके अपना अकाउंट बना लेना है !
  • अकाउंट सफलतापूर्वक बन जाने के बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर और ई- मेल आई.डी. डालकर लॉग इन कर लेना है !

Online Linking Process Step #2.

create account voter i.d portal
create account voter i.d portal
  • इसके बाद आपको अपना State (राज्य), District (जिला), और Personal Information से सम्बंधित सभी जानकारियों जैसे कि नाम पता जन्मतिथि को फिल करना है !
  • सभी जानकारियाँ फिल कर लेने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना है !

  • सर्च बटन पर क्लिक करते ही आपके द्वारा प्रदान की गयी सभी जानकारियों के वेरीफाई होते ही आपके सामने फीड आधार नंबर का नया पेज open हो जाएगा !

Online Linking Process Step #3.

  • अब आपको Feed Aadhaar No के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • क्लिक करते ही आपको आधार कार्ड पर मौजूद सभी जानकारियाँ ! जैसे की आधार नंबर आपके आधार कार्ड पर लिखा आपका नाम जन्मतिथि पता इत्यादि जानकारियाँ सही-सही फिल करनी होंगी !
aadhar card voter i.d linking process
aadhar card voter i.d linking process
  • आधार कार्ड पर मौजूद सभी जानकारियों को भर देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है !
  • जानकारियों के सबमिट होते ही आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस सफलतापूर्वक हो जाएगा !और आपके आधार कार्ड को आपके वोटर आई.डी. से सफलतापूर्वक लिंक कर दिया जाएगा !

SMS और CALL के माध्यम से भी लिंकिंग सुविधा उपलब्ध :

वोटर आई. डी. कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के प्रोसेस को सभी नागरिकों के लिए सरल एवं आसान ! बनाने के लिए online election commission portal के अलावा SMS और CALL के माध्यम से भी लिंकिंग की सुविधा ! उपलब्ध करा दी गयी है ! अब आप इलेक्शन कमीशन के पोर्टल के थ्रू आधार कार्ड को वोटर आई.डी. से लिंक करने के अलावा SMS के थ्रू भी ! अपने Aadhar Card को अपने Voter i.d Card से बड़ी ही आसानी से लिंक कर सकते हैं ! एस एम एस के थ्रू वोटर आई.डी. को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपको ! इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी किये गए नंबर 166 अथवा  51969 पर SMS सेंड करना होगा !

इसके अलावा आप फोन कॉल के माध्यम से भी अपने Voter i.d कार्ड को !अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं ! फोन कॉल के थ्रू वोटर आई.डी. कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए ! आप किसी भी वर्किंग दिनों के दौरान सुबह 10 A:M से शाम 5 P:M के मध्य 1950 पर कॉल करके !अपने आधार कार्ड को अपने वोटर आई.डी कार्ड से लिंक करा सकते हैं !

Watch Video For Online Apply New Voter ID Card Full Process :

एक नया वोटर आई. डी. कार्ड ऑनलाइन कैसे बनायें इस सम्बन्ध में पूरी जानकारी नीचे दिए गए विडियो में हमारे द्वारा बतायी गयी है ! एक नया वोटर आई. डी. बनाने के सम्बन्ध में आप पूरी जानकारी इस विडियो से प्राप्त कर सकते हैं ! जिससे कि अब आप अपने नए वोटर आई. डी. कार्ड के लिए ऑनलाइन घर बैठे ही आवेदन कर पायेंगे !

Aadhar Voter I.D Linking FAQs :

प्रश्न 1. क्या वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है ?

उत्तर. हाँ लिंकिंग प्रक्रिया एक अनिवार्य प्रक्रिया है !

प्रश्न 2. क्या वोटर आई. डी. आवेदन प्रपत्र को डायरेक्ट BLO के पास जमा किया जा सकता है ?

उत्तर. हाँ आप अपने वोटर आई. डी. आवेदन प्रपत्र को डायरेक्ट BLO के पास जमा कर सकते हैं !

प्रश्न 3. नया वोटर आई. डी. कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें ?

उत्तर. नया वोटर आई. डी. कार्ड बनाने की आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें- ClickHere 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular