Ration Card Surrender Kaise Kare : जानें राशनकार्ड सरेंडर करने का नियम और पूरा प्रोसेस

Ration Card Surrender Kaise Kare : 

दोस्तों हाल ही में राशनकार्ड धारकों के लिए काफी महत्वपूर्ण जानकारी निकल कर सामने आई है! जिसके अनुसार अब सभी अपात्र राशनकार्ड धारकों को अपना राशनकार्ड सरेंडर करना होगा! जारी हुए शासनादेश के अनुसार हो भी अपात्र राशनकार्ड धारक ऐसा नहीं करेगा! सरकार द्वारा उसके खिलाफ बाजार भाव से राशन रिकवरी की जायेगी! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Ration Card Surrender Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे! जिससे कि आपको Ration Card Surrender Kaise Kare का पूरा प्रोसेस पता चल सके!

सरकार द्वारा गलत ढंग से अमान्य एवं अपात्र होते हुए भी राशनकार्ड बनवाकर राशन योजना का! लाभ उठा रहे लोगों के खिलाफ यह कदम उठाया गया है! इसके अलावा यह नियम उन लोगों पर भी लागू होगा जो लोग पहले राशन पाने के लिए पात्रता श्रेणी के अंतर्गत आते थे मगर अब उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है और अब वे राशन प्राप्त करने की श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं! जिससे कि सिर्फ पात्र एवं योग्य राशनकार्ड धारकों को उनका हक़ मिल सके! साथ ही साथ ऐसे लोग चिन्हित किये जा सकें जो फर्जी तरीके से राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं!

यह भी पढ़ें – Ration Card New Rule : नियमों में बड़ा बदलाव अब सबको वापस करना होगा राशनकार्ड जानें पूरा अपडेट

Ration Card New Rules : 

दोस्तों राशनकार्ड धारकों को अपना राशनकार्ड सरेंडर करने से पहले यह जान लेना जरुरी है! कि सरकार द्वारा किन राशनकार्ड धारकों को राशनकार्ड के लिए अमान्य एवं अयोग्य घोषित किया गया है! यहाँ पर हम आपको वो क्राइटेरिया बताने जा रहे हैं जिसके आधार पर राशनकार्ड धारकों की पात्रता निर्धारित होगी!

  • जारी गाइडलाइन्स के अनुसार ऐसे लोग जिनके पास 100 वर्ग मीटर का पक्का मकान शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र में मौजूद है उन सभी लोगों को अपना राशनकार्ड सरेंडर करना होगा ! बता दें कि 100 वर्ग मीटर = 1076.391042 स्क्वायर फीट के बराबर होता है! 
  • इसके अलावा ऐसे लोग जिनके पास चार पहिया वाहन (घरेलू अथवा कमर्शियल) ट्रेक्टर इत्यादि! उपलब्ध है वे सभी लोग राशनकार्ड योजना के अंतर्गत अमान्य हैं!
  • इनकम टैक्स केटेगरी के अंतर्गत आने वाले सभी लोग एवं उनका परिवार राशनकार्ड योजना के अंतर्गत अमान्य हैं!
  • सरकारी नौकरी करने वाले सभी लोग राशनकार्ड योजना के अंतर्गत अब मान्य नहीं होंगे!
  • जिन लोगों के घरों में वातानुकूलित यंत्र (एयर कंडिशनर) 5 किलो वाट अथवा उससे अधिक क्षमता! का जनरेटर है वे लोग राशन योजना से का लाभ उठाने के लिए अपात्र हैं!
  • शहरी अथवा ग्रामीण क्षेत्र के ऐसे लोग जिनकी वार्षिक आय 3 लाख अथवा उससे अधिक है! वे लोग राशन कार्ड धारकों की सूची में सम्मिलित किये जाने के लिए अपात्र होंगे!

Ration Card Surrender Last Date : 

जैसी कि जानकारियाँ फिरहाल प्राप्त हो रही हैं! उस आधार पर सरकार द्वारा राशनकार्ड सरेंडर करने की लास्ट डेट को जिला प्रशाशन स्तर पर छोड़ दिया गया है ! यानी कि हर जिले में राशनकार्ड सरेंडर करने की लास्ट डेट अलग-अलग हो सकती है! कुछ जिले में यह 20 मई है तो कुछ जिले में यह 31 मई है!

आप अपने जिले के खाद्य एवं रसद विभाग के कार्यालय में जाकर अपने जिले के लिए घोषित लास्ट डेट की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं ! जिससे पहले आपको अपना राशनकार्ड सरेंडर करा देना होगा! जिससे कि आप बाजार भाव पर होने वाली राशन रिकवरी तथा अन्य किसी प्रकार की कार्यवाही से बच सकें! 

Ration Card Surrender Form : 

दोस्तों राशनकार्ड सरेंडर करने के लिए आपको राशन कार्ड सरेंडर एप्लीकेशन फॉर्म की आवश्यकता पड़ेगी! यहाँ पर हम आपको राशनकार्ड सरेंडर करने के लिए राशनकार्ड सरेंडर एप्लीकेशन फ़ॉर्मेट उपलब्ध कराने जा रहे हैं! जिससे कि आप अपना राशनकार्ड आसानी से सरेंडर कर सकें! 

Download Ration Card Surrender Formet Form – Click Here 
Download Ration Card Surrender Application – Click Here 

फॉर्म को डाउनलोड करके आपको Ration Card Surrender Form Fill UP करना होगा राशनकार्ड सरेंडर फॉर्म फिल अप हो जाने के बाद आपको इस फॉर्म को तहसील कार्यालय में जमा करा देना होगा ! जिसके बाद आपके राशनकार्ड को निरस्त कर दिया जाएगा और भविष्य में आपसे किसी भी प्रकार की राशन रिकवरी चेकिंग के दौरान नहीं हो सकेगी! 

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Ration Card Surrender Kaise Kare के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की है फिर भी अगर आपका कोई प्रश्न Ration Card Surrender Kaise Kare को लेकर है! तो आप हमें कमेन्ट के माध्यम से पूछ सकते हैं! आप चाहें तो CSC Center के माध्यम से ऑनलाइन भी अपने राशनकार्ड को निरस्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

 

Related