Tuesday, January 18, 2022
HomeSarkari YojanaAadhaar For Kids जन्म के तुरंत बाद बनेगा आधार कार्ड

Aadhaar For Kids जन्म के तुरंत बाद बनेगा आधार कार्ड

UIDAI Aadhar Card For New Born Baby क्या अपडेट है ?

Aadhaar For Kids : UIDAI (Unique Identification Authority of India) द्वारा मेरा आधार मेरी पहचान के तहत देश के प्रत्येक नागरिक के लिए आधार कार्ड बनाया जाता है ! आधार कार्ड देश के सभी नागरिकों का एक अति महत्वपूर्ण दस्तावेज है ! जो कि देश के अन्दर आपकी नागरिकता अधिकार एवं पहचान को सुनिश्चित करता है ! आज के समय में सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे तौर पर ! आधार कार्ड के माध्यम से देश के नागरिकों तक पहुंचाया जा रहा है !

आधार कार्ड बनाने वाली संस्था UIDAI द्वारा वर्ष 2016 में ही यह सुनिश्चित कर दिया गया था ! कि आधार कार्ड देश में नये जन्म लेने वाले बच्चों से लगाकर देश के व्यस्क नागरिक और सीनियर सिटिज़न सभी लोगों के लिये एक जरुरी दस्तावेज है ! और सभी के लिये इसे बनवाना अनिवार्य है ! UIDAI के CEO सौरभ गर्ग की मुताबिक़ देश के अन्दर व्यस्क 99.7 % आबादी को आधार से जोड़ा जा चुका है ! जिसको अगर विभक्त किया जाए तो लगभग 131 करोड़ लोग आधार कार्ड से जुड़ चुके हैं !

Aadhaar For Kids (Baal Aadhar New Update) :

Aadhaar For Kids : जन्मजात शिशुओं के लिए तुरंत बाल आधार कार्ड बनाने की तैयारियां UIDAI द्वारा इस समय जोरों पर चल रही हैं ! अभी तक इके लिए उनके माता पिता को आवेदन करना पड़ता था ! जिसके बाद 60 दिनों के अन्दर बच्चे का बाल आधार कार्ड जारी कर दिया जाता है !

UIDAI के मुताबिक़ जल्द ही देश के सभी अस्पतालों में एनरोलमेंट शुरू भी कर दिए जायेंगे ! जिससे कि जन्म लेने वाले बच्चों को तत्काल यूनिक आइडेंटिटी प्राप्त हो सकेगी ! इस आधार पर देश के अन्दर जन्म लेने वाले प्रत्येक शिशु का जन्म से ही आधार कार्ड बन सकेगा इसके लिए उन्हें कोई निर्धारित आयु सीमा पूरी करने की आवश्यकता नहीं होगी ! UIDAI की इस तैयारी के चलते जन्म लेते ही प्रत्येक नवजात शिशु जन्म से ही पहचान सुनिश्चित हो सकेगी !

यह भी पढ़ें – Download Aadhaar By Name : ख़ोया आधार कार्ड सिर्फ नाम से करें डाउनलोड

Basis For Issuing Baal Aadhaar :

Aadhaar For Kids : देश के प्रत्येक नागरिक के लिए UIDAI द्वारा 12 अंकों के यूनिक आइडेंटिटी नंबर के साथ आधार कार्ड को जारी किया जाता है ! यू.आई.डी.ए.आई. (UIDAI) द्वारा पहले ही यह स्पस्ट किया जा चुका है कि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों का बायोमैट्रिक्स आधार कार्ड बनाने के लिए नहीं लिया जाएगा ! अतः यह स्पस्ट है कि बच्चों का आधार कार्ड बायोमैट्रिक के आधार पर न बनकर बच्चों के माता-पिता अथवा दोनों में से किसी एक के बिहाफ पर जारी किया जाएगा !

यह बिलकुल ऐड ऑन कार्ड की ही तरह होगा ! इस कार्ड को 5 वर्ष पूरे हो जाने पर बायोमैट्रिक/फोटो के आधार पर अपडेट किया जा सकेगा ! कार्ड में बच्चे का यूनिक आइडेंटिटी नंबर जन्मतिथि और माता-पिता के नाम और पते से सम्बंधित पूरा विवरण मौजूद होगा ! 15 वर्ष की आयु पूरी हो जाने पर इस कार्ड को पुनः अपडेट कराया जा सकेगा !

Get Baal Aadhar Before Birth Certificate :

Aadhaar For Kids : अभी तक बच्चों के लिए सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण दस्तावेज उनका जन्म प्रमाण पत्र होता है जो कि आवेदन किये जाने की तिथि से लगाकर एक माह के अन्दर ही जारी कर दिया जाता है ! सरकार के आदेश पर UIDAI द्वारा आधार कार्ड बनाने का कार्य वर्ष 2010 में शुरू किया गया था !उस समय UIDAI का लक्ष्य देश की अधिकाधिक आबादी को आधार कार्ड के दायरे में लाने का था ! जिससे कि अधिक से अधिक लोग अपना नामांकन करा सकें !

वर्तमान में UIDAI का मुख्य उद्देश्य आधार करेक्शन और आधार अपडेट करने का है ! जिसके तहत लगभग दस करोड़ व्यक्तियों का आधार प्रति अपडेट किया जा रहा है ! इसके साथ ही साथ वर्तमान समय में UIDAI द्वारा जन्मजात बच्चों के आधार कार्ड बनाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है ! जिससे कि अब देश में जन्म लेने वाले प्रत्येक शिशु का आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र से पहले ही उपलब्ध हो जाएगा !

बच्चों के लिए आधार (Baal Aadhar For Kids)

Aadhaar For Kids : UIDAI ने बच्चों के लिए आधार कार्ड बनाने के नए संस्करण के तहत बाल आधार कार्ड की सुविधा को शुरू किया है ! यह कार्ड उन बच्चों के लिए शुरू किया गया है जिनकी उम्र 5 वर्ष से कम है ! बच्चों का यह आधार कार्ड नीले रंग का कार्ड होता है ! जो कि 5 वर्ष तक के लिए मान्य होता है ! 5 वर्ष की उम्र पूरी हो जाने पर इस कार्ड को अपडेट (बायोमैट्रिक) कराना अनिवार्य होता है ! इसके बाद जब बच्चा 15 वर्ष की उम्र पूरी कर लेता है तब उसका फाइनल अपडेशन बायोमैट्रिक किया जाता है !

बाल आधार को प्राप्त करके का अधिकार बच्चे के माता-पिता का होता है ! और इसका आवेदन भी बच्चे के माता अथवा पिता के द्वारा ही किया जाता है ! सभी सरकारी पहचान पत्र 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेने के बाद ही जारी किये जाते है सिर्फ UIDAI द्वारा जारी किया जाने वाला और सभी जगह मान्य आधार कार्ड ही एक मात्र ऐसा पहचान पत्र है जो की 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए भी जारी किया जाता है ! इस प्रक्रिया में माता अथवा पिता दोनों में से किसी एक की आधार डिटेल्स को डेमोग्राफिक आधार पर लिया जाता है !

m- Aadhar App for Children :

Aadhaar For Kids: m आधार एप्लीकेशन UIDAI द्वारा जारी की गयी एक मोबाइल एप्लीकेशन है ! इस एप्लीकेशन को सभी आधार यूज़र्स और नया आधार कार्ड अप्लाई और रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों के लिए जारी किया गया है ! यह एप्लीकेशन आपको यह भी सुविधा देता है कि आप अपने परिवार के अधिकतम 3 सदस्यों को इस आधार अपडेशन मोबाइल एप्लीकेशन से जोड़ सकते हैं ! बशर्ते उनके आधार कार्ड में एक ही मोबाइल नंबर दर्ज होना चाहिए !

इस एप्लीकेशन की सहायता से आप अपने बच्चों का आधार कभी भी एक्सेस कर पायेंगे ! और उनके अपडेशन में भी यह एप्लीकेशन आपके लिए सहायक होता है ! अभिभावकों (माता-पिता) को M Aadhar Mobile Application की मदद से अपने बच्चों के बाल आधार का रजिस्ट्रेशन कराने में आसानी होगी इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर वे लोग अपने बच्चों के बाल आधार को एक्सेस कर पायेंगे !

बाल आधार के लाभ (Benifits Of Baal Aadhar Card) :

  • जन्म के तुरंत बाद बच्चों को आधार यूनिक आइडेंटिटी प्राप्त हो सकेगी जिसका उपयोग बच्चों से सम्बंधित हर क्षेत्र जैसे कि टीकाकरण, बाल आहार योजना, स्कूल ऐडमीशन, जैसे कार्यों में उपयोग किया जा सकेगा !
  • सरकार द्वारा विशेषकर बच्चों के लिए लायी जाने वाली योजनाओं का लाभ इस कार्ड के माध्यम से सभी बच्चों को दिया जा सकेगा !
  • बाल आधार का उपयोग राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ट्रेवल (फ्लाइट/रेलवे/होटल) इत्यादि के लिए बच्चों के सम्बन्ध में उनके माता पिता द्वारा किया जा सकेगा !
  • मिड-डे-मील योजना बच्चों को कुपोषण से बचाने एवं उन्हें स्वस्थ्य भविष्य प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी है ! जिसका सीधा लाभ बाल आधार बनवा चुके बच्चों को दिया जा सकेगा !

दस्तावेज (Documents Requierd For Baal Aadhar )

बच्चों का बाल आधार बनवाने के लिए वर्तमान में निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि :

  • Birth Certificate (जन्म प्रमाण पत्र) !
  • माता अथवा पिता दोनों में से किसी एक का आधार कार्ड !
  • स्कूल द्वारा प्रदान किया जाने वाला आइडेंटिटी कार्ड !
  • स्कूल के द्वारा जारी किया जाने वाला स्टडी प्रमाण पत्र !

Fee & Charges for Children’s Aadhaar :

UIDAI द्वारा बाल आधार एनरोलमेंट का कोई शुल्क चार्ज नहीं किया जाता है ! आधार नामांकन प्रक्रिया को सरकार के आदेशानुसार पूर्णतः निशुल्क रखा गया है ! बच्चा जब 5 और 15 वर्ष की आयु पूरी कर लेता है ! उसके बाद जब उसका आधार अपडेशन और बायोमैट्रिक होता है ! उस दौरान भी एनरोलमेंट सेंटर द्वारा शुल्क लेने का कोई प्रावधान नहीं होता है ! इस दौरान अगर व्यक्तिगत आयु नाम और एड्रेस सम्बन्धी कोई संशोधन करना है तो इसके लिए 30 रूपये शुल्क का प्रावधान है !

Aadhar Fees & Charges SARKARI DNA
Aadhar Fees & Charges Applicable For Baal Aadhar SARKARI DNA

UIDAI Blue Aadhaar for Kids से जुड़े विशेष तथ्य :

  • UIDAI द्वारा बनाया जाने वाला बाल आधार ही एक मात्र ऐसा पहचान पत्र है जिसके लिए 18 वर्ष की उम्र होना आवश्यक नहीं है !
  • जल्द ही बाल आधार की प्रक्रिया के तहत देश के सभी छोटे बड़े सरकारी अस्पतालों में एनरोलमेंट शुरू करा दिया जाएगा ! जिसके बाद बचों के माता पिता को बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ेगा !
  • आवेदन करने के 90 दिनों के अन्दर यह कार्ड जारी कर दिया जाता है !
  • 5 वर्ष के कम उम्र के बच्चों के लिए UIDAI द्वारा ऑनलाइन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के तहत कार्ड जारी किया जाता है ! UIDAI द्वारा इसे ही बाल आधार का नाम दिया गया है !
  • बाल आधार मुख्यतः नीले रंग का होता है जो की यह दर्शाता है कि UIDAI द्वारा यह कार्ड बच्चों के लिए जारी किया जाने वाला कार्ड है और 5 वर्ष के बाद इसको अपडेट कराना अनिवार्य होगा !
  • इसका अपडेशन 5 वर्ष पूरे हो जाने के बाद ही बच्चों का बायोमैट्रिक (फिंगर & आईज) स्कैनिंग को इस कार्ड से जोड़कर किया जाता है !
  • माता अथवा पिता दोनों में से किसी एक के आधार कार्ड से यह कार्ड लिंक रहता है !
  • बच्चों के लिए बनने वाला बाल आधार कार्ड सिर्फ 5 वर्ष की उम्र तक मान्य होगा ! उसके बाद आपको इस कार्ड की वैध्यता बनाए रखने के लिए इसे अपडेट कराना पड़ेगा !

Aadhaar For Kids Online Registration Process :

  • सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिसियल वेबसाईट पर !जाना होगा !
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • बच्चे के परिचय से सम्बंधित सभी तथ्य जैसे कि बच्चे का नाम, !बच्चे के अभिभावक का फ़ोन नंबर और ई-मेल एड्रेस को फिल करना होगा !
  • सभी व्यक्तिगत डिटेल्स को फिल कर लेने के बाद में बच्चे के माता अथवा पिता! दोनों में से किसी एक के आधार कार्ड की डेमोग्राफिक डिटेल्स को फिल करना होगा !जैसे कि आवासीय पता राज्य जिला इत्यादि के साथ में  !
  • आवास सम्बन्धी सभी जानकारियाँ फिल हो जाने के बाद में आपको आगे बढ़ जाना है! और Appoitment Tab पर क्लिक करना है !
  • Appoitment Tab पर क्लिक करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन के लिए तिथि एवं समय निर्धारित करना है !
  • तिथि एवं समय निर्धारित करने के बाद आपको अपने निकटतम आधार एनरोलमेंट सेंटर को सर्च और सेलेक्ट करना करना है !
  • इसके बाद आवेदक को निर्धारित तिथि एवं समय के अनुसार अपने द्वारा सेलेक्ट किये गए आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जरुरी दस्तावेजों के साथ जाना है !
  • आधार एनरोलमेंट सेंटर द्वारा आपके बच्चे का रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक कर दिया जाता है ! और आपको acknowledgement नंबर भी दिया जाता है !जो की आवेदन और स्टेटस चेक करने का प्रमाण होता है !
  • इसके अलावा रजिस्ट्रेशन की पुष्टि sms के माध्यम से आपको प्राप्त हो जाती है !
  • acknowledgement नंबर जारी कर दिए जाने के 60 दिनों के अन्दर !बाल आधार कार्ड को आपके द्वारा दिए गए आवासीय पते पर भेज दिया जाता है !

Aadhaar For Kids, Baal Aadhar FAQs :

प्रश्न 1. क्या बाल आधार कार्ड को 15 वर्ष की उम्र के बाद अपडेट कराना अनिवार्य होगा ?

उत्तर. हाँ यह बिलकुल अनिवार्य है !

प्रश्न 2. बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड किस आधार पर बनाया जाता है ?

उत्तर. बच्चों के लिए बाल आधार कार्ड उनके माता-पिता के आधार कार्ड के बिहाफ पर बनाया जाता है !

प्रश्न 3. बाल आधार कार्ड किस उम्र तक वैध माना जाएगा ?

उत्तर. नीले रंग के बाल आधार कार्ड को 5 वर्ष तक की उम्र तक वैध माना जाएगा !

प्रश्न 4. बाल आधार कार्ड में बायोमैट्रिक कितनी बार कराना अनिवार्य है ?

उत्तर. बच्चों के आधार कार्ड में बायोमैट्रिक दो बार कराया जाना अनिवार्य है !

पहला- जब बच्चा 5 वर्ष की उम्र पूरी कर ले !

दूसरा – बच्चा जब 15 वर्ष की उम्र पूरी कर ले तब उसका फाइनल बायोमैट्रिक लिया जाएगा !

प्रश्न 5. बाल आधार प्राप्त होने में कितना समय लगता है ?

उत्तर. बाल आधार प्राप्त होने में 60 से 90 दिनों का समय लगता है !

प्रश्न 6. क्या बाल आधार कार्ड आवेदन के समय माता अथवा पिता में से किसी एक को अपनी आधार डिटेल्स को प्रस्तुत करना अनिवार्य है ?

उत्तर. हाँ माता अथवा पिता में से किसी एक की आधार डिटेल्स को देना जरुरी होता है इसके बिना बाल आधार नहीं बनवाया जा सकता है !

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular