RBI ने ग्राहक को दी बड़ी छूट, बढ़ा दी kyc की समय सीमा

-

RBI ने अपने ग्राहको को दी बड़ी सौगात, जानिए इसके क्या होंगे फायदे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के Governar Shaktikant Das ने बुधवार को कोरोना से लड़ने के लिए एक बूस्टर खुराक दी! न केवल उन्होंने कोविड की दवाओं और वैक्सीन की व्यवस्था के लिए धन मांगा, बल्कि उन लोगों को भी जो ऋण पूरा करने में सक्षम नहीं थे, उन्होंने लोन पुनर्गठन 2.0 का जीवन दिया, जिसका अर्थ है कि उन्हें अब ऋण पुनर्गठन प्राप्त करने का मौका मिलेगा! यही नहीं, RBI ने उन ग्राहकों के लिए विशेष व्यवस्था की है जो केवाईसी से चूक गए हैं!

RBI change rule for cumstomar KYC 

RBI गवर्नर ने कहा कि बैंक या अन्य खाताधारकों के लिए केवाईसी करवाना जरूरी है, लेकिन कोविड को देखते हुए इसमें थोड़ा ढील दी गयी है! उन्हें केवाईसी अपडेशन के लिए पर्याप्त समय मिलेगा! इसके अलावा, रिज़र्व बैंक वीडियो Kyc पर अधिक जोर दे रहा है, ताकि ग्राहक घर से ही अपने विवरण को अपडेट कर सके! और KYC करा सकें!

Typs of KYC 

RBI के गवर्नर Shaktikant Das ने कहा कि केवाईसी प्रक्रिया 3 तरीकों में विभाजित है। उन्होंने कहा कि आरबीआई ने ग्राहक सुविधा बढ़ाने के लिए कई और उपाय किए हैं। इनमें केवाईसी शामिल है!

RBI गवर्नर शक्तिकान्त दास-

1. Vedio Based KYC 

Governar के अनुसार, वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया विकसित की गई है, ताकि ग्राहक अपने केवाईसी को आसानी से अपडेट कर सकें। यह पहली प्रक्रिया है। इनमें, प्रोप्राइटर फर्मों, अधिकृत हस्ताक्षर कर्ताओं और अन्य ग्राहकों को अपने केवाईसी को अपडेट करने का अवसर मिलेगा। यह सुविधा इन लोगों को दी गई है क्योंकि केवाईसी को अपडेट करना अनिवार्य है!

2. Adhaar Based KYC

आरबीआई के निर्देशानुसार जो भी खाते Adhaar e-kyc से खोले गये थे! उन RBI खातों की अब फुल KYC की जाएगी!

3. DIGI locker को भी मिली मान्यता 

DIGI locker जैसे sentrelized KYC रजिस्ट्री की पहचान की जाएगी! ताकि customar electronic तरीके से अपने दस्तावेज दे सकें! kyc डिजिटली अपडेट करने के लिए काफी ज्यादा जोर दिया जा रहा है!

Last Date for KYC

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि जो वित्तीय संस्थान अपने ग्राहक केवाईसी को अपडेट नहीं कर पाए हैं, उन्हें 31 दिसंबर, 2021 तक छूट दी जाएगी! RBI खाताधारकों को इस अवधि के दौरान अपने केवाईसी को अपडेट करना चाहिए।

आरबीआई के बारे में अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जाएँhttps://www.rbi.org.in/

इन्हें भी पढ़ें- UP lockdown e-pass के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest news

APY योजना में पायें सालाना 1 लाख 20 हजार रुपये जानिए...

0
अटल पेंशन योजना (APY) न्यू अपडेट कभी-कभी लोग अपनी आप में व्यस्त रहते हैं, लेकिन वे इस बात पर हंसते हैं कि बुढ़ापा कैसे व्यतीत...

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you