Ration card बनवाना हुवा और भी आसान अब ऐसे बनेगा राशन कार्ड

राशनकार्ड आवेदन, उपयोग एवं महत्व :

दोस्तों Ration Card राज्य सरकर द्वारा जारी किए जाने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेजो में से एक होता है ! प्रदेश सरकार द्वारा राशनकार्ड जारी किये जाने का मुख्य उद्देश्य देश के गरीबो को मुफ्त राशन उपलब्ध कराना है! फ्री राशन कार्ड का उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा गरीब लोगो को राशन प्रदान करने की है! देश के अन्दर ऐसे सभी लोग जो कि ए पी एल और बी पी एल परिवार से सम्बंधित है! और उनके पास राशन कार्ड नही है! तो ऐसे सभी लोग फ्री राशन कार्ड योजना के अंतर्गत राशन के पात्र है! ऐसे में ये आप भी फ्री राशन कार्ड का लाभ लेना चाहते है! तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े!

Key High Lights Of Ration Card:

Ration Card Apply Online Highlights 2022-23

Ration Card Apply Online Highlights 2022-23
Name of Scheme Ration Card Apply Process 2022
Department Department of Food and Logistics
Beneficiary Citizen of state
Objective Of Scheme To provide food items at subsidized rates
Apply Mode Online
Official website https://fcs.up.gov.in

यह भी पढ़ें – e shram card benifits,जानें रजिस्ट्रेशन के बाद क्या-क्या मिलेगा फायदा

राशन कार्ड का महत्व 

राशन कार्ड योजना की शुरुआत भारत के गरीब लोगो को मुफ्त में राशन प्रदान करने के उद्देश्य से की गयी है ! आज के समय में भारत में ऐसे बहुत से लोग है जिनके पास खाने को राशन नही होता है ! ऐसे में सरकार द्वारा उन सभी लोगो के हित के लिए एक बहुत ही अच्छा कदम उठाया गया है! फ्री राशन मिलने से उन लोगो को प्रोत्साहन मिलेगा! साथ ही राशन कार्ड के माध्यम से! वह सरकार द्वारा दी जाने वाली बहुत सी सुविधाओं जैसे हर महीने सब्सिडी दामों पर प्रदान की जाने वाली राशन, सरकारी योजनाओं में लाभ, बीपीएल कार्ड धारकों के बच्चों को छात्रवृत्ति आदि बहुत सी योजनाओं का भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे!

Benefits Of Ration Card राशनकार्ड के लाभ :

दोस्तों अगर आप राशनकार्ड बनवाने की पात्रता यानी कि APL और BPL श्रेणी के अंतर्गत आते हैं! तो आपके लिए राशन कार्ड बनवाना बहुत जरुरी है! क्योंकी राशनकार्ड के माध्यम से ही आप सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के लाभ ले पाते हैं ! इसके अलावा राशनकार्ड की सहायता से जहाँ आप सस्ती दरों पर राशन सामग्री को प्राप्त करते हैं वहीं यह आपके लिए और आपके परिवार के लिए एक संयुक्त दस्तावेज का काम भी करता है!

समय समय पर केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनायें लायी जाती रहती हैं! जिससे कि देश एवं प्रदेश की गरीब जनता को लाभान्वित किया जा सके! बैंक में अकाउंट खुलवाने इसके अलावा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने इसके अलावा एलपीजी गैस कनेशन लेने के लिए राशनकार्ड का इस्तेमाल किया जाता है! कई राज्यों में फ्री राशन की सुविधा भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई गयी है! जिसका लाभ लेने के लिए आपके पास राशनकार्ड का होना बहुत जरुरी है!

Types Of Ration Card राशन कार्ड के प्रकार :

नेशनल फ़ूड एवं सिक्योरिटी एक्ट के अंतर्गत बनाएं जा रहे राशन कार्ड को लोगो की पात्रता यानी कि उनकी आय के आधार पर निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किया गया है! वर्तमान समय में सरकार और खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा! अन्त्योदय कार्ड को कुछ राज्यों में जारी नहीं किया जा रहा है!

  • BPL ration card 

इसका पूरा नाम बिलो प्रॉपर्टी लाइन है और यह कार्ड उन लोगो को दिया जाता है! जो गरीबी रेखा के नीचे आते जीवन यापन करते है! जो लोग इस श्रेणी में आते है उनको सरकार  द्वारा 25 से 35 किलो गेहूं दिया जाता है!

  • APL Ration Card

इसका पूरा नाम अवोब प्रॉपर्टी लाइन होता है इसके अंतर्गत वो लोग आते है ! जो गरीबी रेखा के ऊपर जीवन यापन करते है ! इसमें सरकार परिवार की income के हिसाब से कार्ड तय करती है !इस कार्ड के तहत 15 किलो का अनाज लोगो को दिया जाता है!

  • अन्त्योदय कार्ड 

इस कार्ड को ऐसे लोगो को दिया जाता है जो बहुत ही ज्यादा गरीब हो और उनके पास खाने पीने के लिए कुछ ना होता हो ! इस राशन कार्ड में ऐसे नागरिको को भी इसमें शामिल किया गया है ! जो राष्ट्रीय पेंशन योजना पाने के हक़दार है! लेकिन उन्हें पेंशन नहीं मिल पा रही है ! वह इस अन्नपूर्णा कार्ड के माध्यम से आसानी से पेंशन प्राप्त कर सकते है!

राशनकार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज :

राशन कार्ड बनवाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों को देना होता है यानी कि जब आप अपना राशनकार्ड आवेदन करते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है! जो कि निम्नलिखित हैं – आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस दिया जा सकता है! इसके अलावा पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, आय प्रमाण पत्र, पते के प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, गैस कनेक्शन बुक, टेलिफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट या पासबुक, रेंटल एग्रीमेंट जैसे डॉक्युमेंट की सहायता से आप अपना राशनकार्ड आवेदन कर सकते हैं!

Ration Card Online Apply Kaise Kare :

Step #1.

  • दोस्तों ऑनलाइन माध्यम से राशनकार्ड आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य की e district (ई डिस्ट्रिक्ट) की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना होगा !
  • ई डिस्ट्रिक्ट e district की वेबसाइट ओपन करने के लिए आपको गूगल सर्च बॉक्स में e district के साथ अपने  राज्य का नाम लिखकर सर्च कर लेना है! जैसे कि अगर आप उत्तरप्रदेश से हैं तो आपको सर्च बार में e district up लिखकर सर्च करना होगा!
  • आपके राज्य की ई-डिस्ट्रिक्ट वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद आपको मेन्यू के सेक्शन में डिस्ट्रिक्ट लॉगिन के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है और अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है!
  • ध्यान दें पोर्टल पर लॉग इन आप तभी कर सकेंगे जब पहले से आपने अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर कर रखा होगा और आपके पास आपका यूज़र आईडी और पासवर्ड होगा!
  • एक बार जब आप ई-डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट पर लॉगिन हो जाते हैं तब आपको यहाँ पर कई सारी सर्विसेज का ऑप्शन देखने को मिल जाता है! यहाँ पर सर्विसेज लिस्ट में से आपको Food And Civil Supplies (Ration Card) को सेलेक्ट कर लेना है!

Step #2.

  • अब NFSA के तहत नया राशनकार्ड आवेदन करने के लिए आपको नयी प्रविष्टि अन्त्योदय अथवा नया आवेदन के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है!
  • नयी प्रविष्टि को सेलेक्ट करते ही आपके सामने राशन कार्ड के लिए आवदेन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको स्टेप बाई स्टेप अपनी डिटेल्स को फिल करना है! सबसे पहले आपको अपना आय प्रमाण पत्र का एप्लीकेशन/रजिस्ट्रेशन नंबर एवं सर्टिफिकेट आईडी भरना है! ये दोनों चीजें आपको आपके आय प्रमाण पत्र से मिलेंगी!
  • नेक्स्ट स्टेप में आपको अपने एरिया यानी कि क्षेत्र के विवरण को फिल करना है और इसके बाद आपको अपने परिवार के मुखिया का विवरण देना है!
  • अब आपको परिवार के मुखिया यानी कि जिसके नाम से राशन कार्ड बनवाना है उसके एड्रेस के विवरण को फिल करना है! मुखिया की डिटेल्स फिल हो जाने के बाद नेक्स्ट स्टेप में आपको परिवार के सभी सदस्यों की डिटेल्स को बारी बारी से फिल करना है! ध्यान दें आप सिर्फ उन्हीं सदस्यों को जोड़ सकते हैं जिनका आधार कार्ड बना हुआ है!
  • अब आपको बैंकिंग डिटेल्स यानी कि बैंक खाते का विवरण फिल करना है! यहाँ आपको खाताधारक का नाम, अकाउंट नंबर और आईएफसी कोड को फिल करना है!

Step #3.

  • बैंकिंग डिटेल्स फिल हो जाने के बाद आपको सभी जरुरी दस्तावेजों को अपलोड करना है! जैसे कि- मुखिया का फोटो, बैंक पासबुक की कॉपी, आधार कार्ड की कॉपी!
  • सभी विवरण भरे जाने के बाद और दस्तावेजों के अपलोड हो जाने के बाद आपको नीचे आना है और अपने आवेदन फॉर्म को सुरक्षित करें वाले बटन पर क्लिक कर देना है!
  • जैसे ही आपका आवेदन सबमिट हो जाता है आपको आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा किये गए आवेदन का आवेदन नंबर दिखाई देगा! जिसे आपको नोट कर लेना है!
  • आवेदन नंबर नोट कर लेने के बाद आपको मेन मेन्यू में जाना है और आवेदन फॉर्म को आवेदन से सम्बंधित अधिकारी को अग्रेषित करने के लिए अग्रेषित करें के विकल्प पर जाना है!
  • अग्रेषित करें के विकल्प पर जाने के बाद आपको अपने आवेदन नंबर को निर्धारित बॉक्स में फिल करना है और अग्रेषित कर देना है !
  • जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म सम्बंधित अधिकारी को अग्रेषित होगा, आपका राशन कार्ड अप्लाई हो जायेगा! जिसे बन कर आने में कुछ दिनों का समय लगता है!

नोट : अगर ई डिस्ट्रिक्ट की वेबसाइट पर लॉगिन करने के लिए आपके पास यूजरनेम और पासवर्ड नहीं है तो आप किसी CSC सेंटर यानि ग्राहक सेवा केंद्र या ग्राहक मित्र के पास जाइये! वहां सभी विवरण एवं दस्तावेज आपसे माँगा जायेगा! फिर आपका राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर देंगे! इसके लिए आपसे कुछ चार्ज (शुल्क) लिया जायेगा!

Download Online Ration Card State Wise List 2021 - 22

State Download Link
Andhra Pradesh Click Here
Arunachal Pradesh Click Here
Assam Click Here
Bihar Click Here
Chandigarh Click Here
Chattisgarh Click Here
Delhi Click Here
Goa Click Here
Gujrat Click Here
Haryana Click Here
Himachal Pradesh Click Here
Jammu & Kashmir Click Here
Jharkhand Click Here
Karnataka Click Here
Kerala Click Here
Madhya Pradesh Click Here
Maharashtra Click Here
Manipur Click Here
Meghalay Click Here
Mijoram Click Here
Nagaland Click Here
Odisa Click Here
Puducherry Click Here
Punjab Click Here
Rajasthan Click Here
Sikkim Click Here
Tamil Nadu Click Here
Telangana Click Here
Tripura Click Here
Uttar Pradesh Click Here
Uttarakhand Click Here
West Bengal Click Here

How To Add New Family Member Name In Ration Card

काफी सारे ऐसे लोग होते हैं जिन लोगों को राशन कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम जोड़ना होता है और इसके साथ ही साथ राशनकार्ड से किसी सदस्य का नाम कटवाना होता है ! ऐसे सभी लोगों की सुविधा और सहूलियत को देखते हुए लगभग सभी राज्यों द्वारा राशन कार्ड में सदस्य जोड़ने की प्रक्रिया को ऑनलाइन उपलब्ध करके काफी आसान कर दिया गया है! आप बड़ी ही आसानी से अब ये सभी काम कर सकते हैं !

अक्सर नए सदस्य का नाम राशनकार्ड के साथ जुडवाने की आवश्यकता आपको तब पड़ती है जब आपके परिवार में किसी नए शिशु का जन्म होता है अथवा कोई विवाह होता और नया सदस्य आपके परिवार का हिस्सा बन जाता है! इसके अलावा जब किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है तब आपको नाम कटवाने की आवश्यकता पड़ती है!

अगर आप नहीं जानते कि राशनकार्ड में किसी सदस्य का नाम कैसे जोड़ें अथवा किसी सदस्य का नाम कैसे कटवाएं तो यहाँ पर हमारे द्वारा आपको राशनकार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के साथ साथ अगर आप किसी सदस्य का नाम कटवाना चाहते हैं तो इसकी पूरी प्रक्रिया बतायी जा रही है! इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए अभी राशन कार्ड में नाम दर्ज करवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया को भी जारी रखा गया है! यदि आप भी राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ना चाहते है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करें –

राशनकार्ड में नाम जोड़ने के लिए जरुरी दस्तावेज-

ध्यान दें अगर आप किसी सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज अनिवार्य रूप से होने चाहिए तभी आप किसी सदस्य का नाम राशनकार्ड में जुडवा अथवा कटवा सकते हैं ! हमारे द्वारा उन दस्तावेजों की सूची यहाँ पर उपलब्ध कराई जा रही जिनके माध्यम से आप किसी सदस्य का नाम राशनकार्ड में जोड़ सकते हैं!

नवजात का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज :

  • ओरिजनल राशन कार्ड
  • बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आईडी प्रूफ

परिवार वधु का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज :

  • शादी का प्रमाण पत्र (मैरिज सर्टिफिकेट)
  • पति का मूल राशन कार्ड
  • माता-पिता के राशन कार्ड से नाम छूटने का प्रमाण पत्र
  • वधू का आधार कार्ड

राशनकार्ड में नाम जोड़ने का ऑनलाइन प्रोसेस :

विभिन्न राज्यों में राशनकार्ड में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करा दिया गया है अगर आप इन राज्यों के अंतर्गत आते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से किसी नए सदस्य का नाम राशनकार्ड के साथ जोड़ सकते हैं हमारे द्वारा उत्तरप्रदेश के नागरिकों के लिए नाम जोड़ने की प्रक्रिया को बताया जा रहा है ! इसके लिए आपको यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा !

स्टेप बाई स्टेप नाम जोड़ने का ऑनलाइन प्रोसेस :

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश राज्य की खाद्य आपूर्ति एवं रसद विभाग की आधिकारिक वेबसाइट fcs.up.gov.in पर जाना होगा ! राज्य की आधिकारिक वेबसाईट पर जाते ही आपके सामने आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा!
  • अगर आप पहले से ही पोर्टल पर पंजीकृत है तो आपको अपना लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना होगा और अगर आप रजिस्टर्ड नहीं हैं तो आपको सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा!
  • होम पेज पर आपको परिवार के सदस्यों का नाम जोड़ने के लिए विकल्प शो होगा आपको इस विकल्प पर क्लिक कर देना है!
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी! दर्ज करनी होगी अगर आप गलत जानकारी गलत दर्ज करते है तो आपका आवेदन! निरस्त हो जायेगा!
  • नये सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आपको जन्म प्रमाण पत्र, आवास का प्रमाण पत्र! अथवा शादी का निमंत्रण कार्ड या मैरिज सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ती है!
  • आपको जिन भी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी उसकी सूची हमारे द्वारा ऊपर उपलब्ध करा दी गयी है!
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को सबमिट के बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है!
  • सबमिट होने के बाद आपको एक पावती नंबर मिलेगा जिसकी सहायता से आप! अपने आवेदन की स्थिति को कभी भी जांच सकते है!
  • आवेदन करने के कुछ दिनों बाद डाक के माध्यम से आपका राशन कार्ड पहुंचा दिया जायेगा! और जिसमें आपके परिवार के उस सदस्य का नाम जुड़ा होगा! जिसका नाम जोड़ने के लिए आपने आवेदन किया था !

State Wise Ration Cards/Beneficiars under NFSA

FAQs About Ration Card Apply Process :

प्रश्न 1. UP Ration Card बनाने के लिए आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. अगर आप उत्तरप्रदेश के नागरिक हैं और आप अपना राशनकार्ड आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाईट – https://edistrict.up.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा !

प्रश्न 2. क्या ऑफलाइन माध्यम से भी राशनकार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ा जा सकता है ?

उत्तर. हाँ आप चाहें तो आप ऑफलाइन माध्यम से भी किसी नए सदस्य का नाम जोड़ सकते हैं! इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म के साथ साथ अन्य वैलिड दस्तावेजों को अटैच करना होगा!

प्रश्न 3. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

उत्तर. उत्तर प्रदेश राशन कार्ड हेल्पलाइन नंबर 1967/14445, 1800-1800-150 है!

प्रश्न 4. राशनकार्ड आवेदन में हुई गलतियों को कैसे सुधारा जा सकता है ?

उत्तर. अगर आपके द्वारा राशनकार्ड आवेदन के समय गलतियाँ हो गयी हैं! तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से सुधार कर सकते हैं !

प्रश्न 5. क्या राशनकार्ड आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक किया जा सकता है ?

उत्तर. हाँ राशनकार्ड आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन माध्यम से चेक किया जा सकता है !