Aadhar Card Franchise कैसे लेते हैं आधार कार्ड फ्रेंचाइजी, कितना आता है खर्च कितनी होती है कमाई, यहाँ पायें सभी जानकारी

How To Open Aadhar Card Franchise:

आज हम आपको बताएंगे कि एक नया आधार कार्ड सेंटर कैसे खोला जाता हैं और इसके लिए क्या प्रक्रिया पूरी करनी पड़ती है! इसे खोलने में कितना खर्च आता है और इससे आप हर महीने कितनी कमाई कर सकते हैं ! इस पोस्ट के माध्यम से हमारे द्वारा आपको Aadhar Card Franchise शुरू करने के सम्बन्ध में पूरी जानकारी दी जायेगी !

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि आधार कार्ड हर भारतीय नागरिक के लिए एक सबसे जरुरी और अहम् दस्तावेज है ! आधार कार्ड के बिना आप अपना कोई भी काम नहीं करा सकते हैं क्योंकी यह हर जगह मान्य है! आधार कार्ड बनवाना आज के समय में काफी ज्यादा आसान है मगर इसके लिए आपको आधार कार्ड सेंटर जाना पड़ता है जहाँ पर आपके बायोमैट्रिक के आधार पर आपका आधार कार्ड बना दिया जाता है !

वर्तमान में आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के माध्यम से आधार कार्ड से जुड़े सभी जरुरी काम जैसे कि नया आधार कार्ड बनाना इसके अलावा आधार कार्ड में करेक्शन कराना इत्यादि सभी काम आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलकर आपके द्वारा किये जा सकते हैं ! जिनके बदले आप अच्छी ख़ासी इनकम जनरेट कर सकते हैं सिर्फ इसके लिए आपको आवेदन करना होगा!

लेकिन अगर आप आधार कार्ड सेंटर खोलकर अच्छी ख़ासी कमाई करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए हैं क्योंकी इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ साथ आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलने का पूरा प्रोसेस बताने जा रहे हैं ! पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको आधार सेवा केंद्र खोलने के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके !

यह भी पढ़ें – PAN Card Fraud: आपकी ID का हो रहा गलत इस्तेमाल! मिनटों में कर सकते हैं चेक

सहज जनसेवा केंद्र खोलने के लिए आवेदन प्रक्रिया विडियो के माध्यम से देखें :

License Is Mandatory For Aadhar Card Franchise:

आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए आपको सरकार से लाइसेंस लेना होता है जिसके बाद आपको आधार सेवा केंद्र खोलने की इजाज़त मिलती है और आप आधार एनरोलमेंट का काम शुरू कर पाते हैं ! और इसे लेने के लिए आपको UIDAI द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा को पास करना होता है! परीक्षा पास करने के बाद आपको UIDAI की तरफ से जारी किया जाने वाला सर्टिफिकेट मिल जाता है ! जो कि इस बात का प्रमाण होता है कि आप आधार केंद्र संचालक हैं! सर्टिफिकेट पास होने के बाद आधार कार्ड और बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में अप्लाई करना होगा!

आधार कार्ड सेंटर के लिए जरूरी उपकरण :

अब बात आती है आधार कार्ड फ्रेंचाइजी सेंटर खोलने की त आपको एक दूकान की जरुरत होगी जहां पर आप सेंटर खोल सकें! और इस सुविधा को शुरू करने के लिए आपको अच्छी क्वालिटी का इंटरनेट भी लेना होगा! क्योंकी आधार केंद्र द्वारा किया जाने वाला सारा काम इन्टरनेट बेस होता है!

आधार कार्ड सेंटर में प्रिंटर के साथ साथ कम से कम 2 कंप्यूटर या लैपटॉप होना जरूरी है! सेंटर में वेबकैम भी जरूरी है जिससे आधार कार्ड में लगने वाली फोटो को क्लिक किया जाएगा! आंखों के रेटिना को स्कैन करने के लिए आइरिस स्कैनर मशीन खरीदनी होगी! लोगों के बैठने के लिए जगह और कुर्सियां आदि अन्य चीजों की जरूरत होगी!

आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने पर कमाई :

आधार कार्ड फ्रेंचाइजी खोलकर आप हर महीने कम से कम 40,000 से 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं! यह निर्भर करता है कि आपका सेंटर किस लोकेशन पर है! और आपका सेंटर जितना ज्यादा चलेगा! आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी! आधार केंद्र के अलावा अगर आप CSC का काम भी शुरू करते हैं तो इससे आपको ज्यादा मुनाफा होगा! क्योंकी यह काम इसके साथ एडजेस्टेलब है! फ्रेंचाइजी लेने में कमाई का अच्छा स्कोप है और! आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं !जिसके बाद आप दूसरों को भी रोजगार दे पाने में सक्षम होंगे !

आधार कार्ड केंद्र के लिए लाइसेंस बनवाने की प्रक्रिया :

लाइसेंस लेना चाहते हैं तो आप पहले एनएसईआईटी (NSEIT) पोर्टल पर जाएं! और अपनी लॉगिन आईडी बनायें! लॉगिन के बाद आपको यहां बताए गए प्रोसेस को करना होगा और आप अप्लाई कर सकते हैं! ध्यान रहे बगैर लाइसेंस के आप आधार सेवा केंद्र को शुरू नहीं कर पायेंगे और लाइसेंस के लिए आपको परीक्षा को पास करना जरुरी होता है !

Aadhar Card Franchise अप्लाई करने का प्रोसेस :

आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत आपको निम्नलिखित स्टेप्स को पूरा करना होगा ! इन स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से आधार कार्ड फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकेंगे !

  • आवेदन प्रोसेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड बनाने वाली संस्था की! आधिकारिक वेबसाईट- https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर जाना है!
  • अब आपको क्रियेट न्यू यूज़र पर क्लिक करना है यहां आपको कोड शेयर करने के लिए कहा जाएगा!
  • शेयर कोड के लिए आपको https://resident.uidai.gov.in/offline-kyc पर जाना है और ऑफलाइन ई-आधार डाउनलोड करना है !
  • डाउनलोड होने के साथ ही आपको XML File और Share Code मिल जाएगा!
  • अप्लाई करने वाली विंडो पर आपको वापस आना है और फॉर्म में मौजूद सभी जानकारियों को सही से भरना है!
  • अब आपके फोन पर और ई-मेल आईडी पर एक USER ID और Password आएगा!
  • अपने USER ID और Password से आपको आधार टेस्टिंग एंड टेस्टिंग सर्टिफिकेशन के पोर्टल पर लॉगिन करना है!
  • यह आपको एक फॉर्म फिर से मिलेगा इसे आपको पूरा भरना है!
  • फोटो और डिजिटल सिग्नेचर को आपको वेबसाइट पर अपलोड करना होगा!
  • प्रोसीड टू सबमिट फॉर्म पर अब आपको क्लिक करना है!
  • यहाँ आपको पेमेंट करना होगा! इसके लिए वेबसाइट पर मेन्यू में जाना होगा और पेमेंट पर क्लिक करना होगा!
  • इतना प्रोसेस कम्प्लीट हो जाने के बाद आपको थोडा समय इन्तजार करके परीक्षा के लिए स्लॉट बुक करना पड़ेगा !

परीक्षा के लिए ऐसे बुक होगा स्लॉट :

  • परीक्षा केंद्र बुक करने के लिए आपको दोबारा से वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा और Book Center के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा!
  • जहां आप संबंधित परीक्षा देना चाहते हैं वहां कोई भी नजदीकी सेंटर का चुनाव कर लें!
  • परीक्षा के लिए तारीख और समय चुनकर Admit Card डाउनलोड कर लें!
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद आपको तय समय और तिथि पर परीक्षा देने के लिए जाना होगा!
  • परीक्षा देने के बाद अगर आप पास हो जाते हैं तो आपको आधार कार्ड सेंटर के लिए फ्रेंचाइजी मिलेगी और इसके लिए आपको कुछ फीस भी नहीं देनी होगी!

जानें आधार फ्रेंचाइजी के लिये होगा कितना खर्च :

एक आधार कार्ड सेंटर खोलने के लिए आपको जगह के साथ-साथ कुछ जरूरी मशीनरी- जैसे कि कंप्यूटर, प्रिंटर, आइरिस स्कैनर, वेबकैम, इत्यादि की जरूरत होती है! इसके साथ ही साथ आपको एक शॉप की भी जरुरत होती है! जहाँ पर आप अपने खर्चे को इस तरह से बचा सकते हैं कि अगर आप सेंकेंड हैंड मशीनें खरीदते हैं! या रीफर्बिश्ड आइटम्स लेते हैं तो आपका कुल मिलाकर खर्च 1 लाख रुपये के आसपास कुल खर्च बैठेगा !

FAQs About Aadhar Card Franchise :

प्रश्न 1. आधार कार्ड फ्रेंचाइजी लेने के लिए परीक्षा पास करना जरुरी है ?

उत्तर. हाँ बगैर परीक्षा पास किये आप फ्रेंचाइजी शुरू करने का सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं कर सकते हैं !

प्रश्न 2. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था का नाम क्या है ?

उत्तर. आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था का नाम यूआईडीएआई है !

प्रश्न 3. क्या CSC के साथ आधार एनरोलमेंट का काम शुरू कर सकते हैं ?

उत्तर. हाँ CSC के साथ आप आधार एनरोलमेंट का काम शुरू कर सकते हैं !