PPF Account Benefits छोटे निवेश से बनें करोड़पति

PPF Account Benefits जानें क्या हैं इसके फ़ायदे :

PPF Account Benefits : ऐसे लोग जो कि बिना किसी रिस्क के अपनी धनराशि को बेहतर रिटर्न प्राप्त करने के लिये निवेश करना चाहते हैं ! उनके लिए PPF एक बेहतर विकल्प है ! PPF सरकार द्वारा समर्थित निवेश योजना है ! न्यूनतम निवेश की बात करें तो PPF में 500 रूपये से लगाकर अधिकतम 150000 तक का निवेश प्रतिवर्ष के हिसाब से किया जा सकता है ! आयकर अधिनियम 80 C के अंतर्गत PPF निवेश पर अधिकतम 1.50 लाख तक की टैक्स छूट प्राप्त की जा सकती है !

लम्बे समय के लिए PPF Investment को जाना जाता है इसके अंतर्गत लॉकिंग पीरियड 15 वर्ष का होता है ! यानी कि अगर आप एक PPF Account खोल रहे हैं तो आपको कम से कम 15 वर्षों तक निवेश करना पड़ेगा जिसके बाद आप निवेश पर रिटर्न प्राप्त करने के अधिकारी होंगे ! लॉकिंग अवधि को 5 वर्षों के लिए बढ़ने की सुविधा भी आपको यहाँ मिल जाती है ! इसके साथ ही साथ PPF Account पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध है ! एक से अधिक नॉमिनी को नामित करने की सुविधा भी PPF आपको देता है !

ब्याज की बात करें तो PPF चक्रिवृद्धि आधार पर ब्याज देने वाली स्कीम है ! कुछ बातों का ध्यान रखकर अगर इस स्कीम के अंतर्गत निवेश किया जाए तो आप अधिक लाभ इस स्कीम से प्राप्त कर सकते हैं ! बच्चों को भी इस स्कीम से लाभान्वित किया जा सकता है इसके लिए अभिभावकों को बच्चों का PPF खाता डाकघर अथवा बैंक के माध्यम से खोलना पड़ता है ! बच्चों के PPF खाते का संचालन उनके माता अथवा पिता द्वारा किया जाता है !

यह भी पढ़ें – What is Mutual funds जानें फ़ायदे और निवेश का सही तरीका

PPF Account की मुख्य विशेषताएं एवं लाभ :

इन्वेस्टमेंट लिमिट : न्यूनतम निवेश 500रु. से लेकर अधिकतम निवेश 1,50,000 तक ! PPF Account के अंतर्गत प्रतिव्यक्ति द्वारा प्रतिवर्ष जमा किया जा सकता है !

अतिरिक्त निवेश पर ब्याज/आयकर छूट नहीं : खाताधारक को प्रति वर्ष 1,50,000 से अधिक नहीं जमा करना चाहिए क्योंकी ! अतिरिक्त रूप से जमा की गयी राशि पर पर न तो कोई ब्याज मिलेगा ! और न ही आय कर नियमों के तहत छूट प्राप्त होगी !

मासिक अथवा वार्षिक जमा की सुविधा : अकाउंट होल्डर द्वारा निवेश राशि प्रति वर्ष एकमुश्त या अधिकतम 12 किश्तों में जमा की जा सकती है ! यह खाताधारक पर निर्भर करता है कि वह मासिक अथवा वार्षिक किस आधार पर निवेश शुरू करना चाहता है !

PPF मूल निवेश अवधि : बात करें अगर PPF Account की मूल अवधि की तो वह 15 वर्ष है ! 15 वर्ष पूरे हो जाने के बाद अगर ग्राहक चाहे तो 5 वर्ष के लिए अपने निवेश को और बाधा सकता है !

लॉकिंग पीरियड में बढ़ोत्तरी : ग्राहक 15 वर्ष की मूल अवधि पूरी हो जाने के बाद आवेदन करके अगर 5 वर्ष के लिए स्कीम को बढ़ाता है! तो इन 5 वर्षों के दौरान भी उसे ब्याज और आयकर छूट का लाभ प्राप्त होता रहेगा !

ब्याज दर / इंटरेस्ट रेट : केंद्र सरकार द्वारा तिमाही आधार पर निर्धारित की जाती है। वर्तमान में यह 7.10 % प्रतिवर्ष है ! जो कि 01.04.2020 से प्रभावी है! ब्याज की गणना न्यूनतम शेष राशि पर माह के 5वें और अंतिम दिन के बीच की जाती है और ! इसका भुगतान प्रतिवर्ष 31 मार्च को किया जाता है!

Other Benefits Of PPF Account पी.पी.एफ. निवेश के अन्य लाभ :

पी.पी.एफ. पर लोन : लोन की सुविधा PPF पर उपलब्ध है ! PPF खाताधारक चाहे तो निश्चित अवधि के पूरे हो जाने के बाद अपने PPF खाते की कुल जमा राशि के आधार पर लोन प्राप्त कर सकता है ! ध्यान रहे अवधि यानी की टाइम पीरियड और खाते में मौजूद कुल बैलेंस/अधिशेष के आधार पर निर्दिष्ट तारीखों को लोन एवं निकासी की अनुमति है!

इनकम टैक्स छूट : आय कर अधिनियम की धारा 80 C के तहत आय कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं! ब्याज आय पूरी तरह से आय कर मुक्त है! जमा राशि, सम्पदा कर से भी मुक्त है!

नामांकन/नॉमिनी की सुविधा : एक या एक से अधिक व्यक्तियों के नाम में नामांकन की सुविधा उपलब्ध है! नॉमिनी का शेयर परसेंटेज भी ग्राहक द्वारा निर्धारित किया जा सकता है !

खाता ट्रांसफ़र फैसिलिटी : ग्राहक के अनुरोध पर खाते को अन्य शाखाओं / अन्य बैंकों या डाकघरों में ट्रांसफ़र किया जा सकता है! खाता ट्रांसफ़र की सुविधा पूरी तरह नि:शुल्क है! यह सुविधा उन लोगों के लिए अधिक उपयोगी है जिनका ट्रांसफ़र एक स्थान से दूसरे स्थान पर हो जाता है !

बच्चों के लिए PPF : अगर आप भविष्य को देखते हुए अपने बच्चों के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो PPF आपके लिए एक बेहतर विकल्प है क्योंकी PPF अभिभावकों को बच्चों के नाम पर उनका PPF Account खुलवाकर इन्वेस्टमेंट करने की सुविधा देता है ! जिसका संचालन माता-पिता अथवा दोनों में से किसी एक के द्वारा किया जाता है !

wpDataTable with provided ID not found!

Documents Required For PPF Account :

Postoffice अथवा Bank में PPF Account Open करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी ! बगैर इन दस्तावेजों के आप अपना PPF Account Open नहीं कर सकेंगे !

  • पहचान प्रमाण (वोटर आई.डी/पैन कार्ड/आधार कार्ड)
  • निवास का प्रमाण !
  • नामांकन फार्म !
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो !

Online PPF Account Opening Process :

Online माध्यम से आप Online PPF Account Opening प्रोसेस को फॉलो करते हुए अपना PPF खाता online ही खोल सकते हैं ! वर्तमान में लगभग सभी शीर्ष बैंक जैसे कि HDFC SBI इत्यादि ऑनलाइन माध्यम से PPF Account Opening की सुविधा अपने ग्राहकों को दे रहे हैं ! जरुरी यह है कि Online PPF Account Opening के लिए आप उस बैंक के ग्राहक हों !और आप उस बैंक की नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हों !

Online PPF Account Opening के लिए जरुरी शर्तें :

  • ग्राहक उस बैंक का खाताधारक होना चाहिए जो बैंक ऑनलाइन माध्यम से PPF अकाउंट खोलने की सुविधा देते हैं !
  • खाताधारक नेट बैंकिंग/मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करने वाला होना चाहिए !
  • आधार नंबर बैंक खाते से लिंक होना चाहिए !
  • आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर OTP प्राप्त करने के लिए आपके पास मौजूद होना चाहिए !

Online PPF Account Opening Steps.

  • अपने बैंक की नेट बैंकिंग सर्विस का उपयोग करके अपना खाता लॉग इन करें !
  • लॉग इन हो जाने के बाद Public Provident Fund के ऑप्शन पर क्लिक करें !
  • Public Provident Fund के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप PPF Account Opening पेज पर रिडायरेक्ट हो जायेंगे यहाँ पर आप वह राशि दर्ज करें जिस राशि से आप अपना PPF Account Opening करना चाहते हैं !
  • नॉमिनी को चयनित करने का विकल्प भी आपको यहाँ देखने को मिल जाता है ! आप जिसे भी नॉमिनी रखना चाहते हैं उसकी जानकारी यहाँ दर्ज करें !
  • सभी जानकारियाँ दर्ज हो जाने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें !
  • फॉर्म सबमिट होते ही आपके फोन पर आपको एक नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा ! जिसमें यह लिखा होगा कि आपका PPF Account 24 घंटे के अन्दर खोल दिया जायेगा !
  • ऑनलाइन माध्यम से जब आप अपना PPF खाता खोल देते हैं तो आप कभी भी अपने बचत बैंक खाते से PPF खाते में धनराशि ट्रांसफ़र कर सकते हैं !

Offline PPF Account Opening Process :

  • ऑफलाइन अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस अथवा डाकघर में जाना होगा !
  • पोस्ट ऑफिस अथवा डाकघर से आपको PPF Account Opening Application Form प्राप्त करना होगा !
  • फॉर्म प्राप्त हो जाने के बाद आपको फॉर्म को फिल करना होगा और kyc दस्तावेजों को अपने आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा !
  • अपनी पासपोर्ट साइज़ फोटो को भी आपको फॉर्म के साथ अटैच करना होगा !
  • प्रारम्भिक जमा राशि को आपको तय करना होगा आप चाहें तो चेक डिमांड ड्राफ्ट अथवा नगद जमा से यह राशि जमा करा सकते हैं !
  • काउंटर पर सब कुछ जमा कर देने के बाद आपको एक एक्नोलेजमेंट नंबर मिल जाता है ! जो कि आपके आवेदन का प्रमाण है !
  • फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद कुछ ही वर्किंग दिनों के अन्दर आपका PPF Account ओपन कर दिया जाएगा !

दोस्तों हमने अपने इस लेख के माध्यम से आपको PPF Account Benefits के बारे में और साथ ही साथ PPF Account Opening Process Online/Offline माध्यम से बताया है ! उम्मीद है कि आपको हमारा यह विडियो पसंद आया होगा ! अगर आपके मन में PPF Account Benefits और Opening को लेकर कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट सेक्शन में कमेन्ट करके पूछ सकते हैं !

wpDataTable with provided ID not found!

PPF Account Benefits के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न 1. PPF Interest Rate क्या है ?

उत्तर. वर्तमान में सरकार द्वारा PPF पर Interest Rate 7.10% प्रतिवर्ष के अनुसार दिया जाता है !

प्रश्न 2. PPF लॉकिंग पीरियड को कितने वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है ?

उत्तर. 5 वर्षों के लिए PPF लॉकिंग पीरियड को बढ़ाया जा सकता है !

प्रश्न 3. PPF लॉकिंग पीरियड कितने वर्षों का होता है ?

उत्तर. PPF लॉकिंग पीरियड 15 वर्षों का होता है !

प्रश्न 4. PPF अभिभावकों को बच्चों के लिए PPF Account खोलने की सुविधा देता है अथवा नहीं ?

उत्तर. जी हाँ बिलकुल PPF अभिभावकों को बच्चों के लिए PPF अकाउंट खोलने की सुविधा देता है !

प्रश्न 5. PPF Account Eligibility क्या है ?

उत्तर. कोई भी भारतीय नागरिक अपना PPF Account खोल सकता है ! अभिभावक चाहें तो बच्चों के नाम पर भी PPF Account Open करा सकते हैं !

PPF Account Benefits के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न :

प्रश्न 6. बंद PPF खाते को पुनः शुरू करने के लिए कितने रूपये का शुल्क देना होता है ?

उत्तर. लॉक PPF खाते को पुनः शुरू करने के लिए आपको 50 रूपये का पैनेल्टी शुल्क देना होगा !

प्रश्न 7. SBI PPF अकाउंट की अधिक जानकारी कहाँ से प्राप्त करें ?

उत्तर. PPF Account की अधिक जानकारी के लिए आप स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाईट पर विजिट कर सकते हैं !

प्रश्न 8. क्या PPF Account के अन्दर एक से अधिक नॉमिनी को नामित किया जा सकता है ?

उत्तर. PPF Account के अन्दर आप एक से अधिक नॉमिनी को नामित कर सकते हैं और उनका शेयर डिवाइड कर सकते हैं !

प्रश्न 9. क्या PPF Account को डाकघर से बैंक में ट्रांसफ़र किया जा सकता है ?

उत्तर. जी हाँ PPF Account को डाकघर से बैंक में ट्रांसफ़र किया जा सकता है !

प्रश्न 10. PPF NRI को अकाउंट खोलने की अनुमति देता है अथवा नहीं ?

उत्तर. हाँ अगर PPF Account खुलने के बाद वो NRI की श्रेणी में आ गए हैं तो वह इस योजना को सुचारू रख सकते हैं और इसका लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं !