Multibagger Stocks क्या होता है और कैसे ये स्टॉक निवेशकों को देते हैं कई गुना का रिटर्न जानें सब कुछ

What Is Multibagger Penny Stocks In Hindi :

Multibagger Stocks : दोस्तों निवेश के क्षेत्र में सभी निवेशक मुनाफे के नजरिये से निवेश करते हैं! जिससे आने वाले समय में निवेशकों को उनके द्वारा किये गए निवेश पर कई गुना का रिटर्न प्राप्त हो सके ! कभी-कभी शेयर मार्केट में आपके द्वारा किया गया निवेश आपके रिटर्न को काफी कम समय में ही कई गुना बढ़ा देता है!

यह आप पर निर्भर करता है कि आप निवेश के लिए कैसा स्टॉक पसंद करते हैं ! स्टॉक मार्केट में Multibagger /Panny स्टॉक्स को कम समय में कई गुना रिटर्न देने के लिए ही जाना जाता है! ऐसे में काफी सारे ऐसे निवेशक हैं जो कि नए निवेशक के रूप में यह जानना चाहते हैं कि Multibagger Stock क्या है! और कैसे कोई निवेशक अपने लिए एक मुनाफे भरा multibagger स्टॉक चुन सकता है!

निवेशक जोखिम के साथ मल्टीबैगर स्टॉक्स में निवेश को आजमाकर अपने द्वारा निवेश की गयी धनराशि के बदले कई गुना का रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं ! लेकिन इस सम्बन्ध में आपको बता दें कि – मल्टीबैगर स्टॉक केवल दूर से ही मल्टीबैगर स्टॉक नजर आते हैं! यह कहना कि ये निवेश पर आपका फायदा ही करायेंगे उचित नहीं है! क्योंकी इन स्टॉक्स में जोखिम की मौजूदगी हमेशा बनी रहती है!

 यह भी पढ़ें – us stock market me invest kaise kare : जानें पूरा प्रोसेस

कंपनी के पास मल्टीबैगर स्टॉक्स जनरेट करने के लिए कैसी क्षमताएं होनी चाहिए :

Multibagger Stocks kaise Chune : को कई गुना रिटर्न देने के लिए जाना जाता है! मगर कंपनियों द्वारा इस तरह के स्टॉक्स को जनरेट करने की सम्भावना तभी देखने को मिलती है! जब कंपनियों के पास कुछ विशेष क्षमताएं हों ! इन क्षमताओं के आधार पर ही आपको ऐसे स्टॉक्स का चयन निवेश के लिए करना चाहिए यद्यपि फिर भी ऐसा लाभप्रद ही हो इस सम्बन्ध में कोई गारंटी नहीं रहती है!

कंपनी का उन्नत अनुसंधान और विकास कौशल :

How To Find Multibagger Stocks : किसी कंपनी की बाजार में मजबूत स्थिति और वृद्धि बाजार में उसके उत्पाद की बिक्री और उत्पाद की मांग की भारी मात्रा से जोड़कर देखा जाता है! इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, ऐसी कंपनियों द्वारा गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को वितरित करना होता है! जिससे ग्राहकों को काफी हद तक संतुष्टि मिल सके! मल्टीबैगर स्टॉक के रूप में स्टॉक एक्सचेंज में अपनी प्रतिभूतियों को सूचीबद्ध करने के लिए कंपनियों द्वारा किसी उत्पाद के अनुसंधान और विकास में काफी निवेश किया जाना है!

स्टार्ट-अप कंपनियों द्वारा ऐसे उत्पाद/प्रोडक्ट लॉन्च किये जा रहे हों जिनमें ग्राहक उपयोग की जबरदस्त गुंजाइश मौजूद है! और कोई अतिरिक्त विकल्प मौजूद नहीं हो इससे कम्पटीशन भी कम रहता है! जिससे बाजार में भारी मांग पैदा होने की संभावना बनी रहती है! इस प्रकार की कंपनियां मल्टीबैगर स्टॉक जारी करके अपनी चुकता पूंजी बढ़ा सकती हैं!

कंपनी का उच्च विकास :

मल्टीबैगर शेयर्स जारीकर्ता कंपनी के प्रदर्शन को देखकर काफी आसानी से मल्टीबैगर शेयर्स की पहचान आपके द्वारा की जा सकती है! उच्च-लाभ सृजन और सीमित ऋण देयता का प्रदर्शन करने वाले व्यवसाय इस क्रम में शीर्ष दावेदार हैं! मल्टीबैगर स्टॉक्स में प्रति स्टॉक उच्च आय होती है, जिससे निवेश राशि पर आपकी लाभांश आय में वृद्धि होती है। इन कंपनियों का कर्ज के मुकाबले इक्विटी अनुपात कम होता है, जो मजबूत वित्तीय प्रबंधन कौशल का संकेत देता है। मूल्य से आय वृद्धि अनुपात भी अधिक है, क्योंकि एक शेयर के एक इकाई मूल्य पर प्रतिफल प्राथमिक निवेश का कई गुना है।

कंपनी का उत्कृष्ट प्रबंधन कौशल :

मल्टीबैगर स्टॉक्स मुख्यतः प्रशिक्षित और अनुभवी प्रबंधकों वाली बड़ी कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं! इन कंपनियों की अपेक्षा अक्षम प्रबंधन के साथ, उत्पादन श्रृंखला में उचित प्रवाह बनाए रखने की संभावना नहीं है! क्योंकि उत्पादन और बिक्री श्रृंखला के बीच समन्वय दोषपूर्ण होगा! ऐसी कंपनियों द्वारा इष्टतम मूल्य निर्धारण स्तर की पहचान करने के लिए, राजस्व अधिकतमकरण सुनिश्चित करने के लिए कई विश्लेषकों को भी नियुक्त किया जाता है।

मल्टीबैगर स्टॉक में निवेश कैसे होता है फायदेमंद :

मल्टीबैगर स्टॉक आपके द्वारा किये गए निवेश की संपत्ति को कई गुना बढ़ाने के लिए जाना जाता हैं! क्योंकि इस तरह स्टॉक्स में निवेश पर रिटर्न जबरदस्त होता है! उदाहरण के लिए आपको ऐसे शेयरों में 100 रूपये की धनराशि का निवेश निवेश की राशि से दस गुना या इससे कई गुना 1000 रुपये की राशि का लाभ दिला सकता है!

हालांकि, बाजार में बेचे गए अंतिम उत्पादों के लिए फंड के कारोबार के माध्यम से व्यापक पूंजीगत लाभ सुनिश्चित करने के लिए, मल्टीबैगर शेयरों में निवेश को न्यूनतम समय के लिए रखा जाना चाहिए। स्टॉक एक्सचेंज में शेयरों को सूचीबद्ध करने से प्राप्त धन का उपयोग किसी उत्पाद के अनुसंधान और विकास और उत्पादन दोनों के लिए किया जाता है, जिससे बड़े पैमाने पर बिक्री की मात्रा के माध्यम से प्रभावी रूप से उच्च लाभ प्राप्त होता है!

मल्टीबैगर स्टॉक में निवेश क्यों है जोखिमपूर्ण :

Risk In Multibagger Stocks : मल्टीबैगर स्टॉक्स में मौजूद जोखिम को इस बात से बड़ी ही आसानी से समझा जा सकता है कि किसी व्यक्ति की संपत्ति बनाने के लिए मल्टीबैगर स्टॉक्स को थोक में खरीदना पड़ता है! इसलिए आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि किसी व्यक्ति द्वारा किया गया नुकसान भी इस सम्बन्ध में पर्याप्त होता है अगर वह बाजार में मंदी में फंस जाता है!

देखा भी जाता है कि मल्टीबैगर शेयर खरीदने वाले कई निवेशक आर्थिक बुलबुले या वैल्यू ट्रैप के शिकार हो जाते हैं! जिसे वह निवेश के समय नहीं समझ पाते हैं! देश के अन्दर उच्च कीमतों पर व्यापार करने वाली कंपनियां देश में एक परिसंपत्ति बुलबुले के निर्माण को प्रतिबिंबित कर सकती हैं! जिसमें निर्मित उत्पाद अंतर्निहित बाजार स्थितियों के कारण उच्च मांग में प्रतीत होता है! जिससे आपको सचेत रहने की आवश्यकता होती है क्योंकी जब यह दिखावटी बुलबुला फूटता है और! परिसंपत्ति मूल्य सर्पिल होता है तो इससे निवेशकों को भारी नुकसान होता है!

इसी तरह, मल्टीबैगर शेयरों की बात करें तो इस प्रकार के शेयर्स में वैल्यू ट्रैप एक बढ़ती संभावना है! किसी कंपनी द्वारा निर्मित उत्पाद वर्तमान में एक लाभदायक निवेश विकल्प की तरह लग सकते हैं! लेकिन यही उत्पाद लंबी अवधि के दौरान नुकसान का कारण भी बन सकते हैं! आम तौर पर निवेशकों को उम्मीद रहती है कि भविष्य में ऐसे स्टॉक्स की कीमतों में भारी उछाल आएगा! जबकि कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न ही नहीं होती है क्योंकि संपत्ति का कोई आंतरिक मूल्य वैल्यू नहीं होती है!

इस प्रकार हमने यह जाना कि निवेशकों को मल्टीबैगर स्टॉक्स में निवेश करने से पहले किसी कंपनी के! फाइनेंशियल विवरणों और कंपनी की शेयर बाजार में मौजूदा स्थिति का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है!

एक निवेशक के पास मल्टीबैगर स्टॉक्स के अतिरिक्त निवेश के कौन से विकल्प उपलब्ध हैं :

स्टॉक मार्केट निवेश में भाग लेने वाले इच्छुक निवेशक बाजार के जोखिमों से बचने के लिए अपने पोर्टफोलियो के लिए कई अन्य तरह के टूल्स का चयन कर सकते हैं! इनमें जोखिम मल्टीबैगर स्टॉक्स की तुलना में काफी कम होता है! क्योंकी इन टूल्स में निवेश को अपेक्षाकृत एक कैलकुलेटड और कम जोखिमपूर्ण निवेश माना जाता है! जो कि निवेशकों के जोखिम को काफी हद तक कम करता है!

ऋण निधि :

कंपनी द्वारा जारी किये गए इस प्रकार के म्यूचुअल फंड के कोष में मुख्य रूप से कंपनी द्वारा जारी की गई ऋण प्रतिभूतियों को शामिल किया जाता है! ऋण वित्तपोषण व्यवसायों के लिए एक दायित्व बन गया है! और इस प्रकार राजस्व सृजन पर पहली बार चुकाया जाता है! जिससे संबंधित जोखिम कम हो जाते हैं!

जो लोग कम जोखिम उठाना चाहते हैं वे लोग भारत में मल्टीबैगर स्टॉक्स की सूची पर! SEBI के साथ रजिस्टर्ड विभिन्न प्रकार के डेट म्यूचुअल फंड में निवेश करने का विकल्प भी चुन सकते हैं! ऐसे फंड्स के पोर्टफोलियो प्रबंधकों में विभिन्न प्रकार की सरकारी प्रतिभूतियां और लिक्विड मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स भी शामिल होते हैं! ताकि न्यूनतम संबद्ध जोखिमों पर अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सके!

हाइब्रिड फंड्स :

बता दें कि हाइब्रिड फंड्स को बैलेंस्ड एडवांटेज फंड्स के रूप में भी जाना जाता है! ऐसे फंड्स को जारी करने का मुख्य उद्देश्य जोखिम और रिटर्न के बीच इष्टतम संतुलन को हासिल करना है! ऐसे फंड्स के पोर्टफोलियो में इक्विटी और डेट सिक्योरिटी दोनों ही शामिल रहते हैं! कॉर्पस में मौजूद इक्विटी शेयरों के माध्यम से बड़े पैमाने पर रिटर्न अर्जित किया जा सकता है! जबकि बाजार के प्रभाव के कारण ऐसे फंडों की अस्थिरता को मौजूद ऋण-उन्मुख प्रतिभूतियों के माध्यम से कम किया जा सकता है!

लार्ज-कैप फंड्स :

मल्टीबैगर शेयर आम तौर पर बाजार में लॉन्च होने वाली कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं! इस प्रकार के शेयर बाजार में निवेश के जोखिम स्तर में वृद्धि पैदा करते है! वहीं दूसरी ओर लार्ज-कैप फंड्स 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के बाजार पूंजीकरण वाली कंपनियों की इक्विटी प्रतिभूतियों में निवेश करना पसंद करते हैं जिससे यह आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित हो सकते हैं!

लार्ज कैप फंड्स जारी करने वाली कंपनियों की एक लोकप्रिय प्रसिद्ध प्रतिष्ठा गुड विल और वित्तीय ताकत होती है! जिस कारण से कम रिटर्न उत्पन्न करने की संभावना कम ही रहती है! लार्ज-कैप कंपनियों के पास किसी भी शेयर बाजार में मंदी का सामना करने के लिए पर्याप्त वित्तीय संसाधन भी उपलब्ध रहते हैं ! इस प्रकार ऐसी कम्पनियाँ और लार्ज कैप फंड्स निवेशकों के पूंजी संरक्षण को सुनिश्चित करते हैं!

मल्टीबैगर स्टॉक ऐसे निवेशकों के लिए हैं जो संबंधित प्रतिभूतियों की पूंजी वृद्धि के माध्यम से अपनी संपत्ति को पर्याप्त मात्रा में बढ़ाना चाहते हैं! चूंकि इन शेयरों में लागत अधिग्रहण की तुलना में कई गुना मूल्यवृद्धि होती है! इसलिए ऐसे शेयर्स के माध्यम से अर्जित पूंजीगत लाभ काफी ज्यादा अधिक रहता है! लेकिन अगर कोई निवेशक ऐसे स्टॉक्स में निवेश करता है तो उसे ऐसे निवेश से जुड़े जोखिम उठाने के लिए भी तैयार रहना चाहिए !

Example Of Multibagger Stocks :

Example Of Multibagger Stocks : बात करें अगर राष्ट्रीय शेयर मार्केट की तो भारत में मुख्य तौर पर मल्टीबैगर स्टॉक के उदाहरणों की सूची में यूनिप्लाई इंडस्ट्रीज को देखा जा सकता हैं! वर्ष 2015 के दौरान एक वर्ष में इस कंपनी के स्टॉक नें 1400 प्रतिशत का भारी रिटर्न दिया था! इसके अलावा वर्ष 2020 में भारतीय शेयर बाजारों में कुछ लोकप्रिय मल्टीबैगर स्टॉक कैपलिन प्वाइंट लैबोरेटरीज थे! जो दस वर्षों में 22,300 प्रतिशत रिटर्न दे चुके थे! ला ओपला आरजी, पिछले दशक में 4500 से प्रतिशत बढ़ रहा है! या गारवारे टेक्निकल फाइबर्स लिमिटेड भी पिछले दस वर्षों में 2600 प्रतिशत रिटर्न दे चुके हैं!

निवेशकों को मल्टीबैगर स्टॉक का आकलन करने में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है! यहां बेस इफ़ेक्ट और उच्च वृद्धि क्षमता जैसे कई बुनियादी कारक हैं जो शानदार परफॉर्मन्स के लिए उत्तरदायी हैं! लेकिन मल्टीबैगर स्टॉक के मामले में पिछले प्रदर्शन भविष्य में समान प्रदर्शन की गारंटी शायद ही हो सकती है!

FAQs About Multibagger Penny Stocks :

प्रश्न 1. Multibagger Stocks शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल कब और किसने किया था ?

उत्तर. Multibagger शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले पीटर लिंच नें अपनी किताब “वन अप ऑन वॉल स्ट्रीट” में किया था! जिसमें इन स्टॉक्स को मूल निवेश से कई गुना यानी कि 100% से भी अधिक रिटर्न देने वाला बताया गया था!

प्रश्न 2. Multibagger Stocks स्टॉक्स किन कंपनियों द्वारा जारी किये जाते हैं ?

उत्तर. मुख्यतः Multibagger Shares/Stocks को जबरदस्त विकास क्षमता वाली कंपनियों द्वारा जारी किया जाता हैं! ऐसे शेयर्स कंपनी के उत्कृष्ट अनुसंधान प्रबंधन और विकास कौशल को भी दर्शाते हैं! जिससे कंपनी उत्पाद को बाजार में उच्च मांग उत्पन्न करने में सहायता प्राप्त होती है!

प्रश्न 3. क्या मल्टीबैगर स्टॉक कंपनी के लिए धन को तेज गति से जुटाने में सहायक सिद्ध होते हैं ?

उत्तर. हाँ Multibagger Stock कंपनी के लिए धन को तेज गति से जुटाने में सहायक सिद्ध होते हैं!

प्रश्न 4. मल्टीबैगर स्टॉक्स के अतिरिक्त किन प्रतिभूतियों में निवेश फायदेमंद और कम जोखिमपूर्ण रहता है ?

उत्तर. मल्टीबैगर स्टॉक्स के अलावा ऋण निधि, लार्ज कैप फंड्स, हाइब्रिड फंड्स में निवेश अपेक्षाकृत फायदेमंद और कम जोखिमपूर्ण रहता है!

प्रश्न 5. SEBI की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. SEBI की आधिकारिक वेबसाईट – https://www.sebi.gov.in/ है!

Note : निवेशक ध्यान दें शेयर मार्केट में निवेश जोखिमों के अधीन है! यह आप पर निर्भर करता है कि आप इस बाजार में कितना जोखिम उठाने को तैयार हैं! हमारे द्वारा किसी भी प्रकार के निवेश को प्रमोट नहीं किया जाता है! सिर्फ निवेश से सम्बंधित जरुरी और उपयोगी जानकारी आप सभी के लिए उपलब्ध कराई जाती है! 

Related