Pan Card Download : अब आधार की तरह करें फ्री पैन कार्ड डाउनलोड जानें पूरा प्रोसेस

Pan Card Download Kaise Kare :

Pan Card Download : दोस्तों कार्ड डाउनलोड एक ऐसी जरुरी प्रक्रिया है जिसका पता होना आपके लिए बहुत जरुरी है! क्योंकी आज के समय में पैन कार्ड एक जरुरी और अहम दस्तावेज बन गया है! जिसके बिना कोई भी व्यक्ति न तो अपना बैंक खाता खुलवा सकता है और न ही कोई बड़ा लेन देन कर सकता है!

बैंक से लगाकर सभी सरकारी विभागों में इसका उपयोग होता है! पैन कार्ड परमानेंट अकाउंट नंबर होता है ! आयकर विभाग द्वारा पैन कार्ड बनवाने और डाउनलोड करने की सुविधा को ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया गया है जिससे कि! अब सभी लोग अपना पैन कार्ड बड़ी ही आसानी से घर बैठे अप्लाई और डाउनलोड भी कर सकते हैं!

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने का पूरा प्रोसेस बताएँगे! जिससे कि अगर आपने अपना पैन कार्ड आवेदन किया है! तो अब आप खुद से ही अपना पैन कार्ड डाउनलोड भी कर सकेंगे! इसके अलावा अगर आपको कहीं भी पैन कार्ड की जरुरत पड़ जाती है! और उस समय आपके पास आपका फिजिकल पैन कार्ड मौजूद नहीं रहता है तब भी आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे!

यह भी पढ़ें – Aadhaar Card में नाम पता मोबाइल कैसे अपडेट करें 

How To Download Instant Free Pan Card Online :

पैन कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी आसान है जिसे आप हमारे द्वारा उपलब्ध कराये गए विडियो के माध्यम से भी देख सकते हैं इसके अलावा अगर आप चाहें तो आप हमारे द्वारा बताये जा रहे स्टेप्स को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करके भी अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं! फ्री पैन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा सिर्फ उन्हीं ग्राहकों के लिए है जिन्होंने हाल ही में nsdl के थ्रू अपना पैन कार्ड आवेदन किया है अन्य लोगों को इसके लिए शुल्क देना होगा!

Step #1.

  • इंस्टेंट पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाईट पर चले जाना है! यहाँ पर आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिल जाता है!
Download e pan card
Download e pan card
  • यहाँ पर आपको पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए दो विकल्प देखने को मिल जायेंगे! पहला एकनॉलेजमेंट और दूसरा पैन आपको पैन के कॉलम पर टिक करके आपको अपनी पैन डिटेल्स को फिल करना है!
  • सभी डिटेल्स जैसे कि पैन नंबर, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, पिन कोड, जिप कोड, इत्यादि के फिल हो जाने के बाद आपको OTP प्राप्त करने के लिए मोबाइल अथवा ई-मेल आईडी दोनों में से किसी एक को सेलेक्ट कर लेना है! इसके बाद डिक्लेरेशन कॉलम को टिक करना है! और कंटीन्यू विथ ओटीपी पर क्लिक कर देना है!
  • अब आपके मोबाइल नंबर अथवा ई-मेल आईडी पर एक OTP भेजा जाता है!
Download instant e pan card
Download instant e pan card
  • आपको OTP को OTP बॉक्स में फिल कर लेना है और वैलीडेट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ! ओटीपी वैलिडेट होते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को शो हो जायेगा!
Download Instant e pan
Download Instant e pan
  • जहाँ आपको थैंक्यू फॉर यूजिंग फैसिलिटी फॉर डाउनलोड ऑफ़ ई-पैन कार्ड लिखा हुआ देखने को मिल जायेगा! साथ ही साथ यहाँ पर आपको अपना ई-पैन कार्ड दो वर्जन में डाउनलोड करने के लिए विकल्प देखने को मिल जायेंगे !
  • अगर आप चाहें तो PDF फ़ॉर्मेट में भी अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं! और इसके अलावा XML वर्जन में भी आप अपना ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं !
  • ध्यान दें पैन कार्ड फ़ाइल डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ओपन करना होता है! जिसके लिए आपसे पासवर्ड वन टाइम पासवर्ड माँगा जाता है!

पैन कार्ड डाउनलोड करने का पासवर्ड क्या होता है?

  • जब भी आप अपना पैनकार्ड पीडीएफ फ़ॉर्मेट में डाउनलोड कर लेते हैं तब आपसे इसे खोलने के लिए पासवर्ड मंगा जाता है अगर आपको नहीं पता कि पैन कार्ड ओपन करने में कौन सा पासवर्ड डालना होता है तो हम आपको बता दें कि पैन कार्ड ओपन करते समय पासवर्ड के लिए आपको आपकी जन्मतिथि (birthdate) को DDMMYYYY फॉर्मेट में डालना होता है!
  • उदाहरण के लिए अगर आपकी जन्मतिथि 12 अप्रैल 1991 है तो आपको पासवर्ड के रूप में अपनी जन्मतिथि को DDMMYYYY के फ़ॉर्मेट में टाइप करना होगा -02101997 ! जन्मतिथि को सही फ़ॉर्मेट में लिखने के बाद आपको OK के बटन पर क्लिक कर देना है!
  • ओके के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामनै आपका PAN Card ओपन हो जाता है! डाउनलोड हुआ पैन कार्ड Pdf फाइल में होता है जिसे आप सेव करके रख सकते हैं ! जब भी आपको जरूरत हो अथवा आवश्यकता पड़ने पर आप इसका प्रिंट निकलवा सकते हैं और जहां मांगा गया हो वहां पर आप इसे जमा कर सकते हैं!
  • अपने द्वारा डाउनलोड किये गए पैन कार्ड को अगर आप लोग PVC पैन कार्ड फ़ॉर्मेट में घर पर मंगाना चाहते हैं तो आपको 50 रुपए ऑनलाइन फ़ीस/शुल्क का भुगतान करना होगा!

Uses Of Pan Card पैन कार्ड के उपयोग :

हमारे देश में प्रत्येक नागरिक के लिए आयकर विभाग द्वारा 10 अंकों के पर्मानेट अकाउंट नंबर! के साथ पैन कार्ड को जारी किया जाता है! पैन कार्ड के वास्तव में कई उपयोग हैं! जिसकी वजह से यह एक जरुरी और अहम् दस्तावेज है! यहाँ पर हमारे द्वारा आपको पैन कार्ड से सम्बंधित इसके कुछ इस्तेमालों के बताया! जा रहा है जिससे आप खुद समझ सकेंगे कि पैन कार्ड का आपके पास होने कितना अनिवार्य हो गया है !

Uses Of Pan Card :

  • टैक्स यानी कि आयकर से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी हमें पैन कार्ड की सहायता से प्राप्त हो जाती है!
  • एफडी या डिपॉजिट अकाउंट खुलवाने के लिए भी पैन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है! अब अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप अपना बैंक खाता नहीं खोल सकते हैं !
  • लोन अगर आपने लोन लिया है तो आप अपने लोन संबंधी सभी प्रकार की जानकारी अपने पैन कार्ड की सहयता! से प्राप्त कर सकते हैं !
  • सिबिल स्कोर की जानकारी आपको अपने पैन नंबर की सहायता से मिलती रहती है! इसके अलावा अगर आप अपने सिबिल स्कोर के सम्बन्ध में अलग! से किसी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं! तो आप अपने पैन कार्ड की सहायता से जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं !
  • 50 हजार से ऊपर का अगर आप कोई बैंकिंग लेन दें करते हैं तो वहां पर भी आपको अपना पैन नंबर! दर्ज करना बहुत जरुरी है ऐसा न करने की स्थिति में आप बड़ा लेनदेन नहीं कर सकते हैं !
  • क्रेडिट कार्ड अगर आप लेना चाहते हैं तो पैन कार्ड सम्बन्धी जानकारी दिए बगैर आप क्रेडिट कार्ड नहीं ले सकते हैं!
  • 5 लाख से ऊपर के वाहन को खरीदते समय अथवा वाहन को सेल करते! समय पैन डिटेल्स देना बहुत जरुरी है!
  • इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के लिए भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है! बगैर इसके आप अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर सकते हैं!
  • शेयर बाजार में निवेश करने के अलावा बड़ी कीमत का बीमा कराने के लिए! भी पैन कार्ड का होना बहुत जरुरी है!
    महंगी ज्वैलरी और विदेशी मुद्रा खरीदने खरीदने इसके अलावा! प्रॉपर्टी खरीदने या बेचने के लिए के लिए पैन कार्ड का होना बहुत जरुरी है!

How To Change Name & Date Of Birth In Pan Card :

FAQs About e pan card download :

प्रश्न 1. आयकर विभाग द्वारा फ्री पैन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा किन लोगों के लिए शुरू की गयी है ?

उत्तर. ऐसे लोग जिन्होंने हाल ही में अपना पैनकार्ड आवेदन किया है उन सभी लोगों के लिए आयकर विभाग! द्वारा ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा को निशुल्क रखा गया है !

प्रश्न 2. पैन कार्ड फ़ाइल को डाउनलोड करने के बाद कौन सा पासवर्ड डालकर ओपन करना होता है ?

उत्तर. पैन कार्ड फाइल को pdf अथवा xml वर्जन में डाउनलोड करने के बाद पासवर्ड डालकर ओपन करना होता है! जिसमें आपको अपनी जन्मतिथि को DDMMYYYY फ़ॉर्मेट में फिल करना होता है !

प्रश्न 3. आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाईट क्या है ?

उत्तर. आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाईट – https://eportal.incometax.gov.in/ है !

प्रश्न 4. nsdl क्या है और nsdl का फुलफॉर्म क्या है ?

उत्तर. एनएसडीएल का फुल फॉर्म नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड है! NSDL एक भारतीय केंद्रीय प्रतिभूति डिपॉजिटरी है और भारत में पहला प्रतिभूति डिपॉजिटरी है! जो इलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेट में शेयर, बॉन्ड और डिबेंचर जैसे निवेशकों की प्रतिभूतियों को रखता है!

प्रश्न 5. क्या nsdl और uti के अलावा आयकर विभाग की e filing वेबसाईट से भी पैन कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है ?

उत्तर. हाँ आयकर विभाग की e filing वेबसाईट से भी आप अपने e pan card को डाउनलोड कर सकते हैं !