Sunday, January 16, 2022
HomeSarkari YojanaPM mudra loan yojana बिना गारेंटी बिना ब्याज ऐसे मिलेगा लोन

PM mudra loan yojana बिना गारेंटी बिना ब्याज ऐसे मिलेगा लोन

Pradhanmantri, mudra loan yojana :

mudra loan yojana, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना एक प्रकार की भारतीय ऋण योजना हैं ! इस योजना का शुभारंभ भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा 8 अप्रैल वर्ष 2015 को दिल्ली में किया गया था ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में छोटे मध्यम एवं लघु श्रेणी के उद्योगों एवं उद्यमियों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उद्योगों एवं उद्यमियों को बढ़ावा एवं प्रोत्साहन देना है !

pm modi mudra yojana
pm modi mudra yojana

mudra loan yojana ।। pradhanmantri mudra loan yojana ।। PM mudra loan yojana ।। mudra loan ।। mudra loan online apply ।। pradhan mantri mudra yojana ।। mudra yojana ।। mudra loan documents ।। mudra loan form ।। mudra loan online apply ।। mudra loan details ।।

Achievements Under PMMY Since Inception

pm mudra yojana 2021-22
pm mudra yojana 2021-22

pradhan mantri mudra loan yojana क्या है :

PM mudra loan yojana, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत स्वरोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा की गयी थी ! जिसका उद्देश्य उद्देश्य व्यवसायों और उद्योगों को बढ़ावा देने के साथ साथ लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है ! जिससे कि लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें ! और अन्य लोगों के लिए भी रोजगार प्रदान करने का माध्यम बन सकें !

mudra loan yojana, के तहत बैंक द्वारा उन लोगों को कर्ज (loan) दिया जा रहा हैं! जो लोग नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन लेने के अवसर की तलाश कर रहे हैं ! ऐसे लोगों को यह अवसर देश का दूसरा सबसे बडा सरकारी बैंक Panjab National Bank दे रहा है! पंजाब नेशनल बैंक ने सोमवार को ट्वीट करते हुए कहा कि स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए PNB की ओर से मुद्रा ऋण योजना! इस योजना के साथ आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ें!

PM mudra loan yojana का मुख्‍य उद्देश्‍य लोगों को रोजगार देना है ! जिसके लिए ऐसे लोगों को लोन दिया जाता है! प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) गैर-कृषि कारोबार से इनकम पैदा करने के उद्देश्य से विनिर्माण, व्यापार और सेवा गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दे रहा है!

इस योजना के तहत निम्न प्रकार के स्वरोजगारों जैसे कि सिलाई केंद्र, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन, पशुधन पालन, ग्रेडिंग, छंटाई, कृषि उद्योग एकत्रीकरण, डेयरी, मत्स्य पालन, कृषि क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रसंस्करण, इत्यादि जितने भी आजीविका को बढ़ावा देने वाले स्वरोजगार हैं ! उनको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत 10 लाख का लोन उपलब्ध कराया जाता है !

pm mudra yojana highlights
pm mudra yojana highlights

यह भी पढ़ें – भारत सरकार 1.5 करोड़ किसानो को देगी 3 लाख रूपये तक का सस्ता लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का उद्देश्य :

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का मुख्य उद्देश्य व्यवसाय शुरू करने से लेकर व्यवसाय को स्थापित करने एवं व्यवसाय को संचालित करने तक के लिए पड़ने वाली वित्तीय आवश्यकताओं की पूर्ति करना है ! जिससे की देश में रोजगार एवं व्यवसाय को बढ़ावा मिल सके ! इसके साथ ही साथ देश एवं समाज की आर्थिक उन्नति भी हो सके ! इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित गतिविधियों के लिए मुद्रा योजना द्वारा ऋण प्रदान किया जा रहा है :

कॉमर्शियल वाहन फाइनेंस : इसके अंतर्गत व्यक्तिगत आधार पर ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, ई- रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन (ढुलाई) वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, इत्यादि कॉमर्शियल वाहनों की खरीदफ़रोख्त करने के लिए लोन प्रदान करना !

सर्विस सेक्टर्स के लिए फाइनेंस : योजना का उद्देश्य सैलून, जिम, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि व्यवसायिक उपक्रम शुरू करने के लिए ऋण प्रदान करना है !

फूड और वस्त्र निर्माण क्षेत्र की गतिविधियों के लिए फाइनेंस :  फ़ूड एवं वस्त्र निर्माण के क्षेत्रों से सम्बंधित सभी प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियाँ के लिए ऋण मुहैय्या कराना !

व्यावसायिक गतिविधियों के लिए फाइनेंस : दुकानों, सेवा उद्यमों, व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों और गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों की स्थापना के लिए!

व्यावसायिक उपकरण के लिए फाइनेंस : योजना के अंतर्गत व्यावसायिक उपकरणों / मशीनरी की ख़रीद के लिए 10 लाख रु. तक का लोन उपलब्ध कराना !

कृषि-संबद्ध गतिविधियों के लिए फाइनेंस : कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रोसेसिंग ईकाइयाँ, पोल्ट्री फॉर्म, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छँटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, कृषि उद्योग, दुग्ध डेयरी उत्पान, मत्स्य पालन, इत्यादि कृषि से सम्बंधित व्यवसायिक उपक्रमों से संबंधित गतिविधियों के लिए लोन मुहैया कराना !

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के लाभ :

  • देश का प्रत्येक नागरिक जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं ! वह PM Mudra Loan Yojana के तहत बिना गारंटी के लोन प्राप्त करके अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं !
  • इस योजना के अंतर्गत बिना किसी प्रोसेसिंग फ़ीस के लोन मुहैया कराया जाता है !
  • मुद्रा लोन योजना का लाभ इसके अंतर्गत बनने वाले मुद्रा कार्ड के माध्यम से आसानी से लिया जा सकता है ! व्यावसायिक जरूरतों के लिए यह कार्ड काफी फायदेमंद साबित हुआ है !
  • मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है ! इस द्रष्टि से यह योजना व्यवसायी वर्ग को काफ़ी सहूलियत प्रदान करती है !
  • मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा लोन की गारंटी प्रदान की जाती है ! इसलिए बैंक द्वारा आपको लोन देने से मना नहीं किया जा सकता है !
  • इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इससे प्राप्त लोन की राशि का उपयोग टर्म लोन और ओवरड्राफ्ट सर्विस के रूप में भी किया जा सकता है!

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के प्रकार :

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को तीन अलग- अलग श्रेणियों में विभक्त किया गया है ! जिसमें कि तीनों ही श्रेणियों के अंतर्गत अलग अलग धनराशि तक के लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है ! इस योजना की खासियत यह है की यहाँ पर तीनों ही श्रेणियों के अंतर्गत अलग- अलग प्रकार की व्यावसायिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए लोन दिया जाता है ! जिससे कि व्यक्ति के ऊपर आवश्यकता से अतिरिक्त लोन लेने एवं चुकाने का भार न पड़े !

PM mudra loan yojana
mudra loan yojana
मुद्रा लोन योजना को मुख्यतः 3 प्रकारों में विभक्त किया गया है :

1. शिशु लोन : इसके तहत, उन लोगों को लोन दिया जाता है! जो अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हैं ! और आर्थिक मदद की तलाश कर रहे हैं! इसके अंतर्गत अधिकतम 50,000 रु. का लोन दिया जात है! 5 वर्ष की पुनर्भुगतान अवधि के साथ इसकी ब्याज दर 10% से 12% सालाना है!

2. किशोर लोन : ये लोन उनके लिए है जिनका व्यवसाय पहले से ही शुरू हो चुका है! लेकिन अभी तक वे लोग अपने व्यवसाय को स्थापित नहीं कर सके हैं ! किशोर लोन के तहत दी जाने वाली लोन की राशि 50,000 रू. से 5 लाख रू. के मध्य होती है! ब्याज की दर लोन देने वाली संस्था के आधार पर अलग-अलग होती है!

यहाँ पर आपको तुलना करने की आवश्यकता होती है कि कौन सी संस्था आपको कम ब्याज पर लोन प्रदान कर रही है ! ध्यान देने वाली बात यह है कि, व्यवसाय की योजना के साथ-साथ आवेदक का क्रेडिट रिकॉर्ड भी ब्याज दर तय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! लोन भुगतान की अवधि बैंक द्वारा तय की जाती है!

3.तरुण लोन : यह लोन उन लोगों के लिए है जिनका व्यापार स्थापित हो चुका है ! और उसे बढ़ाने और अचल- संपत्ति की खरीद करने के लिए उन्हें धन की आवश्यकता है ! इसमें लोन की राशि 5 लाख रु. से 10 लाख रु. के बीच है! इसके अंतर्गत ब्याज दर और भुगतान की अवधि योजना और आवेदक के क्रेडिट रिकॉर्ड पर आधारित होती है!

PM mudra loan yojana की विशेषताएं :

MUDRA LOAN YOJANA के तहत मुख्य रूप से 3 लोन योजनाएं लोगों को प्रदान की जाती हैं! जिसका नाम शिशु, किशोर और तरुण है! MUDRA योजना के तहत दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि 10 लाख रु. है ! जबकि न्यूनतम लोन राशिकी कोई सीमा तय नहीं की गयी है! मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को बैंकों या लोन संस्थानों को कोई गारंटी देने या गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है! मुद्रा लोन की पुनर्भुगतान अवधि EMI विकल्पों के साथ 3 साल से 5 साल तक होती है!

  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ केवल मैन्यूफैक्चरिंग, व्यापार और सर्विस सेक्टर में कार्यरत व्यक्तियों, SME, MSME, व्यवसायों द्वारा ही लिया जा सकता है !
  • ब्याज दर एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग, व्यावसायिक आवश्यकताओं पर निर्भर करता है!
  • इस लोन श्रेणी के अंतर्गत गारंटी / सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं है!
  • न्यूनतम लोन राशि की भी कोई सीमा तय नहीं !
  • अधिकतम लोन राशि ₹10 लाख तक !
  • पुनर्भुगतान अवधि 3 साल से 5 साल तक !
  • प्रोसेसिंग फीस शून्य !
  • मुद्रा योजना के प्रकार- शिशु, किशोर और तरुण !
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत हम बैंक ग्रामीण, शहरी और महानगरीय क्षेत्रों में विनिर्माण, व्यापार एवं सेवा क्षेत्र के व्यवसाय में लगे सूक्ष्म उद्यमों के लिए वित्त प्रदान करता है.
  • इन इकाइयों पर लागू होने वाले ब्याज दर MCLR + 0.40% से MCLR + 1.65% के बीच होगी !
  • मुद्रा के तहत आने वाले ऋण संपार्श्विक प्रतिभूति रहित होते है ! हालांकि बैंक वित्त से निर्मित आस्तियों का प्रभार बैंक को प्राप्त होता है !
  • मुद्रा लोन के लिए प्रतिभूति दस्तावेज़ लेते समय निम्नलिखित दस्तावेज़ आवश्यक रूप से लिए जाते है !
    डीपी नोट, आडमन करार, निरंतरता पत्र, मियादी ऋण करार(यदि, यह मियादी ऋण हो तो) आदि !
  • बैंक के मानदंडों के अनुसार अन्य नियम और शर्तें समय-समय पर मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लागू होती रहती है !

मुद्रा लोन के लिए जरुरी दस्तावेज :

प्रधानमंत्री mudra लोन योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आवेदनकर्ता को कुछ जरुरी दस्तावेज बैंक में प्रस्तुत करने होते हैं ! ध्यान रहे इन दस्तावेजों में सभी प्रमाण व्यक्तिगत अथवा व्यवसाय से सम्बंधित होते हैं ! इसके लिए गारंटी का कोई प्रमाण देने की आवश्यकता नहीं है ! क्योंकी mudra loan बिना गारंटी के प्रदान किया जाता है !

  • कम्प्लीट एप्लीकेशन फॉर्म !
  • आवेदक और सह-आवेदक की पासपोर्ट साइज़ की फ़ोटो !
  • आवेदक और सह-आवेदक का KYC दस्तावेज !
  • पहचान का प्रमाण – आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस, इत्यादि !
  • निवास का प्रमाण – आधार कार्ड / मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / टेलीफोन बिल / बैंक विवरण, इत्यादि !
  • इनकम प्रूफ जैसे कि – आईटीआर / सेल्स टैक्स रिटर्न / लाइसेंस / रजिस्ट्रेशन, इत्यादि !
  • जाति प्रमाण पत्र – जैसे कि एस.सी / एस.टी / ओ.बी.सी / अल्पसंख्यक का सर्टिफिकेट !
  • व्यावसायिक एड्रेस – व्यवसाय का पता और कार्यकाल प्रमाण पत्र !
  • व्यावसायिक रजिस्ट्रेशन पत्र / लाइसेंस या प्रमाण पत्र !

मुद्रा लोन योजना फॉर्म डाउनलोड करें Click Here 

किन व्यावसायिक गतिविधियों के लिए मुद्रा लोन का लाभ लिया जा सकता है :
  • ऐसे वाहन जो कि माल ढ़ोने के काम आते हैं और जिनसे आमदनी की प्राप्ति होती है जैसे कि – ट्रैक्टर, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रॉली, टिलर, माल परिवहन वाहनों, 3-पहिया, ई-रिक्शा, आदि जैसे कॉमर्शियल वाहनों की खरीद के लिए !
  • सेवा क्षेत्र से जुड़ी सभी दुकानें जैसे कि – सैलून, जिम, टेलरिंग की दुकानें, दवाई की दुकानें, मरम्मत की दुकानें और ड्राई क्लीनिंग और फोटोकॉपी की दुकानें आदि का व्यवसाय शुरू करने के लिए !
  • फूड और वस्त्र मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र की विभीन्न गतिविधियों को पूरा करने के लिए !
  • दुकानों, सेवा उद्यमों, व्यापार और व्यावसायिक गतिविधियों और गैर-कृषि आय सृजन गतिविधियों की स्थापना करने के लिए !
  • छोटे व्यवसायों के लिए उपकरण / मशीनरी  फाइनेंस योजना के अंतर्गत अधिकतम 10 लाख रूपये के उपकरणों की ख़रीद के लिए !
  • कृषि-क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि-प्रोसेसिंग इकाइयाँ, पोल्ट्री, मछली पालन, मधुमक्खी पालन, छँटाई, पशुधन-पालन, ग्रेडिंग, कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य पालन, आदि व्यवसायों से संबंधित गतिविधियों के क्रियान्वयन के लिए !
  • मुद्रा योजना के तहत पारंपरिक ज़री, चिकन, जरदोजी और हस्तनिर्मित कढ़ाई के साथ-साथ रंगाई, छपाई व डिज़ाइन से जुड़े व्यवसायों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है! हैंडलूम, पावर लूम, कम्प्यूटरीकृत कढ़ाई आदि व्यवसाय भी इसके अन्तर्गत आते हैं!
  • पापड़ बनाने, जेली और जैम बनाने, आचार बनाने, बर्फ बनाने, बन्स और ब्रेड बनाने, कोल्ड स्टोरेज, स्थानीय कृषि उपज को सुरक्षित रखने के लिए छोटे भंडार-गृह , छोटे कैंटीन और डोर टू डोर केटरिंग सेवाओं में लगे छोटे व्यवसाय द्वारा इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है!

Mudra Card क्या है ?

मुद्रा कार्ड एक प्रकार का फाइनेंशियल डेबिट कार्ड है ! जो उन लोन आवेदकों को जारी किया जाता है! जो मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए आवेदन करते हैं ! जब एक लोन आवेदक मुद्रा लोन के लिए आवेदन करता है! और यदि लोन मंज़ूर हो जाता है ! तो उसका मुद्रा लोन अकांउट खुलता है! तथा उसी के साथ कार्ड भी जारी किया जाता है! लोन राशि मुद्रा अकांउट में डाली जाती है! आवेदनकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार मुद्रा कार्ड का उपयोग कर के अपने मुद्रा अकांउट से धन राशि को कभी भी निकाल सकता है !

यूनाइटेड महिला उधमी योजना क्या है ?

यूनाइटेड महिला उधमी योजना, मुद्रा योजना का ही एक हिस्सा है ! इसके तहत उत्पादन, निर्माण या सेवा क्षेत्र की आर्थिक गतिविधियों सें जुड़ी महिलाएं लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं ! यह योजना विशेष रूप से महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने और उन्हें आगे प्रोत्साहित करने के लिए बनाई गई है ! संयुक्त कंपनी अथवा फ़र्म में 50 % से अधिक मालिकाना हक़ रखने वाली महिलाएं भी इस श्रेणी के अंतर्गत मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं !

उद्यमी मित्र पोर्टल क्या है ?

सिडबी (sidbi) का उद्यमी मित्र पोर्टल एमएसएमई (छोटे, मध्यम एवं लघु उद्योगों) के लिए विभिन्न वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को आसान बनाने के उद्देश्य से एक सार्वभौमिक पोर्टल है! इस पोर्टल पर- 138788 शाखाओं और 20000+ हैंडहोल्डिंग एजेंसियों को होस्ट किया गया है! साथ ही स्टैंडअप इंडिया के तहत लोन के प्रवाह एवं पहुँच को आसान बनाने के लिए सिडबी द्वारा इस standupmitra.in पोर्टल को संचालित किया गया है!

राजीव गॉंधी उद्यमी मित्र योजना का उद्देश्य, पहली पीढ़ी के ऐसे उद्यमियों का सहयोग करके उन्हें सामर्थ्यवान बनाना है ! जो लोग पहले ही उद्यमिता विकास कार्यक्रम / कौशल विकास कार्यक्रम / उद्यमिता सह-कौशल विकास कार्यक्रम या व्यवसायिक प्रशिक्षण आई.टी.आई., चुनिन्दा अग्रणी संस्थाओं से सफलतापूर्वक प्रशिक्षण पूरा कर चुके हों ! उद्यमी मित्र संस्था नए उद्यम (व्यवसाय) की स्थापना एवं प्रबन्धन के समय आने वाली प्रक्रियाओं एवं कानूनी अड़चनों एवं कठिनाइयों  के निराकरण द्वारा और आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा कराने में सहायता देते हुए बिजनेस की स्थापना एवं संचालन में सहयोग करती है!

इस पोर्टल ने मुद्रा लोन आवेदन प्रक्रिया को सहज और सरल बना दिया है ! इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी उद्यमी मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकता है! और साथ ही साथ पोर्टल के माध्यम से मुद्रा लोन के सम्बन्ध में आने वाली समस्त कठिनाइयों का निराकरण एवं औपचारिकताओं को पूरा कर सकता है !

इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से उद्यमियों के लिए विभिन्न प्रकार के लोन आसानी से उपलब्ध कराये जा रहें हैं जो कि निम्न हैं –

udyami portal
udyami portal

भारत में मुद्रा लोन देने वाले विभिन्न बैंक :

Allahabad bank Central Bank Of India Indian Overseas Bank Saraswat Bank
 Andhra bank Corporation Bank Jammu & Kashmir Bank State Bank Of India
 Axix bank Fedral Bank Karnataka Bank Syndicate Bank
bank of baroda HDFC Bank Kotak Mahindra Bank Tamilnad Mercantile Bank
Bank Of India ICICI Bank Oriental Bank Of Commerce UCO Bank
Bank Of Maharashtra IDBI Bank Panjab & Sindh Bank Union Bank Of India
Canra Bank Indian Bank Panjab National Bank United Bank Of India

PM mudra loan yojana Online Apply Process :

  • मुद्रा लोन के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जो कि निम्न है – Official website 
pm mudra yojana
pm mudra yojana
  • अब यहाँ पर आपको तीन विकल्प देखने को मिल जाते है ! (1) – Common Application Form For Kishor And Tarun (2) – Application Form for Shishu (3) – Check list for Shishu Application
application form
application form
  • आपको जिस प्रकार का भी व्यावसायिक ऋण चाहिए उसके लिए आपको सम्बंधित फॉर्म को डाउनलोड करना होगा ! 
  • अब आपको डाउनलोड हो चुके फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा ! 
  • प्रिंट निकल जाने के बाद आपको उस फॉर्म को भरना होगा ! 
  • एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे वाले अन्य सम्बंधित दस्तावेजों को अटैच करना होगा !
  • अब आपको फॉर्म को अन्य सम्बंधित दस्तावेजों के साथ नजदीकी बैंक में लोन अप्रूवल मिलने के लिए बैंक मैनेजर के पास जमा करना होगा !
  • फॉर्म जमा हो जाने के बाद बैंक द्वारा आपके लोन एप्लीकेशन का सत्यापन किया जाता है !
  • अगर आपके द्वारा प्रदान की गयी सभी जानकारियाँ सही पायी जाती हैं ! तो 1 माह अथवा उससे कम समय में बैंक द्वारा आपको लोन उपलब्ध करा दिया जाता है !

मुद्रा योजना ऑनलाइन आवेदन के लिये लाईव विडियो देखें –

https://youtu.be/klKhgY1JsQo

PM mudra loan yojana FAQs :

प्रश्न 1. मुद्रा लोन पाने के लिए आवेदन कैसे करें ?

उत्तर: मुद्रा लोन आवेदन फॉर्म mudra.org.in पर उपलब्ध है ! यहाँ से जाकर आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं !और सभी आवश्यक जानकारी भर सकते हैं !  जिसके बाद आपको उस फॉर्म को सम्बंधित दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करना होता है !

प्रश्न 2. मुद्रा लोन भुगतान अवधि कितने वर्ष की है ?

उत्तर: मुद्रा लोन (Mudra Loan) की भुगतान अवधि अधिकतम 5 वर्ष तक है !

प्रश्न 3. मुद्रा लोन के अंतर्गत कितनी धनराशि दी जाती है ?

उत्तर: मुद्रा लोन (Mudra Loan) के तहत न्यूनतम लोन राशि 50,000 रु. और अधिकतम 10 लाख रु. है !

प्रश्न 4. क्या मुद्रा लोन के लिए कोई आरक्षण निर्धारित है ?

उत्तर: नहीं, मुद्रा योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार का आरक्षण लागू नहीं होता है ! कोई भी छोटा व्यापारी मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए आवेदन कर सकता है! 

प्रश्न 5. क्या बैंक द्वारा मुद्रा लोन अलग-अलग ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता हैं ?

उत्तर: हाँ, विभिन्न बैंकों की ब्याज दरों, योग्यता शर्तें और आवेदन प्रक्रिया में मामूली अंतर है ! हालांकि, ब्याज दरें मुद्रा द्वारा शिशु, किशोर और तरुण मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए तय सीमा के अंदर ही रहती हैं !

प्रश्न 6. मुद्रा लोन हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर : मुद्रा लोन योजना हेल्पलाइन नम्बर निम्न है ! इसके अलावा अलग अलग राज्यों के हिसाब से भी हेल्पलाइन नंबर मुद्रा पोर्टल पर उपलब्ध हैं !

क्रम. सं. टोल-फ्री नंबर
1 1800 180 11 11
2 1800 11 0001

PM mudra loan yojana से सम्बंधित अन्य प्रश्न :

प्रश्न 1. मुद्रा योजना क्या है ?

उत्तर . मुद्रा यानी माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनैन्स एजेंसी लि. सूक्ष्म इकाइयों के विकास तथा पुनर्वित्तपोषण से संबंधित गतिविधियों हेतु भारत सरकार द्वारा गठित एक नयी संस्था है! इसकी घोषणा माननीय वित्त मंत्री ने वित्तीय वर्ष 2016 का बजट पेश करते हुए की थी!

प्रश्न 2. क्या mudra योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसी प्रकार की कोई सब्सिडी प्रदान की जाती है ?

उत्तर . नहीं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत दिए जानेवाले ऋणों के लिए कोई सब्सिडी नहीं है! 

प्रश्न 3. क्या mudra लोन योजना के आवेदन के लिए कोई प्रारूप है ?

उत्तर .हाँ, शिशु श्रेणी के लिए एक पृष्ठ का आवेदन प्रारूप तैयार किया गया है! जो मुद्रा वेबसाइट पर उपलब्ध है! किशोर और तरुण श्रेणी के लिए 3 पृष्ठ का निदर्शी आवेदन प्रारूप तैयार किया गया है! और वह भी मुद्रा की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है !

प्रश्न 4. क्या mudra योजना के लिए जीवन बीमा की आवश्यकता पड़ती है ?

उत्तर . नहीं, mudra योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के बीमा की अनिवार्यता नहीं है !

प्रश्न 5. क्या प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के लिए पैन कार्ड का होना जरुरी है ?

उत्तर . प्रधानमंत्री मुद्रा योजना ऋणों के लिए पैन कार्ड का होना ज़रूरी नहीं है! किन्तु उधारकर्ता को वित्तीय संस्था की ‘ग्राहक को जानें’ संबंधी सभी अपेक्षाएँ पूरी करनी होंगी!

प्रश्न 6. mudra लोन योजना में ब्याजदर किस आधार पर लागू होती है ?

उत्तर . ब्याज-दरें विनियमन-मुक्त कर दी गई हैं और बैंकों को सूचित किया गया है! कि वे भारतीय रिज़र्व बैंक के व्यापक दिशा-निर्देशों के अधीन रहते हुए मुद्रा लोन योजना पर उचित ब्याज दरें लगाएँ !

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular