आपका Smart Phone चोरी हो गया है,अपनायें ये तरीका मिल जाएगा वापिस

0
274

क्या आपका Smart Phone चोरी हो गया है

यदि यूजर का Smart Phone चोरी हो जाता है तो यूजर की privacy पर खतरा आ जाता है! इससे बैंकिंग और बहुत सारी गुप्त जानकारी से सम्बंधित अपराध होने की शंका बढ़ जाती है! इs समस्या से बचने के लिए चोरी हुए फ़ोन को तुरंत से लॉक करदें और पुलिस स्टेशन में शिकायत भी दर्ज करदें!

Smart Phone Update 2021 

महंगे स्मार्टफ़ोन चोरी होने के मामले में बहुत ही ज्यादा देखने को मिलती है!Smart Phone चोरी हो जाने से लोगों की आर्थिक रूप से नुकसान जरूर होता है! लेकिन उनके निजी डाटा के लीक होने का खतरा अधिक हो जाता है! इससे बैंकिंग फ्राड होने की सम्भावना अधिक हो जाती है! ऐसे में सवाल उठता है कि स्मार्टफोन चोरी हो जाए तो क्या करें और कहां शिकायत करें! तो इसका जवाब आपको यहां हमारी इस पोस्ट में मिलेगा! आज हम आपको एक ऐसी प्रक्रिया बताएंगे जिससे आप चोरी हुए, हैंडसेट की शिकायत दर्ज कर सकेंगे! आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया…

Smart Phone चोरी हो जाने क्या किया जाए

मोबाइल चोरी होने की स्थिति में सबसे पहले आपको थाने में एफआईआर दर्ज करानी होगी! Smart Phone चोरी की रिपोर्ट ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन मोड के माध्यम से भी दर्ज की जा सकती है! शिकायत दर्ज करने के बाद शिकायतकर्ता को एफआईआर और शिकायत संख्या की एक प्रति लेनी होगी!

चोरी हुए Smart Phone की शिकायत कैसे करें

  • Smart Phone की चोरी या खोने पर अगर आप शिकायत करना चाहता हैं तो आपको सबसे पहले CEIR की वेबसाइट https://ceir.gov.in/Home/index.jsp पर जाना होगा!
  • यहाँ पर आकर आपको Sign in करके website पर लॉग इन करना होगा!

  • लॉग इन होते ही आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे जिनमें से Block Stolen/Lost Mobile के ऑप्शन को चुने!
  • विकल्प चुनने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा,उसमें अपना मोबाइल नंबर और IMEI नंबर,एफआईआर और मोबाइल के बिल की कॉपी अपलोड करें!
  • तत्पश्चात आपके मोबाइल फ़ोन के खोने की जगह को दर्ज करें! साथ ही जिला, Polic Station, Pradesh FIR Number और Phone Number और डेट(तारीख) को Mention करें!
  • इतना करते ही आपकी शिकायत लिख जाएगी!और अधिकारीयों द्वारा चोरी हुए मोबाइल को खोजना शुरू हो जाएगा!
  • इन सभी विवरणों के बाद अपना नाम और पता दर्ज करें और सबूत के लिए आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • ऐसा करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी और चोरी हुए Smart Phone की तलाश शुरू हो जाएगी। साथ ही चोरी हुए मोबाइल को ट्रेस कर सकेंगे।
  • अगर फोन के बारे में कोई डिटेल मिलती है, तो उसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी!

चोरों से कैसे सुरक्षित करें अपने Smart Phone को  

अपने, Smart Phone को चोरों से सुरक्षित करने के लिए अपने फ़ोन में एक एप्लीकेशन को डाउनलोड करके रखना होगा! इस एप्लीकेशन की खासियत यह है, की यदि आपके Smart Phone में यह एप्लीकेशन पहले से install होगी और आपका फ़ोन खो गया या किसीने चोरी कर लिया और वह आपके फ़ोन का पासवर्ड खोलने को ओपन करने की कोशिस करता है तो आपको आपकी इ-मेल के द्वारा पता चल जाएगा! की कौन सा व्यक्ति आपके फ़ोन को अनलॉक करने की कोशिश कर रहा है! उसका फोटो आपको मेल पर दिख जाएगी! और इस तरह आप उस तक पहुंच सकते हैं! आप उस व्यक्ति के location के बारे में भी पता कर सकते हैं! लेकिन इसके लिए आपको कुछ पैसे चुकाने होंगे!

कौनसी है एप्लीकेशन इसको कैसे करें डाउनलोड 

Application Name- Crook Catcher आप अपने Smart Phone के इस एप्लीकेशन के द्वारा चोर को पकड़ने में आसानी हो सकती है!

कैसे करें Download 

  • इस एप्लीकेशन को Smart Phone में डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाना होगा!
  • search Bar में आपको Crook Catcher लिखकर search करना है!
  • इस लिकंपर https://play.google.com/store/apps/details?id=com.harteg.crookcatcher क्लिक करके आप डायरेक्ट यहां से भी डाउनलोड कर सकते हैं!
  • इसमें लॉग इन होने के लिए आपको मोबाइल नंबर और एक ईमेल की आवश्यकता पड़ेगी!
  • यह ईमेल फ़ोन में भी एक्टिव होनी चाहिये!

इन्हें भी पढ़ें- HDFC बैंक अपडेट,अब ग्राहक को छोटे कामों के लिए नही जाना होगा बैंक

कैसे पता करें की आपके Adhaar Card का गलत प्रयोग कौन कर रहा है

पैन कार्ड फ़ोटो साइज़ कन्वर्टर (Photo Resizer tool)