Friday, May 20, 2022
HomeSarkari YojanaRation Card New Rule : नियमों में बड़ा बदलाव अब सबको वापस...

Ration Card New Rule : नियमों में बड़ा बदलाव अब सबको वापस करना होगा राशनकार्ड जानें पूरा अपडेट

Ration Card New Rule & New Update :

Ration Card New Rules : दोस्तों हाल ही में सरकार द्वारा राशनकार्ड को लेकर Ration Card New Rule बनाए जाने का प्रावधान रखा गया है! जिसके तहत अब जितने भी राशनकार्ड धारक हैं! उन्हें अपना पुराना राशनकार्ड वापस करना पड़ेगा! सरकार द्वारा राशनकार्ड को लेकर नयी गाइडलाइन्स जारी की गयी हैं! जिसमें कि अब सिर्फ वही लोग राशन प्राप्त करने के उत्तराधिकारी होंगे जो कि सरकार द्वारा तय की गयी शर्तों को पूरा करेंगे!

सूत्रों के मुताबिक़ Ration Card New Rule के पीछे राशन वितरण प्रणाली को देश की गरीब जनता के लिए और अधिक फ़ायदेमंद बनाना है! देश की गरीब जनता तक और अधिक इसका लाभ पहुँच सके साथ ही साथ ऐसे लोग जो कि पात्रता श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं उन लोगों तक यह जानकारी पहुँच सके और वे लोग अपना राशनकार्ड वापस कर सकें इसके लिए सरकार द्वारा जिला स्तर पर जिलाधिकारियों के पास दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं! और जिसे लेकर जिला प्रशाशन अपने शहर में अधिसूचनाएं जारी कर रहा है!

जारी अधिसूचनाओं में स्पस्ट तौर पर यह बात साफ़ कर दी गयी है कि ऐसे लोग जो कि राशन के लिए पात्र सूची नियमावली के अंतर्गत नहीं आते हैं! उन सभी लोगों को अपना राशनकार्ड जमा कराना पड़ेगा! ऐसा नहीं करने पर सरकार और प्रशाशन द्वारा सम्बंधित व्यक्ति पर कड़ी कार्यवाही भी की जा सकती है!

यह भी पढ़ें – Aadhar Card Biometric Unlock Kaise Kare जानें आधार कार्ड को लॉक/अनलॉक करने का पूरा प्रोसेस

Ration Card New Rules & Ration Card New Update :

दोस्तों रराशनकार्ड न्यू रूल्स की जानकारी के लिए विडियो को पूरा देखें जिससे कि आपको राशनकार्ड और! नयी राशन वितरण प्रणाली के बारे में विस्तार से पता चल सके ! विडियो में आपको राशनकार्ड न्यू रूल्स और पात्रता के बारे में विस्तार से बताया गया है! इसलिए आप विडियो को पूरा वाच करें जिससे कि आपको पूरी जानकारी मिल सके!

Ration Card New Rules & Eligibility Criteria :

राशनकार्ड न्यू रूल्स जारी किये जाने के पीछे असल वजह ऐसे लोगों को चिन्हित करना है! जो कि राशनकार्ड के लिए पात्र नहीं हैं! फिर भी उन लोगों द्वारा बड़ी तादात में राशन लिया जा रहा है! कोरोना महामारी के समय से जबसे सरकार द्वारा फ्री मुफ्त राशन दिए जाने की घोषणा की गयी है! तबसे लेकर अब तक नए राशनकार्ड धारकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है!

जिसे देखते हुए सरकार द्वारा यह तय किया गया है कि! अब सिर्फ वे लोग ही राशन प्राप्त करने के अधिकारी होंगे! जो कि सरकार द्वारा तय की गयी नयी गाइडलाइन्स/रूल्स के अंतर्गत आयेंगे!

  • ऐसे लोग जो कि आयकर धारा के अंतर्गत आते हैं वे सभी लोग राशनकार्ड से मिलने वाली सेवाओं! का लाभ नहीं उठा सकेंगे और ऐसे लोगों को अपना राशनकार्ड वापस करना होगा !
  • ऐसे लोग जिनकी सालाना आय 3 लाख या इससे अधिक है चाहे वे शहरी क्षेत्र के हों अथवा ग्रामीण क्षेत्र के हों ऐसे  लोग राशनकार्ड से मिलने! वाली सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे! इन्हें अपना राशनकार्ड वापस करना पड़ेगा!
  • वे लोग जिनके पास 100 वर्ग मीटर से अधिक का प्लाट/ फ्लैट/ मकान है वे लोग राशनकार्ड से! मिलने वाली सेवाओं का लाभ नहीं उठा सकेंगे! और ऐसे लोगों को अपना राशनकार्ड वापस करना पड़ेगा!
  • नए नियमों के मुताबिक़ जिनके पास चार पहिया वाहन,ट्रैक्टर, इत्यादि है ये लोग! भी राशनकार्ड से मिलने वाली सेवाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे और! ऐसे लोगों को अपना राशनकार्ड वापस करना पड़ेगा!
  • शस्त्र लाइसेंस धारकों को अपना राशनकार्ड वापस करना पड़ेगा ये लोग राशन पाने की श्रेणी में मान्य नहीं किये जायेंगे!

जानें कहाँ वापस कर सकेंगे अपना राशनकार्ड : 

Ration Card Wapas Kaise Kare : जितने भी लोग राशनकार्ड नियमावली के अंतर्गत तय किये गए नियमों के अंतर्गत नहीं आते हैं! उन सभी लोगों को अपना राशनकार्ड तहसील और एसडीओ कार्यालय में जाकर सरेंडर कराना होगा! जिससे कि भविष्य में आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही न की जा सके! जो लोग अब भी अपना राशनकार्ड सरेंडर नहीं करेंगे उनके खिलाफ सरकार द्वारा कानूनी कार्यवाही का होना सुनिश्चित है!

Ration Card Surrender Kaise Kare : अतः अगर आप राशनकार्ड पात्रता के अंतर्गत नहीं आते हैं तो आपको अपना राशनकार्ड वापस कर देना चाहिए! जिससे कि देश के अन्दर गरीब जनता जो कि गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रही है! और जिनके पास रहने खाने तक के पैसे नहीं हैं उन सभी पात्र लोगों को उनके हक़ का राशन मिल सके! क्योंकी यह सिर्फ उनका ही अधिकार है!

राशनकार्ड नए नियमों के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न :

यहाँ हम आपको About Ration Card New Rules & Eligibility Criteria के बारे में! अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी देंगे! जिससे कि आपको अपने प्रश्नों के उत्तर मिल सकें! साथ ही साथ इस लेकर अगर आपका कोई अन्य सवाल है! तो वह भी आप हमें कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं! आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब हमारी टीम द्वारा जल्द से जल्द दिया जाएगा :

प्रश्न 1. राशनकार्ड किस विभाग द्वारा जारी किया जाता है ?

उत्तर. राशनकार्ड खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी किया जाता है!

प्रश्न 2. राशनकार्ड न्यू रूल्स राशनकार्ड के नए नियम क्या हैं ?

उत्तर. राशनकार्ड न्यू रूल्स नए नियम हमारे द्वारा आपको इस पोस्ट के माध्यम से बता दिए गए हैं कृपया आप पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको राशनकार्ड के नियमों की पूरी जानकारी मिल सके!

प्रश्न 3. राशनकार्ड के लिए निर्धारित पात्रता क्या है ?

उत्तर. राशनकार्ड के नियम और पात्रता के बारे में पोस्ट के अन्दर विस्तार से बताया गया है! पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको राशनकार्ड की पात्रता के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके!

प्रश्न 4. राशनकार्ड खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. खाद्य एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाईट – https://nfsa.gov.in/ है!

प्रश्न 5. up ration card online आवेदन कैसे करें ?

उत्तर. वर्तमान में अगर आप उत्तरप्रदेश के नागरिक हैं तो आप CSC यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे! फिरहाल खुद से राशनकार्ड आवेदन किये जाने की सुविधा अभी प्रदेश में उपलब्ध नहीं है!

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular