Home Government schemes e-shram card:श्रमिको को 1000 रूपये पहली क़िस्त की ट्रान्सफर अब केवल इन्हें...

e-shram card:श्रमिको को 1000 रूपये पहली क़िस्त की ट्रान्सफर अब केवल इन्हें मिलेगा लाभ

0
187
e-shram

e-shram card benefits,e shram card,e shram card first installment date,e shram card ka paisa kab se milega,ई श्रम कार्ड पहली किस्त कब मिलेगी,e shram card ke fayde,e shram card ka paisa khate me kab ayega,e shram card 500 kab milega,e shram card 500 month,e shram card registration,e shram card ki pahli kist kab milegi!

आ गई e shram कार्ड की पहली क़िस्त ? 

दोस्तों e-shram कार्ड सरकार की ओर से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगो के पक्ष में चलायी जाने वाली एक बड़ी योजना है! इस योजना में आपको बहुत सारे फायदे देखने को मिलते है! और सरकार द्वारा बहुत से लाभ भविष्य में भी लाये जायेंगे!

अगर हम बात करें उत्तर प्रदेश की! तो इस योजना का लाभ वहाँ के नागरिकों को मिलने लगा है! योजना के अगर आप उत्तरप्रदेश के नागरिक!   और आप असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगर की सूची में आते है! इसके साथ साथ  अपने भी e-shram कार्ड योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है!

तथा  योजना  के अंतर्गत मिलने वाले पैसे के बारे में जानकारी करना चाहते है! तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुसखबरी आ चुकी है! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा tweet करके यह बताया गया  है!

की उत्तर प्रदेश में e-shram कार्ड योजना के अंतर्गत  रजिस्ट्रेशन  कराने  वाले लोगो को e-shram कार्ड योजना केअंतर्गत मिलने वाले पैसे की पहली क़िस्त जारी  कर दी गयी है! श्रमिको को मिलने वाली पहली क़िस्त में राज्य सरकार द्वारा 1000 रूपये श्रमिको के खाते में भेजे गये है!

यह भी पढ़े –    E Shram Card Registration Online | E Shram Card Benefits | UAN Card Apply Online

योजना के तहत मिलने वाला लाभ क्या है ?

योजना के अंतर्गत उत्तरप्रदेश के सभी 3 करोड़  81 लाख  संगठित और असंगठित कामगारों  को भरण पोसण भत्ता  वितरण किए जाने की योजना है ! और इस योजना के प्रथम चरण में जिन लोगो ने 31 दिसम्बर 2021 से पहले अप्लाई किया है! उन लोगो को भरण पोसण भत्ता की पहली धनराशि 1000 रूपये दिए गये है!जो कि 500 रूपये प्रतिमाह के हिसाब से दो माह धनराशि है!

यह भी पढ़े – e shram card registration last date आदेश जारी अब ये है अंतिम तिथि

Key High Lights Of  E Shram Card 

Name of article e-shram card रूपये 1000 क़िस्त
Launched by Government of India
Beneficiary Citizens of UP
Objective To provide financial support to E-Shram card holder
Official website Click Here
Year 2022

अब तक कितने लोगो को मिला है योजना का लाभ ? 

उत्तर प्रदेश भरण पोसण योजना के अंतर्गत अभी तक 3 करोड 81 लाख लोगो को इस योजना का लाभ दिए जाने की योजना है! और इस योजना के अंतर्गत अभी तक 1.50  करोड लोगो को इस योजना की पहली क़िस्त का लाभ मिल चुका है! और इसके साथ साथ योजना के अंतर्गत बाकी बचे हुए लोगो के documents वेरिफिकेशन का काम चल रहा है! वेरिफिकेशन काम पूरा हो जाने के बाद इस लोगो को भी इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा!e-shram

मुख्यमंत्री ने twitter से दी जानकारी- 

क्या 31 दिसंबर के बाद ई श्रम कार्ड बनवाने वाले को ₹1000 मिलेंगे-

e-shram-योजना के अंतर्गत अप्लाई करने वाले लोग जिन्होंने 31 दिसंबर के पहले अप्लाई किया है! उन सभी लोगो को इस योजना का लाभ दिया जा चुका है! योजना से सम्बंधित अन्य लोग जिन्होंने बाद में अप्लाई किया  है!  उनको अभी इस योजना का लाभ नही मिल पाया है! 31 दिसंबर से  पहले जिन्होंने अप्लाई किया था!उन सभी को क़िस्त मिल पर  31 दिसंबर के बाद अप्लाई करने वाले लोगो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा!

यह भी पढ़े –  E Shram Card For Students अब ऐसे बना सकेंगे कार्ड

क्या उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त अन्य किसी राज्य में 1000 रूपये मिलेंगे –

आपकी जानकारी के लिए बता दिया जाय की e-shram कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाला 1000 रूपये उत्तर प्रदेश के नागरिकों को ही दिया जा रहा है! जो की उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही मानधन योजना के अंतर्गत श्रमिको को दिया जा रहा है!बता दें कि उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त अन्य किसी राज्य में इस योजना का लाभ नही दिया जा रहा है!

e-shram कार्ड के लाभ  का अन्य राज्य में क्या स्टेटस है : 

e-shram कार्ड योजना के अंतर्गत मिलने वाला लाभ अभी तक केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों को ही दिया जा रहा है अन्य राज्य में इस योजना का लाभ अभी तक नही दिया गया है! हालाकि जल्द ही आशा है की e -shram कार्ड योजना के अंतर्गत अन्य राज्य सरकारे भी अपने राज्य के लोगो को इस योजना का लाभ देंगी!

e-shram कार्ड के अतिरिक्त प्रत्येक राज्य के नागरिक को मिलने वाले संभावित लाभ:

  • ई-श्रम कार्ड बनने के बाद देश में मौजूद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रोजगार के नये अवसर प्राप्त हो सकेंगे ! क्योंकी राज्य और केंद्र सरकार की यह प्राथमिकता होगी कि वह ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगों को रोजगार उपलब्ध करा सके !
  • 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर सरकार द्वारा ऐसे लोगों को मुफ्त में दिया जाएगा जो भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड होंगे !
  • ई- श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ रजिस्टर्ड श्रमिकों को दिया जाता रहेगा !
  • भविष्य में सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों के लिए अन्य संभावित योजनायें जैसे की मुफ्त ईलाज मुफ्त बिजली मुफ्त शिक्षा ! मुफ्त राशन कम ब्याज पर रोजगार हेतु बैंक लोन इत्यादि से भी लाभान्वित किया जा सकता है !
  • श्रम कार्ड बन जाने के बाद प्रत्येक श्रमिक को एक यूनिक आइडेन्टिटीफिकेशन नंबर प्राप्त होगा जो कि पूरे देश में प्रत्येक राज्य और केन्द्र शाषित प्रदेशों में मान्य होगा!
  • प्रवासी मजदूरों श्रमिकों को सम्बंधित प्रदेश सरकारों द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे! जिससे कि लोगों को अन्य राज्यों में जाकर रोजगार की समस्या का सामना न करना पड़े!e-shram

 How To Apply E-Shram card 

महत्वपूर्ण लिंक 

Officail website  Click Here
Apply Link   Click Here
How To Fill Form Live Video Click Here
Follow Our Website Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here