Tuesday, January 18, 2022
HomeSarkari YojanaCSC VLE Ayushman card Kaise Banaye, रजिस्ट्रेशन स्टार्ट यहाँ से करें आवेदन

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye, रजिस्ट्रेशन स्टार्ट यहाँ से करें आवेदन

Ayushman Bharat Card Yojana For CSC VLE 2022 -23 

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye : दोस्तों अभी हाल ही में जितने भी csc vle हैं ! जो कि अपना खुद का csc केंद्र खोलकर काम कर रहे हैं ! उनके लिये बड़ा अपडेट जारी कर दिया गया है ! जो कि आयुष्मान भारत कार्ड को लेकर जारी किया गया है ! जितने भी csc vle हैं उन सभी ले लिये ये काफी ख़ुशी की खबर है ! जिसके तहत अब सभी csc vle अपना और अपने परिवार का आयुष्मान भारत कार्ड बना सकेंगे ! इसके लिए उन्हें पोर्टल से अप्लाई करना होगा और वे अधिकतम अपने 5 पारिवारिक सदस्यों का भी आयुष्मान भारत कार्ड फ्री में बना सकेंगे !

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye: आकड़ों के मुताबिक़ हर साल लगभग 10 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत कार्ड योजना के अंतर्गत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मुहैया कराया जाता है ! जिसमें कि गाँव से लगाकर शहर कस्बों तक सभी पात्र लोगों को इस योजना के अंतर्गत ! सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज मुहैया कराकर लाभान्वित किया जाता है !

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye: जितने भी csc vle हैं वे जन जन तक लोगों को सुविधाएँ उपलब्ध कराते हैं ! ऐसे में csc केंद्र सरकार द्वारा लायी जाने वाली योजनाओं और सर्विसेज को आम जनता तक पहुंचाने में मध्यस्थ का कार्य करते हैं ! जिससे कि लोगों तक योजनाओं और सर्विसेज की जानकारी भी सुलभता पूर्वक पहुँच पाती है ! साथ ही साथ अधिक संख्या में लोग लाभान्वित भी हो पाते हैं ! सरकार का यह कदम csc vle को प्रोत्साहन देने वाला है ! और उनके एवं उनके परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से जोड़कर स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने वाला है !

यह भी पढ़ें – Ayushman bharat yojana में इन बीमारी का होगा इलाज

CSC VLE Ayushman Bharat Registration Process :

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye : अगर आप एक csc vle हैं और आप भारत सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं ! तो आपको यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा ! इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बड़ी ही आसानी से अपना और अपने पारिवारिक सदस्यों का आयुष्मान भारत कार्ड बना सकेंगे साथ ही साथ इसके अंतर्गत मिलने वाले स्वास्थ्य बीमा पैकेज का लाभ प्राप्त कर सकेंगे !

  1. सबसे पहले आपको CSC की ऑफिसियल वेबसाईट https://digitalseva.csc.gov.in/ पर विजिट करना होगा!
  2. ऑफिसियल वेबसाईट पर आने के बाद आपको अपना यूज़र आई.डी. और पासवर्ड डालकर लॉग इन करना होगा !
  3. पोर्टल पर लॉग इन हो जाने के बाद आपको Under Digital Seva Family Session पर जाना है !
  4. यहाँ से आप अधिकतम 5 पारिवारिक सदस्यों को आयुष्मान भारत कार्ड से जोड़ सकेंगे !
  5. रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जाने के बाद आपको आयुष्मान भारत के पोर्टल पर अपना और अपने पारिवारिक सदस्यों का kyc कम्पलीट कराना होगा !
  6. अगर आप एक csc vle हैं तो इस प्रकार से आप अपना और अपने परिवार का आयुष्मान भारत कार्ड आवेदन कर सकेंगे !

Ayushman Bharat Card Yojana For CSC VLE 2022 -23 

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य :

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye: केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही आयुष्मान भारत कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से गरीब कमजोर निर्धन और असहाय लोगों को 5 लाख तक के मुफ्त ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराना है! जिसमें कि मुफ्त ईलाज की सुविधा सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों के माध्यम से उपलब्ध करायी जाती है ! जिसके लिये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के आधार पर कुछ पात्रताएं निर्धारित की गयी हैं ! 

इसके अंतर्गत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के आधार पर पात्रता सूची में शामिल लोगों का आयुष्मान कार्ड सरकार द्वारा बनाया जाता है ! सरकार द्वारा इसके लिये सरकारी और निजी क्षेत्र के अस्पतालों को भी सूचीबद्ध किया गया है ! जितने भी अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के तहत अधिकृत किये गए हैं ! उन अस्पतालों में निशुल्क ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है !

भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना में समाज के कमजोर वर्ग को लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है! एबीवाई को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम जय) भी कहा जाता है! इसके तहत देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा मिल रहा है! 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य’ योजना आयुष्मान भारत योजना (ABY) की घोषणा की है! इसे पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर से देशभर में लागू कर दिया गया है! सरकार एबीवाई के माध्यम से गरीब, उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है! सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) 2011 के हिसाब से आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लगभग 50 करोड़ लोग आएंगे ! 

आयुष्मान भारत योजना के मुख्य लाभ :

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye: भारत सरकार द्वारा गरीब और निम्न आय वर्ग के लिए कई योजनायें चलायी जा रही हैं ! ऐसे में आयुष्मान भारत योजना को लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर क्रियान्वित किया जा रहा है ! जिससे की गरीब और कमजोर आय वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी लोगों को लभान्वित किया जा सके ! 

आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) समस्त लाभार्थियों को सूचीबद्ध माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रति परिवार को ईलाज के लिये 5,00,000 रुपये मुहैया कराती है! इस योजना के तहत निम्नलिखित उपचार निशुल्क उपलब्ध हैं! csc vle को आयुष्मान भारत योजना से जोड़े जाने के बाद अब इस योजना का लाभ csc vle और इनके परिवारों को भी दिया जाना सुनिश्चित किया गया है !

आयुष्मान भारत योजना आयुष्मान कार्ड के लाभ इस प्रकार हैं –
  • चिकित्सिकीय परीक्षा, उपचार और परामर्श योजना से जुड़े लोगों को मुहैया कराया जाता है !
  • अस्पताल में भर्ती से पूर्व ख़र्चा भी वहन किया जाता है !
  • दवाइयाँ और चिकित्सा उपभोग्य प्रदान कराया जाता है!
  • गैर-गहन और गहन स्वास्थ्य सेवाएँ सहजता से उपलब्ध करायी जाती हैं !
  • नैदानिक और प्रयोगशाला जांच की सुविधा लोगों को उपलब्ध करायी जाती है !
  • चिकित्सा आरोपण सेवाओं पर होने वाले खर्च को वहन किया जाता है!
  • अस्पताल में रहने का ख़र्चा सरकार द्वारा वहन किया जाता है !
  • अस्पताल में खाने का ख़र्चा सरकार द्वारा वहन किया जाता है!
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताएँ !
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक की देखभाल !
  • इस योजना में 5,00,000 रुपये का लाभ पूरे परिवार को मिलता है !
  • इसका उपयोग परिवार के एक या सभी सदस्यों द्वारा किया जा सकता है !
    आयुष्मान भारत योजना की संरचना इस प्रकार की गई है! कि परिवार के आकार या सदस्यों की उम्र पर कोई सीमा नहीं रखी गई है !
  • आयुष्मान भारत योजना में नामांकित होने से पहले किसी भी क़िस्म की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति उन सभी चिकित्सीय परिस्थितियों के लिए! और साथ ही पीएम-जय योजना के तहत सारे उपचार, प्राप्त करने के लिए पहले दिन से ही लाभार्थी है!

आयुष्मान भारत योजना की मुख्य विशेषताएं :

  • आयुष्मान भारत योजना पूरी तरह से भारत सरकार द्वारा वित्त-पोषित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा/आश्वासन योजना है!
  • यह योजना भारत में सार्वजनिक व निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक की धन राशि लाभार्थियों को मुहया कराती है!
  • आकड़ों के अनुसार करीब 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब व वंचित परिवार इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकतें हैं!
  • कार्ड बन जाने के बाद विभिन्न सेवा संस्थान अर्थात “अस्पतालों” में लाभार्थी को स्वास्थ्य सेवाएँ निशुल्क प्रदान करायी जाती है!
  • यह योजना चिकित्सा उपचार से उत्पन्न अत्यधिक ख़र्चे को कम करने में मदद करती है, जो प्रत्येक वर्ष लगभग 6 करोड़ भारतीयों को गरीबी की रेखा से नीचे पहुंचा देता है!
  • इस योजना के तहत अस्पताल में भर्ती होने से 3 दिन पहले और 15 दिन बाद तक का नैदानिक उपचार, स्वास्थ्य इलाज व दवाइयाँ मुफ्त उपलब्ध होतीं हैं!
  • योजना के तहत परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई सीमा नहीं है!छोटे बड़े सभी तरह के परिवारों को इस योजना के तहत शामिल किया गया है! जिससे की 5 लाख तक के निशुल्क चिकित्सकीय लाभ को घर घर तक पहुंचाया जा सके!
  • इसके तहत पहले से मौजूद विभिन्न चिकित्सीय परिस्थितियों और गम्भीर बीमारियों को पहले दिन से ही शामिल किया जाता है!
  • यह एक पोर्टेबल योजना हैं! यानी की लाभार्थी इसका लाभ पूरे देश में किसी भी सार्वजनिक या निजी सूचीबद्ध अस्पताल में उठा सकतें हैं!
  • सरकार की इस योजना में लगभग 1,393 बीमारियाँ प्रक्रियाएं और पैकिज शामिल हैं! जैसे की दवाइयाँ, आपूर्ति, नैदानिक सेवाएँ, चिकित्सकों की फीस, कमरे का शुल्क, ओ-टी- और आई-सी-यू शुल्क इत्यादि जो मुफ़्त उपलब्ध हैं!
  • स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी अस्पतालों की प्रतिपूर्ति सार्वजनिक अस्पतालों के बराबर की जाती है! जिससे बेहतर स्वास्थय सेवाएँ मुहैया करायी जा सकें!

आयुष्मान भारत कार्ड के लिये योग्यता एवं पात्रता :

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye: केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही आयुष्मान भारत कार्ड योजना के अंतर्गत !आर्थिक रूप से गरीब कमजोर निर्धन और असहाय लोगों को 5 लाख तक के मुफ्त ईलाज की सुविधा ! सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों के माध्यम से उपलब्ध करायी जाती है ! जिसके लिये शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के आधार पर कुछ पात्रताएं निर्धारित की गयी हैं ! जिसके अंतर्गत अगर आप आते हैं तो आप अपना आयुष्मान कार्ड बनाकर 5 लाख रूपये तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! मगर यदि आप एक csc vle केंद्र संचालक हैं ! तो सरकार द्वारा आयुष्मान भारत कार्ड की सुविधा अब आप सभी लोगों को और आपके पारिवारिक सदस्यों को भी एक समान रूप से मिलेगी !

ग्रामीण क्षेत्र के लिए पात्रता :

ग्रामीण क्षेत्रों के अंतर्गत ऐसे लोग जो कि निराश्रित हैं ! जिनके पास अपनी खुद की जमीनें नहीं है और जो लोग दूसरों पर निर्भर हैं ! जो लोग दुसरे के खेतों में कार्य करते हैं ! बधुआ मजदूरी करने वाले लोग इसके अलावा आदिवासी और पिछड़े समुदाय से आते हैं ! वे सभी लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं! ऐसे लोग जो कि गरीबी रेखा के निचे आते हैं उन सभी लोगों को इसके अंतर्गत सम्मिलित किया गया है! 

शहरी क्षेत्र के लिए पात्रता :

शहरी क्षेत्रों के अंतर्गत कूड़ा उठाने वाले घरेलू काम करने वाले लोग स्ट्रीट वेंडर / मोची / फेरीवाला / सड़कों पर काम करने वाले अन्य सेवा प्रदाता निर्माण कार्य में संलग्न / प्लंबर / थवई / मजदूर / पेंटर / वेल्डर / सुरक्षा रक्षक / कुली और अन्य सिर पर बोझ उठानेवाला मजदूर स्वीपर / सफाई कर्मचारी / माली घरेलु कामगार / कारीगर / दस्तकार / दर्जी परिवहन कर्मचारी / वाहन चालक / कंडक्टर / वाहन चालक व् कंडक्टर सहायक / गाड़ी खींचने वाले / रिक्शा खींचने वाले दुकान कर्मचारी / सहायक / छोटी संस्थओं में चपरासी / मदद गार / वितरण सहायक / परिचर / वेटर इलेक्ट्रीशियन / मैकेनिक / असेंबलर / मरम्मत कार्यकर्ता धोबी / चौकीदार इन श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले लोग प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभ पाने के योग्य होंगे !

आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर होने वाली बीमारियाँ :

CSC VLE Aayushman card Kaise Banaye: आयुष्मान भारत योजना के तहत लगभग आयुष्मान भारत योजना (ABY) में प्रति परिवार हर साल 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा ईलाज कराने के लिए दिया जाता है!
मोदीकेयर (PM-JAY) में पुरानी बीमारियों को भी कवर किया जाता हैं! किसी बीमारी की स्थिति में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किये जा रहे हैं!

PM-JAYमें ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल है ! किसी बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच/ऑपरेशन/इलाज आदि PM-JAYके तहत कवर होते हैं ! आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियों की लिस्ट काफी बड़ी है ! इसके अंतर्गत पाचनतंत्र श्वसन तंत्र नेत्र रोग, कान के रोग, कैंसर, ज्वर,त्वचा रोग, यौन रोग,सहित तमाम प्रकार की बीमारियों को कवर किया जाता है ! 

यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियों की लिस्ट 

How To Find Name In Ayushman bharat yojana List :

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye: प्रधानमन्त्री आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार और स्वाथ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के पोर्टल ऑफिसियल वेबसाइट पर लिस्ट में सम्मलित लोगों का नाम पहले से मौजूद है ! इसके तहत अगर आपको लिस्ट में अपना नाम सम्मलित करना है तो आप निचे दिए जा रहे निम्नलिखित ! क्रमों को फॉलो करते हुए सूची में अपना एवं अपने परिवार के सदस्यों का नाम चेक कर सकते है !

  • प्रधानमन्त्री आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपके सामने Am i eligible का आप्शन शो होगा !
  • आपको Am i eligible के Option पर क्लिक करना है ! अब आपके सामने एक नया पेज Open होगा !
    यहाँ पर आपको आपना मोबाइल नंबर और Captch Code भरना होगा !
  • जनरेट OTP के विकल्प पर अब आपको क्लिक करना होगा !
  • आपके सामने फिर एक नया पेज Open हो जाएगा यहाँ पर आपको अपना District/State अन्य जानकारियाँ भरकर सबमिट करनी होगी !
  • जैसे ही आप सबमिट के Option पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका डिस्प्ले हो जाएगा की आपका नाम योजना के अंतर्गत सम्मलित है या नहीं !
  • इस योजना के अंतर्गत अगर आपको अपना नाम ढूंढने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो आप दिए जा रहे Method के अनुसार अपना नाम ढूंढ सकते हैं !
  • इसके लिए आपको official website के होम पेज- https://www.pmjay.gov.in/  पर जाना है !
    अब आपको Portals के Option पर जाना है !
  • पोर्टल के Option पर आपको Ayushman mitra के ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • यहाँ आपके सामने आयुष्मान का पेज open हो जाएगा !
  • आपको Scroll down करके सबसे नीचे Note: To download the list of Ayushman Bharat PM-JAY beneficiaries of your Village/Block/District के विकल्प कर क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने लिस्ट डाउनलोड हो जायेगी जिसमें आप नाम को चेक कर पायेंगे !

PMJAY के तहत अस्पतालों की सूची कैसे देखें ?

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye: प्रधानमंत्री आयुषमान भारत योजना के तहत अपने निकट के अस्पतालों की सूची देखना बहुत ही आसान है, अस्पतालों की सूची देखने के लिए आपको, बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो की निम्न हैं –

  • सर्वप्रथम आयुष्मान भारत योजना PMJAY की ऑफिसियल वेब साइट पर जायें और MENU पर क्लिक करें !
  • MENU पर जाने के बाद आपको Find Hospital के आप्शन पर क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने Hospital Search का पेज खुल जाता है !
  • यहाँ पर आपको मांगे जा रहे विवरण जैसे की राज्य, जिला,अस्पताल का प्रकार, स्पेशलिटी इत्यादि को भरना है !
  • अब आपके सामने आपके निकटतम अस्पताल से सम्बंधित सभी जानकारियाँ आ जायेंगी !

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye FAQs :

प्रश्न 1. CSC VLE आयुष्मान कार्ड के लिये आवेदन कैसे कर सकेंगे ?

उत्तर. csc vle आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन https://digitalseva.csc.gov.in/ पर जाकर कर सकेंगे !

प्रश्न 2. क्या सभी CSC VLE को आयुष्मान हेल्थ कार्ड की सुविधा मिलेगी ?

उत्तर. हाँ सभी csc vle को आयुष्मान भारत कार्ड की सुविधा मिलेगी !

प्रश्न 3. CSC VLE अपने परिवार के कितने सदस्यों का आयुष्मान हेल्थ कार्ड बना सकेंगे ?

उत्तर. csc vle अपने परिवार के अधिकतम 5 पारिवारिक सदस्यों का आयुष्मान हेल्थ कार्ड बना सकेंगे !

प्रश्न 4. क्या भविष्य में भी CSC ID लेने पर आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा ?

उत्तर. हाँ अगर कोई व्यक्ति जो अभी CSC VLE नहीं है अगर बाद में CSC ID लेकर कार्य शुरू करता है ! तो उसे और उसके परिवार को भी इसका लाभ दिया जाएगा ! 

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye FAQs :

प्रश्न 5. आयुष्मान भारत योजना के तहत किन बीमारियों का ईलाज किया जाता है ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना के तहत कवर की जाने वाली बीमारियों की सूची देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

प्रश्न 6. आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन कैसे करें ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

प्रश्न 7. आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्र क्या है ?

उत्तर. आयुष्मान मित्र की परिकल्पना आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मिशन को सफलता प्रदान करने के लिये की गयी है! इसके लिए सरकार द्वारा आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की जाती है ! जिसके बदले सरकार द्वारा इन्हें वेतन अथवा प्रति मरीज भर्ती के हिसाब से वेतन दिया जाता है ! 

प्रश्न 8. क्या आयुष्मान भारत योजना के तहत कैंसर और हार्ट सम्बन्धी बीमारियों का ईलाज किया जाता है ?

उत्तर. हाँ कैंसर और हार्ट सम्बन्धी बीमारियों का ईलाज आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जाता है !

CSC VLE Ayushman card Kaise Banaye FAQs :

प्रश्न 9. आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्र कैसे बनें ?

उत्तर. आयुष्मान भारत योजना के तहत आयुष्मान मित्र बनकर कार्य करने के लिए आवेदन प्रक्रिया जानने के लिये दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

प्रश्न 10. क्या CSC VLE के लिए आयुष्मान कार्ड बनाने की कोई पात्रता निर्धारित की गयी है ?

उत्तर. नहीं फिरहाल कोई पात्रता निर्धारित नहीं की गयी है सभी CSC संचालक एक सामान रूप से! अपना और अपने पारिवारिक सदस्यों का कार्ड बनाने के लिए पात्र होंगे !

प्रश्न 11. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत के तहत लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

उत्तर. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अपना नाम देखने के लिये दिए गए लिंक पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर इंटर करके आगे प्रोसीड करें ! Click Here 

प्रश्न 12. क्या आयुष्मान भारत योजना के तहत covid-19 का ईलाज किया जाता है ?

उत्तर. हाँ आयुष्मान भारत योजना के तहत covid-19 के ईलाज को भी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंजूरी मिल गयी है !  

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular