Stock Market 52 हफ्ते के लो के करीब पहुंचे ये 5 शेयर, क्या आपको करना चाहिए निवेश ?

NSE Stock Market today :

Indian Stock Market NSE में पिछले काफी समय से उतार चढ़ाव का दौर जारी है! कोरोना काल से ही स्टॉक मार्केट में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिलता रहा है! जहाँ निवेशकों को कुछ स्टॉक्स में भारी गिरावट तो कभी भारी उछाल देखने को लगातार मिलती रही है! कोई भी शेयर जब उच्चतम गिरावट अथवा उच्चतम उछाल पर होता है! वह समय शेयर ख़रीदने और बेचने का सबसे महत्वपूर्ण समय होता है!

ऐसे में भारतीय स्टॉक मार्केट मंदी के दौर में बिकवाली की स्थिति से गुजर रहा है! अगर आप एक निवेशक हैं तो यह खबर आपके काफी काम की हो सकती है! क्योंकी आज की पोस्ट के माध्यम से हम आपको 5 भारतीय स्टॉक्स के बारे में बताएँगे! जिन्होंने स्टॉक मार्केट मंदी के दौरान भी दम ख़म दिखाया है!

stock market update निवेश और निवेशकों के नजरिये से नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और भारत स्टॉक एक्सचेंज से! बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है! जहाँ पर स्टॉक मार्केट के अंतर्गत बीते पिछले 52 हफ़्तों में 5 बड़े हाई क्वालिटी! स्टॉक्स टूट कर अपने निचले लो स्तर पर आ गए हैं!

मार्केट में पोजिशनल इन्वेस्टर्स इस समय बाजार में काफी इंटरेस्ट दिखा रहे हैं! जिसका मुख्य कारण 5 हाई क्वालिटी स्टॉक्स! जो कि बाजार में अपनी परफोर्मेंस को लेकर छाए रहते हैं! पिछले 52 हफ़्तों में सबसे निचले स्तर पर आ गए हैं! ऐसे में इन स्टॉक्स का प्रदर्शन बीते पिछले 52 हफ़्तों में काफी निराशाजनक रहा है!

यह भी पढ़ें – us stock market me invest kaise kare : जानें पूरा प्रोसेस

Stock Market Update 2022-23 :

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर बीते पिछले एक सप्ताह से बिकवाली काफी ज्यादा हावी है! भारतीय बेंचमार्क इंडेक्स में काफी सारे ऐसे हाई क्वालिटी स्टॉक्स हैं जो या तो पिछले 52 हफ़्तों के अपने सबसे लो स्तर पर पहुँच चुके हैं! या उसके आस पास बने हुए हैं ! अरबिंदो फार्मा, HDFC AMC, Castrol India, LIC Housing Finance, और SBI Cards And Payment Services! जैसे कुछ हाई क्वालिटी स्टॉक्स इस लिस्ट में शामिल हैं!जो कि अपने निचले स्तर पर आ चुके हैं!

Investors Update : ऐसे निवेशक जो कि निवेश के लिए हाई क्वालिटी स्टॉक्स की तलाश में हैं! उनके साथ साथ पोजिशनल इन्वेस्टर्स के लिए निवेश का सबसे अच्छा मौका है ! अब बात कर लेते हैं उन 5 हाई क्वालिटी स्टॉक्स की जिनमें बीते पिछले 52 हफ़्तों के दौरान भारी गिरावट दर्ज की गयी है ! और अब से स्टॉक्स निवेशकों के लिए निवेश का अच्छा विकल्प बन चुके हैं जिनमें अगर निवेश किया जाए! तो यह बेहतर रिटर्न देने वाला साबित हो सकता है!

Stocks that have recorded a steep decline :

1. Aurobindo Pharma 

अरबिंदो फार्मा के स्टॉक्स में बीते पिछले 52 हफ़्तों के दौरान भारी गिरावट दर्ज की गयी है! हाल ही में इस स्टॉक के अंतर्गत लगभग 3.50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी और यह स्टॉक टूटकर! 590.10 रूपये प्रति शेयर के हिसाब से अपने पिछले 52 हफ़्तों के सबसे निम्नतम स्तर पर पहुँच चूका है! पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन के दौरान अरविंदो फार्मा का शेयर लगभग 11.50 फीसदी टूट चूका है! इस समय यह स्टॉक अपने हाई स्कोर 1063.90 से गिरकर 55 फीसदी नीचे आ चुका है!

2. HDFC AMC :

HDFC एसेट्स मैनेजमेंट कंपनी का शेयर लगातार गिरावट दर्ज करते हुए 2129 रूपये पर पहुँच गया! जो कि देखा जाए तो पिछले 52 हफ़्तों के दौरान अपनी सबसे लो परफोर्मेंस में दर्ज किया गया ! यह भी स्टॉक पिछले एक हफ्ते से लगातार बिकवाली की स्थिति से गुजर रहा है! 52 हफ़्तों के दौरान यह स्टॉक अपने उच्चतम से लगभग 10 फीसदी टूट चूका है!

3. Castrol India :

शेयर मार्केट में बिकवाली की स्थिति के दौरान रिटेल आउटलेट कंपनी का शेयर 4.50 फीसदी गिरावट के साथ! कैस्ट्रोल इंडिया 118.75 रूपये पर है! हालांकि दूसरे क्वालिटी स्टॉक्स की तुलना में इस स्टॉक में कम गिरावट दर्ज की गयी है! Castrol India इस समय अपने सबसे निम्नतम प्रदर्शन पर है! इसलिए निवेशकों को इस समय इस स्टॉक में निवेश करने का अच्छा मौका है !

4. LIC Housing Finance :

Housing Finance Company का शेयर इस समय बाजार में 333 रूपये पर ट्रेड कर रहा है! जिसमें कि पिछले 52 हफ़्तों के दौरान 10 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है ! आपको बता दें कि हाई क्वालिटी स्टोकक्स लम्बे समय में बेहतर रिटर्न देने के लिए जाने जाते हैं ! ऐसे में अगर कोई निवेशक इन स्टॉक्स में निवेश करता है तो भविष्य में यह स्टॉक्स उसे फायदा जरुर पहुचाते हैं! क्योंकी ये स्टॉक्स मार्केट में अपने प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं और! इनमें गिरावट की अपेक्षा बढ़ोत्तरी ज्यादा देखने को मिलती है !

5. SBI Cards And Payment Services :

स्टेट बैंक कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज का शेयर इस समय भारी गिरावट के साथ टूटकर! 842 रूपये प्रति शेयर के हिसाब से मार्केट में पहुँच गया है ! सिर्फ पिछले एक hafte के दौरान ही इस स्टॉक में 3.50 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है! मंदी के दौर से जूझते हुए इस स्टॉक ने काफी दम ख़म दिखाया है! इस समय इस स्टॉक में अगर निवेश किया जाए तो भविष्य में यह स्टॉक! आपको अच्छा ख़ासा रिटर्न देने वाला हो सकता है !

List Of Some Indian Stocks Market

NSE List Of Some Indian Stocks 2022-23
ADANI ENTERPRISES BOSCH BSE QUALITY
CASTROL INDIA COLGATE DABUR
EMAMI FEDERAL BANK GODREJ CONSUMER
HAVELLS INDIA HERO MOTOCORP HINDUSTAN ZINC
HUL ICICI PRUDENTIAL LIFE INSURANCE INDIAN BANK
INDUS TOWERS INFOSYS INTERGLOBE AVIATION (INDIGO)
MARICO MPHASIS NBCC (INDIA)
NIFTY 50 ORACLE FINANCIAL PAGE INDUSTRIES
PETRONET LNG RAJESH EXPORTS S&P BSE SENSEX
TCS WIPRO Asian Paints
Eicher Motors MRF Infosys

FAQs About Stock Market And Investors :

प्रश्न 1. बेंचमार्क क्या होता है?

What is Benchmark: बेंचमार्क एक मानक होता है जिसके जरिए किसी सिक्योरिटी, म्यूचुअल फंड या इन्वेस्टमेंट मैनेजर के प्रदर्शन! (परफार्मेंस) की माप की जाती है! निवेश करने में किसी मार्केट इंडेक्स का उपयोग बेंचमार्क के रूप में किया जा सकता है! जिस पर पोर्टफोलियो परफॉर्मेंस का मूल्यांकन किया जाता है!

प्रश्न 2. Eicher motors के स्टॉक (शेयर) ने बीते पिछले 20 वर्षों के दौरान कितने फीसदी का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है ?

उत्तर. यह एक हाई क्वाकिती स्टॉक है जिसने बीते पिछले 20 वर्षों के दौरान! 1435.62% का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है !

प्रश्न 3. क्या हाई क्वालिटी स्टॉक्स में निवेश को अच्छा माना गया है ?

उत्तर. हाँ हाई क्वालिटी स्टॉक्स को निवेश के लिए अच्छा माना गया है क्योंकी ये स्टॉक्स! लम्बी अवधि के दौरान अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न देते हैं !

प्रश्न 4. मंदी से जूझते बाजार में दम ख़म दिखाने वाले हाई क्वालिटी स्टॉक्स में निवेश सही है ?

उत्तर. हाँ देखा जाए तो ऐसे स्टॉक्स जो की मंदी के दौरान भी कम गिरावट दर्ज करते हैं! उनमें अगर निवेश किया जाए तो लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के दौरान ये स्टॉक आपको काफी ज्यादा फायदा देने वाले होते हैं !

प्रश्न 5. Asian Paints नें अपने निवेशकों को पिछले 20 वर्षों के दौरान कितना रिटर्न दिया है ?

उत्तर. पिछले 20 वर्षों के दौरान एशियन पेंट नें अपनी पूंजी में 174.53 फीसदी का मुनाफ़ा दर्ज किया है! बात करें अगर रिटर्न की तो इसने अपने निवेशकों को! पिछले 20 वर्षों के दौरान 17 हजार 354 फीसदी का भारी रिटर्न दिया है !

नोट – स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट जोखिमों के अधीन हैं कृपया निवेश से पहले एक्सपर्टस की सलाह जरुर लें !