Ayushman Bharat Yojana : जानें आयुष्मान भारत योजना के तहत किन-किन बीमारियों का ईलाज होगा

Ayushman Bharat Yojana 2022-23 : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आयुष्मान भारत योजना! के तहत सरकार का लक्ष्य देश के गरीब लोगों को निशुल्क ईलाज मुहैया कराना है! जिससे कि कोई भी व्यक्ति ईलाज के अभाव में न रह सके ! सरकार द्वारा इस योजना को पूरे देश में चलाया जा रहा है! इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपना तथा अपने परिवार का 5 लाख रूपये तक का! ईलाज प्रति वर्ष करा सकता है!

सरकार द्वारा इस दिशा में काफी तेजी से काम किया जा रहा है जिससे कि लोगों को! अच्छी से अच्छी और बेहतर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें दी जा सकें ! भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियों की संख्या लगातार बधाई जा रही है! जिससे कि लोगों को किसी भी प्रकार की बीमारी में सहायता और ईलाज प्राप्त हो सके!

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली! बीमारियों की पूरी जानकारी देंगे जिससे कि अगर आप भी आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभार्थी हैं! तो आपको यह पता चल सके कि आयुष्मान भारत योजना के तहत! वर्तमान में कुल कितनी बीमारियों का ईलाज किया जा रहा है! इसके अलावा अगर आपने अभी तक आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा रखा है तो! अब आप अपना आयुष्मान कार्ड भी बड़ी ही आसानी से बना सकेंगे!

यह भी पढ़ें – Saral penson yojna ऑनलाइन आवेदन कैसे करें जाने पूरा प्रोसेस

आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ :

  • सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक पात्र परिवार को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा पैकेज की सुविधा दी जाती है!
  • योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस योजना के तहत पुरानी बीमारियां भी कवर की जाती हैं!
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के सभी खर्चों को आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाता है!
  • इलाज के दौरान ट्रांसपोर्ट के जरिए होने वाला खर्च को भी शामिल किया जाता है!
  • इस योजना के तहत मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज आदि पर होने वाले खर्चों को कवर किया जाता हैं!
  • एचबीपी 2.0 के तहत 867 पैकेज के अंतर्गत 1574 रोगों के इलाज की प्रक्रिया निर्धारित की गई है!
  • अब इस योजना के तहत सरकारी क्षेत्र के अस्पतालों के साथ साथ निजी क्षेत्र के प्राइवेट अस्पतालों को भी जोड़ा जा चुका है! जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए मुहैया कराई जा सकें!
  • विभिन्न बीमारियों के लिए तैयार 270 पैकेज की दर में बढ़ोतरी की गई है! इसमें बीमारियों से संबंधित 237 नए पैकेजों को शामिल किया गया है!

आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियाँ:

लगभग सभी प्रकार की बीमारियों को आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाता है! ऐसी बीमारियों की लिस्ट बहुत छोटी है जिनको आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर नहीं किया जाता है! चूंकि आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियों और मिलने वाली स्वास्थ्य पैकेजों की सूची काफी बड़ी है! इसलिए हमारे द्वारा आपको मुख्य बीमारियों और सर्जरी के बारे में बताया जा रहा है! जिन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर किया जाता है!

आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियाँ एवं चिकित्सा सर्जरी
सिजेरियन डिलेवरी गॉल ब्लाडर स्टोन अपेंडिक्स
थायराइड बच्चों में पैदाइशी दिल की बीमारी वाल्व सर्जरी
ओपेन हार्ट आर्थोपेडिक्स सम्बन्धी बीमारियाँ किडनी स्टोन एवं किडनी सम्बन्धी बीमारी
कैंसर का ईलाज एवं सर्जरी एंजियोप्लास्टी मेंटल डिजीज एवं डिसऑर्डर
कोविड -19 लिवर सम्बन्धी बीमारी आँख कान नाक एवं गले से सम्बंधित रोग
टेंप्रोरी पेसमेकर गर्भाशय कैंसर न्यूरोलॉजी एवं न्यूरोसर्जरी सम्बन्धी रोग
यूरोलॉजी सम्बन्धी रोग बर्न्स मैनजमेंट सम्बन्धी रोग जीबी स्टोन

यदि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ पैकजों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ पैकेज-(2)

लाईव PDF के माध्यम से आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य लाभ पैकेज -2 को उपलब्ध कराया गया है! यहाँ से आप आयुष्मान भारत योजना के तहत मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ पैकेजों की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं! आप चाहें तो आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य लाभ पैकेजों की सूची को डाउनलोड भी कर सकते हैं!

आयुष्मान भारत योजना स्वास्थ्य लाभ पैकेज सूची डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें :

अगर आप अपना नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में देखना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताये जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा ! ध्यान दें अगर आपका नाम आयुष्मान योजना की लिस्ट में होगा तभी आप आयुष्मान योजना कार्ड बना सकेंगे ! मगर यदि आपका नाम किसी कारणवश आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची में नहीं है तो आप हमारे द्वारा बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची में जोड़ भी सकते हैं!

  • यह जानने के लिए कि आप आयुष्मान भारत योजना के लिए एलिजबल हैं या नहीं आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाईट www.pmjay.gov.in पर जाना है!
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस शो होगा जहाँ आपको am i eligible का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है !
  • क्लिक करते ही आपसे आपका दस अंकों का मोबाइल नंबर माँगा जाएगा आपको अपना नंबर फिल कर देना है और दिखाई दे रहा कैप्चा कोड फिल करके सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है !
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेज दिया जाता है अब आपको OTP को फिल करना होगा! और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा!
  • सबमिट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म आएगा आपको यह फॉर्म भरना होगा!
  • फॉर्म भरने के बाद आपको सर्च करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा जैसे ही आप सर्च करें के विकल्प! पर क्लिक करेंगे अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आपको सर्च रिजल्ट में शो हो जायेगा!

आयुष्मान भारत योजना हेल्थ कार्ड ऑनलाइन कैसे बनायें :

ऑनलाइन माध्यम से Ayushman Bharat Yojana हेल्थ कार्ड बनाने का पूरा प्रोसेस हमारे द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे विडियो के माध्यम से बताया जा रहा है! जिससे कि अब आप बड़ी ही आसानी से आयुष्मान योजना हेल्थ कार्ड को बना सकेंगे! इसके अलावा आप आयुष्मान भारत योजना सूची में अपना नाम भी खुद से देख सकेंगे!

इसके अलावा अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची के अंतर्गत सम्मिलित नहीं है! तो अब आप बड़ी ही आसानी से अपना नाम आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची में जोड़ सकेंगे! लोगों को आयुष्मान भारत योजना कार्ड बनाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था जिसे देखते हुए भारत सरकार आयुष्मान मंत्रालय द्वारा नए पोर्टल पर इन सभी सर्विसेज को सेल्फ मोड में उपलब्ध करा दिया गया है!

Online Ayushman Yojana Health Card बनाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें :

Step #1.

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाएँ जहाँ पर आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को शो हो जायेगा!
आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन अप्लाई
आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन अप्लाई
  • यहाँ आपको तीन मुख्य विकल्प देखने को मिल जायेंगे पहला- हेल्थ आईडी कार्ड बनाने का! दूसरा- e kyc करने का और तीसरा विकल्प आपको हेल्थ आईडी कार्ड डाउनलोड करने का मिल जाता है!
  • सेल्फ रजिस्ट्रेशन के पहले विकल्प पर आपको क्लिक कर देना है जैसे ही आप पहले विकल्प पर क्लिक करेंगे! आपसे आपका मोबाइल नंबर और आधार नंबर माँगा जाएगा!
register yourself under ayushman bharat yojana
register yourself under ayushman bharat yojana
  • आपको अपना मोबाइल नंबर और आधार नंबर डालकर सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है!
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा! जिसे आपको OTP बॉक्स में फिल करके वैलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है!
  • वैलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही e kyc has been verified successfully का! ऑप्शन आपको देखने को मिल जायेगा!
  • आपके आधार कार्ड की डिटेल्स ऑटो फ़ेच होकर आवेदन फॉर्म में आ जायेंगी आप यहाँ पर मौजूद सभी जानकारी और डिटेल्स को अच्छे से पढ़ ले और e kyc के लिए प्रोसीड करें !
  • e kyc के लिए प्रोसीड करते ही आपसे आपका यूज़र आईडी-मोबाइल नंबर और माँगा जाएगा ! जिस पर एक OTP जाएगा जिसे डालकर आपको लॉग इन कर लेना है!

Step #2.

आयुष्मान भारत
आयुष्मान भारत
  • लॉग इन करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस शो हो जायेगा जहाँ पर आपको अपना एरिया शहरी अथवा ग्रामीण सेलेक्ट करना होगा! अब सेलेक्ट किये गए एरिया की जानकारी राज्य,जिला,ब्लॉक,गाँव को दर्ज करना होगा!
  • बेनेफिसियरी डिटेल्स ऐड हो जाने के बाद आपको इंटर योर डिटेल्स के सेक्शन को फिल कर लेना है इसके बाद आपको e kyc डिटेल्स को फिल कर देना है और अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना है!
how to download ayushman card
how to download ayushman card
  • प्रोसीड करते ही आपसे आपका मोबाइल नंबर माँगा जाएगा जिस पर एक otp आएगा जिसे आपको otp box में फिल करके वेरीफाई एंड प्रोसीड के बटन पर क्लिक करना होगा!
  • डिटेल्स इंटर करने के बाद प्रोसीड करते ही आपका आयुष्मान कार्ड डाउनलोड हो जायेगा !

Ayushman Bharat Yojana गोल्डन कार्ड ऑफलाइन कैसे बनवाएं :

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के लिए स्वास्थ्य लाभ पाने की पात्रता श्रेणी के अंतर्गत आते हैं तो आप अपना आयुष्मान भारत योजना कार्ड बड़ी ही आसानी से बनवा सकते हैं इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा ! एक बार कार्ड बन जाने के बाद आप उसे डाउनलोड भी कर पायेंगे!

  • सबसे पहले आप अपने नजदीकी CSC पब्लिक सर्विस सेंटर अथवा आयुष्मान मित्र के पास जाएँ!
  • इसके बाद आपको केंद्र के अधिकारी से अपना नाम लिस्ट में चेक कराना होगा ध्यान दें अगर आपका नाम आयुष्मान भारत योजना पात्रता सूची के अंतर्गत आता होगा तभी आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ ले सकेंगे!
  • अब आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेज जैसे कि: आधार कार्ड, पैन कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, राशन कार्ड फोटो कॉपी, पास पोर्ट साइज फोटो आदि सभी को केंद्र के अधिकारी के पास जमा कर देना है!
  • जरुरी दस्तावेजों के जमा हो जाने के बाद आपका जन सेवा सेंटर अधिकारी द्वारा आपका रजिस्ट्रेशन किया जायेगा!
  • रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाने के पश्चात आपको आपका रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दे दिया जाएगा!
  • आवेदन करने के 15 दिन के अंदर आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड आपको प्राप्त हो जायेगा!

नोट : यहाँ पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप चाहें तो आप आयुष्मान योजना के तहत! रजिस्टर्ड अस्पतालों के माध्यम से भी अपना आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं! इस पूरी प्रक्रिया में आपके क्षेत्र के आयुष्मान मित्र आपकी पूरी सहायता करेंगे!

इसके लिए आपको अपने सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स जैसे: आधार कार्ड, पैन कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर! राशन कार्ड फोटो कॉपी, पास पोर्ट साइज फोटोको साथ लेकर जाना है! अब अस्पताल कर्मचारी आपका नाम आरोग्य सूची में चेक करेगा! अगर आपका नाम लिस्ट में होगा तो आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड दे दिया जायेगा!

Ayushman Bharat Yojana के तहत अस्पतालों की सूची कैसे देखें :

ध्यान दें अगर आप आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पतालों की सूची देखना चाहतें हैं तो आपको हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा! हमारे द्वारा बताये जा रहे स्टेप्स के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से आयुष्मान भारत योजना के तहत अस्पतालों की सूची को चेक करके अस्पताल को फाइंड कर पायेंगे!

  • आवेदकों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाईट www.pmjay.gov.in पर जाना है!
  • वेबसाईट के होम पेज पर मौजूद मेन्यू के सेक्शन पर आपको क्लिक करना है!
  • मेन्यू के सेक्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पोर्टल पर मौजूद कई सारी सर्विसेज की लिस्ट ओपन हो जाती है!
  • सर्विसेज के सेक्शन में आपको फाइंड हॉस्पिटल के विकल्प पर क्लिक करना है!
  • फाइंड हॉस्पिटल पर क्लिक करते ही आपके सामने अस्पतालों की लिस्ट ओपन हो जाती है! 
  • लिस्ट ओपन हो जाने के बाद आप अपने नजदीकी अस्पताल का पता लगा सकते हैं!

FAQs About Ayushman Bharat Yojana :

प्रश्न 1. Ayushman Bharat yojana को कब शुरू किया गया था ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना को वर्ष 2018 में शुरू किया गया था!

प्रश्न 2. आयुष्मान भारत योजना के तहत कुल कितने लोगों को जोड़ा जा चुका है ?

उत्तर. प्राप्त आकड़ों के मुताबिक़ वर्ष 2019 तक आयुष्मान भारत योजना से 10 करोड़ परिवारों को सीधे तौर से जोड़ा जा चुका है!

प्रश्न 3. आयुष्मान भारत योजना के तहत अपने परिवार की पात्रता की जांच करने के लिए क्या करें ?

उत्तर. अगर आप आयुष्मान भारत योजना के तहत अपने परिवार की पात्रता की जाँच करना चाहते हैं तो आप अपना राशनकार्ड पैन कार्ड और आधार कार्ड लेकर अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जा सकते हैं !

प्रश्न 4. आयुष्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तर. Ayushman Yojana की आधिकारिक वेबसाइट www.pmjay.gov.in है!

प्रश्न 5. आयुष्मान योजना से जुड़ा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर. अगर आप आयुष्मान भारत योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो इसके लिए सरकार द्वारा टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है! आप दिए हुए नंबर पर सम्पर्क कर सकते हैं!
टोलफ्री नंबर- 1800111565