Friday, January 21, 2022
HomeSarkari Yojanae shram card registration last date आदेश जारी अब ये है अंतिम...

e shram card registration last date आदेश जारी अब ये है अंतिम तिथि

e shram card registration 2022- 23:

e shram card registration last date : दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि भारत सरकार की ओर से ! असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी वर्कर्स और श्रमिकों का e shram card बनाया जाना शुरू हो चुका है ! इसके लिए आप खुद से भारत सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ! अगर आप खुद से अपना आवेदन करने में सक्षम नहीं हैं तो आप CSC जन सेवा केंद्र से भी अपना आवेदन करा सकते हैं !

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिये सिर्फ वही लोग आवेदन कर सकते हैं जो कि असंगठित क्षेत्रों से जुड़े पेशों में कार्य करते हैं ! EPFO ESIC के सदस्य इसके लिये आवेदन नहीं कर सकते है ! साथ ही ऐसे लोग जो कि आयकर के अंतर्गत आते हैं वे भी इसका लाभ लेने के लिए पात्र नहीं हैं !

यह भी पढ़ें – Sukanya Samriddhi Yojana जानें कैसे बेटी को एकमुश्त मिलेगा 65 लाख

e shram card registration last date का सच क्या है ?

बात करें अगर ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए लास्ट डेट की तो इस सम्बन्ध में काफी सारी भ्रांतियां हैं ! इसके साथ ही साथ कई सारी न्यूज़ भी फ़ैल रही हैं जो कि गलत प्रचार प्रसार कर रही हैं ! जिसमें यह बताया जा रहा है कि अगर आपने अपना रजिस्ट्रेशन 31/12/2021 से पहले नहीं कराया ! तो आपको e-shram card से मिलने वाले लाभ नहीं मिलेंगे !

तो दोस्तों आपको आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि केंद्र सरकार और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ! ई-श्रम कार्ड बनाने की कोई भी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गयी है ! और न ही ये खबर सही है कि अगर आपने अपने e-shram card का रजिस्ट्रेशन 31/12/2021 से पहले नहीं कराया ! तो आपको e shram card का लाभ नहीं मिल पायेगा ! ई-श्रम कार्ड बनाये जाने का उद्देश्य ही सरकार द्वारा श्रमिकों को लाभ प्रदान करना है ! इस सम्बन्ध में लाभ दिए जाने का काम उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा घोषित भी किया जा चुका है !

ध्यान दें : केंद्र सरकार और श्रम एवं रोजगार मंत्रायल द्वारा ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में ! कोई भी अंतिम तिथि की घोषणा नहीं की गयी है ! न ही कोई अंतिम तिथि जारी की गयी है !

UP e- shram card announcement new big update :

e shram card registration last dateUP e-shram news : दोस्तों देश में बढ़ रहे कोरोना और इसकी तीसरी लहर के संकट को देखते हुए ! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर 31 दिसम्बर से पहले रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोगों को 500 रूपये 4 माह तक भरण पोषण भत्ते के रूप में दिये जायेंगे ! जैसा की हमने आपको अपने पिछले लेख के माध्यम से भी बताया था कि सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले ! श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड बनाये जाने का उद्देश्य ही भविष्य संकट की स्थिति को देखते हुए उन्हें आर्थिक लाभ पहुँचाना है ! इसके साथ ही साथ उनके लिये रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है !

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को 2000 रूपये का लाभ 4 किस्तों के रूप में ! आगामी चार माह तक दिया जाना सुनिश्चित किया गया है ! इसकी जानकारी अपर मुख्य सचिव श्रम विभाग सुरेश चंद्रा नें जारी शाषनादेश के माध्यम से दी है ! जिसके बाद से ही ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की संख्या लगातार बढती जा रही है !

उत्तर प्रदेश के जितने भी लोग तय तिथि यानी कि 31 दिसम्बर से पहले ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लेंगे ! उनको सरकार द्वारा भरण पोषण भत्ता का लाभ आने वाले चार माह तक बराबर दिया जाता रहेगा ! लेकिन इस खबर का सम्बन्ध सिर्फ उत्तर प्रदेश के नागरिकों से है ! 31 दिसम्बर के बाद रजिस्ट्रेशन कराने वाले उत्तरप्रदेश के लोग इस लाभ से वंचित रह जायेंगे ! लेकिन इसका अर्थ यह बिलकुल भी नहीं है कि बाद में रजिस्ट्रेशन कराने पर ! भविष्य में सरकार द्वारा जारी की गयी घोषणाओं के लाभ से उन्हें वंचित रखा जाएगा !

नोट : इस घोषणा का सम्बन्ध केवल उत्तरप्रदेश से है इसके तहत लाभ के पात्र केवल उत्तर प्रदेश के लोग होंगे जिन्होंने ई-श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी 2022 से पूर्व 1 दिसम्बर 2021 तक कराया होगा !

e shram card registration last date

केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड के माध्यम से भविष्य में भी दिये जाते रहेंगे संभावित लाभ :

e-shram card
e-shram card

e shram card registration last date & benefits : जैसा की आप ऊपर पढ़कर जान ही चुके होंगे कि उत्तर प्रदेश के उन लोगों को यह लाभ उत्तर प्रदेश सरकार देने जा रही है!  जिन्होंने 31 दिसम्बर तक अपना रजिस्ट्रेशन श्रम पोर्टल पर करा लिया है ! ठीक इसी प्रकार अन्य राज्यों की सरकारें भविष्य में अपने प्रदेश के लोगों को रोजगार एवं पोषण भत्ता ! प्रदान करने का कार्य आवश्यकता के अनुसार करती रहेंगी ! इसके साथ ही साथ ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड पूरे देश के रजिस्टर्रड श्रमिकों को! उनकी प्रदेश सरकारों और केंद्र सरकार द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना भी एक बड़ी प्राथमिकता रहेगी !

इसी दिशा में श्रम एवं रोजगार मंत्रायल और केंद्र सरकार द्वारा कार्य किया जा रहा है ! और ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के माध्यम से पूरे देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डेटा बेस तैयार किया जा रहा है ! जिससे की वे लोग जो कि निम्न आय वर्ग के अंतर्गत आते हैं एवं जिनको रोजगार नहीं उपलब्ध हो पाते हैं उन लोगों की सहायता की जा सके !

ऐसे में आज हम आपको उन लाभों के बारे में बताने जा रहे है ! जो कि भविष्य में आपको केंद्र एवं राज्य सरकारों के माध्यम से प्राप्त होते रहेंगे ! इसलिए लेख को पूरा पढ़ें जिससे की सही एवं सटक जानकारी आपको प्राप्त हो सके ! और अगर आप असंगठित क्षेत्र से सम्बंधित कोई भी कार्य करते हैं ! जिसमें कि आप आयकर श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं और न ही आप EPFO ESIC के सदस्य हैं ! तो आप सरकार द्वारा e-shram card yojana के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपको निम्न लाभ सरकार द्वारा दिए जायेंगे !

ध्यान दें : उत्तर प्रदेश सरकार की ही तरह केंद्र और अन्य प्रदेश सरकारों द्वारा आवश्यकता पड़ने पर! अपने प्रदेश के  ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड वर्कर्स/श्रमिकों को, भत्ता, मुफ्त अनाज इत्यादि सुविधाएं और लाभ योजनाओं और घोषणाओं के माध्यम से दिये जाते रहेंगे !

ई- श्रम कार्ड के लाभ (Benefits Of e- Shram Card) :

ई- श्रम कार्ड के माध्यम से भविष्य में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और वर्कर्स को कई सारे लाभ प्रदान किये जाते रहेंगे ! जिसमें से सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड के माध्यम से दिये जाने वाले कुछ लाभ पहले से ही घोषित किये जा चुके हैं ! और कुछ लाभ आपको सरकार द्वारा भविष्य की जाने वाली घोषणाओं ! और श्रमिकों के हितों में लायी जाने वाली योजनाओं (स्कीम्स) के माध्यम से भी दिए जाते रहेंगे ! श्रम कार्ड के कुछ प्रमुख लाभ निम्न हैं !

  • ई-श्रम कार्ड बनने के बाद देश में मौजूद असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रोजगार के नये अवसर प्राप्त हो सकेंगे ! क्योंकी राज्य और केंद्र सरकार की यह प्राथमिकता होगी कि वह ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड लोगों को रोजगार उपलब्ध करा सके !
  • 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर सरकार द्वारा ऐसे लोगों को मुफ्त में दिया जाएगा जो भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड होंगे !
  • ई- श्रम कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ रजिस्टर्ड श्रमिकों को दिया जाता रहेगा !
  • भविष्य में सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारकों के लिए अन्य संभावित योजनायें जैसे की मुफ्त ईलाज मुफ्त बिजली मुफ्त शिक्षा ! मुफ्त राशन कम ब्याज पर रोजगार हेतु बैंक लोन इत्यादि से भी लाभान्वित किया जा सकता है !
  • श्रम कार्ड बन जाने के बाद प्रत्येक श्रमिक को एक यूनिक आइडेन्टिटीफिकेशन नंबर प्राप्त होगा जो कि पूरे देश में प्रत्येक राज्य और केन्द्रशाषित प्रदेशों में मान्य होगा !
  • प्रवासी मजदूरों श्रमिकों को सम्बंधित प्रदेश सरकारों द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे ! जिससे कि लोगों को अन्य राज्यों में जाकर रोजगार की समस्या का सामना न करना पड़े ! 

ई- श्रम कार्ड बनाये जाने का उद्देश्य :

e shram card registration last date : भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले वर्कर्स श्रमिकों के लिये e shram portal के माध्यम से e shram card ! बनाये जाने का मुख्य उद्देश्य निम्न एवं कमजोर आय वर्ग को लाभ प्रदान करना है ! ई-श्रम कार्ड  इसके अलावा आपातकालीन परिस्थितियों उदाहरण के लिये महामारी, कर्फ्यू , लॉकडाउन जैसी परिस्थियों के समय सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड बनवा चुके असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सीधे तौर पर लाभान्वित किया जाता रहेगा !

जैसा की विगत 2 वर्षों के दौरान आपने देखा भी होगा कि कोरोना महामारी के चलते सरकार को पूरे देश में कई बार लॉक डाउन घोषित करना पड़ा ! जिसके चलते जितने भी लोग असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे थे उनके सामने रोजी रोटी की समस्या खडी हो गयी थी ! उस समय सरकार के पास असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वालों का कोई डेटा बेस भी उपलब्ध नहीं था ! जिससे कि लोगों की मदद कम पैमाने पर ही हो सकी थी और बाद में ऐसे लोगों को नया रोजगार तलाशने में भी असुविधाओं का सामना करना पड़ा था !

ऐसे में सरकार पूरी तरह से असमर्थ थी कि वह ऐसे लोगों को सहायता पंहुचा सके ! रोजगार के पर्याप्त अवसर भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराये जाने के क्षेत्र में भी सरकारों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा था ! इस असुविधा को देखते हुए भविष्य में लोगों के सामने ! रोजी रोटी रोजगार की समस्या न आने पाये इसके लिए सरकार और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ! ई- श्रम कार्ड बनाने का कार्य शुरू किया गया है ! जिससे कि भविष्य में श्रमिकों को लाभान्वित किया जाता रहे !

ई-श्रम कार्ड के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs :

प्रश्न 1. ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि क्या है ?

उत्तर. e shram card registration last date: केंद्र सरकार और श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ई- श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कराने की कोई भी अंतिम तिथि निर्धारित नहीं की गयी है ! न ही इस सम्बन्ध में कोई सूचना जारी की गयी है !

प्रश्न 2. भरण पोषण भत्ता के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा ?

उत्तर. भरण पोषण भत्ता के तहत 31 दिसम्बर 2021 तक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके उत्तर प्रदेश के लोगों को 2000 रूपये 500 रूपये की चार किश्तों के तहत प्रदान करके लाभान्वित किया जाएगा ! प्रदेश सरकार ने यह कदम कोविड महामारी और तीसरी लहर के आसार को देखते हुए असंगठित श्रमिकों के हित के लिये उठाया है !

प्रश्न 3. क्या उत्तरप्रदेश सरकार की तरह अन्य राज्य के नागरिकों को भी कोई लाभ मुहैया कराया जाएगा ?

उत्तर. हाँ केंद्र सरकार अथवा किसी भी प्रदेश की सरकार द्वारा समय समय पर ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों अथवा आपातकालीन स्थिति में आवश्यकता पड़ने पर अपने राज्य एवं देश के लोगों को भत्ता एवं रोजगार  प्रदान करने के माध्यम से लाभान्वित किया जाता रहेगा ! इसके अलावा सरकार द्वारा अन्य योजनायें भी ई-श्रम कार्ड धारकों के लिये लायी जा सकती हैं !

प्रश्न 4. सरकार द्वारा भविष्य में ई-श्रम कार्ड के माध्यम से दिये जाने वाले संभावित लाभ कौन से हैं ?

उत्तर. सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड के माध्यम से भविष्य में दिये जाने वाले संभावित लाभ ! – भरण पोषण भत्ता, मुफ्त शिक्षा, मुफ्त खाद्य राशन, मुफ्त बिजली, मुफ्त चिकित्सकीय सुविधा, इत्यादि हैं ! इसके अलावा अन्य सरकारी योजनाओं के तहत भी लोगों को लाभान्वित किया जा सकता है !

प्रश्न 5. ई-श्रम कार्ड के अंतर्गत किन राज्य सरकारों ने लाभ देना शुरू कर दिया है ?

उत्तर. ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को 4 माह तक ! भरण पोषण भत्ता दिया जाना सुनिश्चित किया गया है ! जिसके अंतर्गत 4 माह तक प्रदेशवासियों को 500 रूपये दिये जायेंगे ! ऐसे में उत्तरप्रदेश प्रथम राज्य है जिसने ई-श्रम कार्ड धारकों को लाभ देने की घोषणा की है !

प्रश्न 6. ई-श्रम कार्ड आवेदन कैसे करें ?

उत्तर. ई-श्रम कार्ड आवेदन के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

प्रश्न 7. ई-श्रम कार्ड लास्ट nco code कैसे पता करें ?

उत्तर. ई-श्रम कार्ड nco code पता करने के लिये दिये गये लिंक पर क्लिक करें- Click Here 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular