Ration Card New Rules जानें राशनकार्ड के नए नियम वरना होगी बड़ी कार्यवाही

Ration Card New Rules : 

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते ही हैं कि राशनकार्ड को राज्य सरकार खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा जारी किया जाता है! जिसका उद्देश्य पात्र लोगों को सब्सिडी रेट पर सस्ता राशन उपलब्ध कराना है ! इसके अलावा यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज! के रूप में भी स्वीकार किया जाने वाला दस्तावेज है! इसके माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीब परिवारों को प्रतिमाह सरकारी दरों! मूल्यों के माध्यम से बहुत ही कम दामों पर मासिक राशन! के रूप में खाद्य सामग्री मुहैया कराई जाती है! आज हम बात करेंगे Ration Card New Rules की !

एपीएल, बीपीएल एवं अंत्योदय राशन कार्ड तथा नागरिकों को उनकी पात्रता अनुसार अलग-अलग! प्रकार के राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं! जिनके माध्यम से कार्डधारकों को अलग अलग लाभ प्राप्त होते हैं! बता दें कि यूपी राशन कार्ड योजना को सफलतापूर्वक खाद्य एवं रसद आपूर्ति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा संचालित किया जाता है! जिसके अंतर्गत आम नागरिकों के लिए उनकी पात्रता के अनुसार राशन कार्ड बनाए जाते हैं! आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको राशनकार्ड से जुड़े नियमों की पूरी जानकारी देंगे! क्योंकी हाल ही में रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यह जानकारी आई है कि ऐसे लोग जो कि मुफ्त राशन प्राप्त करने की पात्रता के अंतर्गत नहीं आते हैं! उन सभी लोगों को अपना राशनकार्ड सरेंडर करना होगा !

इसके अलावा हम आपको इस पोस्ट के अंतर्गत उत्तरप्रदेश राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जा सकता है! इस सम्बन्ध में भी पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ! पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको उत्तरप्रदेश राशनकार्ड आवेदन और राशनकार्ड से जुड़े जरुरी! नियमों की पूरी जानकारी मिल सके !

यह भी पढ़ें – Ration Card New Rule : नियमों में बड़ा बदलाव अब सबको वापस करना होगा राशनकार्ड जानें पूरा अपडेट

Ration Card Key Highlights (2021 - 22 )

Ration Card Key Highlights (2021 - 22 )
Official Website Click Here
Ration Card Aadhar Seeding Click Here
Ration Card Download By DigiLocker Click Here
Ration Card Download By Aadhar Click Here
Apply For Ration Card Click Here

Ration Card New Rules : 

सरकार का उद्देश्य राशनकार्ड के माध्यम से लोगों को मुफ्त और सब्सिडी रेट पर राशन उपलब्ध कराना है! लेकिन इसे लेकर काफी शिकायतें भी आ रही हैं! ऐसे लोग जो कि राशनकार्ड के लिए निर्धारित पात्रता के अंतर्गत नहीं आते हैं वे लोग भी राशनकार्ड के माध्यम से मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं! जिसे देखते हुए यह निर्णय लिया गया है !

वे लोग जो कि पात्रता श्रेणी के अंतर्गत नहीं आते हैं उन लोगों को अब अपना राशन कार्ड सरेंडर कराना होगा! ऐसा नहीं किये जाने पर भविष्य में सरकार द्वारा ऐसे लोगों पर कार्यवाही की जा सकती है! राशन योजना का लाभ सिर्फ पात्र व्यक्ति ही उठा सकें इसके लिए सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है!

वर्तमान में राशनकार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया गया है! अब अगर आप मुफ्त राशन योजना का लाभ लेते हैं तो आपको राशनकार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है! बता दें कि आधार कार्ड से राशनकार्ड के लिंक हो जाने के बाद उन सभी व्यक्तियों की पहचान! और डाटा सुनिश्चित हो सकेगा जो लोग राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं ! ऐसे में अगर आप राशनकार्ड के लिए निर्धारित पात्रता के अंतर्गत नहीं आते हैं! तो आपको अपना राशनकार्ड सरेंडर करा देना चाहिए !

जानें क्या हैं राशनकार्ड से जुड़े नियम ?

Ration Card New Rules In Hindi : यद‍ि क‍िसी कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान है! इसके अलावा अगर आपके पास खुद का चार पहिया वाहन / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस है! और गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है! तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड अपने जिले के तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना होगा!

Free Ration New Rules: ये ऐसे लोग हैं जो कि राशनकार्ड के अंतर्गत राशन प्राप्त करने के हकदार नहीं होंगे ! सरकार द्वारा इस मामले आगे चलकर सख्ती भी की जा सकती है जिसके बाद ऐसे लोगों को हर्जाना और भरपाई भी करनी पड़ सकती है! लिहाजा ऊपर बतायी गयी श्रेणी के अंतर्गत अगर आपके पास ये चीजे हैं तो आपको अपना राशनकार्ड अपने शहर/जिले के तहसील और एसडीओ कार्यालय में जमा कराना होगा!

नियम पालन न करने पर हो सकती है वसूली :

सरकार के न‍ियमानुसार यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करता है! तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद रद्द कर द‍िया जाएगा! साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है! इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है! तब से राशन की वसूली भी की जा सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है!

राशन कार्ड आवेदन के लिए दस्तावेज (Ration Card – Important Documents)

ऐसे लोग जो कि आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े हुए हैं तथा जिनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम है! वे सभी लोग राशनकार्ड आवेदन कर सकते हैं! और सरकार द्वारा मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं ! अगर आप भी राशनकार्ड आवेदन करके राज्य सरकार से राशन कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं! तो आपको आवेदन पत्र के साथ साथ निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है!
  • वोटर आईडी!
  • आय प्रमाण पत्र!
  • बिजली का बिल!
  • पानी का बिल!
  • परिवार रजिस्टर में उल्लेखित नाम की प्रति!
  • आधार कार्ड की प्रतिलिपि!
  • पारिवारिक सदस्यों का आधार कार्ड!
  • घर के मुखिया और सदस्यों की फोटो!

UP Ration Card Online Apply :

सरकार ने राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया को अपडेट कर दिया है ! उत्तरप्रदेश राज्य के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन को आप खुद से अथवा डायरेक्ट मूड में अप्लाई नहीं कर सकेंगे! इसके लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र CSC सेंटर से आवेदन करना होगा! CSC पोर्टल से ही ऑनलाइन राशनकार्ड आवेदन को फिरहाल स्वीकार किया जा रहा है! अतः अगर आपको राशनकार्ड आवेदन करना है तो आपको सीएससी सेंटर से संपर्क करना होगा! इसके लिए आपको यहाँ बतायी जा रही प्रक्रिया को फॉलो करना होगा!

UP राशनकार्ड आवेदन प्रक्रिया स्टेप बाई स्टेप :

  • अगर आप राशनकार्ड बनवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यूपी राशन कार्ड योजना की पात्रता! मापदंडों की जांच करनी होगी !यदी आप पात्रता सूची के अंतर्गत आते हैं तो आप अपने सभी दस्तावेज़ों को एकत्र कर लीजिये!
  • यूपी राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन 2022 के अंतर्गत पंजीकरण करने के लिए क्षेत्रीय जान सेवा केंद्र में जाये !
    इसके बाद जान सेवा केंद्र के एजेंट के पास अपने सभी दस्तावेज़ों को जमा कर दे!
  • सी एस सी एजेंट आपके द्वारा प्रोवाइड कराये गए दस्तावेज़ों के आधार पर आपका आवेदन फॉर्म फिल कर देंगे !
  • फॉर्म फिल किये जाने के बाद आवेदन फॉर्म उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद विभाग में भेज दिया जायेगा!
  • खाद्य एवं रसद विभाग कार्यालय के अधिकारियों द्वारा आपके दस्तावेज़ों तथा आवेदन फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा जिसके बाद आपका आवेदन विभाग द्वारा प्रदान किया जायेगा!
  • आवेदन पत्र देने के बाद आपका नाम यूपी राशन कार्ड लाभार्थी सूची में जोड़ दिया जायेगा! इस तरह आप अपना राशनकार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे!

Note – इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको राशनकार्ड से जुड़ नियमों Ration Card New Rules! और राशनकार्ड आवेदन कैसे करें !How To Apply For Ration Card राशनकार्ड के लिए निर्धारित पात्रता! Eligibility For Ration Card Apply के बारे में जाकारी प्रदान कराई है! अगर आपका कोई प्रशन राशनकार्ड से जुड़े नियम और आवेदन को लेकर है तो आप हमें कमेन्ट करके पूछ सकते हैं!