Traffic Rule 2 पहिया चालकों के लिए नए नियम, पालन ​​ना करने वाले पर पड़ेगा भारी जुर्माना

New Traffic Rule 2022 – 23 : 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं की सड़क सुरक्षा और आय दिन होने वाली दुर्घटनाओं की वजह से सरकार द्वारा! ट्रैफिक नियमों के पालन कराये जाने और इस लेकर बने नियमों में काफी सख्ती की जा रही है! जिससे की लोगों की दुर्घटनाओं से सुरक्षा हो सके ! हाल ही में Traffic Rule के अंतर्गत एक और नियम जोड़ दिया गया है! जिसके तहत अब आप बच्चों को मैन्युवली गाड़ी पर बैठाकर गाड़ी नहीं चला सकते हैं !

नए नियमों के मुताबिक़ अब अगर आप दो पहिया वाहन पर 9 माह से 4 वर्ष तक के बच्चों को ले जा रहे हैं! तो अब आपको क्रैश हेलमेट और सेफ्टी हार्नेस पहनना जरुरी है! वरना आपको 1000 रूपये जा जुर्माना देना पड़ सकता है ! आपको बता दें कि बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है! जिसमें की अब कम उम्र के बच्चों की सुरक्षा के लिए इस नियम! को भी सड़क सुरक्षा अधिनियम के साथ जोड़ दिया गया है !

सड़क सुरक्षा अधिनियम 129 के तहत बच्चों की सुरक्षा से जुड़े इस नियम को जोड़ा गया है ! जिसमें कि अब आप 9 माह से लेकर 4 वर्ष तक के बच्चे को वाहन से अगर कहीं ले जाते हैं तो बच्चे की सुरक्षा! की दृष्टि से आपको और पीछे बैठे बच्चे को सेफ्टी होर्नेट पहनना बहुत जरुरी है! इसके साथ ही साथ ऐसी स्थिति में आप 40kmph की ज्यादा रफ़्तार से गाड़ी को नहीं चला सकते हैं ! ऐसा करने पर आपको 1000 रूपये का जुर्माना देना होगा यह नियम 2022 से पूरी तरह से प्रभाव में रहेगा!

यह भी पढ़ें – Driving License New Rule 2022: ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में हुआ बदलाव, जानिए आपको क्या होगा फायदा

क्या होता है सीट हार्नेट : 

सीट होर्नेट एक प्रकार का सुरक्षा संसाधन है जिसे वाहन चालक द्वारा पहना जाता है सीट हार्नेट से गाड़ी चलाने वाले के साथ साथ गाड़ी के पीछे बैठे बच्चे की सुरक्षा भी होती है और दुर्घटना इत्यादि के समय यह काफी कारगर साबित होता है क्योंकी यह सीधा ड्राईवर के शोल्डर लूप से जुड़ा होता है !

New Traffic Rules Children's Safety Harness
New Traffic Rules Children’s Safety Harness

बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि से इसे अब अनिवार्य कर दिया गया है यानी कि अब अगर आप बच्चों को स्कूल छोड़ने अथवा लेने जाते हैं इसके अलावा अगर आप बच्चों को पार्क और अन्य जगहों पर बाइक से घुमाने ले जाते हैं तो अब आपको सीट हार्नेट का इस्तेमाल करना नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक़ अनिवार्य हो गया है!

इसके साथ ही साथ अब आप बच्चों को बिठाकर 40kmph से ज्यादा की स्पीड पर गाड़ी नहीं चला सकते हैं यदि आप तेज गति से गाड़ी चलाते हुए पाए जाते हैं तो आपको 1000 का जुर्माना देना होगा इसके अलावा आपका डीएल भी तीन माह के लिए रद्द किया जा सकता है !

Note – नए नियमों के मुताबिक क्रैश हेलमेट और सीट हार्नेट को जरुरी और अनिवार्य कर दिया गया है यदि आप इसका इस्तेमाल बच्चों को बैठाकर गाड़ी चलाते वक्त नहीं करते हैं तो आपको जुर्माना देना पड़ेगा !

जानें किस चीज के लिए कितना देना पड़ेगा जुर्माना :

  • अगर आप ट्रक ड्राईवर हैं और ट्रक चलाते हैं तो ओवरलोडिंग नियमों का उल्लंघन करना आपको काफी भारी पड़ सकता है! और ऐसा करने पर आपको 5000 रूपये का जुर्माना देना पड़ सकता है !
  • RC यानी कि वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नहीं होने पर New Traffic Rule के मुताबिक़ आपको 10000 रूपये तक का! चालान भरना पड़ सकता है !
  • यही नहीं अगर आपके पास फिटनेस नहीं है तब भी New Traffic Rule के अनुसार आपको 10000 रूपये तक का जुर्माना! जमा करना पड़ सकता है!
  • परमिट वोइलेशन के लिए आपको 10000 रूपये का चालान भरना सकता है ! जबकि अगर आपके पास इन्सुरेंस नहीं है अथवा एक्सपायर हो गया है! तो आपको 4000 रूपये का चालान भरना पड़ सकता है !
  • इसके साथ साथ अगर निर्माण सामग्री को आप बिना ढके ट्रांसपोर्ट कर रहे हैं तो! आपको 20000 हजार रूपये तक का चालान देना पड़ सकता है !
  • गाड़ी चलाते वक्त अगर आप सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं तो आपको 1000 रूपये का फाइन देना पड़ सकता है !
  • चालान का सबसे ज्यादा जुर्माना ट्रैफिक पुलिस द्वारा ओवेर्लोडिंग के सम्बन्ध में वसूला जाता है! ध्यान रहे अगर आपने ओवरलोडिंग की हुई है तो आपको! 20000 रूपये का चालान साथ ही जितनी ज्यादा! आपने ओवरलोडिंग की होगी! उस हिसाब से प्रति तन आपको 2000 रूपये का जुर्माना ट्रैफिक पुलिस को देना होगा !

FAQs About New Traffic Rule :

प्रश्न 1. New Traffic Rule के मुताबिक़ चालान जैसी स्थिति के समय क्या आपके द्वारा फिजिकली डाक्यूमेंट्स प्रस्तुत करना अनिवार्य है ?

उत्तर. नहीं अगर आपके पास डिजीलॉकर है और चालान के समय अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस, आर.सी. और इन्सुरेंस को डिजीलॉकर से प्रस्तुत करते हैं तो वह भी मान्य है ! क्योंकी डिजीलॉकर एक सरकारी एप्लीकेशन है! जिसे सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है! और इसके द्वारा प्रस्तुत किये जाने वाले सभी दस्तावेज ओरिजनल दस्तावेज की तरह ही मान्य होंगे !

प्रश्न 2. New Traffic Rule के तहत आपातकालीन वाहनों को रास्ता न देने पर कितने रूपये का जुर्माना देना पड़ेगा ?

उत्तर. नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक़ आपातकालीन वाहनों को रास्ता न देने पर 10000 रूपये का चालान पुलिस द्वारा काटा जाएगा !

प्रश्न 3. ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाने पर कितने रूपये का जुर्माना देना होगा ?

उत्तर. अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के बिना गाड़ी चलाते हैं तो आपको 1000 रूपये का जुर्माना नए ट्रैफिक नियमों के मुताबिक़ देना होगा !

प्रश्न 4. नाबालिक द्वारा गाड़ी चलाये जाने पर नए सड़क सुरक्षा नियमों में क्या प्रावधान किया गया है ?

उत्तर. नाबालिक द्वारा गाड़ी चलाये जाने पर तीन साल की कैद के साथ 25,000 रुपये का जुर्माना 1 साल के लिए वाहन का पंजीकरण रद्द करना, और 25 साल की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की अयोग्यता निर्धारित की गयी है !

प्रश्न 5. तेज गति से वाहन चलाने पर नए सड़क सुरक्षा नियमों के मुताबिक़ कितना जुर्माना देना पड़ेगा ?

उत्तर. तेज गति से वाहन चलाने पर नए सड़क सुरक्षा नियम के मुताबिक़ एलएमवी वाहनों के लिए 1000 और एमपीवी के लिए 2000 रूपये का जुर्माना निर्धारित है !

FAQs About New Traffic Rule :

प्रश्न 6. सेफ्टी हार्नेस क्या है ?

उत्तर. सुरक्षा के लिए पहिया वाहन चालक और पीछे बैठे व्यक्ति अथवा बच्चे द्वारा पहना जाने वाला एक विशेष प्रकार का बनियान है! जो की ड्राइवर के शोल्डर लूप्स से जुड़ा होता है और जो दुर्घटना के समय बच्चे को सुरक्षित रखता है !

प्रश्न 7. परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाईट – https://parivahan.gov.in/parivahan/ है!

Related