Ration Card Surrender Form Download

ration card surrender process,online ration card surrender,ration card,digital ration card surrender form fill up,how to surrender digital ration card,ration card surrender,how to surrender ration card in west be,how to surrender ration card,Ration Card Surrender Form

Free ration card yojana के अंतर्गत सरकार ने देश के लोगो को राशन दे रही है !जिसमें की  देश की बहुत बड़ी संख्या को इस योजना का लाभ मिल रहा है ! राशन कार्ड योजना को लाने का उद्देश्य देश की गरीब जनता  को राशन देना होता है !  ऐसी जनता जो  महंगाई में कठिनाई से अपना पालन पोषण करती है ! उन सभी को इस योजना का लाभ मिल रहा है ! जैसा की आप लोग जानते है ! की आज हमारा देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है !

और इसी क्रम सरकार ने कई बार lockdown  भी लगाया ! जिसके परिणाम स्वरुप लोगो को खाने पीने की दिक्कते आने लगी ऐसे में सरकार ने राशन कार्ड के लिए ज्यादा से ज्यादा आवेदन मांगे ! और  बिना किसी जाँच किये सभी का राशन कार्ड बना दिया ! लेकिन अब सरकार राशन कार्ड के माध्यम से राशन केवल पात्र लोगो को ही देना चाहती है और इसके लिए अपात्र लोगो को इस योजना से बाहर का रास्ता दिखाने वाली है ! इसके साथ साथ गलत तरह से राशन लेने वालो की वसूली भी की जाएगी !ऐसे में वे सभी लोग जो इस योजना के पत्र नही है !

और गलत तरीके से राशन ले रहे है उनके लिए एक रास्ता है की वे सभी Ration Card Surrender Form की मदत से फॉर्म को फिल करके जमा करके अपना राशन कार्ड कैंसिल कर सकते है ! ऐसे में लोगो के मन में बहुत सरे सवाल है की कौन कौन से लोग इस योजना में अपात्र है और कौन कौन से लोग पात्र  है आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है इसके साथ साथ Ration Card Surrender Form को डाउनलोड करने के लिंक देंगे ! आप इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहें !

यह भी पढ़ेcsc e stamp registration 2022 स्टैम्प विक्रेता ऐसे बने जाने पूरा प्रोसेस

Key High Lights  of Ration Card Surrender

Yojana Ration Card
Lounch By Central Government
Ministry Department Of Food And Public Distribution
Beneficiary Indian 
Ration Card Surrender Form Click Here
Apply Process Online/ offline
Official Website Click Here
Aim To Provide Ration For Poor People

Who will not get the benefit of ration card ineligibility list ?  राशन कार्ड पात्रता लिस्ट 

  • ऐसे लोग जिनके घर के कोई भी सदस्य इनकम टैक्स या व्यवसाय टैक्स देते है !
  • जिनके पास 4 पहिया वाहन हो !
  • A/C या 5 KVA से ज्यादा क्षमता का जेनेरेटर है!
  • ऐसे लोग जिनके पास एक या इससे अधिक हथियार का लाइसेंस है !
  • 100 वर्ग मीटर का प्लाट या 80 वर्ग मीटर का कारपेट एरिया का व्यवसायिक स्थान हो !
  • ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति माह 10,000/- रुपये से अधिक और शहरी क्षेत्रों में 15,000/- रुपये प्रति माह से अधिक की मासिक आय वाले पेंशनभोगी !
  • ट्रैक्टर या हार्वेस्टर जैसे यंत्रीकृत कृषि उपकरण रखने वाले परिवार !
  • पक्की दीवारों और पक्की छत वाले तीन या अधिक कमरों वाला परिवार !
  • 2 किलोवाट या उससे अधिक भार वाले घरेलू विद्युत कनेक्शन वाले और प्रति माह औसतन 300 यूनिट ऊर्जा (KWH) की खपत करने वाले परिवार !

ration card payment recovery process

सरकार द्वारा दी गयी ताजा जानकारी के अनुसार जो लोग ऊपर बताये गए लिस्ट में शामिल है !वे सभी Free Ration Card योजना के तहत राशन के लिए अपात्र होते है ! ऐसे में यह सवाल उठता है की राशन कार्ड में लिए गया अब तक का लाभ किस आधार पर और कैसे वसूला जाएगा !तो यहाँ आपकी जानकारी के लिए सरकार द्वारा तय किये गए मानक को बता रहा हूँ !-

सरकार के द्वारा बनाये गए नियम के अनुसार अपात्रों से गेहूं की 24 रुपये प्रति किलोग्राम, चावल 32 रुपये प्रति किलोग्राम और नमक, तेल, चने की वसूली बाजार मूल्य की दर से की जाएगी !

Ration card Surrender  Application form Online

राशन कार्ड से अपना नाम हटवाने के लिए आपको सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है ! जिसमें आपको अपना नाम पता ,मोबाइल नंबर ,जिला और प्रदेश आदि जानकारी फिल करनी होती है! इसके बाद आपको सभी जानकारी को फिल करके submit के आप्शन पर क्लिक करना होता  है ! Ration card Surrender  Application को submit करने के कुछ दिनों बाद आपका नाम राशन कार्ड की लिस्ट से काट दिया जाता है !

Download Ration card Surrender form

ऑफलाइन राशन कार्ड कैसे कैंसिल या डिलीट करें                    Ration Card  cancelation /deletion Form offline 

ऐसे लोग जो ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड कैंसिल या फिर डिलीट करने के लिए सक्षम नही है या फिर वो टेक्नोलॉजी से अनभिज्ञ है और अपना राशन कार्ड कैंसिल करवाना चाहते है ! तो ऐसे में वे लोग अपने तहसील के सप्लाई ऑफ़िस या DSO कार्यालय में जाकर फॉर्म को submit कर सकते है ! फॉर्म को submit करने के बाद आपका राशन कार्ड जिला सप्लाई ऑफिस से कैंसिल कर दिया जाता है !

Ration Card  cancelation Application

New Eligibility Criteria For Ration Card 2022

  • घरेलु काम काज- झाड़ू पोछा करने वाले!
  • ड्राईवर,
  • कुली,
  • मजदूर!
  • भूमिहीन किसान!
  • भूमि हीन

How To  Surrender Ration card Application Through Jan Sewa Kendra /CSC Center

जान सेवा केंद्र के और csc सेण्टर के माध्यम से भी ऑनलाइन तरीके से एप्लीकेशन फॉर्म को कैंसिल किया जा सकता है ! इसके लिए आपको जो भी ऑनलाइन प्रोसेस करने होते है वो सभी नीचे बताएं जा रहे है !आप यहाँ से अप्लाई करके आसानी से अपना फॉर्म कैंसिल कर सकते है !

  • ऑनलाइन Ration card Surrender form फिल करने के लिए आपको सबसे पहले e-district Portalपर जाना होता है !

  • यहाँ पर आपको अपनी आई डी और पासवर्ड के साथ में लॉग इन करना होता है !
  • इसमें आपको Intregrated Service  के आप्शन पर क्लिक करना होता है !
  • इसके बाद आपको विभागीय एकीकरण का आप्शन शो  होता है !इस पर क्लिक करना होता है !

  • यहाँ से आप अपने राशन कार्ड Ration Card Surrender Request को Submit कर सकते है !
  • इस तरह से आप राशन कार्ड  Ration Card Surrender form फिल कर सकते है !

महत्वपूर्ण लिंक 

Follow Our Website  Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

Related