Home Sarkari Yojana मेरा राशन एप्प क्या है, फीचर्स,लाभ,डाउनलोड और प्रयोग को जाने

मेरा राशन एप्प क्या है, फीचर्स,लाभ,डाउनलोड और प्रयोग को जाने

0
471

सरकार ने लांच किया Mera Ration App, जाने क्या है इस एप्प में, कैसे होगा डाउनलोड जानिए पूरी प्रक्रिया डिटेल में :

अभी तक One Nation One Ration Card योजना से देशभर लागू किया गया है! इसमें लगभग 32 राज्य और केन्द्रशाषित प्रदेश शामिल किये जा चुके हैं! मोदी सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना one nation one card पुरे देश में लागू करने से पहले Mera Ration App को शुरू किया है! यह एप्प खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने चालू किया है! जिस पर NFSA के सभी लाभार्थी अपने फोन पर ही अपने आप चेक कर पाएँगे की आपको कितना राशन मिलेगा! मोदी जी ने राशन कार्ड को पूरी तरह से डिजिटल बनाने का निश्चय किया हुवा है! शुक्रवार को केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे ने ‘मेरा राशन ऐप’ लॉन्च किया! उन्होंने कहा कि इससे राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी!

Aim of Ration App 

खाद्य सचिव ने बताया! कि देश भर के 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से जोड़ा गया है!और यह योजना जल्द ही अन्य राज्यों में भी लागू की जाएगी! देश भर में लागू की जाने वाली वन नेशन वन राशन कार्ड योजना की समय सीमा 31 मार्च 2021 है, लेकिन यह योजना अभी तक दिल्ली, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और असम में लागू नहीं की गई है! जल्द ही दिल्ली और पश्चिम बंगाल में भी यह One Nation One Card को चालू किया जाएगा!

 यह भी पढ़ें- What is SPY 2021,features,advantage : सरल पेंशन योजना

कैसे शुरू हुवा क्या काम करेगा Mera Ration App 

इस ऐप लॉन्च के मौके पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा! कि इस ऐप के माध्यम से राशन कार्ड धारक खुद जांच कर पाएंगे कि उन्हें कितना राशन मिलेगा|! उन्होंने कहा कि यह ऐप लोगों को विशेष रूप से लाभान्वित करने में सक्षम होगा, क्योंकि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत! राशन कार्ड धारक देश में कहीं भी और किसी भी राशन की दुकान से अपने हिस्से का अनाज ले सकेंगे! उन्होंने कहा कि इस ऐप के माध्यम से! प्रवास पर जाने वाले लाभार्थियों को यह जानने में आसानी होगी! कि उनके आसपास सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत राशन की कितनी दुकानें हैं! और कौन सी दुकानें उनके सबसे करीब हैं!

किसके द्वारा शुरू किया गया यह राशन एप्प (By Whom started this ration app)

उपभोक्ता मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया यह एप्प One Nation One Card system का एक अहम् हिस्सा है! यह सिस्टम उन लोगो के लिए बहुत सहायक होगा जो काम के मामले में अपने राज्य को बदलते रहते है! यह वन नेशन वन कार्ड पूरी तरह से Digital है! और इस लिए आप इसको अपने मोबाइल पर ले सकते हैं! आपको यह किताब की तरह संभल कर नही रखना होगा और ना ही इसको राशन लेने के लिए ले जाना होगा! आप इसको फ़ोन में दिखाकर ही राशन ले सकते हैं!

Features of Ration App

इस राशन एप्प में दो भाषाओं का प्रयोग किया गया है,जो प्रयोग और पढ़ने लिखने में आसान होती है! इस एप्प की मुख्य खासियत यह है की इस एप्प के जरिये ग्राहक यह पता कर सकते है! की उसको कितना राशन मिलना है और कितना उसको मिल रहा है! और कितना मिलना बाकी है! ग्राहक यह भी पता लगा सकता है की राशन कार्ड पर कितना वितरण किया गया है कितने राशन डीलर घर के आस पास मौजूद हैं! इसी के साथ साथ आप राशन डीलर को बदल भी सकते हैं! डीलर का लाइसेंस नंबर Name, addresss, और सारी जानकारी आपको मिल जाएंगी! इस एप्प के तहत आप यह भी पता लगा सकते हैं की आपके राशन कार्ड में आपका लिंक है या नही! यह सारी सुविधाएं आपको Google Map के माध्यम से मिल जाएंगी! क्योंकि सारा सिस्टम गूगल Map से जुड़ा हुवा है!

क्यों शुरू किया गया मेरा राशन एप्प,Use of Ration App 

इस एप्प को इस लिए लांच किया गया है, ताकि राशन कार्ड धारक अपने आप से चेक कर सके की उसको कितना राशन मिलेगा! और किसी भी दूकान से अपना राशन ले सके! इस एप्प के शुरू होने से राशन कार्ड धारक को इस चीज से चिंता मुक्त हो जाएँगे की उनको कम या ज्याद राशन तो नही मिला है! अपने नजदीकी राशन दूकान से राशन ले सकेंगे! उन्होंने बताया की Mera Ration App के माध्यम से लाभार्थी सुझाव भी दे सकते हैं! उन्होंने यह भी बताया की राशन कार्ड धारक राशन एप्प पर रजिस्टर करके यह जानकारी दे सकता है की वह किस जगह से राशन लेने के लिए आता है! और किस जगह को जा रहा है!

यह भी पढ़ें- Nayi Rashoni Yojana 2021 janiye kya hai ye yojna:

कैसे डाउनलोड होगा Mera Ration App: 

मेरा राशन एप्प को दो तरह से डाउनलोड कर सकते है –

  1. भारत सरकार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप Mera Ration App डाउनलोड कर सकते हैं!
  2. आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर मेरा राशन एप्प सर्च करके वहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं! यह गूगल एप्प CENTRAL AEPDS टीम द्वारा तैयार किया गया है!
Mera Ration App DownloadCLICK HERE 
One Nation One Card DownloadCLICK HERE 

How To Register in Mera Ration App

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से एप्प को डाउनलोड करना है!
  • इसके एप्प में इंटर करना है और मेरा राशन एप्प मोबाइल एप्प में register करना है!
  • इसके बाद आपको अपना राशन कार्ड नंबर फिल करना होगा!
  • जैसे ही आप अपना राशन कार्ड नंबर लिखते ही आपके राशन से सम्बंधित सारी जानकारी आपके सामने Show हो जाएंगी!
  • आपके राशन कार्ड के सभी मेम्बर्स का डाटा आधार नंबर के साथ दिखाई देगा!

यह एप्प आपको राशन का उचित मूल्य भी बताएगा :

हां दोस्तों अब आपको इस चीज का भी पता रहेगा की किस रेट पर राशन मिलेगा! इससे राशन दुकानदार बेईमानी नही कर पाएगा! खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पाण्डेय ने शुक्रवार को Mera Ration App शुरू किया था!

Mera Ration App अब राशन की दुकानो का Location भी बताएगा :

दूकान पर जाने से पहले राशन धारक एप के माध्यम से राशन की दूकान का Location देख सकता है! इस तरह वह दूर और नजदीक की दूकान में तुलना करके अपने नजदीक की दूकान को पता कर सकता है! और आसानी से राशन ले सकता है!

राशन धारक खुद करेगा कण्ट्रोल अपने राशन खाते को:

राशन कार्ड धारक अपने आप से चेक कर सके की उसको कितना राशन मिलेगा! और किसी भी दूकान से अपना राशन ले सके! इस एप्प के शुरू होने से राशन कार्ड धारक को इस चीज से चिंता मुक्त हो जाएँगे की उनको कम या ज्याद राशन तो नही मिला है!

इन्हें भी पढ़ें- विवाह का पंजीकरण क्यों हैं ,जरूरी कैसें करें ऑनलाइन आवेदन ये है फायदे!

अब बैंक कस्टमर ATM Mashine को टच किये बिना ही पैसे निकाल पाएँगे!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here