Friday, January 21, 2022
HomeSarkari YojanaPM Free Ration Card Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

PM Free Ration Card Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

PM Free Ration Card Yojana|What is free Ration Card Scheme|Target of free Ration Card Scheme|How to apply for free Ration Card Scheme

नमस्कार दोस्तों. जैसा की आप सभी लोगों को पता होगा कि भारत सरकार ने सभी गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को जिनके पास संम्पति की कमी है उन्हे दो वक़्त का खाना मिल सके इसके लिए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना (PM Free Ration Card Yojana) को चालू किया है.

यह भी पढ़ें:प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है हर महीने 12 रूपये जमा करने पर मिलेंगे 2 लाख रूपये

फ्री राशन कार्ड योजना क्या है (What is Free Ration Card Scheme)

भारत सरकार ने सभी BPL और APL कार्ड धारकों के लिए अच्छी सुविधा के साथ उन्हे अच्छे साधन मिल सके. इस उद्देश्य से इस योजना को चालू किया है. इस योजना के अंन्तर्गत सभी गरीब लोगो को इस योजना का लाभ देने के लिए काम किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:PM Kisaan samman nidhi yojana के किसानो के Bank Account में भेजे गए 10-10 हजार रूपये

जिन लोगो के पास वित्त का अभाव है उन्हे ही मिलेगी फ्री राशन कार्ड की सुविधा 

जिन लोगो के पास वित्त का आभाव है उन्हे सरकार की तरफ से फ्री में राशन कार्ड की सुविधा प्रदान करने का काम दिया जाएगा. PM फ्री राशन कार्ड योजना के अंन्तर्गत सभी लोगो को मुख्य रूप से BPL धारकों को लाभ मिलेगा. जिससे उन्हे इस समय चावल, दाल, गेहूं जैसी सुविधाओं का लाभ मिल सके.

यह भी पढ़ें:Pradhanmantri mudra loan yojana का लाभ पाने के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री फ्री राशन कार्ड योजना का लक्ष्य(Target of Prime Minister’s Free Ration Card Scheme)

  1. केंद्र सरकार के द्वारा चालू की गयी फ्री राशन कार्ड योजना का मुख्य स्वरुप हममें इस योजना का गढ़ दिल्ली में देखने को मिल जाता है दिल्ली के अलावा सरकार इस योजना को पूरे देश में चालू करे की बात कर रही है.
  2. फ्री राशन कार्ड योजना के द्वारा सभी लोगो को जिनके पास अच्छे तथा लाभान्वित करने वाले साधन नहीं है उन्हें इस के माध्यम से वास्तविक दशा में कार्यरत बने रहने का काम बताया जा रहा है उन्हें खाद्य साधन के रूप में गेंहू, चावल, दाले देने का प्रावधान रखा गया है.
  3. इस योजना के द्वारा सभी राज्यों के लिए एक विशेष लिस्ट का आबंटन किया जाएगा जिसके माध्यम से उन्हे अधिक फायदा देखने को मिलेगा.और इसके बाद जिला वार लिस्ट का गठन किया जाएगा और उन्हे लगभग 5 किलो गेहू और 1 किलो दाल तथा चावल देने की बात कही गयी है.
  4. सरकार के द्वारा जारी इस फ्री राशन कार्ड योजना के द्वारा बड़ी मात्रा में लोगो को फायदा पहुंचाने के उदेश्य से यह लाभ मिल रहा है. तथा इस को सभी राज्यों में लागु किया किन्तु इस के द्वारा मिलने वाले राशन पर आप नवम्बर माह 2020 तक कोइ भी शुल्क नहीं लिया जायेगा.
यह भी पढ़ें:PM kisaan samman nidhi yojana के लाभार्थियों का हर साल होगा वेरिफिकेशन, हो जाएं सावधान

फ्री राशन कार्ड योजना में आवेदन(Application in free ration card scheme)

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता के रूप में आपको सबसे पहले अपनी BPL कार्ड की पात्रता साबित करना आवश्यक है. इस के मुख्य रूप से इस के लिए आवेदन के लिए कोइ भी तहसील कार्यालय एव जिला कार्यालय कलेक्टर भवन में कर इस योजना से सम्बंधित जानकरी ले सकते है. आप नगर पालिका व अन्य कार्यक्रमों के अनुसार इस पर आवेदन भी कर सकते है.

ताजा न्यूज़ अपडेट के लिए बने Sarkaridna.com के साथ और अधिक जानकारी के लिए आप हमारे Youtube videos भी देख सकते है Video देखने के लिए नीचे दिए गये Youtube icon पर click  करे 

sarkaridna Youtube

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular