Pan Card Correction : अब फटाफट घर बैठे खुद से करें पैन कार्ड में कैसा भी करेक्शन

Pan card Correction & Update: दोस्तों अगर आपका भी नेम/सर नेम और एड्रेस पैन कार्ड बनवाते वक्त गलत हो गया है! जिसे लेकर आप परेशान हैं और अभी तक आपने अपना पैन कार्ड करेक्शन के लिए अप्लाई नहीं किया है! जिसकी वजह से आप अपने पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाते हैं!

Pan Card यानी कि आपका Permanent Account Number Card आज के समय में आधार कार्ड की ही तरह आपके लिए एक बेहद जरुरी दस्तावेज बन गया है! आपको बता दें कि आज के समय में पैन कार्ड किसी भी प्रकार के प्रूफ, वित्तीय लेनदेन, बैकों में खाता खोलने के सम्बन्ध में, निवेश करने के सम्बन्ध में इस्तेमाल किया जाता है!

बात करें अगर पैन कार्ड को अपडेट करने की तो इसके कई कारण हो सकते हैं! जैसे कि अगर आवेदन करते समय आपका नाम गलत हो गया हो तब भी आपको इसे सही कराने की आवश्यकता पड़ती है! विवाह के बाद अथवा कानूनी रूप से अगर आपके धर्मांतरण किया है! तब भी आपको अपने पैन कार्ड में नाम बदलवाने की आवश्यकता पड़ती है!

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पैन कार्ड ऑनलाइन करेक्शन के तरीके बताने जा रहे हैं! जिससे कि अब आप घर बैठे मिनटों में अपना पैन कार्ड करेक्शन कर सकेंगे!

यह भी पढ़ें – birth certificate Online Apply करने का पूरा प्रोसेस

Required Documents For Pan Card Correction

Required Documents For Pan Card Correction 2022-23
Proof Of Identification Proof Of Address Proof Of Date Of Birth
Aadhar Card Aadhar Card Aadhar Card
e EPIC Voter ID Card e EPIC Voter ID Card e EPIC Voter ID Card
Driving License Driving License Driving License
Passport Passport Passport
Ration Card Spouse's Passport Matriculation certificate or mark sheet of recognized board
Arms license Post office passbook containing the address of the applicant Birth Certificate
Service ID Card Issued By State Or Central Government Departments Latest Wealth Tax Assessment Orders Service ID Card Issued By State Or Central Government Departments
Pensioner card Domicile certificate issued by the government Domicile/Domicile certificate issued by the government OR pension payment order
Central Government Health Service Scheme Card or Ex-Servicemen Contributory Health Scheme Photo Card Allotment letter of residence issued by the Central or State Government Marriage Certificate issued by Marriage Registrar OR Oath Certificate

Online Pan Card Correction Process :

अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि पैन कार्ड ऑनलाइन अपडेट कैसे करें? तो हमारे द्वारा पैन कार्ड ऑनलाइन अपडेट और करेक्शन की पूरी जानकारी आपको यहाँ बतायी जा रही है! जिसे आप ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे कि आपको पैन कार्ड ऑनलाइन अपडेट का पूरा प्रोसेस पता चल सके!

Online Pan Application
Online Pan Application

स्टेप 1: ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट और रिप्रिंट

पैन कार्ड को अपडेट और रीप्रिंट करने के लिए NSDL या UTITSL वेबसाइट पर जाएं! यहाँ पर हम आपको एनएसडीएल साइट के माध्यम से पैन कार्ड को अपडेट और रीप्रिंट करने का तरीका बताने जा रहे हैं!

  • वेबसाईट के होम पेज – https://www.onlineservices.nsdl.com/ पर आने के बाद सबसे पहले आपको ऐप्लिकेशन टाइप पर जाना है!
  • इसके बाद Changes or Correction in existing PAN Data / Reprint of PAN Card पर आपको क्लिक कर देना है!
  • मांगी गई सभी डिटेल्स और जानकारियों को आपको भरना है इसके बाद कैप्चा कोड को फिल करके सबमिट करें!
  • सबसे जरुरी स्टेप दस्तावेज जमा करने का अब आपके सामने आता है जिसमें आपको दो विकल्प मिल जाते हैं पहला e kyc और आप चाहें तो यह e-KYC के जरिए दस्तावेज जमा कर सकते हैं लेकिन इसके लिए Aadhaar Card की जरूरत होगी। आप e-Sign के जरिए स्कैन तस्वीर को सबमिट कर सकते हैं या फिर दस्तावेज को भेज सकते हैं। हमने ई-केवाईसी के जरिए दस्तावेज सबमिट करें।
  • इस पूरी प्रक्रिया के दौरान जहां-जहाँ भी आपको लाल स्टार के (*) निशान दिखाई दे रहे हों, वहां-वहां पर आपको सम्बंधित जानकारी को भरने के बाद नेक्सट पर क्लिक करना है!

स्टेप 2 :

  • यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखते हुए जानकारियों को फिल करना है कि आपके द्वारा भरी jaane वाली सभी जानकारियां आपके आधार कार्ड से मैच करती हों!
  • अगर जानकारी आधार कार्ड पर मौजूद जानकारी से अलग हुई तो आप प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाएंगे और पेमेंट प्रोसेस के बाद यह एरर शो होगा !
  • इस एरर में आपको दिखाई देगा कि उपलब्ध कराई गयी जानकारी आपस में एक दूसरे से मिलती जुलती नहीं है! अगर ऐसा होता है तो आपके पैसे वापस मिल जाएंगे!
  • हमारे द्वारा इसीलिए आपको ये जरुरी सलाह दी जा रही है कि सबमिट बटन पर क्लिक करने से पहले दर्ज की गयी जानकारी को आप एक बार पुनः दुबारा से चेक कर लें!
  • जिस दस्तावेज को आप अपने एप्लीकेशन के साथ अटैच करना चाहते हैं आपको उस दस्तावेज का चयन करना है! जिसे आप ऐप्लिकेशन के साथ लगाना चाहते हैं!
  • दस्तावेज का चयन कर लेने के बाद आपको eKYC के विकल्प पर क्लिक करना है! और मांगी गई जानकारी को भरकर प्रोसीड करना है!
  • प्रोसीड करते ही आपको शुल्क राशि दिखाई देगी! भारतीय नागरिकों को रिप्रिंट या अपडेट करने के लिए 120 रुपये का भुगतान करना होगा! भुगतान के लिए Pay Confirm पर क्लिक करें!

स्टेप 3 :

  • पेमेंट डिटेल की जानकारी दर्ज करें और राशि का भुगतान करें! पेमेंट पेज पर पेमेंट का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट, नेट बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है!
  • इसके बाद नया पेज ओपन होगा जो आपको दिखाएगा कि आपकी ट्रांजेक्शन सफल रही! इसके बाद आपको बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजेक्शन नंबर मिलेगा! इन दोनों को सेव कर लें और फिर Continue पर क्लिक करें!
  • नेक्स्ट स्टेप में आपको अपने आधार कार्ड की जानकारी को प्रमाणित करना होगा! जिसके लिए आपको डिक्लेरेशन बॉक्स पर Tick करना है और फिर Authenticate के विकल्प पर क्लिक कर देना है!
  • अगर आपके द्वारा फिल की गयी जानकारी आपके आधार कार्ड पर मौजूद मौजूदा जानकारी से मिलती है तो आपको Continue with e-Sign / e-KYC के विकल्प पर क्लिक करना है!
  • चेक बॉक्स पर टिक करने के बाद जनरेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करना है और OTP प्राप्त होने पर उसे सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है!
  • सबमिट होते ही आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको ऐप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा आपको इसे PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर लेना है यह फॉर्म आपको आपके ई-मेल के जरिए भी प्राप्त होगा!

Pan Card में गलत अथवा विवाह के बाद का नाम कैसे बदलें :

दोस्तों बात करें अगर पैन कार्ड में नाम बदलने की तो इसके कई कारण हो सकते हैं! पहला अगर आपका नाम गलती से आवेदन करते समय गलत फीड हो गया है तब भी आपको इसे सही कराने की आवश्यकता पड़ती है! दूसरा शादी विवाह के बाद भी नाम को सही और अपडेट कराने की आवश्यकता पड़ती है! कानूनी रूप से अगर आपका नाम बदल गया है तब भी आपको पैन कार्ड में अपना नाम सही कराने की आवश्यकता पड़ती है!

PAN Card Correction नाम बदलने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ :

पैन कार्ड में नाम बदलने (Name Change in PAN Card) के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ो की ज़रुरत होती है!

  • आवेदक का आधार कार्ड!
  • आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस!
  • वोटर आई.डी. कार्ड!
  • समाचार पत्र विज्ञापन में छपा बदला हुआ नाम!
  • पासपोर्ट!
  • शादी के बाद उपनाम बदलने के मामले में पति का पासपोर्ट!

पैन कार्ड में नाम कैसे बदलें : 

पैन कार्ड में नाम बदलने की स्थिति निम्नलिखित कारणों से ही आती है जो कि निम्न हैं –

  • आवेदन करते वक्त पैन कार्ड में गलत नाम की प्रविष्टि हो जाने पर अथवा गलत नाम दर्ज हो जाने पर !
  • शादी और विवाह के बाद सर नेम को भी पैन कार्ड में चेंज करना पड़ता है !
  • अगर कानूनी रूप से कोई व्यक्ति किसी धर्म को अपना लेता है तो ऐसी दशा! में भी उस व्यक्ति को अपना नाम अपने पैन कार्ड में चेंज कराना पड़ता है!

जानें क्या है पैन कार्ड में नाम सही करने की प्रक्रिया :

  • अगर आप ऑनलाइन माध्यम से पैन कार्ड में नाम चेंज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन TIN-NSDL अथवा UTIITSL द्वारा किया जा सकता है!
  • मगर यदि आप नाम चेंज कराने के लिए ऑफ़लाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको! एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करके फिल करना होगा और सम्बंधित! जरुरी दस्तावेजों के साथ अटैच करके जमा करना होगा!
  • सभी जानकारी को सही ढंग से प्रदान करने के लिए पैन कार्ड फॉर्म को सही से भरा जाना चाहिए!
  • तस्वीर को चिपका दिया जाना चाहिए और सबमिट करने से पहले फॉर्म पर हस्ताक्षर करना होगा!
  • ऑफ़लाइन आवेदन के मामले में, एनएसडीएल के नाम से एक डिमांड ड्राफ्ट एनेसडीएल के रजिस्टर पते पर आवेदन पत्र के साथ भेजना होगा!
  • ऑनलाइन आवेदन के मामले में, भुगतान डेबिट/क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है!
  • 15-अंकों का रसीद नंबर उत्पन्न होगा जिसका उपयोग पैन कार्ड स्टेटस जानने के लिए किया जा सकता है!
  • एक बार सफलतापूर्वक सबमिट किए जाने के बाद, आवेदक को अपडेट किया गया पैन कार्ड 45 दिनों के भीतर भेज दिया जाता है!

FAQs About Pan Card Correction & Update 

प्रश्न1. पैन कार्ड को ऑनलाइन अपडेट/करेक्शन कैसे करें ?

उत्तर: आप ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं और पैन में NSDL पोर्टल या UTIITSL पोर्टल के माध्यम! से ऐसा कर सकते हैं।

प्रश्न2. पैन कार्ड में बदलाव या सुधार करने के लिए जरुरी आहर्ता क्या है?

उत्तर: यदि आपके पास अपने दावों का समर्थन करने के लिए पर्याप्त दस्तावेज़ हैं! तो आप पैन डेटा में परिवर्तन करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न3. पैन कार्ड को अपडेट कराने के लिए फ़ीस/ शुल्क क्या है ?

उत्तर: अगर आप भारत के नागरिक हैं तो पैन कार्ड करेक्शन एप्लीकेशन के लिए आपको 101 रु. का शुल्क देना होगा! जबकि अगर आपका पता भारत से बाहर का है, तो आपको 1011 रु. का शुल्क देना होगा!

प्रश्न4. क्या पैन कार्ड फॉर्म 49 (A) और पैन कार्ड फॉर्म 49 (AA) क्या हैं?

उत्तर: अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं तो नया पैन कार्ड आवेदन अथवा सुधार करने के सम्बन्ध में आपको एक ही फॉर्म 49A को भरना होगा! मगर ऐसे लोग जो कि भारत के नागरिक नहीं हैं! उन्हें फॉर्म 49AA को भरना पड़ेगा!

प्रश्न5. जानकारी में कोई बदलाव किए बिना नए पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अनुरोध कैसे करें?

उत्तर: आप उसी फॉर्म 49A का उपयोग करके डुप्लिकेट पैन कार्ड के लिए अनुरोध कर सकते हैं! आपको पैन कार्ड में उल्लिखित सभी जानकारी का उल्लेख करना होगा और! किसी भी क्षेत्र के सामने टिक नहीं करना होगा! पुनर्मुद्रण के लिए भुगतान भी वही रहेगा!

प्रश्न6. पते के प्रमाण पर पैन कार्ड प्राप्त करने में कितना समय लगता है?

उत्तर: आमतौर पर एड्रेस प्रूफ पर पैन कार्ड प्राप्त करने में 15 कार्य दिवस लगते हैं!

प्रश्न 7. ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन फिल करने का लिंक क्या है ?

उत्तर. ऑनलाइन पैन एप्लीकेशन/आवेदन को आप दिए जा रहे लिंक पर क्लिक करके फिल कर सकते हैं! Click Here