latest newsक्या है EME योजना,कृषि यन्त्र अनुदान योजना 2021, जाने...

क्या है EME योजना,कृषि यन्त्र अनुदान योजना 2021, जाने डिटेल में

-

Table of Contents

क्या है EME योजना

सरकार द्वारा कृषि जगत के लिए कई लाभकारी योजनाएं और परियोजनाएं चलाई जा रही हैं ताकि कृषि क्षेत्र के विस्तार के साथ-साथ किसानों और खेत में काम करने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके! ऐसी ही एक परियोजना भारत सरकार के खाद्य एवं प्रसंस्करण मंत्रालय द्वारा चलाई जा रही है! जिसके तहत नई खाद्य प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने के लिए 10 लाख रुपये का अनुदान दिया जा रहा है! इस प्रोजेक्ट के लिए देशभर में 11 इन्क्यूबेशन सेंटर्स को मंजूरी दी गई है!आइये जाने इस योजना के लाभ क्या हैं!

कितने दिनों के लिए चालू की गयी यह योजना

देश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग को बढ़ावा देने के लिए खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय, भारत सरकार ने खाद्य प्रसंस्करण की नई इकाइयों की स्थापना और पुरानी इकाइयों को मजबूत करने के लिए अगले पांच वर्षों के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की एक परियोजना शुरू की है! इस परियोजना में भारत सरकार द्वारा नई खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना या पहले से संचालित खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के विस्तार के लिए लागत का 35 प्रतिशत (अधिकतम 10 लाख रुपये) का अनुदान दिया जा रहा है!

कहाँ कहाँ लागू है यह योजना 

छत्तीसगढ़ में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय को राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना के लिए राज्य स्तरीय तकनीकी संस्थान के रूप में नामित किया गया है। परियोजना के तहत इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत खाद्य प्रौद्योगिकी महाविद्यालय रायपुर एवं कृषि विज्ञान केंद्र जगदलपुर में खाद्य प्रसंस्करण के लिए साढ़े तीन करोड़ रुपये की लागत से एक इन्क्यूबेशन सेंटर भी स्थापित किया जाएगा, जहां आवश्यक आधारभूत संरचना, मशीनरी और बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. प्रदान किया गया!

किन उत्पादों के लिए मिलता है अनुदान 

इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के सभी 28 जिलों के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा एक-एक उत्पाद का चयन किया गया है! इनमें प्रसंस्कृत चावल उत्पाद, फल और सब्जियां (आम, पपीता, टमाटर, सीताफल, काजू, लीची), लघु वनोपज, मसाला फसलों के प्रसंस्कृत उत्पाद (अदरक, हल्दी, इमली, कोदो, कुटकी), चाय, गुड़ शामिल हैं!

किसानो को अब खेती करने के लिए आवश्यक यन्त्र खरीदने के लिए भी मिलेगा अनुदान

भारत सरकार ने पहले बार किसानो को व्यवसाय करने लिए अनुदान देने के बारे में बात कहीं है! इसी के साथ कृषि करने के लिए किसानो को खेती करने के लिए आवश्यक यन्त्र खरीदने के लिए भी अनुदान दे रही है! किसानो के लिए यह बहुत ही ज्यादा achha मौका है! कुछ करने का! इस अनुदान के procedure को आगे बताया गया है!

पंजीकृत अनुदानों की सूची कैसे चेक करने के लिए दिये गए लिंक पर click करें- 

Click Here 

आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए क्लिक करें-

Click Here 

अनुदान की शर्तों के बारे में जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें-

Click Here 

किसान यंत्र के लक्ष्य क्या होंगे यह जानने के लिए क्लिक करें-

Click Here 

कृषि यन्त्र के लिए कैसे करें आवेदन

मध्यप्रदेश राज्य में सभी जिलों के अंतर्गत सभी किसानो को जिएलवार लक्ष्यों के अनुरूप 16 जनवरी 2021 दोपहर 12 बजे से 22 जनवरी 2021 तक ही इ-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर Online आवेदन कर सकते हैं! प्राप्त हुए  सभी आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध लॉटरी Date 23 January 2021 को सम्पादित की जाएगी,इसके बाद चुने हुए किसान की सूची और प्रतीक्षा सूची शाम के 5 बजे Online ही पोर्टल पर प्रदर्शित कर दी जाती है!

OTP प्रक्रिया के माध्यम से होगा पंजीकरण

इस साल कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण पोर्टल पर अनुदान की प्रक्रिया में परिवर्तन किया गया है, जिसके तहत किसान आधार प्रमाणित बायोमेट्रिक प्रक्रिया के स्थान पर अपने मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं किसान अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से कहीं से भी आवेदन भर सकेंगे! किसानों को आवेदन के तहत भरे गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा! इस ओटीपी के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन पंजीकृत किए जा सकते हैं! पोर्टल के जहाँ पर भी बयोमेट्रिक था वहां पर भी अब otp से ही काम चल जाएगा!

किसान सब्सिडी पर इन कृषि यंत्रों को लेने हेतु कर सकते हैं आवेदन

मध्यप्रदेश के कृषि यन्त्र अभियांत्रिक संचालय ने किसानो को यंत्र सब्सिडी पर देने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए इनवाईट किया जाता है,इसके अलावा कुछ कृषि यंत्र को किसानो की आवश्यकता के अनुसार प्राप्त करने के लिए अपने जिले के कृषि विभाग/कृषि यन्त्र के लिए आवेदन कर सकते है!

कौन कौन से यन्त्र सब्सिडी पर मिलते हैं 

  • रीपर कम बाइंडर
  • ऑटोमैटिक रीपर
  • स्ट्रॉ रीपर
  • पावर स्प्रेयर
  • ट्रैक्टर ऑपरेटेड विनिंग फेन
  • मल्टीक्रॉप थ्रेशर
  • श्रेडर / मल्चर और क्लीनर-कम-ग्रेडर / मिनी दाल मिल / मिनी राइस मिल / डी-स्टोनर / ग्रेडिएंट सेपरेटर / ऑयल एक्सट्रैक्टर इत्यादि!

आवश्यक दिशा निर्देश

  • डीलर का चयन बहुत ही देखभाल कर करें!
  • डीलर/किसान कृषि यंत्रों की खरीद तभी करें जब स्वीकृत के लिए आपको अनुमति मिल जाए!
  • ट्रैक्टर से चलने वाली सभी प्रकार के कृषि यंत्र कभी भी क्रय कर सकते हैं!किन्तु ट्रैक्टर की RC स्वयं माता-पिता भाई बहन या फिर उसकी पत्नी के नाम पर होना चाहिए!

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना Online Registration 2021

राजीव गाँधी जीवनदेई आरोग्य योजना(RGJAY) 2021, जाने features

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest news

अब ऑनलाइन ऐसे करें अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट संशोधन

0
अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना नाम, जन्मतिथि या कोई जानकारी गलत लिख दी है,और आप सोच रहे हैं...

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status