Adani Wilmar IPO:जानिए सब्सक्रिप्शन के बाद ग्रे मार्केट से मिल रहे संकेतों को साथ ही क्या है एक्सपर्ट्स की राय?

Adani Wilmar IPO 

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं कि अडानी ग्रुप की कंपनीज FMCG से रिलेटेड प्रोडक्ट्स को मार्केट में उतारती हैं! और इसी क्रम में अडानी ग्रुप की सातवीं कंपनी Adani Wilmar मार्केट में लिस्ट हो चुकी है ! और इस कंपनी का IPO बाजार में आ चुका है ! एक्सपर्ट्स की मानें तो Adani Wilmar IPO 27 जनवरी 2022 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था! इस दौरान सब्सक्रिप्शन स्टेटस से पता चला है कि यह IPO अब तक 1.13 गुना भरा है! बता दें कि इस IPO की साइज़ 3600 करोड़ रूपये के आस-पास है !

मंदी से जूझते बाराज में बिडिंग के दौरान यह IPO लगातार 45 पर टिका रहा! निवेश के लिए यह IPO काफी ज्यादा लिस्टेड लिस्ट में शो होता दिख रहा है क्योंकी इसमें रिटर्न के चांसेस कई गुना देखने को मिल सकते हैं! कंपनी द्वारा शेयर प्राइस बैंड 218 से 230 रूपये निर्धारित किया गया है! ऐसे निवेशक जो कि प्राइमरी मार्केट में पैसा निवेश करना चाहते हैं उनके लिए निवेश का मौका Adani Wilmar में निवेश का अच्छा मौका है!

एक्सपर्ट्स की मानें तो कंपनी का IPO निवेश के लिए काफी फायदेमंद है! क्योंकी कंपनी का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और कंपनी ने एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड मार्केट में स्थापित किया है! कंपनी की मजबूती को देखते हुए एक्सपर्ट्स भविष्य में भी कंपनी की शानदार परफोर्मेंस की बात कर रहें हैं ! अगर आप भी Adani Wilmar IPO में निवेश की सोच रहे हैं! तो यह खबर आपके काम की है! क्योंकी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको निवेश के साथ साथ! इस IPO के फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं !

यह भी पढ़ें – LIC IPO: एलआईसी पॉलिसी होल्डर्स को आईपीओ में कितना और कैसे मिलेगा फायदा, जानिए क्या करना होगा

Facts About Adani Wilmar IPO Investment :

  • अडानी ग्रुप की बाजार में लिस्ट होने वाली सातवीं कंपनी Adani Wilmar है जो कि FMCG! से सम्बंधित कारोबार बाजार में करती है!
  • ब्रोकरेज हाउस चॉइस ब्रोकिंग का इस IPO में निवेश को लेकर कहना है! कि बाजार में कंपनी की स्थिति मजबूत होने के कारण! लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए यह IPO फायदेमंद साबित हो सकता है!
  • रॉ मैटेरियल सोर्सिंग में कंपनी की बाजार में लीडिंग पोजीशन है! जो कि अपने आप में निवेश के लिए जोखिम रहित है!
  • कंपनी के कारोबार में मजबूती की उम्मीद है जिससे कि कंपनी और निवेशकों! को भविष्य में संभावित लाभ के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं !
  • FY20 से FY21 के बीच में कंपनी का रेवेन्यू 29,766 करोड़ से बढ़कर! 37,195 करोड़ रुपये के आस पास हो गया है! वहीं इस दौरान कंपनी का मुनाफा 460 करोड़ से बढ़कर 727 करोउ़ रुपये रहा है!
  • रेवेन्यू ट्रैक रिकॉर्ड में कंपनी ने शानदार प्रदर्शन किया है! जिससे कि इस IPO में निवेश फायदेमंद साबित होने के चांसेस ज्यादा हैं!
  • एक्सपर्ट्स के मुताबिक़ इस कंपनी का IPO वैल्युएशन बेहतर रहा है! यह IPO लिसिटंग गेन और लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट दोनों लिहाज से सब्सक्राइब किया जा सकता है!
  • कंपनी का IPO साइज़ काफी बड़ा है लिहाजा फिरहाल इसमें निवेश के विकल्प लगातार मौजूद हैं!

About Consumer Essentials

Adani FMCG Consumer Essentials
Rice – Long, Aromatic & Tasty Basmati Rice Pulses – Flavorful & Nutritious Dal Soya Chunks – High on Protein
Besan – Besan with Purafresh Promise Fortune Chakki Fresh Atta ready to cook superfood Khichdi and Sugar
Vanaspati – For all your delicious deep fried recipes! Soap – A refreshing experience Wheat Flour – Experience the freshness of Natural Chakki
Sugar Alife Handwash & Sanitizer – For Germ Free Protection Poha – A refreshing experience

FAQs About Adani Wilmar IPO 

प्रश्न 1. ग्रे मार्केट क्या होता है ?

उत्तर. ग्रे मार्केट (Gray Market) फाइनेंशियल सिक्योरिटीज प्रतिभूतियों के लिए एक अनाधिकारिक बाजार होता है! ग्रे मार्केट ट्रेडिंग आम तौर पर तब शुरू होती है! जब कोई स्टाॅक जिसे मार्केट से ट्रेड के लिए सस्पेंड कर दिया जाता है! या फिर जब कोई नई सिक्योरिटीज आधिकारिक ट्रेडिंग आरंभ होने से पहले खरीदी या बेची जाती है! ग्रे मार्केट इश्यूअर या अंडरराइटर्स को किसी नई ऑफरिंग के लिए मांग का अनुमान लगाने में सक्षम बनाता है! यह उन सिक्योरिटीज को ट्रेड करता है जिन्हें बेहद निकट भविष्य में ऑफर किया जाने वाला होता है! ग्रे मार्केट अनाधिकारी होता है लेकिन अवैध नहीं होता!

प्रश्न 2. IPO Size का क्या अर्थ है ?

उत्तर. कोई भी कम्पनी Initial public offering के जरिये मार्केट में निवेशकों से कुल जितना पैसा कलेक्ट करना चाहती है! वही टोटल उस कंपनी के IPO का साइज़ होता है !

प्रश्न 3. Adani Wilmar के IPO में कितने रूपये के फेस वैल्यू पर 3600 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर बाजार में जारी किए जायेंगे !

उत्तर. Adani Wilmar के IPO में 1 रुपये के फेस वैल्यू पर 3600 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी! शेयर जारी किये जायेंगे !

प्रश्न 4. खाद्य तेल बाजार में अडानी विल्मेयर कंपनी की कितने प्रतिशत की हिस्सेदारी है ?

उत्तर. खाद्य तेल बाजार में अडानी विल्मेयर की 18.3 फीसदी की हिस्सेदारी है!

प्रश्न 5. FY20 से FY21 के बीच अडानी विल्मेयर का मुनाफा कितना बढ़ा ?

उत्तर. FY20 से FY21 के बीच में कंपनी का रेवेन्यू 29,766 करोड़ से बढ़कर 37,195 करोड़ रुपये के आस पास हो गया है! वहीं इस दौरान कंपनी का मुनाफा 460 करोड़ से बढ़कर 727 करोउ़ रुपये रहा है!

प्रश्न 6. IPO जारी करने का काम किसके रेगुलेशन और नियंत्रण में किया जाता है ?

उत्तर. भारत में कोई भी IPO SEBI की निगरानी, नियंत्रण और रेगुलेशन में जारी किया जाता है !