e Sarthi नया पोर्टल से अब csc से बनेगा ड्राइविंग लाइसेन्स rto जाने की नहीं होगी ज़रूरत

CSC E-Sarathi and E-Vahan Service:

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि वाहन और वाहन सम्बन्धी कार्यों के लिए आपको RTO यानी कि रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते हैं! मगर अब आपको इस समस्या से छुटकारा मिलने वाला है! क्योंकी परिवहन विभाग द्वारा e sarthi पोर्टल की शुरुआत कर दी गयी है! साथ ही साथ अब आपके समय की भी बचत होगी! क्योंकी परिवहन विभाग द्वारा e sarthi पोर्टल पर वाहन सम्बन्धी सभी सर्विसेज को ऑनलाइन! उपलब्ध करा दिया गया है!

ऐसे में अगर आप भी अपने वाहन या फिर सारथी वाहन से सम्बन्धी कार्यों के लिए कई बार RTO Office के चक्कर! काटकर थक गये हैं तो हम आपको बताना चाहते है! कि अब आप RTO विभाग से संबंधित सभी प्रकार की सर्विसेज को! अपने निकटतम CSC यानी कि जन सेवा केंद्र के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं !

आपको बता दें कि, CSC E-Sarathi and E-Vahan Service के तहत आप Learning License, DL Renewal, Check Status and Other Services जैसी सभी सुविधायें अपने निकटतम जन सेवा केंद्र की सहायता से प्राप्त कर सकते है जिससे कि अब बिना RTO गए ही आपके वाहन सम्बन्धी सभी काम आसानी से हो जायेंगे!

जितने भी CSC यानी कि जन सेवा केंंद्र संचालक हैं वे सभी अब सीधे इस http://csctransport.in/ लिंक पर! क्लिक करके अपने ग्राहकों को ये सुविधायें प्रदान कर सकते है! CSC के माध्यम से इस सुविधा के शुरू हो जाने से अब आप बगैर RTO गए तुरंत ही अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे !

यह भी पढ़ें – EPF & PPF इन्वेस्टमेंट पर भारी छूट के साथ मिलता है बड़ा रिटर्न पाने का मौका जानें पूरी डिटेल्स

CSC E-Sarathi and E-Vahan Service

CSC e-Sarathi and e-Vahan Services Highlights
Name Of Post Various Services of CSC E-Sarathi and E-Vahan Service
Name Of Department Ministry of Road Transport & Highways
Name Of Center Common Services Centre
Important Links For Ministry of Road Transport & Highways RTO Related Services https://parivahan.gov.in/parivahan//en/content/fees-user-charges
https://parivahan.gov.in/parivahan//en/content/vehicle-related-services
https://parivahan.gov.in/parivahan//en/faq-page
Official Website Click Here

Watch Our Full Video For CSC e Sarthi & e Vahan Driving License Services :

CSC द्वारा लाइसेंस रिलेटेड सर्विसेज का ऑनलाइन माध्यम से लाभ लेने के लिए विडियो को पूरा देखें हमारे द्वारा उपलब्ध कराये गए विडियो में आपको CSC e Sarthi & e Vahan के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्रदान की गयी है !

Know e-Sarathi & e-Vahan Services Available On CSC:

हमारे इस लेख के माध्यम से सभी CSC VLE भाइयों और सभी पाठकों को यह जानकारी उपलब्ध करायी जा रही है! जिसके तहत अब CSC VLE भी RTO से सम्बंधित सभी सर्विसेज का लाभ अपने उपभोगताओं/कस्टमर्स को दे सकेंगे! !

आपको बता दें कि परिवहन विभाग द्वारा e सारथी पोर्टल को लाइसेंस के सम्बन्ध में आवेदन किये जाने वाली सर्विसेज को आसान बनाने के लिए किया गया है! अब आप अपने E-Sarathi और e-Vahan से संबंधित सभी काम ऑनलाइन माध्यम से बिना कहीं भाग-दौड़ किये सीधा! अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र की सहायता से कर सकते है और इसका लाभ उठा सकते हैं! जिससे कि अब आपके समय और श्रम दोनों की बचत होगी !

जितने भी जन सेवा केंंद्र संचालक हैं वह उपलब्ध कराये जा रहे लिंक-https://sarathi.parivahan.gov.in/ पर क्लिक करके अपने पोर्टल से! डायरेक्ट मोड में अपने कस्टमर्स को लाइसेंस सम्बन्धी सेवायें दे सकते हैं!

How to Apply For Learner License Without Visiting RTO From e Sarthi Portal ?

जो भी लोग बगैर RTO विजिट किये ऑनलाइन माध्यम से अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन करना चाहते हैं! उन्हें हमारे द्वारा बताये जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा! जिसके बाद आप बड़ी ही आसानी से e सारथी पोर्टल से अपना ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन कर सकेंगे! आवेदन प्रक्रिया से सम्बंधित स्टेप्स निम्नलिखित हैं –

Step #1.

  • बगैर आरटीओ ऑफिस विजिट किये अपना लर्नर लाइसेंस अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको परिवहन विभाग! के आधिकारिक पोर्टल ई-सारथी की वेबसाईट- https://sarathi.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा !
  • अब आपको इस पेज पर License Related Services के सेक्शन में ही Drivers/ Learners License का! विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा !
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि इस प्रकार का होगा –
Driving License Online Apply Through CSC
Driving License Online Apply Through CSC
  • यहाँ पर आपको अप्लाई फॉर लर्नर लाइसेंसे का विकल्प देखने को मिल जाएगा! जिस पर आपको सिम्पली एक क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ पर आपको कंटीन्यू के बटन पर क्लिक करना होगा !
  • क्लिक करने ही आपके सामने एक नया पेजओपन होगा जहाँ पर आपको सबमिट वाया! आधार ऑथेंटिकेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा !

Step #2.

  • सबमिट वाया आधार ऑथेंटिकेशन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपने! e kyc के लिए OTP Verification करना होगा!
  • OTP Verification हो जाने के बाद आपके सामने ड्राइविंग लाइसेंस आवेदन फॉर्म खुलेगा! जिसे आपको ध्यान से फिल कर लेना है !
  • फॉर्म भरने के साथ साथ आपको यहाँ पर मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करना होगा!
  • दस्तावेजों को अपलोड कर देने के बाद आपको 350 रूपये का Online Payment करना होगा! पेमेंट सफलतापूर्वक हो जाने पर आपको इसकी रसीद का प्रिंट लेकर सुरक्षित रख लेना होगा।
  • पेमेंट के बाद आपको अपना लर्नर लाइसेंसे टेस्ट स्लॉट बुक करना होगा जिसके बाद आपका! ऑनलाइन टेस्ट होगा जिसमें आपको कुछ प्रश्नों के जवाब देने होंगे !
  • टेस्ट पास हो जाने के बाद आपको लर्नर लाइसेंसे प्रोवाइड करा दिया जाएगा !

Driving License Live Apply Through e Sarthi Portal:

अगर आप विडियो के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को देखना चाहते हैं तो विडियो के माध्यम से देख सकते हैं हमारे द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे विडियो के माध्यम से आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई और ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट देने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताया गया है!

Note – इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन अप्लाई की पूरी जानकारी CSC और सेल्फ सर्विस मोड में बनाने हेतु उपलब्ध करायी है ! फिर भी अगर आपका कोई प्रश्न इस सम्बन्ध में है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं !