Sunday, January 23, 2022
HomeSarkari YojanaPM Kisan Rejected List 2022 राज्यवार रिजेक्टेड सूची जारी ऐसे करें चेक

PM Kisan Rejected List 2022 राज्यवार रिजेक्टेड सूची जारी ऐसे करें चेक

PM Kisan Yojana Rejected List Kaise Dekhe 2022 :

PM Kisan Rejected List 2022 : दोस्तों अगर आपने भी प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत आवेदन किया है और आपका नाम लाभार्थी सूची के अंतर्गत शो नहीं हो रहा है तो यहाँ पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है ! क्योंकी बहुत सारे आवेदन प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत हर साल अस्वीकृत कर दिए जाते हैं !

ऐसे किसान जिनके आवेदन को सरकार द्वारा अस्वीकृत कर दिया जाता है ! उन किसानों की सूची को रिजेक्ट लिस्ट में डाल दिया जाता है ! मुख्यतः प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत किसानों के आवेदन को रिजेक्ट लिस्ट में इसलिए डाल दिया जाता है क्योंकी या तो वे किसान योजना के अंतर्गत पात्र नहीं होते हैं अथवा उनके आवेदन फॉर्म में गलत जानकारियाँ दर्ज हो जाती है जिससे की उनके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाता है !

आवेदन रिजेक्ट कर दिए जाने के बाद अगर आपके आवेदन को गलत जानकारियों के प्रविष्ट होने की वजह से रिजेक्ट किया गया है !तो ऐसी दशा में आपको अपने आवेदन में संशोधन करके दुबारा से आवेदन करने की आवश्यकता होती है! जिसके बाद आपके आवेदन को स्वीकार कर लिया जाता है !

यह भी पढ़ें – Pm Kisan Kyc CSC Se Kaise Kare जानें पूरा प्रोसेस

PM Kisan आवेदन रिजेक्ट होने के प्रमुख कारण :

PM Kisan Rejected List : प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत आवेदन मुख्यतः निम्नलिखित कारणों से निरस्त यानी कि रिजेक्ट कर दिया जाता है ! बताये जा रहे कारणों को ध्यान से पढ़ें जिससे कि आपके द्वारा आवेदन में निम्नलिखित गलतियाँ न हों !

  • टैक्स पेयर होने पर अथवा योजना के अंतर्गत अपात्र होने पर !
  • आवेदक यानी कि किसान की आयु 18 वर्ष से कम है तो !
  • खसरा खतौनी के सम्बन्ध में गलत जानकारी देने पर !
  • किसान के द्वारा बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज करने पर !
  • अकाउंट डिटेल्स में गलत IFSC कोड डालने पर !
  • आवेदन फॉर्म भरते समय किसी तरह की त्रुटि करने पर !
  • किसान के खाते के बंद होने पर !
  • किसानो के आयु में परिवर्तन होना !
  • योजना शुरू होने के बाद खेती के लिए भूमि ली गयी है तो !
  • ekyc अपडेट नहीं होने पर !

PM Kisan Yojana Rejected List kaise dekhe 2022 :

PM Kisan Rejected List : प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत जिन किसानों ने आवेदन किया है ! अगर उनका नाम लिस्ट में शो नहीं हो रहा है ! तो वो लोग अपना नाम रिजेक्ट लिस्ट में चेक कर सकते हैं ! क्योंकी हर साल प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत कई सारे आवेदन किये जाते हैं !

जिसमें अगर कोई आवेदक योजना के अनुसार पात्र नहीं पाया जाता है तो उसके आवेदन को रिजेक्ट कर दिया जाता है ! इसके अलावा फॉर्म भरते समय होने वाली त्रुटियों की वजह से भी फॉर्म रिजेक्ट कर दिए जाते हैं ! जिन किसानों का नाम योजना के अंतर्गत लिस्ट में नहीं आया है ! वे लोग अपना नाम यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर चेक कर सकते हैं !

Step #1.

  • रिजेक्ट लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होगा !
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को शो होगा !
pm kisan farmers corner dashbord
pm kisan farmers corner dashbord
  • आधिकारिक वेबसाईट पर फार्मर्स कार्नर के बगल में ठीक ऊपर आपको पेमेंट सक्सेसफुल के सेक्शन में Dashbord का विकल्प देखने को मिल जाएगा !
  • Dashbord के विकल्प पर आपको क्लिक करना है ! डैशबोर्ड पर क्लिक करते ही आपके सामने PM Kisan का Village Dashbord खुल कर आ जाएगा !
pm kisan village dashbord
pm kisan village dashbord

Step #2.

  • यहाँ पर आपको अपना प्रदेश जिला तहसील और गाँव को सेलेक्ट करना है !
  • प्रदेश जिला तहसील और गाँव को सेलेक्ट करने के बाद आपको search के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • search के विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी लिस्ट शो हो जाएँगी यहाँ से आप रिजेक्टेड लिस्ट के अलावा एक्सेप्टेड लिस्ट और पेंडिंग लिस्ट भी देख पायेंगे !
pm kisan yojana rejected list kaise dekhe 2022
pm kisan yojana rejected list kaise dekhe 2022
  • जिस भी लिस्ट को आप देखना चाहते हैं आपको सिम्पली उस लिस्ट पर क्लिक करना है ! जिसके बाद वो लिस्ट आपके सामने शो हो जाएगी यहाँ से आप अपने नाम को फाइंड कर पायेंगे !

pm kisan Yojana के अंतर्गत ये लोग नहीं हैं मान्य :

किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए ये लोग प्रतिबंधित हैं ! अर्थात इन लोगों को प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ! इन श्रेणियों के अंतर्गत आने वाले लोगों को छोड़कर बाकी सभी लोग प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं !

  • सरकारी कर्मचारी और इनकम टैक्स देने वालों को पीएम किसान योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा !
  • सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों, मौजूदा या पूर्व सांसदों, विधायकों और मंत्रियों को भी इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित नहीं किया जाएगा !
  • पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत चिकित्सकों, इंजिनियरों, वकीलों, चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे पेशेवर लोगों एवं उनके परिवार के लोग भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के पात्र नहीं होंगे!
  • सभी रिटायर्ड पेंशनर जिन्हें 10,000 रुपये या इससे ज्यादा की पेंशन मिलती है! वे भी पीएम किसान योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे!
  • संस्थागत भूमि मालिकों को भी लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं किया गया है। इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकारों के मौजूदा या सेवानिवृत्त कर्मचारियों के अलावा स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों (इसमें मल्टी टास्किंग कम्रचारी-श्रेणी चार-समूह डी के कर्मचारी शामिल नहीं हैं) को भी इस योजना का फायदा नहीं मिल सकेगा!
  • ऐसे किसान जो कि इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होते आ रहे हैं ! मगर उन लोगों में अभी तक अपना ekyc update नहीं कराया है ! उन किसानों के लाभ को भी स्थगित कर दिया जाएगा !

PM Kisan yojana e kyc kaise kare update 2022 

ऐसे लोग जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं ! एवं जो लोग नए जुड़े हैं उन सभी के लिए अब प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत e kyc को अनिवार्य कर दिया गया है ! e kyc अपडेट न कराने वाले लोगों के लिये योजना के अंतर्गत मिलने वाली किश्तों को स्थगित कर दिया जाएगा !

अगर आपका भी e kyc सम्माननिधि योजना के अंतर्गत अपडेट नहीं हुआ है ! तो यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना e kyc अपडेट करा सकते हैं ! e-kyc की पूरी जानकारी यहाँ दिये विडियो के माध्यम से प्राप्त करें !

पी.एम. किसान लाभार्थी सूची में ऐसे देखें आपना नाम : 

Beneficiary List PM Kisan: देश के वे सभी किसान जिन्होंने भी प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन हाल फिरहाल में कराया है ! उनके लिए यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है कि उनका नाम लाभार्थी सूची में जोड़ा गया हैं अथवा नहीं ! लाभार्थी सूची में अपना नाम हमारे द्वारा बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से चेक कर सकते हैं !

जिन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में होगा सिर्फ उन्हें ही इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाता है ! लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा !

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा !
  • आधिकारिक वेबसाईट के होमपेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा !
  • Farmers Corner सेक्शन के अन्दर आपको Beneficiaries List के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  • फिर आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट करके अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव को सेलेक्ट करना होगा !
  • सब कुछ सेलेक्ट कर लेने के बाद अपको Get Report के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • Get Report पर क्लिक करते ही लाभार्थियों की पूरी लिस्ट सामने आ जाएगी !
  • लाभार्थी लिस्ट आ जाने के बाद आप अपने नाम को यहाँ से चेक कर सकते हैं !

PM Kisan Yojana लाभार्थी स्टेटस कैसे चेक करें :

Beneficiary Status: सम्माननिधि योजना के अंतर्गत अगर आप अगर आप अपना अकाउंट स्टेटस देखना चाहते हैं ! तो यहाँ बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना लाभार्थी स्टेटस कभी भी चेक कर सकते हैं ! इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करना पड़ेगा !

  • प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाईट pmkisan.gov.in पर विजिट करना है !
  • आधिकारिक वेबसाईट पर जाने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में आपको Beneficiary Status का विकल्प देखने को मिल जाएगा !
  • यहाँ से आपको Beneficiary Status के विकल्प पर क्लिक करना है !
pm kisan benefeciary status
pm kisan benefeciary status
  • Beneficiary Status देखने के लिए आपसे आपका अकाउंट नंबर आधार नंबर माँगा जाएगा !
  • आपको अपना आधार नंबर अकाउंट नंबर इंटर कर देना है !
  • आधार नंबर और अकाउंट नंबर इंटर करने के बाद आपको get data के ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • जैसे ही आप Get Data के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका पूरा स्टेटस शो हो जायेगा !

PM Kisan Yojana के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs :

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करना होगा ?

उत्तर. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म रिजेक्ट होने पर आपको दुबारा से आवेदन करना होगा ! जिसमें आपके द्वारा आवेदन करते समय किसी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए !

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत e kyc update कैसे करें ?

उत्तर. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत अपना e kyc अपडेट करने के लिए दिए गए विकल्प पर क्लिक करें – Click Here !

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

उत्तर. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ दिए गए लिंक पर क्लिक करें – Click Here

प्रश्न 4. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत कितने रूपये दिए जाने का प्रावधान है ?

उत्तर. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रूपये सालाना दिए जाने का प्रावधान है !

प्रश्न 5. जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की दसवीं किश्त नहीं मिली वे कहाँ संपर्क कर सकते हैं ?

उत्तर. जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना की दसवीं किश्त अभी तक नहीं मिली है ! वे लोग PM किसान हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

प्रश्न 6. PM kisan e kyc update क्या है ?

उत्तर. प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत लोगों के सम्माननिधि खाते को आधार कार्ड से जोड़ने की प्रक्रिया ही e kyc है जिसे कराना सभी के लिए अनिवार्य है !

प्रश्न 7. क्या PM किसान सम्माननिधि योजना के अंतर्गत e kyc अपडेट नहीं कराने पर योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला लाभ बंद कर दिया जाएगा ?

उत्तर. हाँ बिलकुल जिन लोगों का e kyc कम्पलीट नहीं होगा उनको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा !

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular