पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऐसे किसानों को एक साथ मिलेंगी कई किस्तें, रजिस्ट्रेशन को मंजूरी

दोस्तों पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के 9 करोड़ किसान पंजीकृत है जिसमे से 7 करोड़ किसानों के खाते में इस महीने 2,000 रुपये की रकम भेज दी गई है

ऐसे में आप के खाते में क्रेडिट हो चुकी होगी या फिर होने वाली होप्गी  लेकिन अब भी ऐसे बहुत से किसान हैं, जो इससे वंचित हैं। दरअसल इसकी वजह यह है कि तमाम किसानों के रजिस्ट्रेशन को अभी मंजूरी नहीं मिल पाई है।

या फिर खता नंबर या आधार अपडेट करने के लिए रिक्वेस्ट आई है या फिर घुमा फिर के बात करे तो अभी तक PM  किसान की कोई भी क़िस्त नहीं मिल पायी है तो ऐसे किसानो को अब परेशां होने की जरूरत नहीं है

सरकार ऐसे भी किसानो को लाभ देने वाली है ऐसे किसानो को कैसे लाभ मिलेगा क्या करना होगा इसके लिए सरकार नया नियम लायी है जिससे हमारे और भी किसान इस योजना के अंतर्गत लाभ पा सकेंगे

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: नियमों के मुताबिक यदि आपने पंजीकरण के लिए आवेदन किया है और किसी खामी के चलते अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया है या रिजेक्ट हो गया है तो फिर जब भी मंजूरी मिलेगी तो आपके खाते में रकम आ जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि तो एक साथ आ जाएगी पूरी रकम: 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए सरकार की तरफ से बनाये पोर्टल  https://pmkisan.gov.in/ पर दी गई जानकारी के मुताबिक यदि किसी किसान ने दिसंबर से मार्च के 4 महीनों के दौरान रजिस्ट्रेशन कराया है और अब तक रकम नहीं आई है तो फिर जब भी उसका पंजीकरण स्वीकार होगा, तब उसके खाते में पिछले टर्म का और अप्रैल महीने का पैसा भी आ जाएगा।

PM KIsan जानकारी अपलोड करने की तारीख से माना जाएगा रजिस्ट्रेशन: 

नियम के मुताबिक यदि कोई भी योग्य लाभार्थी किसान अपना रजिस्ट्रेशन कराता है और उसे मंजूरी मिलने में देरी होती है तो पंजीकरण की तारीख को तब से ही माना जाएगा, जब उसकी जानकारी पोर्टल पर अपलोड हुई हो। ऐसी स्थिति में किसान के आवेदन को जब भी मंजूरी मिलेगी, उसके खाते में पूरी रकम ट्रांसफर की जाएगी।

पैसा न मिले तो हेल्पलाइन पर करें बात

अगर आप ने अपना पीएम-किसान स्कीम में नामांकन करा रखा है  पैसा न मिले तो अपने तहसील के लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें. वहां से बात न बने तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें. वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर बात करें.

यह भी पढ़े पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत ऐसे किसानों को एक साथ मिलेंगी कई किस्तें, रजिस्ट्रेशन को मंजूरी

कैसे चेक करे स्टेटस 

प्रधान मत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करने के लिए की आप का आधार बैंक खता समेत एनी जानकारी सही है जान्ने के लिए प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर अपना स्टेटस चेक कर लेना है अगर वहा पे आप का आधार अपडेटेड दिखा रहा है और बैंक डिटेल वेरिफ़िएद शो कर रहा है तब आप को pm kisan योजना का लाभ मिलेगा

किसे नहीं मिल पाएगी 2 हजार रुपये की सहायता

(1) ऐसे किसान जो भूतपूर्व या वर्तमान में संवैधानिक पद धारक हैं, वर्तमान या पूर्व मंत्री हैं, मेयर या जिला पंचायत अध्यक्ष हैं, विधायक, एमएलसी, लोकसभा और राज्यसभा सांसद हैं तो वे इस स्कीम से बाहर माने जाएंगे. भले ही वो किसानी भी करते हों.

(2) केंद्र या राज्य सरकार में अधिकारी एवं 10 हजार से अधिक पेंशन पाने वाले किसानों को लाभ नहीं.

(3) पेशेवर, डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, वकील, आर्किटेक्ट, जो कहीं खेती भी करता हो उसे लाभ नहीं मिलेगा.

(4) पिछले वित्तीय वर्ष में इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले किसान इस लाभ से वंचित होंगे.

(5) केंद्र और राज्य सरकार के मल्टी टास्किंग स्टाफ/चतुर्थ श्रेणी/समूह डी कर्मचारियों लाभ मिलेगा.

योजना से जुड़े इम्पोर्टेंट लिंक 

योजना में अपना पंजीकरण करने के लिए क्लीक करें https://www.pmkisan.gov.in/