PPF Investment क्यों है बेस्ट? हर महीने कितने का निवेश आपको कितने पैसे देगा? समझिए कैलकुलेशन

ppf investment,investment,ppf investment in kannada,best investment option,investment in mutual funds, investment plan, investment sceme, ppf investments,investment options, long term investment,guide for investment,ppf investment in a day,ppf investment in hindi,

पी पी एफ इन्वेस्टमेंट्स आज के समय में बिना किसी रिस्क के एक बहुत अच्छा विकल्प माना  जाता है ! इसके अंतर्गत आम इन्सान छोटी से छोटी बचत करके एक अच्छी सी राशि कमा पाते है ! पीपीएफ का पूरा नाम पब्लिक प्रोवाइडेड फंड्स होता है !यह स्कीम देश में काम करने वाले सभी लोगो के लिए है! फिर चाहे वो प्राइवेट काम करते है या फिर सरकारी सभी लोग इस स्कीम में निवेश कर सकते है !

ppf अकाउंट को आप देश के किसी भी रजिस्टर्ड सरकारी बैंक या फिर प्राइवेट बैंक में ओपन कर सकते है ! बता दें की यह एक अच्छा आप्शन  होता है ! इस स्कीम में निवेश करने पर आपको अन्य निवेश से ज्यादा लाभ मिलता है !PPF स्कीम में आपको एक साल में कम से कम 500 रूपये और अधिक से अधिक 1.5 लाख रूपये का निवेश करना होता है ! पीपीएफ खाता, EEE दर्जे के चलते बेहतर टैक्स सेविंग भी कराता है!

ppf  में इन्वेस्ट करने के लिए आपको 15 साल तक का समय दिया जाता है ! आप एक अकाउंट से 15 साल तक पैसे महीने के हिसाब से इन्वेस्ट कर सकते है ! इसमें आपको 7 .1  % के हिसाब से पैसे मिलता है ! तो की आपको तिमाही के हिसाब से मिलता है ! हालाकि यह कई बार change भी हो सकता है !

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है!की  एक व्यक्ति के नाम पर एक ही PPF अकाउंट ओपन किया जा सकता है !और इस अकाउंट की समय सीमा 15 साल तक होती है ! इसमें आपको 7.1 % के हिसाब से व्याज मिलता है !

कितना निवेश पर कितना पैसा मिलेगा 

पी पी एफ में निवेश आप हर महीने 500 रूपये से कर सकते है!  यदि आप प्रत्येक महीने सिर्फ 500 रूपये जमा करते है! तो इस तरह से आप 15 साल बाद 1.6 लाख रूपये आसानी से पा सकते है !वहीँ हर महीने यदि आप 2000 रूपये जमा करते है! तो ऐसे में आप 15 साल बाद 6.43 लाख रूपये आसानी से तैयार कर सकते है !

wpDataTable with provided ID not found!

यह भी पढ़े –EPF & PPF इन्वेस्टमेंट पर भारी छूट के साथ मिलता है बड़ा रिटर्न पाने का मौका जानें पूरी डिटेल्स

Documents Required For PPF Account :

  • पहचान प्रमाण (वोटर आई.डी/पैन कार्ड/आधार कार्ड)
  • निवास का प्रमाण !
  • नामांकन फार्म !
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो !

अकाउंट ओपन करने की योग्यताएं 

  • जो बैंक ppf अकाउंट ओपन करने की सुविधा देते है उसमें ग्राहक का अकाउंट होना चाहिए !
  • ग्राहक का अकाउंट नंबर खाते से लिंक होना चाहिए !
  • इसके अतिरिक्त आपका आधार कार्ड mobile नंबर से लिंक होना चाहिए !और otp प्राप्त करने के लिए मौजूद होना चाहिए !
  • अकाउंट net banking, mobile बैंकिंग  इश्तेमाल करने वाला होना चाहिए !

अकाउंट मैच्योर होने पर बढ़ सकता है 

वैसे तो अगर बात करें तो एक ppf अकाउंट की वैलिडिटी 15 साल तक होती है! आप इसमें 15 साल तक पैसा इन्वेस्ट कर सकते है !परन्तु यदि आप अपने निवेश को जारी रखते है तो यह डेट आप 5 साल के लिए बढ़ा सकते है !कुल 20 साल तक आप मैच्योरिटी अमाउंट को रख सकते हैं. इस दौरान निवेश भी किया जा सकता है ! अपने पुरे हुए PPF अकाउंट को आगे 5 साल के लिए बढ़ाने के लिए आपको एक साल के अन्दर अपनी बैंक के शाखा में एक application डालना होता है !

PPF Calculater 

यदि आप अपना पैसा PPF अकाउंट में निवेश करते है और आप यह जानना चाहते है की आप कितना पैसा इन्वेस्ट करके कितना प्रॉफिट लिया जा सकता है तो इसके लिए आपको PPF कैलकुलेटर की मदत लेनी चाहिए! क्योंकि PPF की ब्याज दर, मैच्योरिटी, टैक्स और विड्रॉल नियम सरकार ही तय करती है ! इसलिए आपको Calculater को देखने के लिए आप किसी बैंक का Calculater ना देखे !इसके लिए आपको RBI Calculater देखना चाहिए !

PPF Calculater के  नियम 

  • इसमें आप कम से कम 500 रूपये प्रतिमाह जमा कर सकते है !
  • आप अधिक से अधिक 1.5 लाख रूपये एक वर्ष में जमा कर सकते है !
  • व्याज का पैसा वित्तीय वर्ष के अंत में ही आता है !
  • इसमें व्याज दर तिमाही तय की गयी है !

wpDataTable with provided ID not found!

wpDataTable with provided ID not found!

बता दें की वर्ष 20 22 के अनुसार PPF व्याज 7 . 1 % प्रत्येक वर्ष है !यह व्याज दर केन्द्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा तय   की जाती है ! जो की हर तिमाही में बदलती है ! विभिन्न व्याज दरो के आधार PPF में निवेश करने के लिए आप PPF Calculater का उपयोग ले सकते है !

PPF अकाउंट पर मिलता है लोन 

इसके अतिरिक्त यदि आपके पास PPF का अकाउंट है !और आप इस अकाउंट में पिछले 3 साल से पैसे इन्वेस्ट कर रहे! है! तो इस तरह से ग्राहक लोन  ले पात्र होता है ! और आप बैंक में जाकर  लोन सम्बन्धी पूंछ तास कर सकते है ! PPF अकाउंट में  जमा कुल  राशि  और प्राप्त  ब्याज़ के  आधार  पर लोन  राशि  कैलकुलेट  की जाती  है! पीपीएफ return calculater से कैल्कुलेशन के आधार पीपीएफ पर लोन के रूप में प्राप्त की गई राशि PPF लोन आवेदन के वर्ष से पहले वर्ष में खाते में जमा की गयी राशि के 25% के बराबर होगी !

पी पी एफ से पैसे निकालने के नियम 

जिस दिन आपने अकाउंट ओपन करवाया था उस दिन से 15 साल के बाद आप इस अकाउंट से पैसा निकाल सकते है !परन्तु किसी विशेष परिस्थिति में आप इस अकाउंट से पैसे निकाल सकते है !बता दें की इस तरह से पैसे निकालने के आपका अकाउंट कम से कम 6 वर्ष पुराना होना चाहिए !

पी पी एफ अकाउंट जब्त नहीं हो सकता है 

यह पीपीएफ स्कीम  भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक स्कीम है ! इस स्कीम में यदि कोई अपना अकाउंट ओपन करवाता है ! तो उसका अकाउंट कोई भी कोर्ट या आदेश पर कर्ज या अन्य लायबिलिटी के समय जब्त नहीं किया जा सकता है ! इस मामले में भी ये स्कीम बढ़िया और काम की है !

wpDataTable with provided ID not found!

FAQs

PPF Interest Rate कितना  है ?

PPF  Interest Rate 7.10%  है !

क्या ppf के लॉकिंग टाइम की बढ़ाया जा सकता है ?

जी हाँ इसे 5 साल के लिए बढ़ा सकते है !

पी पी एफ लॉकिंग पीरियड कितने समय का होता है ?

15 वर्षो का !

Account Eligibility क्या है ?
  • भारतीय नागरिक अपना PPF Account खोल सकते है
  • अभिभावक चाहें तो बच्चों के नाम पर भी यह Account Open करा सकते हैं !
बंद PPF अकाउंट को फिर से शुरू करने के लिए क्या करना होता है 

बंद PPF अकाउंट को फिर से ओपन करने के लिए  50 रूपये के शुल्क के साथ  आपको एक application अपने बैंक में देना होगा !

क्या NRI लोग अपना PPF अकाउंट ओपन कर सकते है ?

हाँ यदि PPF Account खुलने के बाद वो NRI की श्रेणी में आ गए हैं तो वह इस योजना को सुचारू रख सकते हैं!