Weight Gain Tips : जानें वजन बढ़ाने के बेहद ख़ास उपाय

Tips For Weight Gain | weight gain tips in hindi | weight gain diet in hindi | weight gain diet chart | weight gain foods | weight gain shakes | weight gain exercise | weight gainer drinks| best weight gainer | How To Gain Weight | Diet For Weight Gain |

Weight Gain Tips In Hindi : 

Weight Gain Tips: दोस्तों जिस तरह मोटापा एक समस्या है उसी तरह कम वजन! होना भी एक समस्या है जिससे लोग जूझ रहे हैं! ऐसे लोग जिनका वजन काफी कम है वे लोग प्रायः हँसी मज़ाक का शिकार होते रहते हैं! यही नहीं ऐसे लोगों का मज़ाक उड़ाने में लोग कोई कोर कसर नहीं छोड़ते हैं! ऐसे लोग जिनका वजन कम होता है लोग उनको न जाने क्या क्या कह कर संबोधित भी करते रहते हैं!

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम ऐसे लोग जिनका वजन कम है! उनके लिए ख़ास उपाय और डाईट बताने वाले हैं जिससे कि अगर आपका वजन भी कम है तो आप! इन नियमों और डाईट चार्ट को अपना कर जल्द ही इस समस्या से निजाद पा जायेंगे! और साथ ही साथ आपके वजन में हो रहे परिवर्तन को देख कर लोग आश्चर्य में पड़ जायेंगे! इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको कुछ घरेलू चीजों के उपयोग के बारे में भी बताएँगे!

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको उन चीजों के बारे में बताएँगे जो कि नेच्युरली! आपका वजन बढ़ने में मददगार साबित होती हैं साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएँगे कि आपको इन! चीजों का सेवन कब और कैसे करना है! यहाँ बताये जा रहे तरीकों के अलावा हम आपको अन्य चीजों के बारे में भी जानकारी देंगे! जो कि आपका वजन बढानें में काफी मददगार साबित होंगी!

यह भी पढ़ें – Hair Fall Solution in hindi इन कारणों से होता है हेयर फॉल ! जानें उपाय 

वजन बढ़ाने के घरेलू तरीके :

आलू : 

दोस्तों ऐसे लोग जिनका वजन कम है उन्हें आलू को अपने नियमित खान पान की दिनचर्या में शामिल करना चाहिए! आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन! बढ़ाने में मदद करता है! इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं! लेकिन आप कोशिश करें कि आप ज्यादा तले-भुने आलू का सेवन ना करें!

घीं : 

दोस्तों घी को वजन बढ़ाने के लिए काफी मददगार माना जाता है! घी का इस्तेमाल आपके वजन को बढ़ाता है इसलिए आपको अपने नियमित! दिनचर्या में घी को जरुर शामिल करना चाहिए! ध्यान रहे आपको संतुलित मात्रा में ही घी का सेवन करना चाहिए! क्योंकी घी का अधिक सेवन आपके हाजमे के लिए कुछ दिक्कतें भी पैदा कर सकता है!

किशमिश : 

किशमिश को वजन बढ़ने के लिए जाना जाता है अगर आप किशमिश के कुछ दाने अपनी नियमित! दिनचर्या में शामिल करते हैं तो आपको आपके वजन में अच्छा सुधार देखने को मिलता है! आप कोसिस करें कि आप एक दिन में एक मुट्ठी किशमिश का सेवन करें यह आपके लिए वजन बढ़ाने में काफ़ी मददगार साबित होगा! इसके अलावा अगर आप किशमिश और अंजीर को बराबर भागों में बांटकर! रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो उससे भी वजन काफी तेजी से बढ़ेगा!

अंडा : 

अंडे में फैट और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती हैं और अगर आप अंडे का सेवन रोजाना करते हैं तो! इससे आपका वजन काफी तेजी से बढ़ने लगेगा! अंडे के सेवन को लेकर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपको कच्चे अंडे का! सेवन नुकसान भी कर सकता है इसलिए आपको डॉक्टर के परामर्श अनुसार ही कच्चे अंडे का सेवन! करना चाहिए! क्योंकी इससे आपके स्वास्थ्य में प्रतिकूल प्रभाव भी पड़ सकता है!

केला : 

केले को वजन बढाने के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है इसके आलावा यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद रहता है! रोजाना अगर आप केले का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन जरुर बढेगा! केले में कैलोरी की भरपूर मात्रा होती है जो न सिर्फ शरीर को एनर्जी देती है बल्कि बल्कि वजन बढ़ानें में भी मददगार साबित होती है! इसका सेवन आप दूध के साथ भी कर सकते हैं! यदि आप चाहें तो केले और दूध का सेवन शेक बनाकर भी कर सकते हैं!

बादाम : 

बादाम को वजन बढाने के साथ साथ याददाश्त दुरुस्त करने और दिमाग को तेज और तीव्र करने के लिए जाना जाता है! यदि आप रोजाना 3-4 बादाम जो कि रात भर पानी में भीगे हुए हों का सेवन करते हैं तो इससे आपको वजन में काफी हद तक सुधार देखने को मिलता है! बादाम का सेवन आप दूध में मिलाकर भी कर सकते हैं सेहत के लिहाज से यह काफी अच्छा माना जाता है! अगर आप रोजाना एक ग्लास दूध में 4-5 पिसे हुए बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपको कुछ ही दिनों में अच्छा रिजल्ट देखने को मिलता है!

पीनट बटर : 

अगर आपका वजन कम है तो पीनट बटर का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है! यह मूंगफली से बनता है जो कि स्वास्थ्य के लिए खासकर वजन बढाने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है! आप इसे ब्रेड अथवा रोटी में लगाकर इसका सेवन कर सकते हैं! इसमें हाई कैलोरी तो होती ही है साथ ही इसमें कार्बोहाइड्रेट भी भरपूर मात्रा में होता है जो कि वजन बढाने में सहायक है!

पर्याप्त नींद : 

जी हाँ दोस्तों व्यक्ति द्वारा अगर पर्याप्त नींद ली जाती है तो इससे उसका वजन बढ़ने में काफी सहायता मिलती है! पर्याप्त नींद लेना जहाँ स्वास्थ्य लाभ पहुँचाता है वहीं यह आपका वजन बढ़ाने के लिए भी मददगार साबित होता है! अक्सर लोग नींद को वजन बढ़ाने अथवा घटाने से जोड़कर नहीं देखते हैं! लेकिन यह सच्चाई है कि अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त नींद लेता है तो इससे उसके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है!

 बीन्स : 

अगर आप नियमित मात्र में रोजाना बीन्स, फलियों, राजमा और दालों का! सेवन करते हैं तो यह भी आपका वजन काफी तेजी से बढ़ाता है! लायमा बीन्स और सोयाबीन को इसके लिए ज्यादा कारगर माना गया है! इसलिए यह जरुरी है कि आप इनका सेवन किसी न किसी रूप में जरुर करें! फलियों यानी कि बीन्स में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी के अलावा फाइबर की अधिक मात्रा होती है इन! तत्वों की कमी की वजह से भी व्यक्ति दुबला और कमजोर होता है!

अनार : 

जी हाँ दोस्तों अनार का सेवन अथवा अगर अनार का जूस रोजाना पीया जाए तो इससे भी वजन! बढ़ने लगता है रोजाना इसका सेवन आपके हाजमे को भी दुरुस्त करता है! वहीं यह शरीर में खून की कमी को भी तेजी से दूर करता है!

चना और खजूर : 

दुबले पतले लोग अगर रोजाना चना और खजूर का सेवन करते हैं तो इससे भी उनका वजन बढ़ने लग जाता है! खजूर और चना को वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है इसमें! कैल्शियम के साथ साथ अन्य पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में होते हैं! जो कि वजन बढाने में सहायता करते हैं!

अखरोट, शहद और किशमिश :

दोस्तों अखरोट शहद और किशमिश का सेवन वजन बढ़ाने में काफी कारगर सिद्ध होता है नियमित! खान-पान के साथ साथ अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ने लगता है! लगभग आधी अथवा एक मुट्ठी! किशमिश को अगर दूध में कुछ डालकर खाया जाए तो इससे भी आपका वजन काफी तेजी से बढ़ता है! यह वजन बढ़ाने का काफी कारगर उपाय है जो कुछ ही दिनों में अपना वजन बढ़ने लगता है!

इन चीजों से करें परहेज Weight Gain Tips :

ध्यान दें शरीर का वजन बढ़ाने के लिए आपको जंक और फास्टफूड जैसे पिज़्ज़ा चाउमीन बर्गर और ज्यादा टेल भुने खाद्य पदार्थों के सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए इससे आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है और आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है और शरीर अन्दर से कमजोर रहता है! ज्यादा दुबले पतले लोग मोटा होने के लिए स्टेरॉइड युक्त सप्ल्लिमेंट का सेवन करने लग जाते हैं! जो कि शरीर को नुकसान पहुंचाता है और बाद में आपको इसके साइड इफ्फेक्ट भी देखने को मिलते हैं इसलिए आपको इसके सेवन से बचना चाहिए!

ध्यान दें Weight Gain Tips : 

यद्यपि हमारे द्वारा यहाँ पर आपको वजन बढाने के लिए जो तरीके बताये गए हैं वह सौ प्रतिशत नेचुरल हैं और इनके सेवन से वजन बढाने में काफी मदद मिलती है लेकिन आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वजन बढ़ाना सभी के लिए आसान काम नहीं होता है क्योंकी कुछ लोगों में दुबलेपन की समस्या जेनेटिक होती है इसलिए आपको डॉक्टर से परामर्श लेकर ही अपना डाईट चार्ट और डाईट शिड्यूल फिक्स करना चाहिए!

Related