latest newsराजीव गाँधी जीवनदेई आरोग्य योजना(RGJAY) 2021, जाने features

राजीव गाँधी जीवनदेई आरोग्य योजना(RGJAY) 2021, जाने features

-

राजीव गाँधी जीवनदेई आरोग्य योजना 2021 Renamed

जी हाँ दोस्तों राजीव गाँधी जीवनदेई आरोग्य योजना (RGJAY) का नाम बदल दिया गया है! अब इसका ,महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना रख दिया गया है! यह योजना महाराष्ट्र में महाराष्ट्र की सरकार द्वारा वापिस लायी गयी है! इस योजना के तहत BPL तथा APL धारकों को स्वास्थ्य सम्बन्धी इंश्योरेंस का अच्छा लाभ मिलेगा!

What Is Rajeev Gandhi Jeevandeyee Arogya Yojana

RGJAY एक स्कीम है जो की महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गयी थी! राज्य के सभी विकलांग व्यक्तियों और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों के चलाई गयी थी! इस योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति ले सकते है जिनके पास APL या BPL दोनों में से एक कार्ड हो! यानि पीला या ओरेंज राशन कार्ड! पहले यह योजना 8 जिलों में लागू की गयी थी उसके बाद यह राज्य के सभी जिलों (35) जिलों में लागू किया गया! यह योजना सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज तथा देखभाल में सहायता करती है!

When Started RGJAY Scheme/इस योजना की शुरुआत कब हुई

RGJAY स्कीम की शुरुआत महाराष्ट्र की सरकार द्वारा लोगों स्वास्थ्य सुरक्षा को कायम रखने के लिए हुई थी! फिर चाहे वह गरीबी रेखा से नीचे का हो या ऊपर का ! 1 अप्रैल 2017 में इस योजना का नाम बदलकर महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना (MJPJAY) रखा गया था! यह 1 लाख रुपये प्रति वर्ष से कम वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना है! राज्य सरकार 1.5 लाख रुपये तक के बीमा कवर के लिए 333 रुपये प्रीमियम का भुगतान करती है! फ्लोटर आधार पर एक व्यक्ति या पूरे परिवार द्वारा फुल कवरेज का लाभ उठाया जा सकता है!

Which Hospitals is Preffer with MJPJAY scheme

अस्पतालों में बीमित सदस्यों को कैशलेस अस्पताल में भर्ती की पेशकश की जाती है! नेटवर्क अस्पताल वे चिकित्सा सुविधाएं हैं जो इस योजना के पैनल में हैं जैसे एशियन हार्ट एंड रिसर्च सेंटर, सेवनहिल्स हेल्थकेयर, आरएन कूपर, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर आदि! पहले से मौजूद कवर की प्रतीक्षा नहीं! रेनल ट्रांसप्लांट प्रक्रिया 2.5 लाख रुपये तक कवर की जाती है, क्योंकि 1 वर्ष की अवधि के लिए इम्यूनोसप्रेसिव थेरेपी की आवश्यकता होती है! प्रारंभ में, यह योजना राज्य के 8 जिलों में शुरू की गई थी! नवंबर 2018 तक यह योजना सभी जिलों में शुरू की गई थी!

इस योजना की शुरुआत क्यों की गयी 

इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को सालाना 1.5 लाख रुपये तक की वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती है! यह योजना इसलिए शुरू की गई थी! ताकि पहचान किए गए नेटवर्क के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाओं तक पहुंच प्रदान की जा सके! इस योजना के तहत चिन्हित चिकित्सा केंद्रों में 975 चिकित्सा और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है! महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रायोजित सभी योजनाओं को लागू करने के लिए इस पहचाने गए नेटवर्क की आवश्यकता है! गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए कुछ न्यूनतम मानकों को बनाए रखा जाता है!

Benefits Of Rajeev Gandhi Jeevandeyee Arogya Yojana

  • वह इस योजना का लाभ फ्लोटर आधार पर ग्राहकों को उपलब्ध होगा जिसका अर्थ है कि 1.5 lakh रुपये का बीमा!
  • पूरे परिवार या परिवार में एक व्यक्ति द्वारा 1.5 लाख का लाभ उठाया जा सकता है!
  • इस योजना के पैनल में शामिल अस्पताल कैशलेस सेवा प्रदान करेंगे और बीमाधारक द्वारा जमा राशि प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • कोई बहिष्करण या पहले से मौजूद रोग प्रतीक्षा अवधि की भी आवश्यकता नहीं है!

Features Of RGJAY

  • पैनल में शामिल कुछ निजी चिकित्सा संस्थानों में टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, आरएन कूपर, Asian Heart and Research Center, सेवन हिल्स हेल्थकेयर और अन्य शामिल हैं!
  • नेटवर्क अस्पताल मुफ्त में अनुवर्ती परामर्श सत्र भी प्रदान करते हैं!
  • हेल्थ कार्ड बनाने पर किडनी ट्रांसप्लांट भी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है!
  • एक नि:शुल्क चिकित्सा शिविर भी लगाया गया है!

RGJAY Implements (कार्यान्वयन)

RGJAY योजना 30 विभिन्न विशिष्ट श्रेणियों जैसे कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, ईएनटी सर्जरी, आदि में 121 फॉलो-अप पैकेज के साथ 972 सर्जरी या उपचार प्रदान करती है! डिस्चार्ज की तारीख से 10 दिनों के लिए, नेटवर्क अस्पताल मुफ्त फॉलो-अप परामर्श प्रदान करेंगे, योजना के अंतर्गत आने वाली दवाएं और निदान! स्वास्थ्य कवर प्रदान करने वाली बीमा कंपनी यह सुनिश्चित करेगी कि RGJAY सोसायटी द्वारा अनुशंसित स्थान पर प्रत्येक नेटवर्क अस्पताल द्वारा प्रति सप्ताह एक निःशुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित किया जाए!

इस योजना के अंतर्गत किन बिमारियों को किया गया शामिल

इस योजना की श्रेणी में सामान्य सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी,ENT सर्जरी,आँखों की सर्जरी, बाल चिकत्सा सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, विकिरण सर्जरी, संक्रामक रोग, सामान्य चिकत्सा, कार्डियोलोजी, न्यूरोलोजी आदि शामिल हैं! कुल्हे और घुटने का रिप्लेसमेंट आदि को शामिल किया गया है! और बाकी पर विचार किया जा रहा है!

राजीव गाँधी जीवनदेई आरोग्य योजना की कवरेज डिटेल 

                     Coverd            Non-Coverd 
निमोनिया, एस्पिराशन निमोनिया, न्युमोथोरैक्स, ब्रोंको निमोनिया, न्युमोकोनियोंसिस, न्युमोनेक्टोमी निमोनिया 
कई चिकित्सा और शल्य चिकित्सा गैस्ट्रोएंटरोलॉजी संबंधी प्रक्रियाएं डायरिया 
अनियंत्रित शुगर,रेटिनोपैथी शुगर, संक्रामक आपात स्थिति में शुगर (Diabeties)
डायाफ्रामिक हर्निया, परिशिष्ट वेध हार्निया, अपेंडिक्स (unless it is an Emergency)

 

Elegebility of RGJAY / योजना के लिए पात्रता

ग्राहकों के लिए-

केवल वे परिवार जो गरीबी रेखा से नीचे हैं या थोड़ा ऊपर हैं,दो कार्डों (पीला और लाल) में से कोई भी एक कार्ड है,वे इस योजना के पात्र मने जाएँगे!

एजेंसियों के लिए-

  • एजेंसी कंपनी अधिनियम 1956 के तहत पंजीकृत होनी चाहिए!
  • एजेंसी के पास उक्त स्थान पर सेवाएं प्रदान करने के लिए वैध ओएसपी लाइसेंस होना चाहिए!
  • पिछले चार वित्तीय वर्षों में, एजेंसी का औसत वार्षिक कारोबार रुपये से अधिक होना चाहिए। 15 करोड़!
  • एजेंसी के पास सकारात्मक निवल मूल्य होना चाहिए!

अस्पतालों के लिए-

  • पर्याप्त स्टाफ और रिक्ति के साथ कम से कम 50 इनपेशेंट बेड होना चाहिए!
  • पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग सामान्य वार्ड होने चाहिए!

RGJAY आवश्यक दस्तावेज

इस योजना के लिए मुख्य दस्त्तावेज ओरेंज या पीला राशन कार्ड होना बहुत जरूरी है! इसके लिए कुछ और भी documents हैं जो जरूरी हैं!

  • voter Id
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पैन कार्ड
  • स्कूल id

How To Enroll in RGJAY 

  • परिवार/व्यक्ति अपने क्षेत्र में निकटतम नेटवर्क अस्पताल से संपर्क कर सकते हैं!
  • यदि वे ऐसी सुविधा का दौरा करते हैं जो नेटवर्क का हिस्सा नहीं है तो डॉक्टर द्वारा प्रारंभिक निदान के बाद नेटवर्क अस्पताल को एक रेफरल कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी डेटाबेस में दर्ज की जाएगी।
  • फिर ग्राहकों को पीले या ऑरेंज राशन कार्ड, अंत्योदय या अन्नपूर्णा कार्ड के साथ Refferal कार्ड (यदि प्रदान किया गया है) प्रदान करना होगा और उनका निदान और जांच की जाएगी!
  • इन विवरणों को संबंधित डेटाबेस में नोट किया जाएगा!
  • रोगी को निदान के आधार पर नेटवर्क अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा और बीमा कंपनी को एक ई-प्राधिकरण अनुरोध भेजा जाएगा और इसकी समीक्षा राजीव गांधी आरोग्य योजना सोसायटी द्वारा भी की जाएगी!
  • राजीव गांधी जीवनदेयी आरोग्य योजना और बीमा कंपनी के मान्यता प्राप्त डॉक्टर और अन्य विशेषज्ञ अनुरोध की जांच करेंगे और आवश्यक शर्तों को पूरा करने पर अनुमोदन करेंगे!
  • यह आपातकाल के मामलों में तुरंत किया जाएगा और एक सप्ताह के लिए वैध होगा!

How To Do Claim Online Settlement

RGJAY योजना लाभार्थियों तक पहुंचने के उपाय के रूप में सूचना प्रौद्योगिकी आधारित समाधानों के प्रभावी उपयोग के माध्यम से लागू की गई है! बीमा कंपनी नेटवर्क अस्पतालों द्वारा किए गए दावों का निपटारा विधिवत भरे हुए दावा फॉर्म और चिकित्सा रिपोर्ट, डिस्चार्ज सारांश, निदान रिपोर्ट, नुस्खे, डॉक्टर की लिखित राय आदि जैसे सहायक दस्तावेजों की प्राप्ति पर 15 कार्य दिवसों के भीतर करेगी!

ऑफिसियल वेबसाइट ऑफ़ आरजीजेएवाई –  https://www.jeevandayee.gov.in/

How To Register in RGJAY

अपने जिले में RGJAY योजना वाले अस्पतालों की तलाश करें! अपने पिछले चिकित्सक या सर्जन से चिकित्सा रिपोर्ट के साथ चुने हुए अस्पताल में जाएँ! आरोग्यमित्र नामक योजना के स्वयंसेवक सुसज्जित रिपोर्ट की जांच करेंगे! रोगी के राशन कार्ड और फोटो आईडी प्रूफ को स्कैन करके मुख्य केंद्र/आरजीजेएवाई सोसायटी में भेजा जाएगा जहां दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा! पंजीकरण की एक प्रति 1 घंटे के भीतर भेजी जाएगी!

पंजीकरण के सफलतापूर्वक पूरा होने पर, रोगी को उसी दिन या डॉक्टर की उपलब्धता के आधार पर OPD के लिए अपॉइंटमेंट दिया जाएगा! मेडिकल चेकअप के बाद, डॉक्टर निदान और आवश्यक सर्जरी या उपचार के बारे में एक लिखित राय प्रस्तुत करेगा! एक बार जब सभी मेडिकल रिपोर्ट पूर्व-प्राधिकरण अनुरोध फॉर्म के साथ बीमा कंपनी और आरजीजेएवाई सोसायटी को भेज दी जाती है! तो मंजूरी तुरंत दी जाती है! RGJAY योजना के तहत लाभार्थियों के लिए प्रत्येक नेटवर्क अस्पताल में 3 से 4 बेड आवंटित किए गए हैं!

इन्हें भी पढ़ें- Ration Card में परिवार के नए सदस्य का नाम कैसें जोड़े?

स्वास्थ्य साथी योजना 2021 online आवेदन, जाने features,benefits:

PradhanMantri Gramin Ujala Yojana 2021 :पीएम उजाला योजना

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest news

अब ऑनलाइन ऐसे करें अपने कोविड-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट संशोधन

0
अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना नाम, जन्मतिथि या कोई जानकारी गलत लिख दी है,और आप सोच रहे हैं...

कन्या सुमंगला योजना के तहत लड़की को मिलते हैं 15 हजार...

0
Kanya Sumangala Yojana – यूपी कन्या सुमंगला योजना 2020 यूपी कन्या सुमंगला योजना | Apply Online, Application Form |Kanya Sumangala Yojana | UP Kanya Sumangala...

Must read

आयुष्मान भारत 2021 में नाम कैसे जोड़ें जाने पूरी प्रक्रिया :

देश के 10 करोड़ 74 लाख परिवारों को मुफ्त...

मोबाइल से कैसे देखे Ayushman Bharat Yojana List 2019 में अपना नाम

Ayushman Bharat Yojana List 2019 में एसे देखे अपना...

You might also likeRELATED
Recommended to you

DMCA.com Protection Status