PM सामाजिक सुरक्षा योजना 2021,जाने features और लाभ

0
275

Samajik Suraksha Yojana (सामाजिक सुरक्षा योजना)

असंगठित क्षेत्रों से सम्बंधित सभी मजदूर वर्ग की सुरक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने सामाजिक सुरक्षा योजना लाने जा रही है! इस योजना के माध्यम आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए पेंशन, मृत्यु बीमा, गर्भावस्था लाभ, बेरोजगारी भत्ता, विकलांगता मेडिकल आदि जैसे लाग प्रदान किया जाता है!

प्रधानमंत्री सामाजिक सुरक्षा योजना की प्रमुख विशेषताएं ( Features of Scheme )

  • इस योजना के मुताबिक 40% लोगों को कवर करने के बाद, बचे शेष 60 % लोगों को भी इस योजना का लाभ प्रदान की जाएगा!
  • श्रम मंत्रालय के अधिकारियों के साथ होने वाली उच्च स्तर की कबिनेट मीटिंग के समय PMO द्वारा मंत्रालय के अधिकारीयों को इस योजना से जुड़े सभी निर्देश दिए गये हैं इस योजना पर Finence Ministry और Labour Ministry मिलकर कार्य करेंगे! 
  • इस योजना का लाभ सबसे अधिक कमजोर आय वर्ग के लोगो को दिया जाएगा! सरकार के दिशानुसार इस सामाजिक सुरक्षा योजना के चालू होने के बाद हमारे देश के कमजोर आय वाले लोगो से नाता रखने वाले 40 % व्यक्तियों को लाभ मिलेगा!
  • PMO के अनुसार इस योजना के सभी लाभार्थियों को सबसे पहले समाज के गरीब वर्ग के लोग होंगे जिनके बाद समाज के अन्य सभी वर्ग के लिए इस योजना योजना का लाभ मिलना जरूरी हो जाएगा! 

  • सामाजिक सुरक्षा योजना पुरे देश में 5 से 10 साल तक हर तरह से लागू कर दिया जाएगा! इस योजना के कर्मचारी सेवानिवृत्ति,स्वास्थ्य, वृद्धावस्था,बेरोजगारी, गर्भावस्था तथा दिव्यान्गता का लाभ भी प्रदान कर दिया जाएगा! 
  • इस योजना के माध्यम से गरीब वर्ग से सम्बन्ध रखने वाले लगभग 10 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य लाभ भी दिया जाएगा! इसके अतिरिक्त यह योजना शुरू होने से पहले 10 साल के अन्दर ही इसे युनिवर्सल कर दिया जाएगा! 

Key Highlights 

स्कीम का नाम सामाजिक सुरक्षा योजना
लाभार्थी कौन होंगे देश का कमजोर वर्ग
योजना के अंतर्गत मिलने लाभ पेंशन,मृत्यु बीमा, मातृत्व लाभ, बेरोजगारी भत्ता,वृद्धावस्था,बेरोजगारी, गर्भावस्था तथा दिव्यान्गता आदि
किसके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
कितने लोगो मिलेगा फायदा लगभग 50 crore व्यक्ति
कितने स्तर कें लिये शुरू होगी योजना यह योजना त्रिस्तरीय होगी यानि 3 स्तरों पर शुरू की जाएगी
योजना का बजट 18,500 करोड़ रुपये (पहले चरण में )

कौन लोग होंगे लाभार्थी (Eligibility of the Scheme)

  • सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ केवल उन्ही भारतीय नागरिकों को मिलेगा! जो मजदूर वर्ग की श्रेणी में आते हैं! और जिनकी income बहुत ही कम है!
  • इस योजना का लाभक असंगठित कार्यकर्त्ता वर्ग से सम्बन्ध रखते है! 
  •  केवल उसी व्यक्ति को इस योजना का लाभ ले सकते हैं जो सरकारी योजनाओं के अंतर्गत किसी भी प्रकार का रोजगार का लाभ नही ले पा रहे हैं!

सामाजिक सुरक्षा योजना 3 स्तर में संचालित होगी 

इस योजना के अंतर्गत शुरुआत करने की योजना सरकार द्वारा बनाई गयी है! 

प्रथम चरण (First Phase)

इया योजना को सरकार ने तीन चरणों में संचालित की जाएगी इसके अंतर्गत बीपीएल श्रमिकों और निराधिरियों को लाभ दिया जाएगा! इस चरण में मजदूरों को न्यूनतम कवरेज दिया जाएगा! इसमें स्वास्थ्य सुरक्षा और रिटायरमेंट लाभ शामिल होगा!

द्वितीय चरण (Second Phase)

यह असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को शामिल किया जाएगा! और इन श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजना में योगदान करना होगा! और बाकी का बचा हुवा सरकार भी अपना योगदान करेगी! 

तृतीय चरण (Third Phase)

मजदूरों को सम्पूर्ण सामाजिक सुरक्षा का लाभ प्रदान करने के लिए सभी अन्य कल्यान उपायों को अंतिम चरण में मिलाया जाएगा! इसके अलावा इस चरण में उन सभी को शामिल किया जाएगाजो की खुद या सयुंक्त रूप से अपने कर्मचारियों के साथ आवश्यक योगदान कर सकते हैं! 

श्रम तथा रोजगार मंत्रालय को दी गयी Responsbility 

सामाजिक सुरक्षा योजना को शुरू करने की जिम्मेदारी श्रम और रोजगार मंत्रालय को दी गई है और इस मंत्रालय ने सामाजिक सुरक्षा संहिता का मसौदा तैयार किया है। जिसके तहत ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन और एसआईसी यानी कर्मचारी राज्य बीमा निगम के तहत नहीं आने वाले भारतीय नागरिकों को शामिल किया जाएगा और उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा!

कबसे शुरू होगी यह योजना 

PM मोदी के कार्यालय ने Labour Ministry को देश भर में होने वाले genral Election से पहले इस योजना को शुरू करने का आदेश दिया गया है! यानि इस योजना को सरकार ने बहुत जल्द ही शुरू करने का फैसला किया जाएगा! 

What Is Budget of the Scheme 

इस सामाजिक सुरक्षा योजना में श्रमिकों को लगभग 50 Crore तक का कवरेज प्रदान किया जाएगा! सरकार द्वारा बजट निर्धारित कर लिया गया है! और सरकार के फैसलें के मुताबिक वो First Phase पर करीब 18,500 करोड़ रुपये का खर्चा प्रदान करेगी! इसके अतिरिक्त इस योजना के संचालन के लिए PMO द्वारा 2 lakh crore उपाए का बजट की भी घोषणा की गयी है! इस बजट को निचले समूहों से नाता रखने वाले यानी कमजोर आय वर्ग के लोगो पर खर्चा आएगा जिससे की इस वर्ग के 40 परसेंट लोगो को लाभ प्राप्त हो पाएगा! 

इन्हें भी पढ़ें- 2.5 करोड़ छोटे व्यापारियों को MSME के जरिये होगा फायदा,सरकार ने किया बड़ा फैसला

आ गया FD Extraw, अब 14 दिनों की पूंजी पर मिलेगा अच्छा रिटर्न