weight loss tips in hindi : वजन कम करने के ये है घरेलु उपाय

weight loss,weight loss tips,weight loss diet,weight loss tips for women,how to lose weight ,lose weight,weight loss motivation,weight loss journey,best weight loss tips,weight loss tips for beginners,how to lose weight fast,tips for weight loss, lose weight fast, healthy

जैसा की आप लोग जानते है की ज्यादा मोटा होना हमारे शरीर के लिए अच्छा नही होता है ! अधिक मोटापा होना शरीर में बीमारियों को निमंत्रण देना होता है ! शरीर में अधिक मोटापा होने से आपको बहुत सी बीमारियाँ हो सकती है ! इसमें से प्रमुख है -हाई ब्लड प्रेशर , शरीर में कोलेस्ट्राल का बढ़ना ,सेक्स रोग से सम्बंधित बीमारियाँ ,पाचन तंत्र से सम्बंधित बीमारियाँ ,कैंसर आदि !

मोटापे की बात करें तो हमारे शरीर में मोटापा कई कारणों से होता है ! इसमें से प्रमुख है -ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाना ,असमय भोजन करना ,जंक फ़ूड वाला भोजन करना ,पी सी ओ डी और शरीर में हार्मोन्स की अनियमितता आदि ! इसके अतिरिक्त बढती उम्र के साथ साथ भी मोटापा बढ़ने लगता है !  ऐसे में  लोग कम वजन करने के लिए बहुत सारे घरेलु तरीके अपनाते है ! जो वास्तव में काम करते है ! यहाँ पर मै आपको wait loss tips in hindi के बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले है ! और मोटापा कैसे घटायें के बारे में भी आपको कुछ टिप्स बतायेंगे जिससे आप अपना बढ़ा हुआ मोटापा आसानी से कम कर सकते  है !

वजन कम करने के लिए आहार में करें ये बदलाव

मोटापे से होने वाली विभिन्न प्रकार की बिमारियों से बचने के लिए आपको अपने खानपान के साथ साथ अन्य कुछ चीजो का ध्यान भी रखना होता है !अगर आप इन सभी चीजो का ध्यान रखते है तो आपको wait loss में मदत मिलती है !-

  • अपनी दिन की शुरुआत जीरा पानी या फिर नीबू पानी के साथ करे और इसमें भीगे बादाम या भीगे अखरोट मिलाकर खाएं !
  • असमय भोजन ना करें !
  • अधिक कैलोरी वाले भोजन से बचे जैसे -फ़ास्ट फ़ूड ,जंक फ़ूड आदि !
  • भोजन में संतुलित आहार की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए !
  • तेल ,घी ,मक्कन जैसे वसा से भरपूर खाद्य पदार्थो का सेवन करने से बचे !
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिये अधिक मात्रा में जल लेना मोटापे को कम करने के लिए उपयोगी माना जाता है !
  • ऐसे खाद्य पदार्थ जिसमें शुगर की मात्रा अधिक हो उनके प्रयोग से बचे !
  • अपने भोजन में फाइबर की मात्रा बढ़ा कर करें क्योंकि फाइबर में फैट को कम करने की क्षमता अधिक होती है !फाइबर के बेहतरीन स्रोत सब्जियां, फलियां, बीज, फल, नट्स और साबुत अनाज का सेवन कर सकते है !

यह भी पढ़े –ration card surrender last date जल्दी कैंसिल कराएँ कार्ड नही तो होगा ये जुर्माना

वजन कम करने के लिए दिनचर्या ( Daily Routine For Weight Loss )

  • नियमित रूप से रोज व्यायाम करें 

ताजा स्टडी में पता चला है की नियमित रूप से रोजाना व्यायाम करने और एकांत में बैठने से शरीर को काफी लाभ होता है ! इसलिए आप किसी भी  स्थान पर 1 से 2 घंटे तक बैठे इसके बाद अपने पसंदीदी खेल खेले जैसे क्रिकेट  , बैटमिन्टन , दौड़ आदि !

  • योग के है ये फायदे 

आज के समय में लोग ज्यादातर जिम जाकर वजन कम करते है जिसमें की उनको काफी सारा पैसा भी देना होता है ! और इसके साथ साथ समय भी बेकार जाता है ! यदि आप भी जिम जाकर अपना समय बेकार नही करना चाहते है तो आपके लिए योग एक बेस्ट आप्शन होता है !योग नहीं वजन कम करने के लिए किया जाता है बल्कि यह हमारे शरीर में ब्लड का संचार सही से करता है इसके अलावां योग करने से मांसपेशियां मजबूत होती है !

  • तनाव कम करने के लिए यह काम करें 

आज के समय में लोग दिमाग पर काफी सारा तनाव रखते है ! और इन्ही तनावों के कारण कुछ ऐसे हार्मोन्स बनते है !जो शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत योगदान करते है !इससे बचने के लिए आपको 10 से 15 मिनट की मैडिटेशन जरुरी होती है !

  • वजन का रिकार्ड करें 

हमारे द्वारा बताये गए टिप्स को अपना कर अप वर्क करते रहें  और समय समय पर आप वजन भी रिकॉर्ड करते रहें ! जिससे आपको अपने वजन के बारे में जानकारी मिलती रहेगी इसके साथ साथ कितना वेट कम हुआ है वह भी पता लग जाएगा !

  • खाने को चबाकर खाएं 

यदि आप भोजन कर रहे है तो आपको यह जरुर ध्यान रखना चाहिए की रखना चाहिए की भोजन करते समय आप भोजन को खूब चबाकर खाएं !भोजन को चबाकर करने से पाचन क्रिया अच्छे से होती है !

  • मल्टी विटामिन का सेवन करें 

एक अच्छी और मोटापा से मुक्त सेहत पाने के लिए व्यक्ति को प्रतिदिन अपने आहार में विटामिन की मात्रा अधिक लेनी चाहिए ! इसलिए डोक्टर से सलाह लेकर विटामिन का सेवन करना चाहिए !

  • ब्लैक काफी पिये 

काफी स्वाथ्य के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है !काफी पीने से फैट बर्न को मदत मिलती  है !क्योंकि ये anti occident तथा अन्य पदार्थों के साथ मिल कर बनती है !

weight loss tips

यह भी पढ़े –Hair Fall Solution in hindi इन कारणों से होता है हेयर फॉल ! जानें उपाय

वजन कम करने के लिए योग टिप्स

शरीर के मोटापे को कम करने के लिए आपको बतायें गए सभी उपायों weight loss tips के साथ साथ योग भी करना चाहिए योग करने से शरीर फुर्त रहता है ! इसके साथ साथ शरीर के सभी अंग में ब्लड सप्लाई अच्छे से होती है ! यहाँ पर मै आपको वजन कम करने के लिए कुछ योग के टिप्स बताने वाला हूँ ! जिनका प्रयोग यदि आप रोज करते है तो आपको अपना weight loss करने में सहायता मिलेगी !

  • सूर्य नमस्कार 

सूर्य नमस्कार करने से वजन कम करने में बहुत सहायता मिलती है !  12 योग मुद्राओं का यह आसन लोगो को फिट रखता है ! यदि आप प्रतिदिन 10 से 15 दिन मिनट सूर्य नमस्कार करते है !तो आपको सूर्य नमस्कार करने से weight loss tips के तहत अपना weight loss करने में बहुत मदत मिलती है !

  • त्रिकोणासन 

तत्रिकोणासन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने पैरो को फैलाना होता है ! इसके बाद अपने दोनों हाथो को बाहर की तरफ फैलाना होता है ! अब आपको सीधे हाथ को अपने पैर की तरफ सीधे नीचे लाना होता है ! यहाँ पर दोनों हाथ को जमीन पर रखे ! इसके बाद उलटे हाथ को उपर की तरफ ले जाना होता है !आप यह प्रक्रिया दोबारा भी कर सकते है

  • धनुरासन 

धनुरासन करना शरीर के वजन घटाने में बहुत ही लाभदायी होता है ! इस आसन से पीठ और पेट की मांसपेशियां मजबूत होती है ! इसके साथ साथ यह आसन पीठ संबंधित बहुत सी समस्याओं को दूर करता है !

ध्यान दें -“मोटापे को कभी भी अपने शरीर पर हावी ना होने दें ! मोटापा होना शरीर के लिए बहुत ही हानिकारक होता है ! यूँ कहें तो अधिक मोटापा शरीर में विभिन्न प्रकार की बिमारियों को जन्म लेने का निमंत्रण देता है !”

महत्वपूर्ण लिंक

Follow Our Website  Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

Related