Thursday, December 2, 2021
HomeSarkari Yojanapm kisan: योजना 10वीं क़िस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख़...

pm kisan: योजना 10वीं क़िस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख़ को आएगा पैसा

pm kisan, सम्मान निधि योजना 10वीं किश्त – 

pm kisan, केंद्र सरकार द्वारा चलायी जा रही Kisan sammaan nidhi yojana के अंतर्गत किसानों को आत्मनिर्भर बनाने एवं उनकी कृषी लागत को कम करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा साल में तीन किस्तों के जरिए किसानों के खाते में सीधे 6000 रुपये भेजे जाते हैं! जिसे लेकर किसानों को अब किसान 10वीं किस्त मिलने का इन्तजार है!

pm kisan,योजना 10वीं क़िस्त
pm kisan,योजना 10वीं क़िस्त

pm kisan, Samman Nidhi 2021-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके में एक जन सभा को संबोधित करते हुए बताया था कि pm kisan, sammaan nidhi yojana से हमने अब तक 1 लाख 62 हज़ार करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजे हैं ! वहीं, सूत्रों से ये जानकारी मिली है कि अगले महीने किसानों के खाते में 2000 रुपये की 10वीं किस्त ट्रांसफर होगी ! इसको लेकर सरकार ने तेजी से काम शुरू कर दिया है ! 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा सकते है! इससे पहले pm kisan, की 9वीं और इस वित्त वर्ष की दूसरी किस्त प्रधानमंत्री मोदी ने 9 अगस्त 2021 को जारी की थी !

दिसंबर तक जारी होगी 2000 रुपये की 10वीं किस्त :

pm kisan, सम्मान योजना के अंतर्गत कृषि मंत्रालय के सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के अनुसार! और विधानसभा चुनावों के मद्देनजर केंद्र सरकार! किसानों के खाते में kisan samman nidhi yojana के अंतर्गत 2000 रुपये की दसवीं क़िस्त की राशि को जल्द से जल्द ट्रांसफर करना चाहती है! इसको लेकर सभी मंत्रालय फुल एक्शन में आ गए है! किसानों के वैरिफिकेशन का कार्य फुल स्पीड में है ! सरकार तारीख की घोषणा अगले महीने यानी दिसंबर के पहले हफ्त में कर सकती है! वहीं, 15 दिसंबर तक किसानों के खाते में रकम पहुंचने की पूरी उम्मीद की जा रही है !

किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किन किसानों को मिलेंगे 4000/- रुपये –

यहाँ पर आपको बताते चलें कि, जिन किसानों (Farmers) को अभी तक 9वीं किस्त का पैसा नहीं मिल पाया है, उनके खातों में दो किस्तो का पैसा एक साथ आएगा यानी उनके खाते में 4000 रुपये ट्रांसफर (Transfer) किए जाएंगे ! लेकिन, यह फायदा केवल उन किसानों को ही मिलेगा जिन्होंने 30 सितंबर से पहले रजिस्ट्रेशन कराया होगा !

दसवीं क़िस्त के साथ मिल सकते हैं 3 बड़े लाभ :

सरकार देश के किसानों को दिसंबर तक pm kisan, samman nidhi yojana की दसवीं क़िस्त जारी करने की पूरी तैयारी में है! इसके साथ ही साथ सरकार किसानों की उन्नति और खुशहाली को मद्देनजर रखते हुए देश में किसान क्रेडिट कार्ड की संख्या बढ़ाने की भी पूरी तैयारी कर रही है! जिससे की किसानों को कृषि लोन मिलने में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो !

किसान क्रेडिट कार्ड-  फिरहाल देश भर में 7 करोड़ किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड है ! जबकि सरकार इसकी संख्या को बढ़ाना चाहती है! जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके! किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को 3 से 4 लाख रूपये तक का कृषि लोन बड़ी ही आसानी से मिल जाता है जिससे कि किसानों को काफी सहायता प्राप्त हो जाती है !

PM किसान मानधन योजना – जो किसान pm kisan, samman nidhi yojana का लाभ ले रहे हैं! उन्हें पीएम किसान मानधन योजना के लिए किसी भी तरह के कागजात जमा करने की आवश्यकता नहीं है! क्योंकि सरकार के पास ऐसे किसानों का पूरा विवरण है! इसके लिए किसान को किसी भी प्रकार का अतिरिक्त खर्च करने की जरूरत नहीं होगी! क्योंकि जो पैसा रकम पीएम किसान सम्मान की मिल रही है! वह सीधे इस योजना के लिए ट्रांसफर कर दी जाएगी!

किसान आई कार्ड बनाने की योजना – जानकारी यह भी मिल रही है कि pm kisan, samman nidhi yojana के आंकड़ों के आधार पर सरकार किसानों के लिए एक विशेष प्रकार की आईडी बनाना चाहती है! इस कार्ड को केंद्र एवं राज्य सरकारों के पास उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर तैयार किया जाएगा! इससे यह पता लगाना काफी आसान हो जाएगा कि किस तरह से किसानों को कृषि से संबंधित सुविधाएं पहुंच रही हैं ! और किसान इन योजनाओं का किस तरह से और किस हद तक लाभ ले रहे हैं!

यह भी पढ़ें – किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऐसे करे ऑनलाइन अप्लाई करे नये के तहत सिर्फ15 दिन मिलेगा KCC

PM किसान सम्मान निधि योजना हाईलाइट्स :

भारत के प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में pm kisan, samman nidhi योजना की शुरुआत के बाद से अभी तक कुल 9 किस्तें सीधा किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जा चुकी हैं ! 8वीं किस्त में सबसे अधिक किसानों को इस योजना का लाभ मिला था! पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल-जुलाई, 2021-22 के लिए जारी हुई 8वीं किस्त के तहत कुल 11 करोड़ 09 लाख 85 हजार 633 किसानों को 2-2000 रुपए मिले थे! वहीं पहली किस्त का लाभ सबसे कम लाभार्थियों को मिला था! तब मात्र 3 करोड़ 16 लाख 08 हजार 754 किसानों को पैसे मिले थे!

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए अप्लाई किए हैं! तो आप वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. उसके लिए आपको इन सिपंल स्टेप्स को फॉलो करना होगा!

pm kisan, लिस्ट में नाम चेक करने के लिए निम्न बिन्दुओं को फॉलो करें –

  • pm kisan, sammaan nidhi yojana स्टेटस चेक करने के लिए आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा !
  • यहां पर राइट हैंड साइड में बेनेफिसियरी लिस्ट का एक ऑप्शन दिया गया है !
  • उस पर क्लिक कर आप अपने राज्य, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और गांव की जानकारी डालनी होगी !
  • जानकारी डालने के बाद आपको गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने सभी नामों की लिस्ट आ जाएगी !
  • यहां पर आप अपना नाम चेक कर सकते हैं!

pm kisan, किश्त का स्टेटस चेक करने के लिए निम्न बिन्दुओं को फॉलो करें –

  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें !
  • इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक करें !
  • जिसके बाद नया पेज खुलेगा !
  • अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें !
  • इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी !

pm kisan, सम्मान निधि योजना लाइव रजिस्ट्रेशन प्रोसेस :

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments