PM Kisan e kyc 11 वीं किश्त का लाभ लेने के लिए ऐसे करें मोबाइल से आधार ई- केवाईसी मिलेगा पूरा लाभ जानें पूरा प्रोसेस

PM Kisan Aadhar e kyc kya hai :

PM Kisan e kyc : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि भारत सरकार देश के किसानों की उन्नति एवं खुशहाली को बढ़ाने के लिए और किसानों को उन्नति एवं खुशहाली की ओर अग्रसर करने की दिशा में सतत कार्यरत है! जिससे कि किसानों की कृषि सम्बंधित आधारभूत एवं जरुरी आवश्यकताओं की पूर्ति सुनिश्चित हो सके! और किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके जिससे किसानों की कृषि सम्बंधित जरूरतों की पूर्ति हो सके! 

इसी क्रम को आगे बढाते हुए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 1 दिसंबर 2018 को किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की शुरुआत की गयी है! जिससे कि किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जा सके! Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत किसानों को 2 हजार रूपये की 3 किश्तें एक वर्ष में दी जाती हैं! यह किश्तें किसानों को 4 माह के अंतराल पर उपलब्ध करायी जाती हैं!

जल्द ही किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की 11 वीं किश्त ट्रांसफर की जानी है जिसे लेकर देश के किसान ख़ासा इंतज़ार कर रहे हैं! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थी हैं तो आपको योजना का लाभ लेने के लिए अपना आधार ई- केवाईसी कैसे करना है जिससे कि आपको योजना की 11 वीं किश्त का लाभ बिना किसी रुकावट के मिल सके!

यह भी पढ़ें : PM Kisan 12 लाख किसानों को नहीं मिलेगी योजना की 11 वीं किश्त जानें वजह

New wpDataTable

प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना हाईलाइट्स
योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना
लाभार्थी देश के छोटे एवं सीमान्त किसान
योजना के अंतर्गत लाभ प्रतिवर्ष किसानों को 6000 रूपये की सहायता पहुंचाना
योजना का उद्देश्य किसानों की कृषि आवश्यकताओं की पूर्ति हो सके
ई-केवाईसी लास्ट डेट 31 मई 2022
योजना की आधिकारिक वेबसाईट Click Here

PM Kisan e kyc क्यों है जरुरी :

प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना ई-केवाईसी उन सभी किसानों को कराना जरुरी है! जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं! और योजना से जुड़कर इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं! सरकार द्वारा pm kisan e kyc शुरू किये जाने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है! कि योजना का लाभ केवल पात्र किसानों को ही मिल सके इसके साथ ही साथ जिन किसानों को योजना का लाभ मिल रहा है!

आधार ई-केवाईसी के माध्यम से उनकी डिटेल्स सरकार तक पहुँच सकेंगी ! जिससे कि सरकार के पास योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों का डेटा उपलब्ध हो सके ! योजना के अंतर्गत डेड लाइन को आगे बढ़ा दिया गया है! अब इसे 31 मई तक आगे बढ़ा दिया गया है! जिससे कि जिन किसानों नें अभी तक अपना ई- केवाईसी नहीं कराया था! वे अब अपना ई-केवाईसी 31 मई 2022 तक करा सकेंगे ! अभी तक किसानों को योजना के अंतर्गत 10 किश्तें दी जा चुकी हैं! किसानों को इस समय योजना की 11 वीं किश्त का इंतज़ार है!

PM Kisan e kyc के लिए जरुरी दस्तावेज :

ध्यान दें अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत अपना ई-केवाईसी करना चाहते हैं! तो आपके पास जरुरी दस्तावेज अवश्य ही होने चाहिए! इन दस्तावेजों के बगैर आप किसान सम्माननिधि योजना का लाभ नहीं ले पायेंगे!

PM Kisan Aadhar e kyc kaise hoga :

प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना ई-केवाईसी कैसे करें यह जानने के लिए विडियो को पूरा वाच करें हमारे द्वारा विडियो के माध्यम से आपको PM Kisan e kyc kaise kare के सम्बन्ध में पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप उलपब्ध कराई गयी है !

PM Kisan Aadhar e kyc kaise kare :

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं और अभी तक आपने अपना ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आपको योजना की आधिकारिक वेबसाईट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना आधार ई-केवाईसी करा लेना चाहिए जिससे कि आपको योजना के अंतर्गत मिलने वाली किश्तों का लाभ मिल सके! इसके अलावा जिन किसानों को योजना का लाभ मिलना बंद हो गया है! यानी कि जिन किसानों को अभी तक 9 वीं और दसवीं किश्त नहीं मिली है! उन किसानों को भी अपना आधार ई-केवाईसी कराना जरुरी है जिससे किसानों को स्कीम से जुड़ा लाभ मिल सके!

How To Apply For PM Kisan e kyc : सभी किसान अपना आधार ई-केवाईसी करने के लिए बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करें – 

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाईट pmkisan.gov.in पर जाना होगा!
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाईट का मेन होम पेज ओपन हो जाएगा!
  • होम पेज पर आपको किसान कार्नर पर ई-केवाईसी का विकल्प देखने को मिलेगा आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है!
  • e kyc के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर डालकर सर्च करना है!
  • सर्च के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको मांगी गयी जानकारियों को फिल करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा!
  • सबमिट होते ही आपको एक OTP प्राप्त होता है जिसे फिल करते ही आपका आधार ई-केवाईसी प्रोसेस कम्प्लीट हो जाएगा! आप चाहें तो अपने द्वारा की गयी kisan e kyc का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं!

PM Kisan Beneficiary Status Kaise Kaise Check Kare:

दोस्तों अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत अपना e kyc करा चुके हैं और आप अपने kyc का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा बताये जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा! जिसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपना PM Kisan e kyc status check कर सकेंगे!

  • सबसे पहले आपको PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाईट pmkisan.gov.in पर जाना होगा!
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपको Farmer Corner का विकल्प देखने को मिलेगा !
  • आपको फार्मर कार्नर के विकल्प पर क्लिक कर देना है! अब आपको लाभार्थी सूची Beneficiary Status का ऑप्शन देखने को शो होगा !
  • यहाँ पर आपको अपने जिला, राज्य, उपजिला, गाँव और अपने ब्लॉक का नाम दर्ज करना है!
  • एड्रेस सम्बन्धी जानकारियाँ दर्ज कर लेने के बाद आपको Get Report के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है!
  • गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट ओपन हो जायेगी !
  • लिस्ट में आप अपना नाम सर्च कर सकते हैं अगर आपका नाम लिस्ट में है! इसका मतलब आपको योजना के तहत जोड़ दिया गया है!

FAQs About PM Kisan Samman Nidhi Yojana :

प्रश्न 1. अभी तक लगभग कितने किसान प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना से जुड़ चुके हैं ?

उत्तर. देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करीब 12.53 करोड़ किसान पंजीकृत हैं!

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. PM Kisan सम्माननिधि योजना की आधिकारिक वेबसाईट – pmkisan.gov.in है!

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना का लाभ किन किसानों को मिलेगा ?

उत्तर. PM kisan सम्माननिधि योजना के अंतर्गत अपना e kyc करा चुके पात्र किसानों को योजना की 11 वीं किश्त का लाभ दिया जाएगा !

प्रश्न 4. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की 11 वीं किश्त कब आएगी ?

उत्तर. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की 11 वीं किश्त को सरकार द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा और जल्द ही इस सम्बन्ध में अधिसूचना जारी की जायेगी !

प्रश्न 5. PM Kisan JSON Data Invalid क्यों आ रहा है ?

उत्तर. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर कुछ टेक्निकल इशू चल रहा है जिसकी वजह से योजना के अंतर्गत अपना e kyc करने वाले किसानों को JSON Data Invalid का Error शो हो रहा है ! जो कि यह error कुछ समय बाद सही हो जाएगा !

Related