Friday, January 21, 2022
HomeSarkari YojanaTop Government Mobile Apps: जो आपके काम को बना देंगी आसान

Top Government Mobile Apps: जो आपके काम को बना देंगी आसान

Top Government Mobile Apps Introduction :

Top Government Mobile Apps: दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि सरकार द्वारा कई सारे मोबाइल एप्लीकेशन ! जनता की सेवा सुविधा और उपयोग को देखते हुए समय-समय पर लाये जाते रहते हैं ! इसका प्रमुख कारण वर्तमान का प्रौद्योगिक विकास डिजिटल आधुनिकीकरण एवं सशक्तिकरण के साथ-साथ भारतीय लोगों की इन्टरनेट पर दिन प्रतिदिन लगातार बढती संख्या और रूचि है ! इन्टरनेट के इस्तेमाल में भारत इस समय वर्तमान में दूसरे नंबर पर है !

देश को डिजिटल बनाने और लोगों को इन्टरनेट/मोबाइल सेवा उपलब्ध कराने के लिए ! केंद्र से लेकर प्रत्येक राज्य सरकारें कार्यरत हैं Top Usefull Government Mobile Apps: ! इस मिशन के तहत देश के अन्दर पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त लैपटॉप / टैबलेट/ मोबाइल फोन लगातार वितरित कराये जा रहे हैं ! जिससे की वे डिजिटल इंडिया की ओर अपना कदम बढ़ा सकें और साथ ही साथ इन्टरनेट सेवाओं का लाभ उठा सकें ! देश के अन्दर सरकार द्वारा जनता की सेवा और उपयोगिता के लिए शुरू की गयी! इन मोबाइल एप्लीकेशनस की सहायता से अब आप अपने जरुरी काम घर बैठे कहीं से भी कर सकते हैं !

भारतीय लोगों की सूची रूचि उपयोग सुविधाओं सेवाओं और आवश्यकताओं को देखते हुए सरकार द्वारा द्वारा वर्तमान में कई मोबाइल एप्लीकेशन बनायी गयी हैं ! अपने आज के इस लेख में हम बात करेंगे भारत की 20 सबसे लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशनस के बारे में ! साथ ही साथ आपको इनके उपयोग के फ़ायदे और लाभ के बारे में भी बताएँगे ! लेख को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको पूरी जानकारी मिल सके !

यह भी पढ़ें – Mera Ration Mobile App अब घर बैठे बनाये राशन कार्ड मिलेंगी सारी सुविधायें

1.) भीम एप परिचय (BHIM App Introduction) :

BHIM APP DOWNLOAD
BHIM APP DOWNLOAD

दोस्तों भीम एप का फुल फॉर्म ”Bharat Interface For Money” है ! भीम एप सरकार द्वारा तत्काल धन हस्तांतरण के लिए शुरू की गयी एक मोबाइल एप्लीकेशन है ! यह एप NPCI (नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया) द्वारा संचालित की जाने वाली मोबाइल एप्लीकेशन है ! जिसका निर्माण कैशलेस इंडिया के तहत किया गया था !

UPI यानी कि (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस) के आधार पर यह एप्लीकेशन काम करती है ! सभी भारतीय बैंकों के खातों को इस मोबाइल एप्लीकेशन से जोड़ा जा सकता है ! और खाता जोड़ने के बाद आप इस एप्लीकेशन की सभी सर्विसेज का इस्तेमाल कहीं से भी अपने मोबाइल फोन के माध्यम से कर पायेंगे ! मुखतः सरकार द्वारा इस एप्लीकेशन को लाये जाने का उद्देश्य पेमेंट मेथड को डिजिटल बनाना है ! 

भीम एप के उपयोग एवं फ़ायदे Uses & Benefits Of BHIM App:

  • चाहे किसी व्यक्ति संस्था अथवा कंपनी फ़र्म के बैंक अकाउंट में पैसा भेजना हो अथवा अपने बैंक अकाउंट में पैसा रिसीव करना हो ! आप बड़ी ही आसानी से इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से ये सारे काम बड़ी ही आसानी से कर पायेंगे !
  • बात करें अगर ट्रानजेक्शन की दृष्टि से तो आप एक बार में अधिकतम 10000 रूपये इस एप्लीकेशन की सहायता से किसी को भी भेज सकते हैं ! वहीं आप प्रतिदिन इस एप्लीकेशन की सहायता से अधिकतम 20000 रूपये किसी को भी भेज सकते हैं !
  • एप्लीकेशन में लगातार नए फीचर्स और सर्विसेज को जोड़ा जा रहा है ! आने वाले समय में आप इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से वर्तमान में मौजूद सर्विसेज से भी अधिक ला लाभ उठा सकेंगे !
  • सुरक्षा और भरोसे की द्रिष्टि से भी यह मोबाइल एप्लीकेशन काफी सुरक्षित और विश्वसनीय है क्योंकी इसका संचालन NPCI National Payment Corporation Of India द्वारा किया जाता है !
  • वर्तमान में यह एप्लीकेशन 12 भाषाओं का समर्थन करता है आप किसी भी भाषा को जानने वाले हों आप इसका इस्तेमाल बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं !
  • इन्टरनेट के अलावा USSD आधार मोबाइल बैंकिंग *99# का इस्तेमाल करने की सुविधा भी आपको ! इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से मिल जाती है ! जिससे की अगर आप इन्टरनेट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तब भी आप पैसों का लेन-देन कर सकेंगे ! 

NPCI_BHIM द्वारा BHIM Application के सम्बन्ध में 1 जनवरी 2021 को अपने twitter handle से ! विगत तीन माह के लिए Txn Count और Txn Value के सम्बन्ध में ! साझा किये गए आकड़े कुछ इस प्रकार से हैं !

2) मेरा राशन एप परिचय M ration app Introduction 

mera ration app
mera ration app

mera ration app/Top Usefull Government Mobile Apps: देश के उन सभी लोगों के लिए इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल फोन में रखना जरुरी हो जाता है ! जो लोग सरकार से राशन सुविधा का लाभ प्राप्त करते हैं ! राशन की इस एप्लीकेशन की मदद से राशनकार्ड धारक अपने निकटतम की फेयर प्राइस शॉप के साथ साथ उनको मिलने वाले राशन की पूरी जानकारी प्राप्त हो सकेगी ! एम राशन मित्र के नाम से भी इस एप्लीकेशन को जाना जाता है !

One Nation One Ration Card/Top Usefull Government Mobile Apps: योजना के तहत इस एप्लीकेशन को लाँच किया गया है ! जिससे कि अगर राशनकार्ड धारक अपना निवास स्थान बदलकर नई जगह अथवा राज्य में जाते हैं! तो वहां भी वह अपने मोबाइल पर देख सकते हैं कि नजदीक में फेयर प्राइस शॉप कहां है ! और वहां की राज्य सरकार द्वारा उन्हें कौन-कौन सी सुविधाएं मुहैया करायी जा रही हैं !

सरकारी डेटा के मुताबिक, देशभर में 69 करोड़ लोग National Food Security Act (NFSA) का फायदा उठा रहे हैं ! और इसमें उन्हें काफी सारे लाभ मिल रहे हैं ! इस लिहाज से इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना सभी राशन कार्ड होल्डर्स के लिए अनिवार्य हो जाता है ! Mera Ration App से प्रचलित इस एप्लीकेशन को आप अपने प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ! 

एम राशन के उपयोग एवं फ़ायदे Uses & Benefits Of m Ration app

  • राशन प्राप्त करने वाले राशनकार्ड धारकों को उनके राशन की स्थिति इस एप्लीकेशन के माध्यम से सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जाती रहेगी !
  • इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल देश के प्रत्येक राज्य में राशनकार्ड होल्डर द्वारा किया जा सकेगा ! इसका सबसे बड़ा फायदा उन लोगों को भी होगा जो एक स्थान से दुसरे स्थान पर शिफ्ट कर जाते हैं !
  • mera ration app एक ऐसी एप्लीकेशन है जो कि राशनकार्ड धारकों के राशन के सम्बन्ध में ! सभी सूचनाएं आने वाले समय में उनको समय से उपलब्ध कराएगी !
  • one nation one ration स्कीम के तहत इस मोबाइल एप्लीकेशन को राशनकार्ड धारकों के हित के लिए लाया गया है !
Mera Ration App Download करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

3) उमंग एप परिचय (UMANG App Introduction)

UMANG APP DOWNLOAD
UMANG APP DOWNLOAD

उमंग एप्लीकेशन की फुल फॉर्म यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गरर्नमेंस हैं ! डिजिटल इंडिया के तहत भारत सरकार ई-गवर्नमेंस की सुविधा के तहत ! नागरिकों को सरकारी सेवायें उपलब्ध कराने की लिए देश की सरकार तत्परता के साथ कदम बढ़ा रही है ! 

देश के प्रत्येक नागरिक को ई-गवर्न्मेंस की सुविधा प्रदान कराने के लिए इस एप्लीकेशन को !Ministry of Electronics and Information Technology एवं National e- Governance Division  द्वारा डेवलप किया गया है ! नवम्बर 2017 में इसे पहली बार लॉन्च किया गया था ! 2000 से अधिक ई- गवर्नेंस सरकार के अधीनस्थ विभागों द्वारा डी जाने वाली सर्विसेज का लाभ इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से आप वर्तमान में प्राप्त कर सकते हैं !

इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से आप केंद्र राज्य और नगर निगम के अधीनस्थ ! विभागों द्वारा किये जाने वाले कार्यों की सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! PF Account से पैसे निकालने जैसे जरुरी काम भी आप इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं ! फिरहाल लगभग 13 भारतीय भाषाओं में यह एप्लीकेशन सपोर्ट करता है !

उमंग एप के उपयोग एवं फ़ायदे Uses And Benefits Of UMANG App :

  • उपयोगिता की दृष्टि से यह मोबाइल एप्लीकेशन काफी ज्यादा उपयोगी है ! क्योंकी यहाँ पर आपको सरकार के अधीनस्थ विभागों द्वारा दी जाने वाली लगभग सभी सर्विसेज ! एक ही स्थान पर प्राप्त हो जाती हैं !
  • यूज़र एक्सपीरियंस की बात करें तो umang mobile app आपको काफी अच्छा यूज़र एक्सपीरियंस देता है !
  • अब आपको सरकार की सभी योजनाओं सेवाओं और सर्विसेज के लिए अलग-अलग मोबाइल एप्लीकेशन! का इस्तेमाल करने की आवश्यकता बिलकुल भी नहीं है ! 
  • यूटिलिटी सर्विसेज भारत बिल पे/ पासपोर्ट सेवा/ डीजीलॉकर/भारत गैस/इंडियन आयल/किसान सुविधा/आयुष्मान भारत! नगरीय विकास प्राधिकरण इत्यादि द्वारा दी जाने वाली सर्विसेज का लाभ !आपको इस एप्लीकेशन की सहायता से प्राप्त हो जाता है !
  • NPS/ ई-पाठशाला /CBSE/parivahan seva/EPFO/GST/Police/Skill India जैसी अन्य !सेवाओं और सर्विसेज का लाभ आप इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से प्राप्त कर सकते हैं !
  • कई सारी ई-गवर्नेंस की सर्विसेज को इस एप्लीकेशन के साथ दिन प्रतिदिन जोड़ा जा रहा है! जिससे की आने वाले समय में आपको कई सारी सर्विसेज का लाभ प्राप्त हो सकेगा !

4) एम आधार एप परिचय m Aadhar Introduction : 

Top Government Mobile Apps m Aadhar
Top Government Mobile Apps m Aadhar

UIDAI द्वारा आधार कार्ड की सुविधा को सरल बनाने एवं इसे जन जन तक पहचानें ! के उद्देश्य से m Aadhar मोबाइल एप्लीकेशन को लाया गया है ! आधार कार्ड धारक जब चाहें इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से ! अपना आधार प्रोफाइल इस एप्लीकेशन में लिंक कर सकते हैं ! और आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं !

उपयोगकर्ता अपने परिवार की अधिकतम 3 प्रोफाइल को इस एप्लीकेशन में लिंक कर सकता है ! यानी की जोड़ सकता है ! Unique Identification Authority of India द्वारा लॉन्च की गयी !इस मोबाइल एप्लीकेशन को आप बड़ी ही आसानी से अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर ! से डाउनलोड करके अपनी प्रोफाइल को इसमें जोड़ सकते हैं ! इसका यूज़र इंटरफ़ेस काफी अच्छा होने के साथ साथ उपयोगी सरल और सुरक्षित है !

एम आधार एप के उपयोग एवं फ़ायदे Uses & Benefits Of m Aadhar App:

  • निकटतम आधार एनरोलमेंट सेंटर को इस एप्लीकेशन की सहायता से बड़ी ही आसानी से लोकेट किया जा सकता है !
  • sms के जरिये भी इस एप्लीकेशन की सहायता से आधार सर्विसेज का लाभ उठाया जा सकता है !
  • एक से अधिक यानी की 3 प्रोफाइलस को इस एप्लीकेशन से जोड़ा जा सकता है !
  • आधार लॉकिंग का सिस्टम इस एप्लीकेशन को काफी ख़ास बनाता है !
  • बायोमेट्रिक लॉकिंग और अनलॉकिंग भी इसकी सहायता से की जा सकती है !
  • QR कोड को शेयर करने का ऑप्शन भी आपको इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से मिल जाता है !
  • अपनी आधार प्रोफाइल एवं अन्य लॉग इन प्रोफाइल्स को अपडेट करने का ऑप्शन भी आपको यहाँ मिल जाता है !

5) मेरी सरकार एप परिचय My GOV App Introduction :

my gov mobile app

मेरी सरकार यानी कि My Gov Application और Portal देश के मतदाताओं यानी कि ! सभी नागरिक जो सरकार बनाने में अपने मतों का प्रयोग करके अपनी भूमिका निभाते हैं! उन सभी के हितों की सुरक्षा के लिए इस मोबाइल एप्लीकेशन और पोर्टल को बनाया गया है !

शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार के सम्बन्ध में जनता के लिए योजनाओं और परियोजनाओं के माध्यम से उठाये जा रहे क़दमों को! चर्चा के माध्यम से इस मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा संबोधित किया जाता है! इसके अलावा उनके सुझाव प्राप्त करने का कार्य इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से किया जाता है !

इसके अलावा देश की जनता से सुझाव और राय प्राप्त करने के लिए इस एप्लीकेशन को लाया गया है ! और उनके हितों के संबध में बेहतर कदम उठाने के सम्बन्ध में इस एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है ! सरकार को सुझाव देने के सम्बन्ध में MY GOV मोबाइल एप्लीकेशन बनायी गयी है !

क्योंकी ये देश के सभी नागरिकों का अधिकार है ! कि वे देश में सुशासन अमन चैन खुशहाली के सम्बन्ध में सरकार को अपनी राय दे सकें ! जिससे सरकार उनके हितों के लिए बेहतर कदम उठा सके ! और देश की जनता को जनहितकारी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा सके !

मेरी सरकार एप के सम्बन्ध में अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें – Click Here 

मेरी सरकार एप उपयोग एवं फ़ायदे Uses And Benefits Of My Gov App 

  • जनहित पर आधारित विभिन्न मुद्दों पर सरकार को चर्चाओं के माध्यम से जनता के समक्ष अपने विचार रखने का अवसर मिलता है !
  • जनता को अभिव्यक्ति की आजादी मिलती है जिससे कि वे विभिन्न मुद्दों पर बेबाकी से अपनी राय रख पाते हैं !
  • सरकार को आगे के लिए तैयारी करने एवं जनहितकारी योजनाओं को लाने के सम्बन्ध में लोगों के विचार सुझाव एवं राय मिल पाती है !
  • राष्ट्र निर्माण के तहत लोगों को अपनी भागीदारी अदा करने का पर्याप्त अवसर ! इस एप्लीकेशन के माध्यम से साकार हो रहा है ! 
  • लोगों से प्राप्त सुझावों के माध्यम से सरकार अपनी नीतियों में सुधार एवं बदलाव के लिए कदम उठाती है !
  • नागरिकों को अपने देश की सरकार से जुड़ने का सीधा अवसर इस एप्लीकेशन के माध्यम से मिल पा रहा है !
MY GOV APP इंस्टाल करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

6) सीविजिल एप परिचय c-VIGIL Mobile App Introduction:

Top Government Mobile Apps cVIGIL_mobile-app
Top Government Mobile Apps cVIGIL_mobile-app

निर्वाचन चुनाव आयोग द्वारा c-VIGIL mobile application को लाया गया है जिससे कि देश में ! आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन भ्रष्ट एवं दागी अपराधी प्रवृत्ति के राजनेताओं एवं लोगों द्वारा न किया जा सके ! जो कि चुनाव के दौरान रिश्वत और भड़काऊ भाषणों द्वारा दंगा भड़काने जैसी घटनाओं को अंजाम देते हैं ! 

चुनाव आयोग पिछले काफी समय से इस सम्बन्ध में कठिनाइयों का सामना कर रहा था ! क्योंकी आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतों के समय से न मिल पाने के कारण पर्याप्त कार्यवाही दोषियों के खिलाफ नहीं हो पाती थी ! और भ्रष्ट दागी नेता लोग अपनी मनमानी करते थे ! c-VIGIL का अर्थ जिम्मेदार नागरिक है !

आज लोगों को यह अवसर मिल सका है कि वह ! चुनाव आयोग की इस एप्लीकेशन का प्रयोग अपने मोबाइल फोन के माध्यम से करके कहीं पर भी ! आचार संहिता के उल्लंघन जैसी घटनाओं की शिकायत सीधा चुनाव आयोग से कर सकते हैं ! जिसके बाद तत्काल कार्यवाही के लिए चुनाव आयोग एक्शन लेता है !

नोट – सीविजिल एप्लीकेशन के सम्बन्ध में अधिक जानकारी यहाँ से प्राप्त करें – Click Here 

सीविजिल एप उपयोग एवं फ़ायदे Uses & Benefits Of c-VIGIL App:

  • आचार संहिता उल्लंघन के सम्बन्ध में हो रही आपराधिक घटनाओं पर खुद जनता इस एप्लीकेशन की सहायता से लगाम लगा सकेगी !
  • जनता द्वारा प्रेषित शिकायतों का निस्तारण चुनाव आयोग और पुलिस की सहायता से तत्काल किया जाएगा !
  • भ्रष्टाचारियों एवं दागी प्रवृत्ति के लोगों पर लगाम लग सकेगी और उनके खिलाफ विभिन्न कानूनी धाराओं में कार्यवाही की जा सकेगी !
  • cVIGIL नागरिकों के सामने एक ऐसा विकल्प है जो कि देश में हो रहे अपराध और भ्रष्टाचार को नियंत्रित करेगा !
  • एंटी करप्शन होने की वजह से इस मोबाइल एप्लीकेशन की उपयोगिता काफी अधिक बढ़ जाती है ! 
सीविजिल एप इंस्टाल करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

7) एम कवच एप परिचय m-KAVACH Introduction :

Top Government Mobile Apps m kavach mobile application
Top Government Mobile Apps m kavach mobile application

भारत सरकार द्वारा एम कवच मोबाइल एप्लीकेशन को लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए लाया गया है ! जैसा की हम आप सभी जानते हैं कि वर्तमान समय में मोबाइल/इन्टरनेट पर दुनिया आधारित हो गयी है ! ऐसे में सबसे बड़ा सवाल लोगों की इन्टरनेट और स्मार्टफोन सेक्योरिटी देने का खड़ा हो गया है !

कई सारे हैकर्स इस फिराक में लगे रहते हैं की कब वो किसी का डेटा अथवा बैंक डिटेल्स को हैक कर सकें इसके लिए ये लोग विभिन्न आधुनिक तकनीकियों का इस्तेमाल करते हैं ! एम कवच ने इस समस्या को पूरी तरह समाप्त किया है ! क्योंकी यह मोबाइल एप्लीकेशन आपको एंटी थ्रेट प्रोटेक्शन देने के साथ-साथ ! विभिन्न प्रकार के फ़ोन सम्बन्धी खतरों को पहचानकर आपके स्मार्टफोन को सुरक्षा प्रदान करता है !

स्पैम एस.एम.एस. / फेक डाटा कलेक्टर वेबसाईट/ माल्वेयेर / वायरस और फेक नंबर्स की कॉल से ! आपको यह मोबाइल एप्लीकेशन बचाता है ! फोन सिक्योरिटी के सम्बन्ध में यह बेस्ट मोबाइल एप्लीकेशन है ! जो कि एंटी वायरस का काम करता है और आपको साइबर क्राइम जैसे खतरों से सुरक्षित रखता है !

एम कवच मोबाइल एप्लीकेशन इंस्टाल करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

एम कवच एप के उपयोग एवं फायदे Uses & Benefits Of m KAVACH App 

  • बढ़ते सायबर क्राइम की वजह से सरकार ने इस एप्लीकेशन को लॉन्च किया है ! सायबर क्राइम और हैकर्स से बचाता है आपको यह मोबाइल एप्लीकेशन !
  • काफी एडवांस सिस्टम और तकनीकी का इस्तेमाल करके भारत सरकार के C-DAC Center For Development Of Advance System ने इसे विकसित किया है ! जो की पूरी तरह सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है !
  • एम कवच मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से अनचाहे फेक कॉल्स fake calls और एस.एम.एस को ब्लॉक और रिपोर्ट किया जा सकता है !
  • अपनी मोबाइल स्पीड को आप लोग इसकी मदद से बरकरार रख सकते हैं ! क्योंकी यह जंक फाइल्स को इंस्टाल ही नहीं होने देता है!
  • जावा स्क्रिप्टेड माल्वेयेर की पहुँच से यह एप्लीकेशन आपके फोन को दूर रखता है !
  • ऑनलाइन ठगी जालसाजी और हैकिंग का शिकार होने से बचने के लिए आपको इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए !

8) जी.एस.टी. रेट फाइंडर GST Rate Finder Application :

 GST Rate Finder App
GST Rate Finder App

जी.एस.टी. लागू किये जाने के एक वर्ष बाद ही वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा इस मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया था! GST Rate Finder App ग्राहकों को किसी समान या सेवा की ख़रीद से पहले उस पर लगाये गये GST रेट की पुष्टि करता है ! जिससे कि ग्राहकों के साथ GST के नाम पर किसी तरह की अतिरिक्त वसूली न की जा सके ! और प्रत्येक ग्राहक वस्तु या सेवा के बदले लागू सही GST रेट को देखकर ही भुगतान कर सकें !

यह एप्लीकेशन उत्पादों और सेवाओं पर लगाये जाने वाले सही GST रेट की भी जानकारी उपलब्ध कराता है ! सबसे बड़ी खासियत इस मोबाइल एप्लीकेशन की यह है कि इसके लिए आपको इन्टरनेट डाटा की भी आवश्यकता नहीं रहती है ! जी.एस.टी. रेट फाइंडर एप में आपको जिस भी परसेंट का GTS रेट देखना है ! उस रेट परसेंटेज के हिसाब से आपको श्रेणियां देखने को मिल जाती हैं ! जैसे कि 0%,0.25%,3%,5%,12%,18% और 28% इत्यादि !

Uses And Benefits Of GST Rate Finder App :

  • इस एप के आ जाने से ग्राहकों के साथ GST के नाम पर अतरिक्त पैसे नहीं लिए जा सकेंगे !
  • सरकार द्वारा किस सेवा और किस सर्विस पर कितना GST लगाया गया है ! इसकी सही जानकारी लोगों को मिल सकेगी !
  • लोग सरकार द्वारा लागू GST रेट देखकर सेवा सर्विसेज और उत्पादों की सही एवं उपयुक्त कीमत चुका सकेंगे !
  • जनता एवं सरकार के बीच GST को लेकर इस एप्लीकेशन के माध्यम से पारदर्शिता स्थापित हो सकेगी !
  • लागू GST कैटेगरी के हिसाब से ग्राहक GST Rate को बड़ी ही आसानी से फाइंड कर सकेंगे !

नोट – GST Rate Finder App Download करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

9) किसान सुविधा एप Kisan Suvidha App Introduction:

kisan SUVIDHA APP
kisan SUVIDHA APP

देश के किसानों की उन्नति खुशहाली और सुविधा के लिए भारत सरकार कृषि एवं कल्याण मंत्रालय द्वारा! इस मोबाइल एप्लीकेशन को लाँच किया गया है ! एप की खासियत यह है कि जो भी योजनायें सेवायें सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए लायी जाती हैं! उनकी जानकारी किसानों को मिल सके साथ ही किसान उन सेवाओं और सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकें!

किसान सुविधा मोबाइल एप्लीकेशन का मुख्य उपयोग किसानों को कृषि से सम्बंधित सुविधाएं उपलब्ध कराना है ! उन्नत एवं विकसित तकनीकी से कृषि की पैदावार को बढ़ाना है जिससे किसानों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके ! कृषि एवं कल्याण मंत्रालय द्वारा विकसित यह मोबाइल एप्लीकेशन किसानों को उच्च तकनीकी की कृषि पद्दतियां सिखाने में मददगार सिद्ध होगा ! जिसका प्रयोग किसान अपने कृषि कार्यों में कर सकेंगे ! मौसम से सम्बंधित जानकारी भी किसानों को इस एप के माध्यम से मिलती रहेगी !

खाद उर्वरक कीटनाशक कृषि उपकरण किसानों को उनके डिस्ट्रिक्ट में कहाँ कहाँ पर किस दर में ! उपलब्ध होगा इसकी भी जानकारी किसानों को इस एप्लीकेशन की सहायता से मिलती रहेगी ! तीसरा विकल्प यहाँ पर किसानों को मंडी मूल्य को देखने का मिल जाएगा जिससे कि किसान अपने जिले का मंडी मूल्य भी पता कर सकेंगे !

Uses & Benefits Of Kisan Suvidha Mobile App :

  • पौध एवं कृषि संरक्षण की पूरी जानकारी किसानों को इस एप्लीकेशन के माध्यम से डी जायेगी !
  • कृषि विशेषज्ञों द्वारा किसानों को मुफ्त सलाह समय समय पर मुहैया करायी जाती रहेगी !
  • मौसम की पूर्व सूचना इस एप्लीकेशन की सहायता से किसानों को मिलती रहेगी !
  • किसी भी प्रकार की पूछ ताछ एवं सलाह के लिए किसानों को टोल फ्री नंबर पर बात करने की सुविधा भी !इस मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से उपलब्ध हो सकेगी !
  • किसानों को अपने जिले की मंडी दर यानी की फसल पैदावार का रेट इस एप्लीकेशन की सहायता से बराबर! मिलता रहेगा जिससे की किसान दरों के ऊँचा होने पर अपनी फसल को बेचकर अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे !
किसान सुविधा मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

10) नेशनल स्कॉलरशिप एप National Scholership App:

national scholership app
national scholership app

राष्ट्रीय छात्रवृत्ति मोबाइल एप्लीकेशन आर्थिक रूप से गरीब छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध कराएगा! केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी द्वारा इस मोबाइल एप्लीकेशन को भारत में छात्रों के हितों के लिए शुरू किया गया है !नेशनल स्कॉलरशिप के तहत सभी विद्यार्थियों को सरकार की ओर से शिक्षा एवं परीक्षा के लिए स्कॉलरशिप दिया जाता है! उपयोगिता के आधार पर हमने Top Usefull Government Mobile Apps की श्रेणी में इसे सम्मिलित किया है !

राष्ट्र की केंद्र सरकार द्वारा इसकी शुरुआत आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों के लिए की है ! बच्चे जो कि काबिल हैं और पढना चाहते हैं ! लेकिन पैसों के आभाव में अपनी शिक्षा को आगे नहीं बढ़ा पाते हैं ! आप एक स्टूडेंट हैं और आपको स्कॉलरशिप मिलती है ! तब भी यह मोबाइल एप्लीकेशन आपके लिए बेहद जरुरी हो जाती है ! इसकी सहायता से आप  मिलने वाली पेंशन का पता लगा सकेंगे !

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा नेशनल स्कॉलरशिप मोबाइल एप्लीकेशन पर उपलब्ध है ! जहाँ से छात्र अपना रजिस्ट्रेशन इस एप पर कर सकेंगे ! कक्षा और पढ़ाई के हिसाब से छात्रों के लिए स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जाती है ! जो कि राज्य सरकारों पर भी निर्भर करता है कि वह स्नातकोत्तर अथवा अन्य कोर्सेस और दाखिले के हिसाब से कितनी स्कॉलरशिप छात्रों को मुहैया कराती है !

Uses And Benefits Of National Scolership GOV App:

  • नेशनल स्कॉलरशिप का लाभ देने के लिए सरकार ने इस मोबाइल एप्लीकेशन को लॉन्च किया है !
  • NSP App यह जो एप है वह उन छात्रों के लिए फायदेमंद हो जाता है जो कि ! स्कॉलरशिप की जानकारी समय समय पर रेगुलर प्राप्त करते रहना चाहते हैं ! 
  • छात्रों को सरकार द्वारा जारी की गयी स्कॉलरशिप की जानकारी समय समय पर प्राप्त होती रहेगी !
  • उच्च शिक्षा के लिए दाखिलों पर सरकार द्वारा फ़ीस के अनुसार स्कॉलरशिप उपलब्ध कराई जायेगी !
  • क्योंकी स्कॉलरशिप आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों का अधिकार है ! इसलिए भी Top Usefull Government Mobile Apps में यह एप्लीकेशन देश के सभी छात्रों के लिए जरुरी हो जाता है !
  • आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए भी Top Usefull Government Mobile Apps में यह एप्लीकेशन सहायक होगा जिनकी आय 1 लाख रूपये से कम है और जो पैसों के आभाव में अपने बच्चों को शिक्षा के लिए पैसे नहीं दे पाते हैं !
  • विज्ञान वाणिज्य और कला ट्रेड के छात्रों को उनके ट्रेड के अनुसार 3 अनुपात 2 अनुपात 1 के आधार पर स्कॉलरशिप दिए जाने का प्रावधान है !
नेशनल स्कॉलरशिप एप डाउनलोड करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here 

अन्य जनउपयोगी सरकारी उपयोगी मोबाइल ऐप्स : 

हमने यहाँ पर अपने लेख के माध्यम से सरकार द्वारा लॉन्च 10 मोबाइल एप को कवर किया है ! मगर इसके अलावा और भी कई ऐसी सरकारी मोबाइल एप हैं जो कि ! उपयोगी होने के साथ साथ काफी मददगार भी है ! जिन्हें आपको जरुर इस्तेमाल करना चाहिए उदाहरण के लिए –

  • Aarogya Setu Mobile App  
  • 112 App For Women Safety 
  • DigiLocker 
  • mParivahan 
  • mPassport 
  • Indian Police On Call 
  • Krishi Kisan 
  • Consumer App
  • CHC Farm Machinery
  • UTS App 
  • Aaykar Setu App 
  • e Pathshala
  • MADAD App
  • Startup India 
  • Digisevak 
  • My Speed (TRAI)
  • IRCTC 
  • Voter Helpline 
  • eBasta App 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular