latest newsमहाराष्ट्र Learner Licence Apply Process और जरूरी facts

महाराष्ट्र Learner Licence Apply Process और जरूरी facts

-

महाराष्ट्र लर्नर लाइसेंस (Learner Licence) 2021 

आधुनिक समय में, जिसमें हम रहते हैं, मोटर वाहन चलाना जानना एक आवश्यक जीवन कौशल बन गया है! भारतीय सड़कों पर कानूनी रूप से वाहन चलाने के लिए! आपके पास एक वैध Driving Licence होना चाहिए! DL प्राप्त करने का पहला चरण लर्नर लाइसेंस प्राप्त करना है! Learner Licence आरटीओ द्वारा जारी किया गया एक अंतिम दस्तावेज है, और प्रतिबंधित DL के रूप में कार्य करता है!

किसके लिए होता लर्नर लाइसेंस 

Learner Licence उन लोगों को जारी किया जाता है! जो गाड़ी चलाना सीख रहे हैं! और अभी तक DL प्राप्त करने के मानदंडों को पूरा नहीं कर पाए हैं। Learners licence प्राप्त करने के लिए, किसी को सड़क के संकेतों से परिचित होना चाहिए और एक लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए। Learner Licence होने से आप सड़कों पर अभ्यास कर सकेंगे, साथ में एक वैध डीएल रखने वाले व्यक्ति के साथ, और इससे पहले कि आप वास्तव में अपने वाहनों को सड़क पर ले जा सकें, आपको यातायात की समझ विकसित करने में मदद मिलेगी!

What is The Process of Learner Licence in Maharashtra

महाराष्ट्र में Learner Licence पाने के लिए प्रक्रिया बहुत ही सरल और सीधी है! महाराष्ट्र मोटर वाहन विभाग की वेबसाइट पर Online उपलब्ध अधिकांस फॉर्म और प्रक्रिया के साथ! उम्मीदवार बिना किसी परेशानी के Learner Licence प्राप्त कर सकते हैं! महाराष्ट्र में सड़क नियमो के अनुसार स्थायी DL प्राप्त करने से पहले एक व्यक्ति के पास एक वैध लर्नर लाइसेंस होना चाहिए! इसके अलावा व्यक्ति LL के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए महाराष्ट्र राज्य में अपने निकटीय RTO Office जा सकते हैं! या उन्हें कांटेक्ट कर सकते है!

Types Of Learner Licence In Maharashtra

वाहन के एक निश्चित वर्ग के लिए स्थायी DL प्राप्त करने के लिए! उम्मीदवार को पहले उस वाहन प्रकार से सम्बंधित Learner Licence होना चाहिए! लाइट व्हिकल श्रेणी के लिए Driving Licence प्राप्त करने के लिए, आवेदक को उसी श्रेणी के लिए लर्नर लाइसेंस प्राप्त करना होगा! महाराष्ट्र में,निम्नलिखित श्रेणियों के एक DL की पेशकश की जाती है! और लर्नर लाइसेंस भी उसीके लिए पेश किया जाता है!

1- LL for Without Gear Vehicle

बिना गियर वाले मोटर वाहनों के लिए Learner Licence के लिए आवेदन करने के लिए! आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए! साथ ही, आवेदन करने से पहले आवेदक को माता-पिता या अभिभावक की सहमति लेनी होगी!

2- Learner Licence For Light Motor Vehicles Including Gears

लाइट मोटर लाइसेंस के लिए आवेदक की आयु 18 साल पूरी होनी चाहिए!

3- LL for Commercial Vehicle 

इस लाइसेंस के लिए आवेदक की आयु 20 साल होनी चाहिए! इसके साथ साथ उसके पास एक वर्ष के लिए हल्के मोटर वाहनों (LMV) के लिए स्थायी DL होना चाहिए!

How To Apply for A Learner Licence in Maharashtra

महाराष्ट्र में उम्मीदवार महाराष्ट्र परिवहन विभाग! के ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग करके बिना किसी परेशानी के Learner Licence प्राप्त कर सकते हैं! महाराष्ट्र मोटर वाहन विभाग की वेबसाइट का उपयोग करके, उम्मीदवार आसानी से लर्नर लाइसेंस के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं! और टेस्ट स्लॉट के लिए आवेदन भी कर सकते हैं! महाराष्ट्र में लर्नर्स लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें!

  • लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए आवेदक को महाराष्ट्र मोटर वाहन विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा!
  • लर्नर्स लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को फॉर्म नंबर 2, फॉर्म 1, फॉर्म 1 A डाउनलोड करना होगा!
  • इसे महाराष्ट्र परिवहन विभाग के ऑनलाइन पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है!
  • इसके बाद उम्मीदवार को महाराष्ट्र मोटर वाहन विभाग! की वेबसाइट के माध्यम से Learner Licence टेस्ट के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करना होगा!
  • स्लॉट की पुष्टि हो जाने के बाद, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय, अंधेरी पश्चिम क्षेत्र से आवेदक के पते पर एक ईमेल भेजा जाएगा!
  • इस तरह आपका licence आपके निकटतम RTO ऑफिस से मिल जाएगा!

वैकल्पिक रूप से, आप अपने निकटतम RTO के माध्यम से लाइसेंस के लिए ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते हैं, जहां आपको आवश्यक दस्तावेजों और शुल्क के साथ अपने आवेदन पत्र के साथ जाना होगा!

How can You Make correction in LL

यदि कोई व्यक्ति अपने लर्निंग लाइसेंस में कोई बदलाव करना चाहता हैं! तो सही जानकारी के साथ और आवश्यक दस्तावेज के एक लिखित आवेदन भेजना होगा!

  • शिक्षार्थी के लाइसेंस में कोई भी सुधार केवल RTO द्वारा किया जा सकता है जिसने शिक्षार्थी लाइसेंस जारी किया है और राज्य में कोई अन्य आरटीओ नहीं है।
  • सुधार करने के लिए RTO द्वारा निर्दिष्ट दस्तावेज प्रस्तुत किए जाने चाहिए।
  • अनुरोधित परिवर्तनों के लिए आवेदन के साथ Learner Licence की एक प्रति RTO को जमा करनी होगी।
  • एक बार आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद, आवेदक द्वारा एक मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा! जिसके बाद एक रसीद जारी की जाएगी!
  • शुल्क भुगतान रसीद का उपयोग प्रमाण के रूप में तब तक किया जा सकता है! जब तक कि RTO द्वारा नया शिक्षार्थी लाइसेंस जारी नहीं किया जाता है!

Learning License Test Procedure in Maharashtra

  • महाराष्ट्र में लर्नर्स लाइसेंस टेस्ट पूरी तरह से ऑनलाइन है!
  • परीक्षण आवेदक के ज्ञान पर आधारित है और वे यातायात संकेतों, नियमों और विनियमों को कितनी अच्छी तरह जानते हैं!
  • परीक्षा में लगभग 10 से 20 प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं!
  • परीक्षण में सभी प्रश्न बहु-उत्तरीय प्रश्न हैं!
  • यदि आवेदक परीक्षा पास कर लेता है, तो लर्नर लाइसेंस तुरंत जारी कर दिया जाएगा!

Required Documents for Duplicate Licence

  • फॉर्म एलएलडी
  • पुराना लाइसेंस अगर फटा/विकृत है या गुम होने पर पुलिस रिपोर्ट report
  • हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो की दो प्रतियां
  • फीस

How To Apply for Duplicate Licence 

यदि इस मामले में आपने अपना लर्निंग लाइसेंस खो दिया है और डुप्लीकेट लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • आवेदक को डुप्लीकेट Learner Licence जारी करने का अनुरोध करते हुए एक आवेदन पत्र भरना होगा और इसे RTO में जमा करना होगा जहां लर्नर लाइसेंस मूल रूप से जारी किया गया था या अंतिम बार नवीनीकृत हुआ था।
  • उम्मीदवार को एड्रेस प्रूफ और पहचान प्रमाण जैसे दस्तावेज भी पेश करने होंगे!
  • आवेदक को लर्नर लाइसेंस नंबर, आवेदक का नाम, माता-पिता का नाम, लर्नर लाइसेंस जारी करने की तारीख और जन्म तिथि सहित जानकारी भी देनी होगी।
  • डुप्लीकेट लर्नर लाइसेंस की वैधता मूल लर्नर लाइसेंस की तरह ही होगी और डुप्लीकेट लर्नर लाइसेंस आवेदक के पते पर भेजा जाएगा!

इन्हें भी पढ़ें- DL Without Test New Update 2021: ड्राइविंग लाइसेंस

DL बनवाने के लिए अब करना होगा, यह कोर्स

50% लोग नहीं पास कर पाते DL टेस्ट, जानिए क्यों

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest news

अब ऑनलाइन ऐसे करें अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट संशोधन

0
अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना नाम, जन्मतिथि या कोई जानकारी गलत लिख दी है,और आप सोच रहे हैं...

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status