Friday, January 21, 2022
HomeSarkari YojanaPM kisan e kyc update online - Through CSC Digital Seva Portal

PM kisan e kyc update online – Through CSC Digital Seva Portal

PM Kisan e-kyc Online Kaise kare ।। PM kisan ekyc kaise kare ।। PM kisan e kyc update kaise kare ।। PM kisan e-kyc status kaise check kare ।। PM kisan ekyc status online kaise check kare ।। PM kisan e-kyc update kya hai ।। PM kisan e kyc ।। pm kisan e kyc ।।

PM kisan e kyc update online :

भारत सरकार किसानों की आय एवं पैदावार में वृद्धि के लिए निरंतर प्रयासरत है ! जिससे की किसानों की आय एवं कृषि पैदावार बढ़ सके ! ऐसे में भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए सबसे महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा क्रियान्वित किया जा रहा है ! जिसके अंतर्गत किसानों के बैंक खाते में प्रत्येक वर्ष 6000/- रूपये सीधा किसानों के बैंक खाते में भारत सरकार द्वारा 3 किश्तों में जारी किये जाते हैं ! लेकिन अब जब किसान इस योजना की दसवीं किश्त का इन्तजार कर रहे हैं ! ऐसे में इस योजना से जुड़े किसानों के लिए एक बड़ा अपडेट सरकार की तरफ से जारी कर दिया गया है ! यह अपडेट e kyc का है ! जिसे अपडेट कराना किसानों के लिए अब बहुत ही ज्यादा जरुरी हो गया है !

CSC VLE को भी मिला e kyc update करने का काम :

PM kisan e kyc update अब हुआ जरुरी : 

पीएम किसान निधि योजना की 10वीं किस्‍त का इंतजार कर रहे 12 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के लिए एक जरूरी खबर है ! जिसे आप सभी को जानना बहुत जरुरी है ! क्योंकी सरकार द्वारा किसान पोर्टल पर एक बड़ा अपडेट किसान कार्नर के साथ जोड़ दिया गया है ! ये अपडेट e-kyc का है ! जो कि अभी हाल ही में जारी किया गया है ! ऐसे में अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्माननिधि योजना के लाभार्थी हैं तो आपको भी इस update को जानना बहुत जरुरी है ! क्योंकी अगर आपने इस योजना के अंतर्गत अपना e kyc update नहीं कराया तो यह भी हो सकता है की आपको मिलने वाली दसवीं किश्त को रोक दिया जाए !

सरकार द्वारा pm kisan e kyc update किसानों की पहचान को सुनिश्चित करने एवं किसानों का डाटा kisan portal पर update करने के लिए जारी किया गया है ! जिन किसानों ने इस योजना के अंतर्गत अपना e kyc update नहीं करा रखा है उनको यह करना अब जरुरी हो गया है ! बिना e kyc के आपको मिलने वाला सम्माननिधि योजना का लाभ स्थगित किया जा सकता है ! ऐसे में आप अपनी e kyc को कैसे अपडेट कर सकते हैं ! अपने आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको step by step pura process बताने जा रहे हैं ! आप हमारे द्वारा दिए जा रहे इस लेख को अंत तक पढ़ें जिससे कि आपको e kyc update करने का pura प्रोसेस पता चल सके !

यह भी पढ़ें – pm kisan: योजना 10वीं क़िस्त को लेकर बड़ा अपडेट, इस तारीख़ को आएगा पैनिधि सा

PM Kisan Samman Nidhi Scheme Highlights
PM Kisan Samman Nidhi Scheme Highlights

Pradhan mantri Kisan e KYC के लिए जरुरी दस्तावेज :

CSC Kisan e kyc update करने के लिए आपके पास मुख्य रूप से आधार कार्ड एवं आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना अनिवार्य है ! इन दोनों के बिना आप आप अपना e kyc update नहीं करा सकते हैं !

Documents Require For PM Kisan e- kyc :

  • Aadhar Card (आधार कार्ड)
  • Registered Mobile Number With Aadhar Card (आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर)

PM Kisan e kyc update kaise kare :

भारत सरकार द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाईट पर ekyc का अपडेट जारी कर दिया गया है ! आपको इस योजना के अंतर्गत जारी की जाने वाली किश्तों का लाभ बिना रुके मिलता रह सके इसके लिए अब आपको अपना pm kisan e kyc update कराना अनिवार्य हो गया है ! करने के लिए आपके पास अनिवार्य डाक्यूमेंट्स जैसे कि आधार कार्ड इसके अलावा आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से होना आवश्यक हो गया है ! को आप दो माध्यमों से अपडेट करा सकते हैं ! जो कि निम्न हैं –

  • PM kisan e kyc Update Online Through – CSC
  • PM kisan e kyc Update Online Through – Mobile Phone

PM kisan e kyc update online Through CSC VLE :

Digital Seva Portal e kyc Update Process  :

PM प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अगर आप लोग अपना e kyc update कराना चाहते हैं ! तो आपके लिए यह प्रक्रिया बहुत ही सरल और आसान है ! इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लेकर अपने निकटतम csc center पर जाना होगा ! और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना e kyc update कराने के लिए कहना होगा !

kisan e kyc के लिए जरुरी आधार कार्ड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास उपलब्ध होने पर वे लोग आपका e kyc update कर देंगे ! और इस प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मांनिधि योजना के अंतर्गत आपका ekyc update हो जाएगा !

e kyc update online Through – Mobile Phone

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आपको सबसे अच्छा विकल्प यह भी मिल जाता है ! कि आप खुद से ही अपना e kyc update करा सकते हैं ! इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं है ! सिर्फ इसके लिए आपके पास एक एंडड्रायड मोबाइल फ़ोन आधार नंबर और आपके आधार कार्ड से जुड़ा रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए ! इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताये जा रहे इन क्रमों (स्टेप्स) को फॉलो करना है !

Kisan online e kyc update process :

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाईट- pmkisan.gov.in के होम पेज पर जाना है !
PM kisan samman nidhi yojana official
PM kisan samman nidhi yojana official
  • Home Page पर आपको Farmers Corner का विकल्प देखने को मिल जाता है !
  • Farmers Corner (फार्मर्स कार्नर) के सेक्शन में दिखायी दे रहे e kyc के विकल्प पर आपको click करना है !
  • क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिल जाता है !
pm kisan e kyc
pm kisan e kyc
  • यहाँ पर आपको अपना Aadhaar No और Image Text डालकर search के विकल्प पर क्लिक करना होता है !
  • इसके बाद आपको आधार से लिंक्ड मोबाइल नंबर को इंटर करना है !
  • मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आपको Get OTP के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो चुके OTP को दर्ज करने के बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • सबमिट करते ही आपका आधार e kyc सफलतापूर्वक अपलोड हो जाएगा !

इसके अलावा अगर आप Pradhan Mantri Kisaan Sammam Nidhi Yojna के भीतर अपना Beneficiary Status, Download KCC Form, New Farmer Registration, Beneficiary List, Download PMKISAN Mobile App, Updation of Self Registered Farmer से सम्बंधित जानकारी सूची अथवा लिस्ट देखना इसके अलावा नया आवेदन करना चाहते हैं तो वह सब भी आप Farmers Corner के सेक्शन से ही कर पायेंगे !

यह भी पढ़ें – e shram card latest update अब इन परिवारों का भी बनेगा श्रम कार्ड

How to check kisan samman nidhi 10th Installment :

अब ख़त्म हुआ इंतज़ार सभी किसानो को मिलने जा रहे दसवीं किश्त के 2- 2 हजार ! सभी किसानों के लिए एक गुड न्यूज़ है ! एक सप्ताह के बाद आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi yojna की 10 वीं किस्त ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दसवीं किश्त का इंतज़ार कर रहे सभी किसानों के लिए ख़ुशी की खबर है ! क्योंकी सरकार ने किसानों के खाते में दसवीं किश्त जारी करने की सभी तैयारिया पूरी कर ली हैं ! और अगले ही सप्ताह में यह किश्त सभी किसानों के खाते में भेज दी जायेगी !  

10th Installment देश के किसानों के लिए एक प्रकार से सरकार की तरफ से यह बिलकुल New Year Gift जैसा है ! योजना के अंतर्गत आने वाले कुछ ही दिनों में PM Kisan 10th Installment के दो -दो हजार रूपये मिलने वाले है ! इसके अलावा जिन किसानों को 9 वीं किश्त के पैसे अभी तक नहीं मिले हैं उन किसानों को 9 वीं और 10 वीं किश्त का पैसा एक साथ जारी किया जाएगा !

योजना के सम्बन्ध में आपको इस बात से अवगत करा देना जरुरी है कि PM Kisan Yojna की किस्त के भुगतान की शुरुआत राज्य सरकारों के जरिये Transfer Request Sign करने के बाद ही होती है! जैसे जैसे किस्त का समय नजदीक आता जा रहा है! वैसे वैसे राज्य सरकारें Request Sign के Process को आगे बढा रही हैं! जल्द ही किश्त किसानों के बैंक खाते में पहुँच जायेगी !

Check PM Kisan installment :

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की किस्त चेक करने के लिए स्टेप्स –

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है !
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Farmer Corner के विकल्प पर जाना है !
  • फिर आपको Beneficary Status पर जा कर के Aadhar Number, Mobile Number, Account Number दर्ज करना होगा !
  • इस बात का ध्यान रहे कि मोबाइल नंबर आपको वही डालना होगा जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक हो !
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको continue कर देना है ! इस प्रकार आप आसानी से योजना के अंतर्गत किश्त सम्बन्धी जानकारियों को चेक कर पाएंगे !

How to check your name in Pm kisan list :

अगर आपने भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है और आप भी दसवीं किश्त का इंतजार कर रहें है तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके अपना नाम योजना के अंतर्गत लिस्ट में देख सकते हैं ! इससे आपको यह भी पता चल जाएगा की दसवीं किश्त का पैसा आपके खाते में आएगा या नहीं ! इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो करके लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं !

PM किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में नाम चेक करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें –

  • लिस्ट में नाम चेक करने के लिए आपको पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा !
  • जैसे ही आप होम पेज पर जायेंगे आपको Farmers Corner का ऑप्शन मिलेगा !
  • फार्मर कॉर्नर के सेक्शन पर आपको कई सारे विकल्प देखने को मिल जायेंगे यहाँ पर आपको Beneficiary List के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा !
  • Beneficiary List को सेलेक्ट कर लेने के बाद आपको ड्रॉप डाउन को क्लिक करना है !
  • ड्रॉप डाउन करने के बाद आपको इसमें अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को सलेक्ट करना है !
  • सलेक्ट कर लेने के बाद आपको Get Report के विकल्प पर क्लिक करना होगा !
  • इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं !

PM Kisan Aadhar Seeding Kya Hai :

आधार सीडिंग सामान्य शब्दों में एक प्रकार की लिंकिंग है ! जिस प्रकार गैस कनेक्शन अथवा एक बैंक अकाउंट खुलवाते समय आपके आधार कार्ड को बैंक अकाउंट और गैस कनेक्शन से लिंक कर दिया जाता है ! ठीक उसी प्रकार अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपना नाम जुड़वा रखा है ! तो आपके द्वारा इस योजना के अंतर्गत दिए गए बैंक खाते का आपके आधार कार्ड से लिंक होना जरुरी है ! इसे ही आधार सीडिंग कहा जाता है !

Online Aadhar Seeding कैसे करें :

किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अथवा अन्य योजनाओं के अंतर्गत भी आपका बैंक खाता आधार कार्ड से जुदा होना जरुरी है ! इसे ही आधार सीडिंग कहा जाता है ! aadhar seeding online माध्यम से भी आधार सीडिंग को खुद घर बैठे ही कर सकते हैं ! इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! लेकिन आप तभी कर पाएंगे जब आपके पास नेट बैंकिंग कि सुविधा होगी! यदि आपके पास नेट बैंकिंग कि सुविधा है !तो आप आसानी से आधार सीडिंग कर पायेंगे यहाँ बताये गए स्टेप्स को फॉलो करते हुए!

  • सर्वप्रथम आपको अपना user i.d password डालकर अपने नेट बैंकिंग को लॉग इन कर लेना है !
  • लॉग इन हो जाने के बाद आपको Information and Service का Option दिखाई देगा !
  • उसमें आपको अपलोड आधार नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा !
  • अपडेट आधार नंबर पर आपको क्लिक करना होगा !
  • Click करने के बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा !
  • Aadhar Card Number डालने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा !
  • कुछ इस प्रकार आपका आधार नंबर आपके बैंक खाते से लिंक हो जाएगा !
  • बैंक खाते से आधार नंबर लिंक होते ही आधार सीडिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाती है !

PM Kisan Samman Nidhi E- KYC FAQs :

प्रश्न 1. Kisan Samman Nidhi e kyc क्यों करें ?

उत्तर . प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत योजना का लाभ आपको निरंतर मिलता रह सके इसके लिए e kyc कराना अब जरुरी हो गया है !

प्रश्न 2. Aadhar Seeding kaise kare ?

उत्तर . आधार सीडिंग दो तरह से की जाती है जो की निम्न है –

पहला- अगर आप नेट बैंकिंग यूजर हैं तो आप online भी अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं !

दूसरा – आप चाहें तो offline mode में भी अपनी आधार सीडिंग करा सकते हैं इसके लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में विजिट करना पड़ेगा !

प्रश्न 3. Beneficiary Status Verify हुआ या नहीं कैसे पता करें ?

उत्तर . Status चेक करने पर 10th Installment के सामने यदि RFT Signed By State दिखाई दे रहा है! तो  इसका मतलब यह है कि State Government द्वारा आपकी जानकारी को वेरीफाई कर दिया गया है !

प्रश्न 4. PM किसान e kyc कैसे अपडेट करें ?

उत्तर . किसान e kyc अपडेट करने के लिए आपको ऑफिसियल वेबसाईट पर जाना है! और इस पोस्ट में बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना e kyc update कर सकते हैं !

प्रश्न 5. क्या CSC द्वारा भी e kyc की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है ?

उत्तर . जी हाँ बिलकुल अगर आप अपना e kyc update करना चाहते हैं! और आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है ! तो आप अपने निकटतम CSC VLE के थ्रू भी अपना e kyc update करा सकते हैं !

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular