ration card surrender last date जल्दी कैंसिल कराएँ कार्ड नही तो होगा ये जुर्माना

ration card,ration card surrender last date, ration card surrender process, ration card surrender ,online application for ration card surrender or deletion,ration card surrender last date,how to surrender ration card,how to surrender digital ration card,ration card new 

देश में कोरोना महामारी के चलते गरीबो को फ्री राशन देने की व्यवस्था शुरू की गई थी ! जिसमें की देश के लगभग  सभी लोगो को मुफ्त में राशन दिया जाता था !फ्री राशन देने की प्रक्रिया जब शुरू की गई  तब सरकार ने इसमें कोई भी पात्रता के मानक नही जोड़े थे ! ऐसे में जो लोग भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर चुके थे !उन सभी का राशन कार्ड सरकार की तरफ से जारी कर दिया गया है ! और वे सभी इस योजना का लाभ ले रहे थे !  लेकिन अब सरकार देश के पात्र लोगो को इस योजना का लाभ देना चाहती है !

और अपात्र लोगो को इस लिस्ट से बाहर का रास्ता दिखाना चाहती है ! जिससे की फ्री राशन कार्ड योजना के अंतर्गत केवल गरीबो को ही राशन मिल पाए ! ऐसे में ऐसे लोग जो राशन पाने के अपात्र है !और वे Free ration का लाभ ले रहे है ! उन सभी का राशन कार्ड सरकार ने कैंसिल करने के लिए आदेश दिया है ! जिसके लिए सरकार ने सख्त आदेश दिए है! इसके साथ साथ ऐसे लोग जो free ration का लाभ ले चुके है !सरकार उनसे यह राशन वसूली भी करेगी !तो आज के इस पोस्ट में हम आपको ration card surrender last date के सभी विषयों के बारे में विस्तार से बताने वाले है ! बस आप अंत तक हमारे साथ रहें !

यह भी पढ़े –Ration Card Surrender Kaise Kare : जानें राशनकार्ड सरेंडर करने का नियम और पूरा प्रोसेस

अपात्र राशन कार्ड धारक कौन है

  • जिनके पास 4 पहिया वाहन हो !
  • A/C या 5 KVA से ज्यादा क्षमता का जेनेरेटर है!
  • ऐसे लोग जिनके पास एक या इससे अधिक हथियार का लाइसेंस है !
  • ऐसे लोग जिनके घर के कोई भी सदस्य इनकम टैक्स या व्यवसाय टैक्स देते है !
  • ग्रामीण क्षेत्रों में प्रति माह 10,000/- रुपये से अधिक और शहरी क्षेत्रों में 15,000/- रुपये प्रति माह से अधिक की मासिक आय वाले पेंशनभोगी !
  • ट्रैक्टर या हार्वेस्टर जैसे यंत्रीकृत कृषि उपकरण रखने वाले परिवार !
  • 100 वर्ग मीटर का प्लाट या 80 वर्ग मीटर का कारपेट एरिया का व्यवसायिक स्थान हो !
  • पक्की दीवारों और पक्की छत वाले तीन या अधिक कमरों वाला परिवार !
  • 2 किलोवाट या उससे अधिक भार वाले घरेलू विद्युत कनेक्शन वाले और प्रति माह औसतन 300 यूनिट ऊर्जा (KWH) की खपत करने वाले परिवार !

यह भी पढ़े –Ration Card Surrender Form Download

ये है अंतिम तिथिं 

सरकार ने ration card surrender last date का निर्देश जारी किया है !की  जिन लोगो के पास वर्तमान  में चार पहिया वाहन ! 100 वर्ग गज जमीन,  शस्त्र लाइसेंस, पेंशनर, सरकारी नौकरी !आयकर जमा कर रहे समेत अन्य श्रेणी में आने वाले व्यक्ति का यदि राशन कार्ड बना है ! तो वे सभी गलत तरीके से बनाये गये है !ऐसे सभी राशन कार्ड को सरकार ने कैंसिल करने की तिथि की घोषणा की है ! सरकार द्वारा जारी किये गए इस राशन कार्ड को यदि कोई भी नागरिक निर्धारित समय तक कैंसिल नही करवाता है !

तो उसे अब तक लिए गए राशन की वसूली करनी होगी ! बता दें सरकार द्वारा राशन कार्ड कैंसिल करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन लिए जा रहे है !

ऐसे में आपको भी निर्धारित तिथि के अन्दर फॉर्म को फिल करके जमा कर देना चाहिए ! बता दिया जाये की सरकार की तरफ से राशन कार्ड कैंसिल कराने की लास्ट डेट 20 मई रखी गयी है ! लेकिन यह कुछ दशाओं में प्रत्येक राज्य के सभी जिलो में अलग अलग भी हो सकता है !यह लास्ट तिथि जिले के  फ़ूड सप्लाई ऑफिसर के ऊपर भी निर्भर करता है !इस लिए ration card surrender last date सही से पता करने के लिए आपको अपने जिले अधिकारियों से पता करना होगा !

महत्वपूर्ण लिंक 

Follow Our Website  Click Here
Follow Our Facebook Page Click Here
Follow Our Youtube Channel Click Here
Our Instagram Page Click Here

Related