Home Sarkari Yojana PM Awas Yojana, 155.75 करोड़ लोगों को मिलेगा घर जानें कैसे करें...

PM Awas Yojana, 155.75 करोड़ लोगों को मिलेगा घर जानें कैसे करें आवेदन

0
485
PM Awas Yojana
PM Awas Yojana

pm awas yojana।। PM Awas Yojana।। PM Awas Yojana New Update।। pm awas yojana 2021-24।। PM awas yojana list ।। pm awas yojana apply ।। PM Awas

प्रधानमंत्री आवास योजना न्यू अपडेट :

PM Awas Yojana प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में ! केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने दिनांक 8 दिसम्बर 2021 को ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण’ को ! मार्च 2021 के बाद भी जारी रखने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है! जिसके तहत कुल 2.95 करोड़ आवासों के लक्ष्य के अंतर्गत शेष ! 155.75 लाख आवासों के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी !

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में PM Awas Yojana ग्रामीण को जारी रखने की मंजूरी बुधवार दिनांक 8 दिसम्बर 2021 को दी है ! जिसके तहत इसे मार्च 2021 से मार्च 2024 तक बढ़ाने की बातस्पस्ट रूप से कही गई है ! बैठक के बाद सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को यह जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गयी है !

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में सभी को आवास सुनिश्चित कराया जा सकेगा ! वर्ष 2016 में ग्रामीण क्षेत्रों में सभी को 2.95 करोड़ लोगों को पक्के मकान की जरूरत होगी आवास के संबंध में ऐसा आंकलन सरकार द्वारा किया गया था कि! इसमें बड़ी संख्या में परिवारों को आवास प्रदान किये गए हैं ! इसका सीधा लाभ 2.59 करोड़ लोगों को आने वाले आगामी समय में मिलने वाला है ! जिसकी पुष्टि सुचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा की जा चुकी है !

यह भी पढ़ें – PM Awas Yojana में Online आवेदन शुरू जाने पात्रता और लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021- 2024 विस्तार के लाभ :

  • वर्ष 2024 के पूर्व ग्रामीड़ क्षेत्रों में शेष 155.75 लाख परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराया जाना द्वारा सुनिश्चित किया गया है !
  • ग्रामीड़ क्षेत्रों में शेष 155.75 लाख लोगों को घरों की सौगात मिल सकेगी जिससे की लोगों का निजी आवास का सपना साकार हो सकेगा !
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नए आवेदकों को अपने आवास हेतु आवेदन करने का अवसर प्राप्त हो सकेगा !
  • खुद का निजी घर होने से लोगों को मूलभूत सामाजिक सुरक्षा एवं सेवायें उपलब्ध हो सकेंगी !
  • ग्रामीड़ क्षेत्रों में लोगों का सामाजिक और आर्थिक जीवन उन्नत हो सकेगा !
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत  29 नवंबर 2021 तक कुल 2.95 करोड़ आवासों के लक्ष्य में से 1.65 करोड़ आवासों का निर्माण कराया जा चुका है !
  • समय सीमा को बढाने के कारण सरकार द्वारा तय किये गए लक्ष्य 2.95 करोड़ आवासों की पूर्ति सुनिश्चित हो सकेगी !
  • शेष 155.75 लाख परिवारों को बुनियादी सुविधाओं से युक्‍त पक्के मकानों के निर्माण के लिए वित्‍तीय सहायता प्रदान की जा सकेगी !

PM आवास योजना 2021-2024 हाईलाईटस :

Official Website https://pmaymis.gov.in/
Launch Date 25th June 2015
Scheme Expansion March 2024 
Toll Free Number 1800-11-6163 – HUDCO

1800 11 3377, 1800 11 3388 – NHB

Scheme Expansion Announcement Information and Broadcasting Minister

Anurag Thakur 

Office Address
Pradhan Mantri Awas Yojana Ministry of Housing and Urban Affairs Nirman Bhawan,
New Delhi- 110 011

Contact: 011 2306 3285, 011 2306 0484
Email: [email protected]

How To Apply In PMAYG Click Here
यह भी पढ़ें – E Shram Card NCO Code क्या है? जाने पूरा डिटेल्स में जानकारी

PM Awas Yojana विस्तार 2021 – 2024 विवरण एवं विशेषतायें :

जैसा कि सरकार द्वारा स्पस्ट कर दिया गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना को आने वाले वर्ष 2024 तक सुचारू कर दिया गया है ! जिससे कि योजना के अंतर्गत जो शेष लोग आवेदन नहीं कर पायें हैं अथवा जिन लोगों को घर उपलब्ध नहीं हो सका है वे सभी लोग अब इस योजना से अंतर्गत आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे ! सरकार द्वारा इस योजना को मिली मंजूरी की कुछ मुख्य विशेषतायें कुछ इस प्रकार हैं !

प्रधानमंत्री आवास योजना विस्तार का विवरण एवं विशेषताएं निम्न है –

  • इस योजना के तहत कुल 2.95 करोड़ आवासों का लक्ष्य सरकार द्वारा रखा गया था जिसके अंतर्गत शेष आवासों के निर्माण एवं आवंटन कार्य को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को मार्च 2021 के बाद भी मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री आवास योजना को जारी रखा जाएगा !
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीड़ के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कुल लक्ष्य 2.95 करोड़ आवासों के लक्ष्य की पूर्ति एवं प्राप्ति करने हेतु शेष 155.75 लाख आवास के निर्माण के लिए कुल वित्तीय भार 2,17,257 करोड़ रुपये आएगा !
  • कुल वित्तीय भार में केंद्र सरकार पर लगभग 1,25,106 करोड़ रुपये बजट निर्धारित हुआ है !
  • कुल वित्तीय भार में राज्य सरकार का हिस्सा 73,475 करोड़ रुपये है !
  • नाबार्ड को ब्याज चुकाने के लिए 18,676 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आवश्यकता पड़ेगी !
  • इस योजना के अंतर्गत असम एवं त्रिपुरा को छोड़कर प्रत्येक छोटे राज्य और जम्मू-कश्मीर को छोड़ सभी केंद्र शासित प्रदेशों को प्रशासनिक कोष के केंद्रीय हिस्से (2% के कुल प्रशासनिक कोष में से 0.3%) में से सालाना अतिरिक्त 45 लाख रुपये का प्रशासनिक कोष जारी किया जाएगा ! जो की  राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को जारी किए गए 1.70 प्रतिशत के प्रशासनिक कोष के अतिरिक्‍त होगा !
  • केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकारों को अतिरिक्त धनराशि मुहैया करायी जायेगी जिससे की प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्य की पूर्ति आसानी से सुनिश्चित हो सके !
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीड़ कार्यक्रम को इसकी प्रबंधन इकाई (पीएमयू) और राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एनटीएसए) के साथ वित्तीय वर्ष 2023-24 तक जारी रखा जाएगा !

प्रधानमंत्री आवास योजना विस्तार :

PM Awas Yojana सरकार का सपना सबका घर हो अपना! के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना को वर्ष 2015 में केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को लॉन्च किया गया था ! पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत देश केंद्र और राज्य दोनों ही सरकारें मिलकर मदद करते हैं ! पहाड़ी राज्यों में केंद्र और राज्य 90:10 के अनुपात में पैसे देते हैं ! जबकि, मैदानी क्षेत्र के लिए यह अनुपात केंद्र और राज्य सरकार के बीच 60:40 है! प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को पीएम मोदी ने साल 2015 में लांच किया था! ग्रामीण आवास योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर की मरम्मत करवाने और घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करायी जाती है !

जैसा की आप लोग जानते ही हैं कि अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं! जो कि इस योजना के तहत आवेदन करके इसका लाभ प्राप्त नहीं कर सकें है ! और कहीं न कहीं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले आवास के लाभ से अभी भी वे लोग वंचित हैं ! ऐसे लोग भी योजना से जुड़कर लाभान्वित हो सकें! इस सम्बन्ध में अनुराग ठाकुर ने कहा कि! शेष परिवारों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सके! इसके लिये इस योजना को 2024 तक जारी रखने का निर्णय किया गया है! ऐसे में यह ग्रामीड़ क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए काफी फायदेमंद खबर है ! क्योंकी अब वे सभी लोग जो की प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्र होंगे लाभान्वित हो सकेंगे !

प्रधानमंत्री आवास योजना विस्तार (2021-24) की पूरी जानकारी दिए जा रहे विडियो से प्राप्त करें !

प्रधानमंत्री आवास योजना विस्तार FAQs :

प्रश्न 1. प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 विस्तार का लाभ किन लोगों को मिल सकेगा ?

उत्तर . प्रधानमंत्री आवास योजना विस्तार का लाभ शेष 155.75 लाख परिवारों को मिल सकेगा !

प्रश्न 2. शेष आवास निर्माण हेतु सरकार द्वारा कुल कितनी वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी ?

उत्तर . प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शेष 155.75 घरों के निर्माण के लिए 1 लाख 98 हजार 581 करोड़ की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा मुहैया करायी जायेगी !

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री आवास योजना का विस्तार कितने वर्षों के लिये किया गया है ?

उत्तर . प्रधानमंत्री आवास योजना का विस्तार वर्ष 2021 से वर्ष 2024 तक के लिए किया गया है !

प्रश्न 4. क्या प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्य एवं केंद्र शाषित प्रदेशों को कोष से अतिरिक्त धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी ?

उत्तर . हाँ सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राज्यों एवं केन्द्रशाषित प्रदेशों को अतिरिक्त धनराशि मुहैया करायी जायेगी !

प्रश्न 5. प्रधानमंत्री आवास योजना विस्तार से केंद्र सरकार पर कितने रूपये का वित्तीय बोझ पड़ेगा ?

उत्तर . योजना के तहत पड़ने वाले कुल वित्तीय भार में केंद्र सरकार पर लगभग 1,25,106 करोड़ रुपये का बजट बोझ पड़ेगा !

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन कैसे करें ?

उत्तर . प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन करने के लिए आप दिए जा रहे लिंक-Click Here पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है!

प्रश्न 7.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here