Pm Kisan Yojana 31 मई से पहले आएगा पैसा जल्द चेक करें स्टेटस

pm kisan yojana,pm kisan samman nidhi yojana,Pm Kisan Yojana,pm kisan samman nidhi yojana online,kisan samman nidhi yojana, pm kisan yojana news,pm kisan yojana 11 kist kab aayegi,pm kisan samman nidhi yojna online,pm kisan yojana 11 ki list ,pm kisan samman

PM Kisan Yojana 2022-23

केंद्र सरकार देश के लोगो के हित में कुछ ना कुछ नए नियम लाती रहती है ! इसी क्रम में सरकार ने देश के गरीब किसानो के लिए भी योजना लेकर आयी है !जिसका नाम है Pm Kisan Yojana इस योजना  के तहत केंद्र सरकार देश के छोटे किसानो को उनकी फसलो को बोने ! और उसके रख रखाव के लिए 6000 रूपये की राशि दी जाती है !किसानो को दी जाने वाली यह राशि उनको 2000 रूपये की 3 आसान किस्तों के रूप में दी जाती है ! सरकार की तरफ से दी जाने वाली राशि की अब तक 10 किस्तों का लाभ किसानो को दिया जा चुका है !और 11 क़िस्त की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है !

सरकार के द्वारा pm kisan की 11 क़िस्त को जारी करने से पहले कुछ बदलाव किये गए है !और कुछ नए नए नियम भी बनाएं गये है !ऐसे में यदि उन सभी बदलावों को नही किया गया !तो सरकार के द्वारा मिलने वाली किस्ते आना बंद हो जाएँगी !और आपको योजना का लाभ नही मिल पायेगा ! ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते है की कौन कौन बदलाव है जो pm kisan वेबसाइट पर किये गए है ! और क़िस्त पाने की प्रक्रिया जारी रहने के लिए क्या करना होगा !तो आप इस पोस्ट में हमारे साथ बने रहे है आपको पूरी जानकारी दी जाएगी !

Key High Lights  of Pm Kisan Yojana

Yojana Pm Kisan Yojana
Lounch By Narendra Modi
Ministry MINISTRY OF AGRICULTURE & FARMERS WELFARE
Beneficiary Indian Formers
kyc link Click Here
Apply Process Online
Official Website https://pmkisan.gov.in/
Aim To Provide Financial Help For Poor Formers

ये हुआ है बदलाव 

Pm Kisan योजना के तहत मिलने वाली किस्तों का लाभ निरंतर पाने के लिए ! किसानो को अपने pm kisan अकाउंट में लॉग इन करके e kyc करवानी होती है ! बता दें की e kyc करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Pm Kisan की अधिकारिक वेबसाइट पर e kyc का लिंक अपडेट कर दिया गया है ! जिसमें की आप सभी e kyc करा सकते है के वाई सी करने के लिए आपके पास दो आप्शन पहला आप otp के माध्यम से खुद से ही कर सकते है और दूसरा आप किसी csc सेण्टर पर जाकर बायोमेट्रिक e kyc करा सकते है !

यह भी पढ़े –e Shram NCS Registration पायें नौकरी और ढेरों लाभ जानें पूरा प्रोसेस

31 मई से पहले करें के वाई सी

केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि केंद्र सरकार ने 21 अप्रैल तय की थी !जिसे बाद में बढाकर 31 अप्रैल कर दिया गया फिर अब इसे बढाकर 31 मई इसकी लास्ट डेट कर दी गयी है ! बताया जा रहा है की अभी तक बायोमेट्रिक e kyc  हो रहा था ! जिसके लिए किसानो को csc सेण्टर पर जाना होता था ! और इसके परिणाम काफी सारा समय बर्बाद होता था परन्तु सरकार ने अब इस प्रक्रिया को otp के माध्यम से शुरू कर दिया है ! जिसके तहत अब आप अपने घर पर से ही आसानी से otp के माध्यम से अपना ई केवाईसी कर पाते है !

यह भी पढ़े –पीएम किसान सम्मान निधि सुधार 2022: PM Kisan Correction

Pm Kisan Ekyc otp से कैसे करें 

यदि आप अपना Pm Kisan E kyc करना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रोसेस नीचे बताये जा रहे है !आप इन स्टेप्स को फॉलो करके अपना e kyc कर सकते है !-

  • सबसे पहले आपको योजना से सम्बंधित ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होता है !
  • homepage पर आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस शो होता है !

Pm Kisan Yojana

  • homepage पर नीचे की तरफ स्क्रॉल करके आने पर आपको Former Corner का आप्शन शो होता है !
  • इसमें आपको कई सारे आप्शन शो होते है !जिसमें से e kyc कके आप्शन पर क्लिक करना होता है !
  • क्लिक करने के बाद आपको वेबसाइट का नया पेज शो होता है !जिसमें से आपको आधार नंबर डालकर सर्च के आप्शन पर क्लिक करना होता है !
  • Pm Kisan Yojana
  • इसके बाद आपके सामने आपका पूरा फॉर्म शो हो जाता है !जिसमें से आपको Send otp के माध्यम से अपना e kyc पूरा करना होता है और आप आपना ekyc पूरा कर पाते है !

महत्वपूर्ण लिंक 

Follow Our Website 👉
Click Here
Follow Our Facebook Page 👉Click Here
Follow Our Youtube Channel 👉Click Here
Our Instagram Page 👉Click Here

Important FAQs

pm kisan yojana के अंतर्गत क्या लाभ मिलता है ?

योजना के तहत, कृषि योग्य भूमि धारक किसान परिवार को 2 हेक्टयेर से अधिक की भूमि होने पर 6000 रूपये वार्षिक लाभ दिया जाता है !

योजना के तहत कौन लोग पात्र होते है ?

इसमें ऐसे किसानो को रखा गया है जिनके पास खेती करने के लिए 2 हेक्टयेर या उससे कम की  भूमि होती है !

कितने बार pm kisan nidhi का लाभ दिया जाता है ?

एक साल में 6000 रूपये की राशि 2000 रूपये की 3 आसान किस्तों में दिया जाता है !

पीएम किसान ई केवाईसी के लिए क्या करना होगा ?

इसके लिए आपको खुद से या फिर csc सेण्टर पर जाकर केवाईसी करवानी होती है !

किसान सम्मान निधि योजना 11 वीं किश्त का लाभ किसे दिया जाएगा ?

वे सभी किसान जो कि योजना के अंतर्गत निर्धारित पात्रता श्रेणी में आते हैं ! और जिन्होंने अपना आधार ई-केवाईसी कम्प्लीट करा लिया है! उन सभी किसानों को PM Kisan Yojana की 11 वीं किश्त का लाभ दिया जाएगा !

केवाईसी की अंतिम तिथि क्या है ?

सरकार द्वारा केवाईसी की अंतिम तिथि 31 मई 2022  रखी गई है !



Related