Pradhan Mantri Awas Yojana, Apply Online (Urban) मिलेगा 2.5 लाख

Pradhan Mantri Awaas Yojana ।। PMAYU ।। PMAY ।। PMAY Pradhan Mantri Awas Yojana, Apply Online ।। Pradhan Mantri Awas Yojana Benifits ।। Pradhan Mantri Aawas Yojana Eligibility ।। Documents Required For Pradhan mantri Aawas Yojana ।। PMAY Apply Process ।। Pradhan Mantri Aawas Yojana Online Apply Process ।। Pradhanmantri Awas Yojana ।।

प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY(U) क्या है ?

Pradhan Mantri Awas Yojana Urban : जैसा की इस योजना के नाम से स्पस्ट है कि सरकार द्वारा यह योजना पूरे देश के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को आवास उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गयी है ! इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा उन लोगों को मकान उपलब्ध कराया जाता है जिनके पास निजी पक्के मकान की सुविधा उपलब्ध नहीं है! और वे आज भी झोपडी और कच्चे घरों में रहते हैं !

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गयी थी ! इसके अंतर्गत देश के शहरी क्षेत्रों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग,निम्न आय वर्ग तथा मध्यम आयवर्ग के ऐसे गरीब परिवार जिनके पास खुद का निजी घर नहीं अथवा कच्चे घर हैं !अथवा सिर्फ जमीन है जिस पर झुग्गी-झोपड़ी है ! ऐसे सभी लोगों को उनका स्वयं का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए ऋण/सब्सिडी उपलब्ध करायी जायेगी !

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 प्रत्येक पात्र शहरी परिवार को स्वंय का घर उपलब्ध कराना है ! PM Awas Yojana 2021 के अन्तर्गत सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों मे झुग्गी-झोपड़ी,कच्चे मकानो मे रहने वाले और EWS,LIG तथा MIG Income Group के व्यक्तियों को सम्मिलत किया गया है ! योजना की पात्रता सीमा के अंतर्गत आने वाले सभी लोग इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं ! और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ! 

यह भी पढ़ें – PM Awas Yojana, 155.75 करोड़ लोगों को मिलेगा घर जानें कैसे करें आवेदन

PMAYU 2021 Pradhanmantri Aawas Yojana Urban Criteria

Details EWS LIG MIG I MIG II
आवेदक की घरेलू आय (प्रति वर्ष ) 0- 3,00,000 तक 3,00,001 से लेकर 6,00,000 तक 6,00,000 से 12,00,000 तक 12,00,000 से 18,00,000 तक
सब्सिडी के लिये हाउसिंग लोन राशि 6,00,000 तक 6,00,000 तक 9,00,000 तक 12,00,000 तक
ब्याज प्रतिवर्ष 6.50 % 6.50 % 4.00 % 3.00 %
अधिकतम लोन अवधि 20 वर्ष 20 वर्ष 20 वर्ष 20 वर्ष
अधिकतम आवासीय इकाई प्रति कार्पेट एरिया 30 Sq.m. 60 Sq.m. 160 Sq.m. 200 Sq.m.
ब्याज सब्सिडी की छूट दर 9.00 % 9.00 % 9.00 % 9.00 %
अधिकतम ब्याज सब्सिडी राशि 2,67,280 2,67,280 2,35,068 2,30,156
प्रोसेसिंग फ़ीस 3,000/- 3,000/- 2,000/- 2,000/-
बिल्डिंग डिजाइन के लिए अप्रूवल अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य
बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (बिजली पानी सड़क सीवर) अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य अनिवार्य
महिला स्वामित्व / सह स्वामित्व की अनिवार्यता नए अधिग्रहण के लिए अनिवार्य मौजूदा प्रॉपर्टी के लिए अनिवार्य नहीं नए अधिग्रहण के लिए अनिवार्य मौजूदा प्रॉपर्टी के लिए अनिवार्य नहीं अनिवार्य नहीं अनिवार्य नहीं
घर की गुणवत्ता / फ़्लैट निर्माण राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय भवन संहिता, BIS कोड और NDMA के निर्देशों के अनुसार

प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ (Benifits of PMAYU) :

केंद्र सरकार का उद्देश्य मार्च 2022 तक शहरी क्षेत्रों में सभी को पक्का मकान उपलब्ध कराना है ! Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाले पात्र आवेदक को लाभार्थी के रूप में निम्नलिखित लाभ प्राप्त होते हैं !

  • CLSS इस योजना के अंतर्गत पहली बार घर ख़रीदने वालों को Credit Linked Subsidy दी जाती है !
  • अधिकतम सब्सिडी प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अधिकतम सब्सिडी 2.67 लाख तक की दी जाती है !
  • निम्न आय वर्ग से लगाकर ऐसे लोग जिनकी वार्षिक आय 18 लाख तक है वे सभी इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं !
  • योजना के अंतर्गत 20 साल तक के लिए लोन दिया जाता है जिससे कि अधिक समय मिल जाने के कारण किश्त का भार कम हो जाता है !
  • विवाहित लोगों के लिए इस योजना के अंतर्गत सिंगल और जॉइंट स्वामित्व दोनों की अनुमति सरकार द्वारा प्रदान की जाती है ! 
  • स्कीम के अंतर्गत लाभार्थियों को नयी प्रॉपर्टी की ख़रीद के साथ-साथ पुनर्निर्माण कराने की भी सुविधा उपलब्ध है !

प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना की चार प्रमुख विशेषताएं हैं ! इन विशेषताओं को आप इस योजना की Category भी कह सकते हैं ! क्योंकी इन्हीं चार आधारों पर इस योजना के अंतर्गत पात्र उमीदवारों को लाभान्वित किया जाता है ! और इसके अलावा इन्हीं चार आधारों पर इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की पात्रता का आंकलन किया जाता है !

Credit Linked Subsidy Scheme (CLSS)

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम :

इस योजना के अंतर्गत जो लोग पात्र हैं उन्हें CLSS (Credit Linked Subsidy Scheme) द्वारा सब्सिडी प्रदान करायी जाती है ! CLSS के अंतर्गत होम लोन की अधिकतम अवधि 20 वर्ष की होती है ! NPV (Net present value) का मूल्यांकन ब्याज सब्सिडी की 9% की रिआयती दर पर किया जाता है !

 In-situ Slum Redevelopment (ISSR)

संसाधन के रूप में मौजूद भूमि का उपयोग करके झुग्गी-झोपडी का पुनर्विकास :

IISR के तहत लाभार्थी के पास उपलब्ध भूमि को प्रमुख संसाधन के रूप में उपयोग करके डेवलप हो चुकी बस्तियों के साथ पुनर्विक्सित करना है ! इसके अलावा प्राइवेट संगठनों के साथ मिलकर ऐसे स्थानों पर रहने वाले परिवारों को घर उपलब्ध कराना है ! इसके अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा मकानों की कीमतें निर्धारित की जाती हैं ! और इस सम्बन्ध में लाभार्थी का योगदान अगर कोई हो तो उसका निर्णय केंद्र प्रदेश सरकार द्वारा किया जाता है !

Affordable Housing in Partnership (AHP)

अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप :

AHP (अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप) के अंतर्गत केंद्र सरकार की ओर से EWS पारिवारों को घर ख़रीदने के लिए 1.5 लाख की आर्थिक सहायता मुहैय्या करायी जाती है ! सरकार द्वारा यह भी स्पस्ट किया गया है की राज्य और केंद्र शाषित प्रदेश इस प्रकार के Pradhan Mantri Awas Yojana हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए प्राइवेट सेक्टर या अन्य एजेंसियों के साथ पार्टनर बन सकते हैं !

Beneficiary-led individual house construction (BLC) 

लाभार्थियों द्वारा खुद के घर का निर्माण अथवा सुधार कार्य :

इसके अंतर्गत उन लोगों की मदद की जाती है जो उपर्युक्त पहले तीन चरणों का लाभ नहीं उठा पायें हैं ! अथवा लाभ उठा पाने में अयोग्य हैं ! इसके अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को केंद्र सरकार की ओर से 1.5 लाख की आर्थिक सहायता सीधे तौर पर प्रदान करायी जायेगी ! प्राप्त धनराशि का उपयोग ये सभी लोग नए घर के निर्माण अथवा मरम्मत कराने के लिए कर सकेंगे !

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रमुख बैंक

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रमुख बैंक
State Bank Of India Kotak Mahindra Bank Axix Bank
HDFC Bank Federal Bank LIC Housing Finance
Bank Of Baroda Indiabulls Housing Finance Bajaj Housing Finance Limited
ICICI Bank Fullerton India YES Bank

प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY(U) विशेषताएं :

उपर्युक्त चारों कटैगरी (ISSR),(CLSS),(AHP),(BLC) के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना की कुछ अन्य विशेषताएं इस प्रकार हैं !

  • आवास योजना के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण के ऊपर भी बल दिया गया है क्योंकी यह योजना महिला को घर के मालिक अथवा सह आवेदक बनने पर जोर देती है !
  • इस योजना के अंतर्गत देश के वरिष्ठ नागरिक अर्थात सीनियर सिटिजन और विकलांग लोगों को ग्राउंड फ्लोर मुहैय्या कराया जाएगा ! 
  • मकान निर्माण से पहले डिजाइन की स्वीकृति योजना के अंतर्गत अनिवार्य है !
  • निर्माण के लिए मजबूत और टिकाऊ मैटेरियल का इस्तेमाल करना PMAY (U) के अंतर्गत अनिवार्य है ! 
  • योजना (PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना) के अंतर्गत हाउसिंग लोन पर 6.5% की ब्याज सब्सिडी दी जाती है ! 
  • मकानों की गुणवत्ता इस योजना के अंतर्गत नेशनल बिल्डिंग कोड और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन के अनुसार रखीं जायेगी!
  • ब्याज सब्सिडी अधिकतम 20 वर्ष अथवा आवेदक द्वारा ली गयी लोन अवधि पर लागू होती है !
  • लाभार्थी परिवार द्वारा पहले किसी भी आवासीय योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त न कर चूका हो !
  • सब्सिडी के लिए इस योजना के अंतर्गत दुबारा क्लेम नहीं किया जा सकता है !

प्रधानमंत्री आवास योजना PMAY के लिए पात्रता :

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं ! तो आपको सरकार द्वारा निर्धारित इस योजना की पात्रता के अंतर्गत आना अनिवार्य है ! तभी आप इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर पायेंगे ! 

PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता :

पात्रता का आधार पात्रता का आंकलन
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) इसके अंतर्गत 3 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवारों को सम्मिलित किया गया हैं !
निम्न आय वर्ग (LIG) 3 लाख से 6 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार इस श्रेणी में सम्मिलित किये गए हैं !
मध्यम आय वर्ग I (MIG I) 6 लाख से 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार इस श्रेणी में सम्मिलित किये गये हैं !
मध्यम आय वर्ग II(MIG I) 6 लाख से 12 लाख तक की वार्षिक आय वाले परिवार इस श्रेणी में सम्मिलित किये गये हैं !
महिलाएं EWS / LIG कटैगरी से सम्बंधित
जाति (Cast) SC/ST/OBC अनुसूचित जाती / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग
अन्य हाउसिंग योजना लाभार्थी पूर्व में राज्य अथवा केंद्र सरकार की किसी अन्य हाउसिंग स्कीम के तहत लाभ प्राप्त करने वाला नहीं होना चाहिए !
निजी आवास की उपलब्धता प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रता को पूरा करने के लिए व्यक्ति के पास निजी आवास पहले से उपलब्ध नहीं होना चाहिए !

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

आवासीय योजना : Pradhan Mantri Awas Yojana  के अंतर्गत आवेदन के तहत सरकार द्वारा आवेदक के लिए दस्तावेजों की जरुरी आहर्ता तय की गयी है ! सभी आवेदकों के पास उनकी आय और पहचान से सम्बंधित ये सभी दस्तावेज अनिवार्य रूप से होने चाहिए ! तभी वे अपना आवेदन इस योजना के अंतर्गत सुनिश्चित करा सकेंगे और इस योजना से लाभान्वित हो सकेंगे !

Proof Of Identity: पहचान से सम्बंधित दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आई.डी. कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट इत्यादि सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले फोटो से युक्त पहचान प्रमाणपत्रों में से किसी एक का होना आपके पास अनिवार्य है !

Proof Of Address : एड्रेस प्रूफ के अंतर्गत आपके पास मौजूद वोटर आई.डी. कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, इंश्योरेंस, रेसिडेंस एड्रेस सर्टिफिकेट, स्टांप पेपर पर रेंट एग्रीमेंट या बैंक पासबुक पर लिखा पता मान्य होगा !

Income Proof : आय प्रमाण पत्र के रूप में पिछले 6 माह का बैंक स्टेटमेंट, ITR की रसीद, पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप मान्य हैं ! 

Property Proof : संपत्ति के प्रमाण के रूप में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, रजिस्ट्री, सेल्स डीड, क्रय एग्रीमेंट के साथ पेमेंट रसीद मान्य हैं !

PMAY ब्याज सब्सिडी क्या है ?

PMAY (प्रधानमंत्री आवास योजना) एक सरकारी आवासीय योजना है ! जिसका मुख्य उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में ऐसे लोगों को मकान उपलब्ध कराना है जिनके पास पहले से घर अथवा मकान उपलब्ध न हो ! यह स्कीम चार ELSS श्रेणियों में विभाजित है- जो कि क्रमशः – EWS, LIG, MIG I, MIG II, हैं ! इसके अंतर्गत होम लोन पर 6.5 % तक की ब्याज सब्सिडी इस योजना के अंतर्गत प्रदान करायी जाती है !

Important Links For Pradhan Mantri Aawas Yojana Urban

Important Links For Pradhan Mantri Aawas Yojana Urban 2021 - 22
Apply Link Click Here
State Nodal Agencies List Click Here
Track Your Assessment Status Click Here
Subsidy Calculator Click Here
Official Website Click Here

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Urban)

प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) 2021 – 22  के तहत आप निम्न प्रकार से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! इसकी पूरी जानकारी हमारे द्वारा यहाँ पर उपलब्ध कराये जा रहे विडियो के माध्यम से दी जा रही है ! 

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Process)

Step #1.

  • प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर आ जाना है ! वेबसाईट पर आने के बाद आपको इस वेबसाईट का कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को शो होगा !
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Urban)
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Urban)
  • वेबसाईट पर आने के बाद आपको सिटिज़न असेसमेंट के सेशन पर क्लिक करना है ! जैसे ही आप इस सेक्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने अप्लाई ऑनलाइन का विकल्प शो हो जाएगा ! आपको अप्लाई ऑनलाइन के विकल्प पर क्लिक कर देना है !
  • अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करने के बाद आपको आवेदन की कटैगरी को सेलेक्ट करना होगा ! जो कि ISSR, AHP, BLC/BLCE, CLSS है !
  • अगर आपके पास शहरी क्षेत्र में जमीन मौजूद है और आप उस पर पक्का मकान बनाने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं ! तो आपको BLC/BLCE के ऑप्शन को सेलेक्ट कर लेना है !
  • BLC/BLCE के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपसे आपका आधार कार्ड नंबर और आपका नाम फिल करने को बोला जाएगा ! जिसे आपको अपने आधार कार्ड के माध्यम से फिल कर देना है !
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Urban)
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Urban)

Step #2.

  • आधार नंबर और आधार पर मौजूद नाम फिल कर लेने के बाद आपको नीचे आकर Click Here के सेक्शन पर टिक करना है ! और चेक के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है !
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने Format- B Required Information Of Survey का पेज open हो जाता है ! यहाँ पर आपको सभी जानकारियाँ जैसे कि नाम पता जिले का नाम शहर का नाम राज्य का नाम परिवार के मुखिया का नाम इत्यादि जानकारियाँ फिल करनी हैं !
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Urban)
Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online (Urban)

Step #3.

  • फॉर्म में मौजूद व्सभी जानकारियों को सही सही फिल कर लेने के बाद आपको नीचे आना है जहाँ पर आपको डिसक्लेमेर का ऑप्शन मिल जाता है ! आपको इसे पढ़ लेना है और डिसक्लेमेर बॉक्स पर टिक कर देना है !
  • डिसक्लेमेर बॉक्स पर टिक कर देने के बाद आपको फॉर्म में दिखाया जा रहा कैप्चा कोड फिल करना है ! और फिर सुरक्षित के विकप्ल पर क्लिक कर देना है ! 
  • फॉर्म सबमिट होते ही आपके पास थैंक्यू फॉर सबमिटिंग योर असेसमेंट अंडर PMAYU का एक नोटीफिकेशन आ जाता है !
PMAYU Assesment I.D
PMAYU Assesment I.D
  • नोटीफिकेशन में आपकी असेसमेंट आई.डी. भी होती है ! जिसे आपको सुरक्षित करके सेव कर लेना होता है ! 
  • PMAYU के अंतर्गत किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप अपनी असेसमेंट आई.डी. के साथ अपनी municipality से भी संपर्क कर सकते हैं !

PMAY Application Form Download Process :

प्रधानमंत्री आवास योजना एप्लीकेशन फॉर्म को योजना की ऑफिसियल वेबसाईट से निम्न प्रकार से डाउनलोड किया जा सकता है ! इसके लिए आपको निम्नलिखित क्रमों को फॉलो करना होगा ! 

  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल (आधिकारिक) वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना है !
  • योजना की वेबसाईट के मेन पेज पर आने के बाद आपको Citizen Assessment के सेक्शन पर जाकर Print Assessment विकल्प का चयन करना है !
  • इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म से सम्बंधित जानकारी जैसे की आपका नाम पिता का नाम मोबाइल नंबर इत्यादि को फिल करना है !
  • जानकारी फिल कर लेने के बाद आपको असेसमेंट फॉर्म प्रिंट का विकल्प शो हो जाएगा जहाँ से आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर पायेंगे !

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) हेल्पडेस्क नंबर :

Central Nodal Agency e-mail i.d Toll Free Number
NHB [email protected]1800-11-3377 / 1800-11-3388
HUDCO [email protected]1800-11-6163

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) FAQs :

प्रश्न 1. कार्पेट एरिया की क्या परिभाषा है ?

उत्तर. कार्पेट एरिया के अंतर्गत दीवारों की मोटाई को छोड़कर बाकी सभी जमीनी क्षेत्र को सम्मिलित किया जाता है !

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कौन से लोन संस्थान सब्सिडी प्रदान करेंगे ?

उत्तर. PMAY के तहत हाउसिंग फाइनेंस कंपनी, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी बैंक, माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशन जैसे सभी संस्थान लोन सब्सिडी प्रदान करेंगे !

प्रश्न 3. PMAY Status कैसे ट्रैक करें ?

उत्तर. प्रधान मंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट – https://pmaymis.gov.in पर जाकर आप अपने PMAY आवेदन का स्टेटस ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं ! PMAY आवेदन स्टेटस को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए आपको दो विकल्प मिल जाते हैं !

  • पहला- ऐसेसमेंट आईडी, के थ्रू भी आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं !
  • दूसरा- अपने नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर की सहायता से भी आप अपना स्टेटस चेक कर पायेंगे !

प्रश्न 4. PMAY एप्लीकेशन फॉर्म की जानकारी कैसे एडिट करें ?

उत्तर. PMAYU के अंतर्गत अपने फॉर्म की जानकारी को एडिट करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा यहाँ पर आपको एडिट एप्लीकेशन फॉर्म का विकल्प देखने को मिल जाता है जहाँ से आप अपने फॉर्म को एडिट कर पायेंगे !

प्रश्न 5. प्रधानमंत्री आवास योजना के कितने प्रकार हैं ?

उत्तर. प्रधानमंत्री आवास योजना के दो प्रकार हैं !

  • पहला- PMAY(U) प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी !
  • दूसरा- PMAY(G) प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण !

प्रश्न 5. EWS के अंतर्गत किन परिवारों को रखा गया है ?

उत्तर. EWS श्रेणी के अंतर्गत उन सभी परिवारों को रखा गया है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम है !

PMAY (U) के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले अन्य प्रश्न :

प्रश्न 1. LIG के अंतर्गत किन परिवारों को सम्मिलित किया गया है ?

उत्तर. LIG के अंतर्गत उन सभी परिवारों को सम्मिलित किया गया है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख से लगाकर 6 लाख रूपये तक है !

प्रश्न 2. PMAY(U) के अंतर्गत AHP का क्या अर्थ है ?

उत्तर. PMAY के अंतर्गत AHP का अर्थ अफोर्डेबल हाउसिंग प्राइवेट लिमिटेड संस्थानों से है ! जिनकी मदद से सरकारें नागरिकों को घर मुहैया कराती हैं !

प्रश्न 3. EWS और LIG आय वर्ग के तहत PMAY (CLSS) के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है ?

उत्तर. PMAY (CLSS) के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है !

प्रश्न 4. ऐसे लोग जिनके पास प्लाट उपलब्ध है वे इस योजना के अंतर्गत मान्य किये जायेंगे अथवा नहीं ?

उत्तर. हाँ ऐसे सभी लोग जिनके पास प्लाट उपलब्ध है वे इस योजना के अंतर्गत मान्य होंगे !