Aadhar Card New Rule, Use Mask Aadhar Card आधार कार्ड का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी ! मिसयूज की आशंका, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

Aadhar Card New Rule: दोस्तों अगर आप भी अपने हर काम! के लिए अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी का इस्तेमाल करते हैं! तो आपको सावधान हो जाना चाहिए! क्योंकि आधार कार्ड को लेकर बरती गयी सावधानी आपके लिए नुकसान देह हो सकती है! भारत सरकार नें इसे लेकर ऐडवाईजरी जारी की है! जिसके अनुसार आवश्यकता पड़ने पर आपको आधार कार्ड की फोटोकॉपी के बजाय! मास्क आधार कार्ड का ही इस्तेमाल करना चाहिए!

Aadhar Card New Rules And Caution

Aadhar Card New Rules And Caution Highlights
हर किसी जगह नहीं दिखाएं अपना आधार कार्ड
केवल UIDAI से लाइसेंस प्राप्त संगठन ही देख सकते हैं आधार कार्ड
गैर-लाइेंसधारी संगठन को नहीं है आधार कार्ड देखने की अनुमति
सरकार का सुझाव- मास्क्ड आधार कार्ड का करें इस्तेमाल

Aadhar Card New Advisory For Safety :

Aadhar Card Rule : मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhar Card) सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है! कई सारे सरकारी और गैर-सरकारी विभागों से जुड़े कामों में आपको अपना आधार कार्ड दिखाना जरूरी होता है! चाहे बैंक में खाता (Bank Account) खुलवाना हो! या होटल में रूम बुक करना हो सभी जगह आपकी पहचान को सुनिश्चित करने के लिए आधार कार्ड की मांग की जाती है!

ऐसे में आधार कार्ड/पैन कार्ड मिसयूज के केसेस भी सामने आते रहते हैं! लेकिन अब सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नई एडवाइजरी (Aadhar Card New Advisory) जारी कर दी है! केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि हर किसी संगठन को अपने आधार कार्ड की फोटोप्रति नहीं दें, क्योंकि इसका दुरुपयोग हो सकता है!

सरकार ने Aadhar Card New Rules के तहत पब्लिक सेक्टर में मांगे जाने पर मास्क आधार कार्ड (Mask Aadhar Card) का उपयोग करने की बात कही है! जिसमें आपके आधार नंबर के केवल आखिरी 4 डिजिट ही दिखते हैं! यह मास्क आधार कार्य भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है! सुरक्षा की दृष्टि से यह अधिक भरोसेमंद रहता है! क्योंकी इससे आपकी पहचान भी हो जाती है! और इस पर पूरे नंबर मौजूद नहीं रहते हैं जिससे कि आपका आधार कार्ड किसी प्रकार के फ्रॉड से सुरक्षित रहता है!

यह भी पढ़ें – e-KYC-based caller name अब बिना ट्रू कॉलर के नंबर डायल करने पर ही देख पाएंगे नाम

हो सकता है आधार कार्ड का मिसयूज :

आप भी अगर हर किसी काम में अपने आधार कार्ड की फोटोप्रति यूज करते हैं, तो आपको सावधान होने की आवश्यकता है! आपके आधार कार्ड को लेकर बरती गई आपकी लापरवाही आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है! ध्यान दें कि आधार कार्ड की फोटोकॉपी के बजाय मास्क आधार कार्ड का ही उपयोग करें! अगर आप होटल में चेक-इन करते समय या ऐसे अन्य कार्यों में आधार कार्ड का उपयोग करते हैं! तो संभल जाइए! होटल और सिनेमा हॉल जैसे बिना लाइसेंसधारी निजी संस्थानों को आधार कार्ड की प्रति लेने और उसे अपने पास रखने की अनुमति नहीं है! यह आधार कार्ड एक्ट 2016 का उल्लंघन है!

लाइसेंसधारी संगठन ही देख सकते हैं आधार कार्ड :

मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि केवल वहीं संगठन जिन्हें यूआईडीएआई द्वारा यूजर लाइसेंस प्राप्त हैं! वे ही किसी व्यक्ति की पहचान सत्यापित करने के लिए आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं! गैर-लाइसेंसधारी संगठनों को यह अनुमति प्राप्त नहीं है! जारी की गयी एडवाइजरी में सुरक्षा के लिहाज से यह भी कहा गया! कि अगर अगर कोई निजी संस्था आपका आधार कार्ड देखने की मांग करती है! या आपके आधार कार्ड की फोटोप्रति मंगाती है! तो यह जांच कर लें कि उनके पास यूआईडीएआई से वैध यूजर लाइसेंस है या नहीं!

Aadhar Card New Rule पब्लिक वाई-फाई से संभल के : 

सरकार ने एडवाइजरी में कहा कि सभी आधार कार्डधारकों को किसी इंटरनेट कैफे, कियोस्क आदि पर पब्लिक कंप्यूटर के माध्यम से ई-आधार डाउनलोड करने से बचना चाहिए! हालांकि, अगर आप ऐसा करते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आप कंप्यूटर से ई-आधार की डाउनलोडेड कॉपीज हमेशा के लिए डिलीट कर चुके हों! जिससे कि वह उस लैपटॉप/डेस्कटॉप/मोबाइल डिवाइस में मौजूद न हो! इससे भविष्य में कोई इसका दुरुपयोग नहीं कर सकेगा !

Aadhar Card New Rule जानें क्या है मास्क आधार कार्ड :

मास्क आधार कार्ड आपके आधार कार्ड का ही डाउनलोड किया गया वर्जन है! जिसमें कि आपके आधार कार्ड के पूरे नम्बर्स मौजूद नहीं रहते हैं! इस कार्ड में आपके आधार कार्ड की शुरूआती संख्या मौजूद और दर्ज नहीं होती है! सिर्फ आपके आधार कार्ड की अंतिम चार अंकों की संख्या के साथ यह कार्ड होता है! इसलिए इसके इस्तेमाल को नॉर्मल आधार कार्ड से अधिक सुरक्षित माना जाता है! क्योंकी बिना आपकी मर्जी के कोई भी व्यक्ति इसकी पूरी संख्या नहीं जान सकता है! आप Aadhaar Card New Rule के तहत mask aadhar card का मांगे जाने पर उपयोग कर सकते हैं! यह सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा सुरक्षित और सेफ रहता है!

ऐसे करें मास्क आधार कार्ड डाउनलोड :

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Mask Aadhar Card Download मास्क आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है! इसके लिए सबसे पहले आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा! यहां आपको ‘Do you want a masked Aadhaar’ ऑप्शन दिखाई देगा! जिस पर आपको क्लिक करना होगा और मांगी गई जानकारी को दर्ज करने के बाद आप मास्क आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं!

Note : Aadhaar Card Rules: सरकार ने 27 मई को जारी प्रेस रिलीज से गलत! अर्थ निकाले जाने की संभावना को देखते हुए! इसे तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया है! यूआईडीएआई ने कार्डधारकों को यही सलाह दी, कि वे सामान्य विवेक के आधार! पर सावधानी से आधार कार्ड का उपयोग करना जारी रखना! सीखें जिससे भविष्य में उनके साथ कोई स्पैम न हो सके!

FAQs About Mask Aadhar Card :

प्रश्न 1. What Is Mask Aadhar Card मास्क आधार कार्ड क्या है ?

उत्तर. मास्क आधार कार्ड आपके आधार कार्ड का ही प्रिंटेड फ़ॉर्मेट है! जिसमें कि आपके आधार कार्ड के अंतिम चार नम्बर्स ही शो होते हैं! सुरक्षा के लिहाज से आप मास्क आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं! क्योंकी इससे किसी को आपके आधार कार्ड के पूरे नम्बर्स की जानकारी नहीं शो होती है!

प्रश्न 2. मास्क आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

उत्तर. UIDAI की आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से आप मास्क आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं!

प्रश्न 3. आधार कार्ड देखने का अधिकार किसे है ?

उत्तर. UIDAI द्वारा मान्यता प्राप्त लाइसेंस होल्डर्स संगठन की आधार कार्ड देख सकते हैं!

प्रश्न 4. आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाईट- https://uidai.gov.in/ है!