Government schemes How to apply PM Svanidhi Yojana loan 2020

How to apply PM Svanidhi Yojana loan 2020

-

PM SVANidhi Yojana apply online | how to apply PM SVANidhi Yojana loan 2020

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जून 2020 को  केंद्रीय केबिनेट की बैठक प्रधानमंत्री स्वनिधियोजना को चालू करने का फैसला लिया है. इस योजना के अंतर्गत  देश के रेहड़ी और पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेताओं) को अपना खुद का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 10000 रूपये तक का लोन प्रदान कराया जायेगा.

Table of Contents

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान FPO योजना के तहत किसानो को सरकार देगी 15-15 लाख रूपये, इस प्रकार उठा सकते है लाभ

SVANidhi Yojana क्या है?

देश में ग्रामीण और शहरी सड़को के किनारे  स्‍ट्रीट वेंडर जो फल, सब्जियाँ बेचते हैं या रेहड़ी पर छोटी-मोटी दुकान लगाते हैं वे इस SVANidhi Yojana के अंन्तर्गत सरकार द्वारा 10,000 रूपये का लोन प्राप्त करके लाभ उठा सकते है सरकार द्वारा लिया गया यह लोन रेहड़ी पटरी वाले एक साल के भीतर किस्त में लौटना होगा.

7% का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा.

इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7% का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा. देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंन्तर्गत आवेदन करना होगा.

यह भी पढ़ें: PAN Card को Aadhaar Card से करा दिया है लिंक, तो ऐसे जान सकते है स्टेटस

स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि का उद्देश्य?

स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेलीफलवाले आदि सहित 50 लाख से अधिक लोगों को योजना से लाभ दिया जायेगा.जैसा की आप सभी लोग जानते है कि पूरे देश में कोरोना वायरस का सक्रमण चल रहा है इस संक्रमण सेलोगो को बचाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा पूरे देश में 30 जून तक लॉक डाउन कर दिया है.

रेहड़ी-पटरी वालों की समस्या को देखते हुए सरकार ने इस योजना को चालू किया है 

इसी वजह से देश के रेहड़ी-पटरी वालों ,और ठेले पर सामान बेचने वाले अपना जीवन यापन करने के लिए काम नहीं कर पा रहे है. जिसकी वजह से उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है इस समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना को चालू करने की घोषणा की है.

रेहड़ी पटरी वालो को अपना काम दोबारा से चालू करने के लिए सरकार द्वारा लोन मुहैया कराना.

स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के अंतर्गत रेहड़ी पटरी वालो को अपना काम दोबारा से चालू करने के लिए सरकार द्वारा ऋण मुहैया कराना. इस योजना के ज़रिये रेहड़ी पटरी वालो को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना. इस योजना के ज़रिये गरीब लोगो की स्थिति में सुधार करना.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की नयी लिस्ट जारी, हजारो किसानो के नाम कटे, देखिये लिस्ट

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लाभ

  1. इस योजना का फ़ायदा सड़क के किनारे रेहड़ी पटरी वालो को दिया जाएगा.
  2. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत शहरी / ग्रामीण क्षेत्रों के आस-पास सड़क पर माल बेचने वाले विक्रेताओं को इसमें लाभार्थी बनाया गया है।
  3. देश के स्ट्रीट वेंडर सीधा 10,000 रुपये तक की कार्यशील पूंजी लोन का लाभ उठा सकते हैं. जिसे वे एक वर्ष में मासिक किस्तों में चुका सकते हैं.
  4. इस योजना के अंतर्गत 50 लाख से ज्यादा लोगो को लाभ पहुंचाया जायेगा.
  5. इस लोन को समय पर चुकाने वाले स्ट्रीट वेंडर्स को 7% का सालाना ब्याज सब्सिडी के तौर पर उनके अकाउंट में सरकार की ओर से ट्रांसफर किया जाएगा।
  6. SVANidhi Yojana के अंन्तर्गत जुर्माने का कोई प्रावधान नहीं है.
  7. यह प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए लोगों की क्षमता को बढ़ाने और कोरोना संकट के समय कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को सफल बनाने का काम करेगी.
  8. लोगों को पीएम स्ट्रीट आत्मनिर्भर निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा या प्रारंभिक कार्यशील पूंजी लोन प्राप्त करने के लिए बैंकों में Offline आवेदन कर सकते हैं।
  9. इससे ये लोग कोरोना संकट के समय अपने कारोबार को नए सिरे से खड़ा कर आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देंगे.
यह भी पढ़ें:अटल पेंशन योजना में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए किन लोगों को होगा इसका फायदा

स्वनिधि योजना के पात्र लाभार्थी कौन कौन है

  1. कारीगर उत्पाद
  2. किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
  3. फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं
  4. ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले
  5. चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले
  6. रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड
  7. फल बेचने वाले
  8. कपड़े धोने की दूकानें (धोबी)
  9. पान की दूकानें (पनवाड़ी)
  10. जूता गांठने वाले (मोची)
  11. नाई की दुकानें
यह भी पढ़ें:निवास प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में आवेदन कैसे करे ?

देश के जो इच्छुक रेहड़ी और पटरी वाले लाभार्थी प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभ प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंन्तर्गत आवेदन करना होगा इन सभी कार्यक्रमों के साथ मिल कर सभी हितधारकों और IEC गतिविधियों की क्षमता निर्माण के लिए वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम का पूरे देश में जून में शुभारंभ होगा.

 जुलाई के महीने में लोन मिलना शुरू हो जाएगा. प्रारंभिक कार्यशील पूंजी लोन प्राप्त करने के लिए बैंकों में Offline आवेदन कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले इच्छुक आवेदक को योजना की http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा. ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा.
  2. इस होम पेज पर आपको Planning to Apply for Loan का ऑप्शन दिखाई देगा . जिसके बाद Planning to Apply for Loan के सेक्शन सभी 3 स्टेप्स को ध्यान से पढ़ कर आगे बढ़ना है और View More के बटन पर क्लिक करना होगा.
  3. इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको View / Download Form के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने स्वनिधि योजना के फॉर्म की पीडीएफ खुल जायेगा।
  4. आप इस योजना की PDF को डाउनलोड कर सकते है. एप्लीकेशन फॉर्म  डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी. सभी जानकारी भरने के बाद आपको एप्लीकेशन के साथ अपने सभी जरुरी दस्तावेज़ों को जोड़ना होगा.
  5. इसके बाद आपके एप्लीकेशन फॉर्म को नीचे बताये गए संस्थानों में जाकर जमा करना होगा.नीचे संस्थानों की सूची दिखाई गयी है.
यह भी पढ़ें:आय प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

लोन देने वाले संस्थानों की सूची कैसे देखे ?

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।  इस होम पेज पर आपको नीचे View More के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा. इस पेज पर आपको http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Schemes/LenderList का विकल्प दिखाई देगा।स्वनिधि योजना
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपके सामने अगले पेज पर आपके सामने बैंक की लिस्ट खुल जायेगी.
  • इस लिस्ट को देखने के बाद आप जिसमें चाहे वहां जाकर अपना एप्लीकेशन फार्म जमा कर सकते है.

ताजा न्यूज़ अपडेट के लिए बने Sarkaridna.com के साथ और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Youtube videos भी देख सकते है Video देखने के लिएनीचे दिए गये Youtube icon पर click  करे 

sarkaridna Youtube

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन (PMEGP) योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

0
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना PMEGP क्या है  प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना (PMEGP) PM EMPLOYMENT GENRATION PROGRAMME योजना के तहत देश के सभी युवाओं को...

विधवा पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

0
विधवा पेंशन योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश सरकार ने विधवाओं के लिए पेंशन की शुरुआत की है उत्तर प्रदेश सरकार का मानना...

Must read

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status