E Shram Card For Students अब ऐसे बना सकेंगे कार्ड

e shram card ।। e shram online registration ।। e shram portal ।। e shram benifits ।। e shram nco code list ।। e shram eligibility ।। e shram apply process ।। nco code।।

e shram card क्या है ?

दोस्तों e shram card असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले वर्कर्स / श्रमिकों के रोजगार एवं आर्थिक हितों की सुरक्षा के लिए भारत सरकार की अब तक की सबसे क्रांतिकारी पहल है! जिसकी शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने की थी! इस योजना का उद्देश्य श्रमिकों का आर्थिक उत्थान (उन्नति) करना है जिससे कि वह गरीबी रेखा से ऊपर उठ सकें !

आज के इस लेख में e shram card for students के सबंध में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न- क्या स्टूडेंट्स भी ई-श्रम कार्ड बनवा सकते है ? इस बारे में बात करेंगे जिससे की अगर आप एक स्टूडेंट हैं और ई- shram कार्ड आवेदन करना चाहते हैं ! तो आपको इस सम्बन्ध में पूरी एवं सटीक जानकारी मिल सके ! कि किन-किन नियमों और शर्तों को फॉलो करके अब स्टूडेंटस भी अपना ई- shram कार्ड बनवा सकते हैं !  

e shram card
e shram card
e shram card for students : वो सभी स्टूडेंटस जिनकी उम्र 16 साल या इससे ज्यादा है, और वो पढ़ाई के साथ-साथ अपनी आजीविका चलाने के लिए विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत हैं, ऐसे सभी लोग ई- श्रम कार्ड बनवा सकेंगे ! इसके लिए उन्हें यहाँ बतायी जा रही प्रक्रिया को फॉलो करना होगा !

ई- श्रम पोर्टल का उदघाटन 26 अगस्त 2021 को किया गया था ! श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ई- shram portal पर अब तक लगभग 10.5 करोड़ लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है ! जो की असंगठित क्षेत्र से सम्बंधित कार्यों में संलग्न होकर अपनी आजीविका चलाते हैं ! देश का यह पोर्टल असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों का अब तक का पहला डेटाबेस है !

यह भी पढ़ें – e shram card latest update अब इन परिवारों का भी बनेगा श्रम कार्ड

E- Shram Card For Students : 

कौन से स्टूडेंट्स बनवा सकेंगे ई- shram कार्ड :

shram एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक़ यह कार्ड! सिर्फ असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे! कर्मचारियों, श्रमिकों, वर्कर्स, मजदूरों, कृषि श्रमिकों और भूमिहीन कृषि श्रमिकों के लिए है ! असंगठित क्षेत्र के लोग जिनकी उम्र 16 साल से लेकर 59 साल के बीच है! ऐसे ही लोग यह कार्ड बनवा सकते हैं ! ऐसे लोग जो कि आयकर दाता हैं अथवा ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य हैं उन्हें इसका फायदा नहीं मिल सकता !

स्टूडेंट्स के मन में ई- shram card को लेकर काफी भ्रांतियां है ! ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं की वे सभी स्टूडेंटस जिनकी उम्र 16 साल या इससे ज्यादा है! और वे लोग असंगठित क्षेत्रों जैसे कि ट्यूशन देना, रिसेप्शन पर कार्य करना, कॉल सेंटर में कार्यरत स्टूडेंट्स इसके अलावा असंगठित क्षेत्र में आने वाले सभी प्राइवेट सेक्टर्स में कार्य करने वाले स्टूडेंट्स अपना ई- श्रम कार्ड बनवा सकते हैं ! इसके अतिरक्त वे सभी स्टूडेंट जिनकी उम्र 16 साल से कम है, और वे सिर्फ पढ़ाई के क्षेत्र में संलग्न हैं ! इस कार्ड को नहीं बनवा सकते हैं ! 

Professional works

SR No. NCO Code Sector Name Family Name Job Role / Occupation
1 2655.0100 Actors Professionals Actor and Actress
2 5312.0000 Education Tutors and Other Teacher Aides (Home tutors, Coaching centre tutors etc) Tutors and Other Teacher Aides (Home tutors, Coaching centre tutors etc)
3 3412.9900 Social Work Associate Workers Professionals Social Work Associate Professionals
4 2653.0300 Dancers and Choreographers Professionals Dancer
5 7323.0100 Print Finishing and Binding Workers Printing Book Binder
6 7322.1900 Printers Printing Machineman - Automatic Printing
7 3412.9900 Social Work Associate Workers Professionals Social Work Associate Professionals
8 3411.9900 Legal and Related Associate Workers Professionals Legal and Related Associate Professionals, Other
9 4225.0100 Shop sale assistants Organised Retail Complaint Attending Clerk/Customer Service Desk/Customer Service Executive
10 5113.0100 Travel Guides Tourism & Hospitality Travel Agent
11 3421.0200 Athletes and Sports Players Professionals Jockey
12 4132.0402 Data Entry Clerks Office Administration & Facility Management Domestic Data Entry Operator
13 4224.0100 Hotel Receptionists Office Administration & Facility Management Receptionist
14 4131.0600 Typists and Word Processing Operators Office Administration & Facility Management Computer Operator
15 3341.1000 Office Supervisors Office Administration & Facility Management Office Assistant

E- shram card सही NCO code कैसे पता करें :

दोस्तों असंगठित क्षेत्र में कार्यरत सभी लोगों को राष्ट्रीय स्तर पर एक nco कोड के अंतर्गत रखा गया है ! जिससे कि उनका पेशा, पेशे का प्रकार, पेशे की कोड संख्या, इत्यादि की पहचान में सुविधा हो सके ! ई-श्रम कार्ड बनाते हुए सभी असंगठित क्षेत्र के लोगों को अपने nco कोड की जानकारी होना जरुरी है ! जिससे कि आवेदन करते समय वे सही nco कोड भर सकें !
 
आपका पेशा अथवा रोजगार किस NCO Code के अंतर्गत आता है !अथवा अगर आप अपना ई- श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करते समय NCO कोड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं ! तो यहाँ पर हमारे द्वारा विडियो में nco code से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार से उपलब्ध कराया गया है ! आप यहाँ से सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते है !!
 

E Shram Card का उद्देश्य :

E-Shram Portal द्वारा असंगठित श्रमिकों का ई- shram card बनाने का मुख्य उद्देश्य असंगठित श्रमिकों को मुख्य धारा से जोड़कर उनको सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करना है ! इसके साथ ही साथ निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक गिग और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक, भूमिहीन किसान, आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना है !

ई-श्रम पोर्टल सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के कार्यान्वयन में सुधार करने के उद्देश्य से भी आरंभ किया गया है ! ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण भी किया जाएगा। E Shram Portal के माध्यम से श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान करने में भी सहायता प्राप्त होगी !

इसके अलावा यह पोर्टल भविष्य में कोविड-19 जैसे किसी भी राष्ट्रीयसंकट से निपटने के लिए व्यापक डाटाबेस भी प्रदान करेगा ! जिससे कि आपातकालीन एवं महामारी जैसी स्थितियों पर सरकार द्वारा ऐसे लोगों को सेवायें मुहैया करायी जा सकें !

ई- श्रम योजना / ई- श्रम कार्ड हाईलाईटस :

योजना का नाम ई-श्रम कार्ड योजना (e- shram Card)
योजना का शुभारम्भ  26 अगस्त 2021
योजना क्या है? असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को UAN Card के माध्यम से सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करना !
योजना के मुख्य लाभ जीवन ज्योति बिमा योजना, अटल पेंशन योजना , खादय सुरक्षा NFSA, आयुष्मान योजना का लाभ, पेंशन योजनाओ का लाभ, एवं अन्य संभावित लाभ !
योजना पंजीयन प्रक्रिया ऑनलाइन e- shram Portal के माध्यम से !
रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ  26 अगस्त 2021 से !
पंजीयन की अंतिम तिथि  अभी तक कोई तिथि सरकार द्वारा जारी नहीं की गयी है !
पंजीयन के लिए दस्तावेज आधार कार्ड , जन धन अथवा बचत बैंक खाता, बैंक पासबुक !
डाउनलोड एन.सी.ओ कोड Click Here 
ऑफिसियल वेबसाइट eshram.gov.in

ई- श्रम कार्ड / पोर्टल से जुड़ी विशेषताएं एवं तथ्य :

  • ई श्रम पोर्टल को केंद्रीय रोजगार एवं श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव द्वारा लांच किया गया है !
  • पोर्टल के माध्यम से लगभग 40 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का राष्ट्रीय डाटाबेस तैयार किया जाएगा !
  • उपलब्ध डाटाबेस को श्रमिकों / वर्कर्स के आधार कार्ड से सीड किया जाएगा !
  • इस पोर्टल के माध्यम से मजदूरों श्रमिकों असंगठित वर्कर्स रेहड़ी पटरी वालों एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा !
  • पोर्टल पर वर्कर्स की सभी जानकारियाँ जैसे कि श्रमिक का नाम, पता, शैक्षिक योग्यता, कौशल का प्रकार, परिवार से संबंधित जानकारी आदि दर्ज की जाएगी !
  • सरकार द्वारा जारी ई-श्रम पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाएगी !
  • सभी पंजीकृत श्रमिकों को 12 अंकों का UAN नंबर प्रदान किया जाएगा जो कि पूरे देश में मान्य होगा !
  • इस कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को अन्य कई तरह की योजनाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा !
  • ई-श्रम पोर्टल कार्ड के माध्यम से श्रमिकों को उनके कार्य कौशल एवं योग्यताओं के आधार पर रोजगार मुहैया कराया जाएगा ! जिससे कि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पड़े !
  • डेटाबेस के माध्यम से सरकार को श्रमिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजना लांच करने एवं उनका संचालन करने में भी सहायता प्राप्त होगी !
  • इस पोर्टल का संचालन लेबर एवं एंप्लॉयमेंट मिनिस्ट्री (रोजगार एवं श्रम मंत्रालय) द्वारा किया जाएगा ! 

ई- श्रम कार्ड के लाभ :

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि सरकार द्वारा कोई भी योजना देश के नागरिकों के हितों की सुरक्षा एवं उन्हें लाभान्वित करने के उद्देश्य से लायी जाती है ! जिससे की लोगों तक उसका लाभ पहुँच सके और वे लाभान्वित हो सकें ! श्रम कार्ड योजना को देश में असंगठित क्षेत्र से जुड़े सभी वर्कर्स के हितों की सुरक्षा के लिए लाया गया है ! इस योजना के लाभ निम्नलिखित हैं – 

  • श्रम कार्ड धारकों को 12 अंकों का UAN नंबर मिलेगा ! जो की एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर होगा !
  • 2 लाख का प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना का लाभ श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड होने वाले सभी श्रमिकों,मजदूरों,वर्कर्स, को प्रदान किया जाएगा !
  • भविष्य में अगर सरकार निम्न आय वर्ग के लिए कोई भी योजना लाती है! तो उसका लाभ सीधे तौर पर ई- श्रम कार्ड धारकों को दिया जाएगा !
  • यह कार्ड देश के प्रत्येक राज्य में प्रत्येक राज्य की सरकारों द्वारा मान्य होगा !
  • इस कार्ड के माध्यम से लोगों को देश के प्रत्येक राज्य में रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकेंगे ! जिससे की प्रवासी मजूदरों को अन्य राज्यों में रोजगार प्राप्ति के लिए समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा !
  • रजिस्टर्ड कामगारों की मृत्यु होने या उसके स्थायी रूप से दिव्यांग होने पर दो लाख रुपये की राशि दी जाएगी !
  • ई-श्रम कार्ड की मदद से कामगार देश में कहीं भी और कभी भी सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ ले सकते हैं !
  • रजिस्टर्ड कामगार यदि किसी कारणवश अस्थायी रूप से दिव्यांग होता है तो उसे एक लाख रुपये की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी !

ई श्रम कार्ड योजना के अन्य संभावित लाभ :

  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है !और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है !तो सरकार द्वारा आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति देकर मदद की जा सकती है!
  • अभी देश में सभी लोगो को एक सामान मात्रा में राशन मिलता है! चाहे वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो या नहीं लेकिन ई श्रमिक कार्ड के डाटा के आधार पर अन्य लोगो की तुलना असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले लोगो को आने वाले समय में सरकार अधिक मात्रा में राशन मुहैया करा सकती है !
  • सरकार द्वारा भविष्य में असंगठित क्षेत्र ( unorganized sector ) से जुड़कर काम करने वाले मजदूरों को कम ब्याज अथवा बिना ब्याज पर भी रोजगार शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जा सकता है!
  • देश में ऐसे बहुत सारे मजदूर हैं जो कि दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं ! और उनके पास रहने को भी घर नहीं है! ऐसे में सरकार पीएम आवास योजना के तहत उनको मकान दे सकती है!
  • असंगठित क्षेत्र से जुड़े सभी परिवारों के बच्चों को सरकार मुफ्त निशुल्क शिक्षा प्रदान कर सकती है ! इस दिशा में भी सरकार द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है !

Eligibility E-shram Card -ई-श्रम कार्ड पात्रता :

  • आवेदन करने वाला श्रमिक यानी मजदूर भारत का नागरिक होना चाहिए !
  • आवेदनकर्ता की उम्र 16 वर्ष से 59 वर्ष के मध्य होनी चाहिए !
  • आवेदनकर्ता EPFO अथवा ESIC का सदस्य होना चाहिए !
  • आयकर देने वाले व्यक्ति योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किये जायेंगे !
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सभी जरुरी दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, बैंक खाता, पासबुक आवश्यक रूप से होनी चाहिए !

ई श्रम कार्ड आवश्यक दस्तावेज / Required Documents For UAN Card

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर
  • शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • व्यवसाय प्रमाण पत्र
  • कौशल प्रमाण पत्र

E Shram Card Online Apply Process :

आवेदन प्रक्रिया पहला चरण :

  • सबसे पहले आपको ई- श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा !
  • आपके सामने वेबसाईट का होम पेज खुलकर आ जाएगा !
  • होम पेज पर आपको रजिस्टर ऑन ई- श्रम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
home page e shram portal
home page e shram portal
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर आधार से लिंक मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा !
  • साथ ही आपको EPFO एवं ESIC मेंबर स्टेटस दर्ज करना होगा !
  • अब आपको सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • आपके मोबाइल फोन पर एक otp भेजा जाएगा जिसे आपको otp box में दर्ज करना होगा !
  • ओ टी पी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • इसके पश्चात आपको अपना Aadhar Number दर्ज करना होगा !
e shram card aadhar authentification
e shram card aadhar authentification
  • दर्ज करने के बाद आपको submit के विकल्प पर click करना होगा !
  • क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक और otp भेजा जाएगा जो आपको otp box में दर्ज करके validate के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • नेक्स्ट पेज पर आपके सामने आपके आधार कार्ड की डेटाबेस से आप की फोटोग्राफ एवं अन्य जानकारी आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जायेंगी !
kyc uploaded as per aadhar
kyc uploaded as per aadhar

आवेदन प्रक्रिया दूसरा चरण :

  • सभी जानकारियाँ पढ़ लेने के बाद आपको conferm to enter another details के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • यहाँ पर आपको personal information, Nominee Details, Address, Educational Qualification, Occupation and skill, Bank details सम्बन्धी जानकारीयाँ दर्ज करनी होगी !
personal information page
personal information page
  • साथ ही आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा !
  • अपलोड करने के बाद आपको Preview self declaration के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • Preview self declaration पर क्लिक करते ही आपके द्वारा दर्ज की गई सभी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी !
  • आप यहाँ से अपने द्वारा fill की गयी सभी डिटेल्स को यहाँ से चेक कर सकेंगे !
e shram self declaration page
e shram self declaration page
  • नेक्स्ट पेज पर आपको डिक्लेरेशन पर टिक करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • ओ टी पी फिल करने के बाद आपको कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • कन्फ़र्म करते ही आपके सामने आपका ई- श्रम कार्ड खुलकर आ जाएगा !
UAN Card
UAN Card
  • अब आपको Download UAN Card के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • इस प्रकार आपका ई श्रम कार्ड डाउनलोड हो जाएगा !

e shram card for students live apply process :

 

श्रमिक कार्ड के लिए जारी गाइडलाइनस :

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम कार्ड बनवाने को लेकर कई गाइडलाइनस निकाली हैं ! अगर हम उन गाइडलाइन्स को ध्यान में रख करके ये कार्ड बनाएंगे तो यह भविष्य में हमारे लिए फायदेमंद रहेगा नहीं तो हमें नुकसान हो सकता है ! क्योंकी यह गैरकानूनी होगा जो कि दंडनीय है ! अगर किसी के द्वारा फर्जी जानकारी देकर यह कार्ड बनवाया जाएगा तो उसको सज़ा अथवा जुर्माना देना पड़ सकता है !!

कौन से परिवार बनवा सकेंगे ई- श्रम कार्ड :

जैसा कि अपडेट सरकार द्वारा जारी किया गया है ! उस आधार पर ई- श्रम योजना में NCO कोड के अंतर्गत आने वाले इन सभी लोगों को शामिल कर लिया गया है ! जिसका निर्धारण उनके द्वारा किये जाने वाले पेशों के आधार पर किया गया है ! अब नीचे बताये जा रहे इन पेशों में सम्मिलित लोग अपना ई- श्रम कार्ड बनवा सकते हैं !
आज हम आपको इस लेख के माध्यम से NCO Code List 2021 की पूरी जानकारी उपलब्ध कराएँगे ! NCO का पूरा नाम National Occupation Classification Code है! विभिन्न पेशों के आधार पर यह एक व्यवस्थित वर्गीकरण संरचना प्रदान करता है!
 
आपके द्वारा की जाने वाली नौकरी अथवा पेशा किस NCO Code के अंतर्गत आता है ! इसका पता आप हमारे द्वारा दिए जा रहे p.d.f. को देखकर लगा सकते हैं ! इसके अलावा सरकार द्वारा किन पेशों से सम्बंधित लोगों को ई श्रम योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है आप यह भी पता लगा सकते है ! इसके अलावा आप उस कोड के मुख्य कर्तव्य, शैक्षिक आवश्यकताएं, योग्यतायें या अन्य उपयोगी जानकारी, भी प्राप्त कर सकते हैं!
 
अगर आप employment nco code list – primary occupation pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको नीचे आर्टिकल में लिंक उपलब्ध कराया गया है! यहाँ से आप एनसीओ कोड लिस्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में देख भी सकते हैं इसके अलावा डाउनलोड भी कर सकते हैं!

 

श्रमिक पोर्टल और कार्ड से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य :

सरकारी डेटाबेस में पीएम श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, !प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और पीएम जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) सहित सामाजिक सुरक्षा (पेंशन, बीमा) योजनाओं को जोड़ा जाएगा ! असंगठित कामगार इस डेटाबेस प्लेटफॉर्म के माध्यम से इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों के पंजीकरण के लिए लगभग 404 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी है !

e shram card for students faqs :

प्रश्न 1- श्रम कार्ड कैसे बनेगा ?

उत्तर – ई- श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट https://register.eshram.gov.in/  पर रजिस्ट्रेशन / आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा !

प्रश्न 2- सरकार ई- श्रम कार्ड योजना को क्यों लायी है ?

उत्तर – असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों के हितों को ध्यान में रखते हुए इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों मजदूरों का आधिकारिक तौर पर डाटा तैयार करना है !
 
प्रश्न 3- ई- श्रम कार्ड बनवाने के कौन-कौन से लाभ हैं ?
 
उत्तर – इस कार्ड को बनवाने से भविष्य में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों को रोजगार बीमा कवर के लाभ के साथ-साथ भविष्य में आने वाली अन्य योजनाओं का लाभ भी मिल सकेगा !
 

प्रश्न 4- एक परिवार के कितने लोग ई- श्रम कार्ड को बनवा सकते हैं ?

उत्तर – असंगठित क्षेत्र से जुड़े एक ही परिवार के कितने भी लोग इस कार्ड को बनवा सकते हैं !
 

प्रश्न 5- श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ?

उत्तर – श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति असंगठित क्षेत्र से जुड़ा होना चाहिए और उसकी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
 

E Shram Card For Students FAQs :

 

प्रश्न 6- ई- श्रम कार्ड बनवाने के कितने पैसे लगेंगे ?

उत्तर – सरकार की तरफ से इस कार्ड को बनाने का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है श्रम योजना के अंतर्गत सरकार की तरफ से आपको प्रधानमंत्री मंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ भी दिया जाता है जिसका प्रीमियम शुल्क 12 रू प्रति वर्ष आपके बैंक खाते से कटता है !
 
प्रश्न 7- क्या श्रम योजना का लाभ स्टूडेंट्स को भी मिलेगा ?

 

 
उत्तर – 16 वर्ष से अधिक उम्र के स्टूडेंट्स जो असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं उन सभी को इसका लाभ दिया जाएगा !
 
प्रश्न 8 – अपने ई- श्रम कार्ड को अपडेट कैसे करें ?

 

 
उत्तर – नयी योजना के तहत यह कार्ड बनाया जा रहा है इसलिए अगर कार्ड में कहीं कोई कमी रह जाती है तो उसके सुधार के लिए जल्द ही पोर्टल पर अपडेट की सुविधा भी उपलब्ध हो जायेगी !
 
प्रश्न 9 – क्या अपने मोबाइल फोन से ई- श्रम कार्ड का आवेदन किया जा सकता है ?

 

 
उत्तर – जी हाँ जैसे कि अगर आप एक स्मार्ट फोन यूजर हैं तो आप अपने मोबाइल फोने से भी अपने ई- श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं !
 
प्रश्न 10 – सरकार द्वारा ई- श्रम कार्ड का कोई वार्षिक शुल्क (Annual Charge) लिया जाता है ?

 

 
उत्तर – नहीं सरकार द्वारा ई- श्रम कार्ड का कोई भी वार्षिक शुल्क नहीं लिया जाता है !
 

E Shram Card For Students Other FAQs :

 
प्रश्न 11 – शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लोग ई- श्रम कार्ड को बनवा सकेंगे  ?
 
उत्तर – जी हाँ यह कार्ड दोनों ही क्षेत्र के लोगों के लिए है और दोनों ही क्षेत्र के लोग इस कार्ड को बनवा सकेंगे !
 
प्रश्न 12 – क्या Taxi Driver/Barber/Washerman/Fisherman भी इस कार्ड को बनवा सकेंगे ?
 
उत्तर – चूंकि यह कार्ड असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए ही है इसलिए यह सभी लोग इस कार्ड को बनवा सकेंगे !
 
प्रश्न 13 – सिर्फ पढ़े-लिखे लोग ही ई- श्रम कार्ड को बनवा सकेंगे ?
 
उत्तर –  ऐसा बिलकुल भी नहीं है इस कार्ड के लिए पढ़ाई की अनिवार्यता जरुरी नहीं है शैक्षणिक योग्यता मांगने के पीछे सरकार की मंशा सिर्फ यह है की भविष्य में आपको आपकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कार्य प्रदान कराये जा सकें !
 
प्रश्न 14 – N.C.O (code) कोड क्या है ?
 
उत्तर – राष्ट्रीय स्तर पर पेशे के आधार पर सरकार द्वारा विभिन्न वर्गों के लिए प्रदत्त यह एक कोड है जिससे की देश के अंदर विभिन्न वर्गों की पहचान और उनके वर्गीकरण में आसानी हो सके ! 
 
प्रश्न 15 – Workers (श्रमिक) e shram Portal पर अपनी Details को Update कैसे करें ?
 
उत्तर –  श्रमिक वर्ग ई- श्रम पोर्टल पर अथवा अपने निकटतम CSC सेंटर पर जाकर अपनी डिटेल्स और अपने द्वारा दिए गए विवरण को अपडेट करवा सकते हैं ! 
 
प्रश्न 16 – e-shram कार्ड बनाने के लिए Income Criteria क्या है ?
 
उत्तर – असंगठित कार्यकर्ताओं के लिए ई- श्रम कार्ड बनवाने का कोई इनकम क्राइटेरिया नहीं है बशर्ते वह आयकर भुगतान करने की श्रेणी में ना आते हों !
 

E Shram Card For Students FAQs :

 
प्रश्न 17 – श्रम विभाग का National Help Desk number क्या है ?
 
उत्तर – 14434 श्रम विभाग का number है जो कि भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से श्रम कार्ड सम्बन्धी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए दिया गया है !
 
प्रश्न 18 – श्रम विभाग के National Help Desk number पर फोने न लगने की स्थिति में क्या करें ?
 
उत्तर – यदि किसी कारण वश Help Desk नंबर पर फोन न लग पा रहा हो तो आप तो आप CSC द्वारा दिए गए 10 अंकों के फोन नंबर पर फोन करके भी अपने श्रम कार्ड सम्बन्धी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं !
 
प्रश्न 19 – UAN number क्या है ?
 
उत्तर – यू.ए.एन. 12 अंकों का एक यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है जो की भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से श्रमिकों को दिया जा रहा है उदाहरण के तौर पर यह श्रमिकों का ई- श्रम कार्ड नंबर है ! 
 
प्रश्न 20 – श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद क्या श्रमिकों के खाते से कोई पैसा कटेगा ?
 
उत्तर – नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के दौरान बैंक डिटेल्स मांगे जाने का उद्देश्य सिर्फ आगामी श्रम एवं अन्य योजनाओं का लाभ सीधे श्रमिकों के खाते तक पहुँचाना है !
 

E Shram Card For Students faqs :

 
प्रश्न 21 – क्या ई- श्रम पोर्टल पर किसान अपना Registration करा सकते है ?
 
उत्तर –  छोटे एवं सीमान्त श्रेणी में आने वाले सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और इस योजना के तहत अपना पंजीकरण (Registration) करा सकते हैं !
 
प्रश्न 22 – ई- श्रम की Website (Portal) पर किस समय रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है ?
 
उत्तर – भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की वेबसाइट (पोर्टल) पर 24 / 7 व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं अभी फिर हाल तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की गयी है यदि भविष्य में कोई समय सीमा निर्धारित की जायेगी तो हमारे द्वारा आपको जानकारी दे दी जायेगी !
प्रश्न 23 – Primary और Secondary Occupation क्या है ?
 
उत्तर – वह पेशा जो की निरंतर रूप से होने वाली आपकी आय का मुख्य स्तोत्र है Primary Occupation कहलाता है और वह पेशा जो आपकी अनिरंतर यानी कभी कभी होने वाली आय का स्तोत्र है Secoundary Occupation कहलाता है ! 
 
प्रश्न 24 -श्रमिक (e shram ) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि (last date) क्या है ?
 
उत्तर – अभी तक भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की और से e shram पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की कोई भी अंतिम तिथि जारी नहीं की गयी है !
 
प्रश्न 25 – Shram Card (श्रम कार्ड) बनने में कितना समय लगता है ?
 
उत्तर – रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होते ही आपका 12 अंकों का ई- श्रम कार्ड तुरंत बन जाता है, जैसे कि अगर आप चाहें तो इसकी हार्ड कॉपी भी आप तुरंत प्राप्त कर सकते हैं !