Sunday, January 16, 2022
HomeSarkari Yojanae shram card latest update अब इन परिवारों का भी बनेगा श्रम...

e shram card latest update अब इन परिवारों का भी बनेगा श्रम कार्ड

e shram portal ।। e shram card ।। e shram latest update ।। e shram card benifits ।। e shram nco code ।। e shram online apply ।। e shram card online apply ।। online apply e shram card

 

e shram card latest update :

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटा बेस तैयार करने और असंगठित क्षेत्र के लोगों को रोजगार मुहैया और उनको सामाजिक आर्थिक सुरक्षा प्रदान कराने के उद्देश्य से ई- श्रम पोर्टल को 26 अगस्त 2021 को lonch किया था ! यह पोर्टल भारतीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की तरफ से जारी किया गया है ! इस पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े श्रमिकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करना शुरू भी कर दिया है !

हमने अपने पिछले लेख में! विस्तार से इस बारे में बताया था कि! अगर आप असंगठित क्षेत्र से सम्बंधित श्रमिक अथवा मजदूर हैं ! तो आप कैसे इस योजना के तहत शामिल होकर इस योजना से जुड़े सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! इसके साथ ही अगर आप चाहें तो खुद से ही घर बैठे अपना आवेदन ! ई- श्रम पोर्टल पर कर सकते हैं ! जिससे कि भविष्य में अगर किसी भी प्रकार की कोई योजना! सरकार गरीबों श्रमिकों और मजदूरों के लिए लाती है! तो ई- श्रम कार्ड धारकों को सीधे तौर पर उस योजना से लाभ प्राप्त हो सकेगा !

यह भी पढ़ें – E Shram Card Registration Online | E Shram Card Benefits | UAN Card Apply Online

ई- श्रम योजना के अंतर्गत बीमा कवर :

सरकार द्वारा e shram portal पर रजिस्ट्रेशन करा चुके श्रमिकों को 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाएगा ! श्रमिक पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक यदि किसी दुर्घटना का शिकार होता है ! तो प्रत्येक ऐसे श्रमिक को 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर दिया जाएगा ! सरकार द्वारा इस बीमा कवर का प्रीमियम भी एक वर्ष तक भरा जाएगा ! मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में श्रमिक को 2 लाख की धनराशि दी जाएगी ! इसके अतिरिक्त अगर कोई श्रमिक आंशिक रूप से विकलांग होता है ,तो बीमा के अंतर्गत ₹100000 की धनराशी श्रमिक को प्रदान किए जाएंगे !

ई- श्रम कार्ड से मिलने वाले लाभ :

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं की सरकार द्वारा कोई भी योजना लाने का उद्देश्य आम जनता को लाभ पहुँचाना होता है ! जिससे कि अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक भी उसका लाभ पहुँच सके और वह लाभान्वित हो सके ! और सामाजिक उन्नति में कोई भी व्यक्ति पीछे न छूटे ! 

इसी कड़ी में ई- श्रम योजना को लाया गया है ! जो की रोजगार और सुरक्षा की दृष्टि से निम्न आय वर्ग के लिए काफी लाभदायक सिद्ध होगी ! इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित लाभ प्राप्त हो सकेंगे ! 

  • श्रम कार्ड धारकों को 12 अंकों का UAN नंबर मिलेगा ! जो की एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर होगा !
  • ई- श्रम योजना के अंतर्गत आने वाले सभी श्रमिक/कर्मचारी/ सरकार के श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड होंगे जिसका डाटा सीधा सरकार के पास उपलब्ध होगा !
  • सभी ई- श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख का pm सुरक्षा बीमा योजना का भी लाभ मिल सकेगा !
  • असंगठित क्षेत्र से जुड़कर कार्य कर रहे सभी श्रमिकों/कर्मचारियों को ई- श्रम कार्ड का लाभ देश के प्रत्येक राज्य में मिल सकेगा !
  • भविष्य में अगर सरकार निम्न आय वर्ग के लिए कोई भी योजना लाती है! तो उसका लाभ सीधे तौर पर ई- श्रम कार्ड धारकों को दिया जाएगा !
  • आने वाले समय में सरकार यदि किसी आपदा/महामारी के चलते असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को! कोई आर्थिक सहायता देना चाहेगी! तो इस e shram card portal पर रजिस्टर्ड सभी मजदूरों की मदद हो सकेगी !

ई श्रम कार्ड योजना के अन्य संभावित लाभ :

  • यदि कोई व्यक्ति असंगठित क्षेत्र में काम करता है !और उसने अपना ई श्रमिक कार्ड बना रखा है !तो सरकार द्वारा आने वाले समय में उनके बच्चो को छात्रवत्ति देकर मदद की जा सकती है!
  • अभी देश में सभी लोगो को एक सामान मात्रा में राशन मिलता है! चाहे वह असंगठित क्षेत्र में काम करता हो या नहीं लेकिन ई श्रमिक कार्ड के डाटा के आधार पर अन्य लोगो की तुलना असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करने वाले लोगो को आने वाले समय में सरकार अधिक मात्रा में राशन मुहैया करा सकती है !
  • सरकार द्वारा भविष्य में असंगठित क्षेत्र ( unorganized sector ) से जुड़कर काम करने वाले मजदूरों को कम ब्याज अथवा बिना ब्याज पर भी रोजगार शुरू करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जा सकता है!
  • देश में ऐसे बहुत सारे मजदूर हैं जो कि दिहाड़ी मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं ! और उनके पास रहने को भी घर नहीं है! ऐसे में सरकार पीएम आवास योजना के तहत उनको मकान दे सकती है!
  • असंगठित क्षेत्र से जुड़े सभी परिवारों के बच्चों को सरकार मुफ्त निशुल्क शिक्षा प्रदान कर सकती है ! इस दिशा में भी सरकार द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है !

e shram card eligibility योग्यता :

सरकार द्वारा लायी जाने वाली सभी योजनाओं के लिए अलग-अलग योग्यता एवं पात्रता (eligibility) निर्धारित होती है! वहीं अगर e shram card योजना की eligibility (पात्रता) की बात करें तो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूर (workers) ई श्रम कार्ड के लिए eligible है! बेशर्त की वह निम्न दायरे के अंतर्गत आते हों – 

  • असंगठित क्षेत्र में काम करने सभी वर्कर्स एवं श्रमिक !
  • उम्र 16 से 59 साल के मध्य उम्र सीमा वाले व्यक्ति !
  • ऐसे लोग जो कि Income Tax (आयकर) के दायरे में न आते हों !
  • आवेदन कर्त्ता EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए !

ई- श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (आवेदन) प्रोसेस :

दोस्तों अगर आप भी असंगठित क्षेत्र से सम्बंधित हैं ! और सरकार द्वारा लायी गयी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है ! तो इसके लिए आपको ई- श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होता है ! जिसके बाद आपका डिजिटल ई- श्रम कार्ड जारी कर दिया जाता है ! 

ई- shram कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें यह हमारे द्वारा पिछले लेख में बताया गया है ! आप वहां से जानकारी प्राप्त करके घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ही ई- श्रम कार्ड के लिए apply कर सकते है ! इसके अलावा हमारे द्वारा आवेदन का live विडियो भी दिया जा रहा है ! जिसके माध्यम से आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

e shram card live apply video :

ई- श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन

कौन से परिवार बनवा सकेंगे ई- श्रम कार्ड :

जैसा कि अपडेट सरकार द्वारा जारी किया गया है ! उस आधार पर ई- श्रम योजना में NCO कोड के अंतर्गत आने वाले इन सभी लोगों को शामिल कर लिया गया है ! जिसका निर्धारण उनके द्वारा किये जाने वाले पेशों के आधार पर किया गया है ! अब नीचे बताये जा रहे इन पेशों में सम्मिलित लोग अपना ई- श्रम कार्ड बनवा सकते हैं !
आज हम आपको इस लेख के माध्यम से NCO Code List 2021 की पूरी जानकारी उपलब्ध कराएँगे ! NCO का पूरा नाम National Occupation Classification Code है! विभिन्न पेशों के आधार पर यह एक व्यवस्थित वर्गीकरण संरचना प्रदान करता है!

आपके द्वारा की जाने वाली नौकरी अथवा पेशा किस NCO Code के अंतर्गत आता है ! इसका पता आप हमारे द्वारा दिए जा रहे p.d.f. को देखकर लगा सकते हैं ! इसके अलावा सरकार द्वारा किन पेशों से सम्बंधित लोगों को ई श्रम योजना के अंतर्गत सम्मिलित किया गया है आप यह भी पता लगा सकते है ! इसके अलावा आप उस कोड के मुख्य कर्तव्य, शैक्षिक आवश्यकताएं, योग्यतायें या अन्य उपयोगी जानकारी, भी प्राप्त कर सकते हैं!

अगर आप employment nco code list – primary occupation pdf फॉर्मेट में डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको नीचे आर्टिकल में लिंक उपलब्ध कराया गया है! यहाँ से आप एनसीओ कोड लिस्ट हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में देख भी सकते हैं इसके अलावा डाउनलोड भी कर सकते हैं!

Approved Shramik List According To NCO Code :

e shram card nco code
ई- shram card nco code
e shram card
श्रम कार्ड- card nco code list 2
e shram card
e shram nco code
e shram nco code
nco 5
nco 5
e shram portal nco code
e shram portal nco code
nco code list 7
nco code list 7

Download e shram nco p.d.f – Click Here 

e shram card सही NCO code कैसे पता करें :

आपका पेशा अथवा रोजगार किस NCO Code के अंतर्गत आता है !अथवा अगर आप अपना ई- श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करते समय NCO कोड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं ! तो यहाँ पर हमारे द्वारा विडियो में nco code से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी को विस्तार से उपलब्ध कराया गया है ! आप यहाँ से सभी जानकारियों को प्राप्त कर सकते है!

ई- श्रम कार्ड के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न 1. क्या ई- श्रम कार्ड के अंतर्गत छात्र भी आवेदन कर सकते है ?

उत्तर . नहीं इस योजना के अंतर्गत छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं ! क्योंकी यह योजना सिर्फ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ही है !

प्रश्न 2. e shram card के लिए रजिस्ट्रेशन कहाँ करें ?

उत्तर . ई- श्रम कार्ड बनवाने के लिए रोजगार एवं श्रम मंत्रालय के पोर्टल eshram.gov.in पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है !

प्रश्न 3. ई- श्रम कार्ड आवेदन की अंतिम तिथि क्या है ?

उत्तर . ई- श्रम कार्ड बनाने की कोई भी अंतिम तिथि अभी तक सरकार द्वारा जारी नहीं की गयी है ! 

प्रश्न 4. e shram card हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर . ई- श्रम कार्ड हेल्पलाइन नंबर – 14434 !

प्रश्न 5. क्या परिवार के सभी सदस्य ई- श्रम कार्ड बनवा सकते हैं ?

उत्तर . हाँ परिवार के वे सभी सदस्य जिनकी उम्र 18-59 वर्ष के मध्य है और जो असंगठित क्षेत्र के अंन्तर्गत आते हैं ! वे सभी सदस्य अपना ई- shram card बनवा सकते हैं !

प्रश्न 6. क्या ई- श्रम कार्ड को update किया जा सकता है ?

उत्तर . हाँ बिलकुल ई- श्रम पोर्टल पर कार्ड अपडेट करने का ऑप्शन उपलब्ध है ! वहां से जाकर आप अपने कार्ड में किसी भी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं !

प्रश्न 7. ई shram card पर फोटो न आने पर क्या करें ?

उत्तर . e shram card पर अगर फोटो नहीं आई है तो आप update वाले ऑप्शन पर जाकर अपनी फोटो लगा सकते हैं ! 

RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular