Sunday, January 16, 2022
HomeGovernment schemesDigital Address Code इस कोड से क्या होगा फायदा कैसे मिलेगा

Digital Address Code इस कोड से क्या होगा फायदा कैसे मिलेगा

जैसा की आप लोग जानते है! आज हमारा देश भारत आधुनिकता के दौर में आगे बढ़ रहा है!आज देश में हर दिन कुछ ना कुछ नई नई टेक्नोलॉजी आ रही है!  इसी क्रम में भारत सरकार की मदत से इंडिया पोस्ट ने सभी के घरो का Digital Address Code लाने के बारे में बिचार कर रही है! इसमें सभी के घर का एड्रेस एक क्यू आर कोड के अन्दर होगा जिसको आप स्कैन करके आसानी से घर का एड्रेस जा सकते है!इससे आपको बार बार एड्रेस का पता लिखकर या बोल कर बताने की आवश्यकता नही होगी! Digital Address Code  

डिजिटल एड्रेस कोड क्या है ?

दोस्तों अभी तक अगर हम अपना घर ,माकन ,या ऑफिस का पता बताने के लिए किसी रोड या अपने पास के किसी फेमस एरिया को बताते थी! जिसमें बहुत सारी परेशानियो का सामना करना पड़ता था! इन्ही सब परेसनियो को ध्यान में रखते हुए! 

भारत सरकार के डाक विभाग के द्वारा Digital Address Code (DAC) का निर्माण किया जा रहा है! इसके अन्तर्गत हर एक मकान का अपना एक अलग कोड होगा! यह आधार कार्ड के नम्बर के जैसा ही एक यूनीक कोड होता है!जो भारत के प्रत्येक नागरिक को उनके address के हिसाब से दिया जाएगा!

जैसे की गाँव ,मोहल्ला ,अगर आप किसी बिल्डिंग में रहते है! तो उस बिल्डिंग में कितने फ्लैट है और आप किस कमरे में रहते है यह सब भी दर्ज होता है इस डिजिटल एड्रेस कोड के बहुत सारे लाभ है!

यह भी पढ़े –Driving licence Aadhaar Link कैसे करें जानिए पूरा प्रोसेस

Digital Address Code (DAC) के लाभ:

डिजिटल एड्रेस कोड DAC से प्राप्त होने वाले लाभ इस प्रकार है –

  • राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही सभी योजनाओ में डिजिटल एड्रेस कोड बहुत ही लाभ कारी सिद्ध होगा!
  • इससे प्रत्येक घर के  ऑनलाइन पते का सत्यापन (Address Verification) आसानी से हो पायेगा! इसके अलावा बैंकिंग, बीमा, टेलिकॉम के ई-केवाईसी (E – KYC) की प्रक्रिया बेहद आसान हो जाएगी!
  • इससे बहुत से e कॉमर्स प्लेटफॉर्म का काम आसान हो जाएगा!आपको बार बार एड्रेस नही फिल करना होगा!जैसे आप कोई भी ऑनलाइन शोपिंग करते है! या किसी कोई ऑनलाइन सामान आर्डर करते है!   
  • इसके साथ साथ सम्पति (Property),आपदा प्रबंधन,टैक्सेशन, और जनगणना तथा जनसंख्या रजिस्टर को बनाने में मदद प्राप्त होगी!
  •  Digital Address Code (DAC) वन नेशन वन एड्रेस (One Nation One Address) के सपने को साकार करने में सहायता प्रदान करेगा!

यह भी पढ़े – ऑनलाइन CCC कंप्यूटर कोर्स के लिए कैसे अप्लाई करे

डिजिटल एड्रेस कोड(DAC) काम कैसे करता है ?

 इस डिजिटल कोड को आप टाइप करके इस्तेमाल कर सकते है! और इसके साथ में ही इसमें एक क्यू आर कोड भी होता है! जिसको आप अपने फ़ोन के स्कैनर से स्कैन कर सकते है!इस डिजिटल कोड  को आप  मैप में भी देख सकते है! और एड्रेस का पता लगा सकते है!

डिजिटल एड्रेस कोड  कैसे बनता है!  

Digital Address Code (DAC) को बनाने के लिए सरकार पहले देश के सभी लोगो के एड्रेस की पहचान करेगी! उसके सभी के एड्रेस को सरकार geo graphical coordinates से लिंक कर दिया जाएगा! एड्रेस लिंक होने के बाद से सभी के घर को रोड ,गली ,सड़क  से नही बल्कि एक खास यूनिक नंबर और अक्षरों से जाना जाएगा! 

महत्वपूर्ण लिंक

Follow Our Website Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Instagram  Click Here

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular