Pm Awas Yojana ऐसे करें आवेदन घर बनाने को मिलेगा 2.5 लाख

PM Awas Yojana Introduction 2022-23 :

PM Awas Yojana: दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना! को चलाया जा रहा है जिससे देश के अन्दर गरीब और निम्न आय वर्ग के लोग! जो कि दैनिक मजदूरी करते हैं और जिनकी आमदनी बहुत कम है! शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे लोगों को आवास प्राप्त हो सकें!

आपको बता दें कि छोटे बड़े शहरों में खुद का घर का सपना हर किसी का होता है! ऐसे में वे लोग अपने इस सपने को पूरा कर पाने में असमर्थ होते हैं! जिनके पास पर्याप्त धन और आय के साधन उपलब्ध नहीं होते हैं! उन सभी लोगों को भारत सरकार यह मौका लगातार पिछले कई वर्षो से दे रही है! कि अब वे सभी लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करके अपना खुद का घर का सपना साकार कर सकते हैं!

Pradhanmantri Awas Yojana की शुरुआत देश में किये जाने से देश के गरीब लोग अब योजना! के अंतर्गत अपना खुद का! घर प्राप्त कर पाने में सक्षम हो पा रहे हैं! अभी तक इस योजना के अंतर्गत देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों को घर मुहैया कराया जा चुका है! योजना के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में करोड़ों परिवारों को घर मुहैया कराने लक्ष्य इस योजना के अंतर्गत रखा गया है!

खुद का घर बनाने के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे कर सकते हैं! और 2.5 लाख रूपये की सब्सिडी का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं! इसकी पूरी जानकारी हमारे द्वारा आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से उपलब्ध करायेंगे! जिससे कि आप इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकें!

यह भी पढ़ें – PM Mudra Yojana प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में मिलते है ढेरों लाभ ऐसे ऑनलाइन खोलें खाता

जानें किसे मिलेगा 2.5 lakh की सब्सिडी का लाभ :

अगर आप अपने घर का निर्माण कराने की सोच रहे हैं और आप PMAY का लाभ लेने के लिए पात्रता श्रेणी के अंतर्गत! आते हैं तो ऐसे में सरकार द्वारा आपको घर बनाते समय 2.5 लाख की सब्सिडी! PMAYU के अंतर्गत दी जाएगी ! बता दें कि PMAY को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है!

इसमें पहली ऋण आधारित ब्याज सब्सिडी योजना, दूसरी श्रेणी- भूमि का संसाधन के रूप में उपयोग करके स्लम पुनर्विकास करना! तीसरी श्रेणी के अंतर्गत- भागीदारी में किफायती आवास (एएचपी/AHP) और चौथी और आखिरी! श्रेणी में लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास का! निर्माण एवं विस्तार शामिल है! शहरी क्षेत्रों में लोग इस योजना का खूब लाभ उठा रहे हैं! वर्तमान में इस योजना को पूरे देश में मिशन मोड में काफी तेजी के साथ चलाया जा रहा है! क्योकि केंद्र सरकार का सपना है कि हर व्यक्ति के पास 2022 तक अपना खुद का निजी आवास हो!

आवेदन स्वीकृत लोगों को पहली किश्त के तहत – 50000 वहीं दूसरी किश्त के तहत! 1.5 लाख और तीसरी किश्त के तहत पुनः 50 हजार की धनराशि प्रदान की जायेगी! इस प्रकार कुल 2.5 lakh रूपये प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत! लोगों को घर बनवाने के लिए सब्सिडी के रूप में दिए जायेंगे!

New wpDataTable

Key Highlights Of Pradhanmantri Awas Yojana 2022-23
योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
संबंधित विभाग शहरी एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय
योजना की शुरुआत 2015
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
लाभार्थी SECC-2011 के आंकड़ों के अनुसार
योजना का उद्देश्य आवास उपलब्ध कराना
आधिकारिक वेबसाईट https://pmayg.nic.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ एवं विशेषताएं :

  • आर्थिक रूप से कमजोर और निम्न आय वर्ग के लोगों को योजना के तहत पक्के मकान की सुविधा प्रदान की जायेगी!
  • लोगों को 6 लाख तक का लोन 20 साल तक टाइम पीरियड के अनुसार दिया जायेगा! योजना के तहत 6.5 पेरसेंट यानि 2.5 लाख तक की सब्सिडी ऋण पर दी जाएगी!
  • MIG 1 और MIG 2 ग्रुप के आधार पर आवेदनकर्ताओं को 3 से 4% ब्याज के आधार पर अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से सब्सिडी दी जायेगी!
  • सब्सिडी की इस राशि को नागरिको को 20 साल में पूरा करना होगा! इन लोगो को सरकार योजना के तहत 2.35 लाख व 2.50 लाख तक की सब्सिडी ऋण उपलब्ध करवाएगी!
  • सभी आवेदक PMAY के तहत आसानी से घर बैठे अपना आवेदन अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते हैं इसके अलावा अगर अप चाहें तो अपने निकटतम CSC केंद्र से भी आवेदन करा सकते हैं! 
  • आपको बता दें कि इस योजना के तहत साल 2022 तक सभी नागरिकों के लिए 7 साल की अवधि में 4 करोड़ से अधिक नए घर बनाए जाने का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया है!
  • आवेदकों को लोन राशि सीधा उनके बैंक खातों में डी जायेगी! अतः इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता के पास उसका स्वयं का बैंक खाता होना बहुत जरुरी है! जो कि उसके आधार कार्ड से लिंक्ड हो!
  • सालाना 18 लाख रुपये जो आवेदक कमा लेते है उन सभी आवेदकों को सरकार बैंक के माध्यम से 12 लाख तक का लोन पर 3% ब्याज सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा!
  • सालाना 12 लाख रुपये इसी तरह जो आवेदक कमा लेते है उन सभी नागरिको को सरकार बैंक के माध्यम से 9 लाख तक का लोन पर 4% ब्याज सब्सिडी का लाभ ले सकेंगे!

PMAYU 2021 Pradhanmantri Aawas Yojana Urban Criteria

Details EWS LIG MIG I MIG II
आवेदक की घरेलू आय (प्रति वर्ष ) 0- 3,00,000 तक 3,00,001 से लेकर 6,00,000 तक 6,00,000 से 12,00,000 तक 12,00,000 से 18,00,000 तक
सब्सिडी के लिये हाउसिंग लोन राशि 6,00,000 तक 6,00,000 तक 9,00,000 तक 12,00,000 तक
ब्याज प्रतिवर्ष 6.50 % 6.50 % 4.00 % 3.00 %
अधिकतम लोन अवधि 20 वर्ष 20 वर्ष 20 वर्ष 20 वर्ष
अधिकतम आवासीय इकाई प्रति कार्पेट एरिया 30 Sq.m. 60 Sq.m. 160 Sq.m. 200 Sq.m.
ब्याज सब्सिडी की छूट दर 9.00 % 9.00 % 9.00 % 9.00 %
अधिकतम ब्याज सब्सिडी राशि 2,67,280 2,67,280 2,35,068 2,30,156
प्रोसेसिंग फ़ीस 3,000/- 3,000/- 2,000/- 2,000/-
बिल्डिंग डिजाइन के लिए अप्रूवल अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य
बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (बिजली पानी सड़क सीवर) अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य
महिला स्वामित्व / सह स्वामित्व की अनिवार्यता नए अधिग्रहण के लिए अनिवार्य मौजूदा प्रॉपर्टी के लिए अनिवार्य नहीं नए अधिग्रहण के लिए अनिवार्य मौजूदा प्रॉपर्टी के लिए अनिवार्य नहीं अनिवार्य नहीं अनिवार्य नहीं
घर की गुणवत्ता / फ़्लैट निर्माण राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार

PM Awas Yojana के अंतर्गत सब्सिडी पाने के लिए जरुरी दस्तावेज :

ध्यान दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ पाने के लिए आपको निम्नलिखित प्रकार के दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है इसलिए अगर आप इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ पाना चाहते हैं तो आपके पास ये सभी दस्तावेज अनिवार्य रुप से होने चाहिए!

  • PMAY के अंतर्गत आवेदन करने वाले को अपना आईडी प्रूफ यानी कि पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा!
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर मान्य आईडी प्रूफ भी आवेदक को प्रस्तुत करना पड़ेगा!
  • सब्सिडी के लिए आपकी आय कितनी है इसका प्रमाण भी आपको प्रस्तुत करना पड़ेगा! 
  • मौजूदा समय में कुल कितनी संपत्ति है इस सम्बन्ध में भी दस्तावेजों को प्रस्तुत करना पड़ेगा! 
  • अगर आपके नाम पर वर्तमान में कोई लोन चल रहा है तो आपको उसके कागजात भी प्रस्तुत करने पड़ेंगे!
  • आपका पिछले 6 माह का बैंक स्‍टेटमेंट, जिसमें आपके ट्रांजेक्‍शन का ब्‍योरा हो आपको प्रस्तुत करना पड़ेगा!
  • ध्यान दें अगर आप सब्सिडी का लाभ पाना चाहते हैं तो आपके पास! वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, अनिवार्य रूप से होना चाहिए!
  • फोटो सहित क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है!
  • वेतन भोगी कर्मचारियों को सब्सिडी का लाभ पाने के लिए पिछले 2 माह की सैलरी स्लिप देनी होगी!
  • बिजली बिल जो भी लेटेस्‍ट का हो, लैंडलाइन टेलीफोन का बिल, पानी का बिल की आवश्यकता आपको पड़ती है!
  • वेतन खाते का गत 6 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट 
  • अगर आप आईटीआर फाइल करते हैं तो आपको आईटीआर की फाइल अथवा फार्म-16 की आवश्यकता पड़ती है!

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता :

पात्रता का आधार पात्रता का आंकलन
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) इसके अंतर्गत 3 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को सम्मिलित किया गया हैं !
निम्न आय वर्ग (LIG) 3 लाख से 6 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार इस श्रेणी में सम्मिलित किये गए हैं !
मध्यम आय वर्ग I (MIG I) 6 लाख से 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार इस श्रेणी में सम्मिलित किये गये हैं !
मध्यम आय वर्ग II(MIG I) 6 लाख से 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार इस श्रेणी में सम्मिलित किये गये हैं !
महिलाएं EWS / LIG कटैगरी से सम्बंधित
जाति (Cast) SC/ST/OBC अनुसूचित जाती / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग
अन्य हाउसिंग योजना लाभार्थी पूर्व में राज्य अथवा केंद्र सरकार की किसी अन्य हाउसिंग स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने वाला नहीं होना चाहिए !
निजी आवास की उपलब्धता प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता को पूरा करने के लिए व्यक्ति के पास निजी आवास पहले से उपलब्ध नहीं होना चाहिए !

Pradhanmantri Awas Yojana Online Apply Process :

दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं! तो उपलब्ध कराये जा रहे इस विडियो को शुरू से अंत तक पूरा देखें हमारे द्वारा विडियो के माध्यम से आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन का पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप तरीके से बताया गया है!

PM Awas Yojana Online Apply Process :

 

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र पात्र के लोग प्राप्त कर सकते हैं! बात करें अगर योजना के तहत आवेदन की तो आवेदन राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में और शहर में रहने वाले दोनों क्षेत्र के गरीब लोग कर सकते है! हमारे द्वारा यहाँ पर आपको शहरी क्षेत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है आप भी हमारे द्वारा बताये जा रहे इन स्टेप्स को फॉलो करके योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं :

Step 1.

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाईट – http://pmaymis.gov.in/ पर जाना है!
PM Awas Yojana 2022-23
PM Awas Yojana 2022-23
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा यहाँ आपको होम पेज पर सिटिजन असेसमेंट के विकल्प पर क्लिक करना होगा!
  • सिटिजन अस्सेसमेंट के सेक्शन पर क्लिक करते ही Apply Online का विकल्प आपको देखने को मिल जाएगा!
  • अप्लाई ऑनलाइन के सेक्शन पर आते ही आपको चार विकल्प देखने को मिलेंगे –
  • पहला – इन सीटू स्लम रीडेवलपमेंट दूसरा- अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप(AHP), तीसरा- बेनेफेसिअरी लीड कंस्ट्रक्शन इन्हैन्स्मेंटBLC/BLCE, और चौथा- क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी CLSS है!
  • चारों ऑप्शन में से आप किसी भी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं हमने बेनेफिसिअरी लीड अन्दर कंस्ट्रक्शन के विकल्प पर क्लिक किया है!

Step 2.

  • बेनेफिसिअरी लीड अंडर कंस्ट्रक्शन
    बेनेफिसिअरी लीड अंडर कंस्ट्रक्शन
  • अब जैसे ही आप बेनेफेसिअरी लीड अंडर कंस्ट्रक्शन के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस तरह का! पेज ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपना नाम जो कि आपके आधार कार्ड में हो और आधार नंबर को फिल करना! होगा और क्लिक हियर पर टिक करके चेक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!
  • चेक के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने फ़ॉर्मेट B फॉर्म ओपन हो जाएगा यहाँ आपको अपनी सभी जानकारियों को स्टेप बाई स्टेप तरीके से भरना है और सेव के विकल्प पर क्लिक कर देना है!
  • सेव करते ही आपकी असेसमेंट आईडी जनरेट हो जाती है और आपको पॉपअप शो जाता है! जिसमें यह लिखा होता है कि आपके अस्सेसमेंट को आपके म्युनिसिपैलिटी डिपार्टमेंट में रिव्यु के लिए भेज दिया गया है! अधिक जानकारी के लिए आप अपने म्युनिसिपैलिटी डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं!

प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन की स्थिति कैसे जानें :

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन किया है तो अब आप हमारे द्वारा बताये जा रहे इन! स्टेप्स को फॉलो करके कहीं से भी अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं!

Step 1.

  • अपने आवेदन की स्थिति जानने के लिए सबसे पहले आपको PM Awas Yojana की आधिकारिक वेबसाईट –http://pmaymis.gov.in/ पर जाना है!
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद अब आपको Citizen Assesment के सेक्शन पर क्लिक कर देना है! क्लिक करते ही आपको ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस का विकल्प देखने को मिल जाएगा!
  • ट्रैक योर असेसमेंट स्टेटस के विकल्प पर अब आपको क्लिक कर देना है! जैसे ही आप ट्रैक योर अस्सेसमेंट स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को शो होगा!
How To Track PMAY Assesment Status
How To Track PMAY Assesment Status

Step 2.

  • यहाँ पर आपको अपना Assesment Status चेक करने के लिए दो विकल्प देखने को मिल जाते हैं! 
  • पहला – By Name Father Name & Mobile Number दूसरा – By Assesment ID आप इन दोनों ही तरीकों से अपना Assesment ID चेक कर सकते हैं!
  • हम यहाँ पर अपना अस्सेसमेंट Assesment ID की सहायता से चेक करेंगे इसके लिए हमको Assesment ID के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • अस्सेसमेंट आईडी के विकल्प पर क्लिक करते ही आपसे आपकी assesment id और मोबाइल नंबर पूछा जाएगा! 
  • मोबाइल नंबर के साथ साथ आपको अपनी Assesment ID को यहाँ फिल कर देना है और सबमिट कर देना है !
PMAY(U)
PMAY(U)
  • सबमिट करते ही आपके आवेदन की स्थिति आपके सामने आ जायेगी जहाँ से आप इसे चेक कर सकेंगे!

Download List Of State Level Nodal Agencies For PMAY (U)

FAQs About PM Awas Yojana 2022-23 :

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री आवास योजना को देश में कब शुरू किया गया था ?

उत्तर. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 25 जून 2015 से प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गयी थी!

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री आवास योजना हेल्पलाइन नंबर कितना है ?

उत्तर. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हेल्पलाइन/हेल्पडेस्क नंबर – 011-23063285, 011-23060484 है!

प्रश्न 3. योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

उत्तर. योजना का आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in है! आवेदक आसानी से पोर्टल पर जाकर इसक आवेदन कर सकते है!

प्रश्न 4. pm awas yojana की तिथि कब तक आगे बढ़ाई गयी है ?

उत्तर. पहले यह तिथि 31 मार्च 2021 निर्धारित की गयी थी! लेकिन केंद्र सरकार की तरफ से इस अवधी को एक वर्ष के लिए बढ़ाया गया है!

प्रश्न 5. PMAY के तहत आवेदन किस प्रकार से किया जा सकता है ?

उत्तर. PMAY के तहत आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से किया जा सकता है!

प्रश्न 6. PMAY Housing For All फ़ॉर्मेट फॉर्म (A) का प्रारूप क्या है ?

उत्तर. PMAY Housing For All फ़ॉर्मेट फॉर्म (A) का प्रारूप यहाँ पर उपलब्ध कराया जा रहा है! जिससे कि आप फॉर्म भरने के पूरे प्रारूप को समझ सकें!