Pan card apply online, अब घर बैठे 2 मिनट में बनायें फ्री पैन कार्ड

Pan Card क्या होता है ? 

Pan card apply online, दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि पैन कार्ड भारत सरकार के द्वारा जारी किया जाने वाला एक परमानेंट अकाउंट नंबर होता है ! जिसके जरिये हम सभी लोग भारत सरकार को अपना टैक्स पे करते हैं ! दोस्तों आधार कार्ड की ही तरह पैन कार्ड भी एक आवश्यक डॉक्यूमेंट बन गया है ! जितनी आवश्यकता हमें आधार कार्ड की पड़ती है ! उतनी ही आवश्यकता हमें पैन कार्ड की भी पड़ती है ! सरकार द्वारा पैन कार्ड को भी अब हर जगह अनिवार्य कर दिया गया है !

वर्तमान समय में चाहे आपको अपना बैंक अकाउंट खुलवाना हो ! नेट / मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करना हो ! इसके अलावा बैंक लोन लेना हो ! क्रेडिट कार्ड लेना हो ! बड़ा लेन- देन करना हो ! ज्वैलरी खरीदनी हो ! जगह आपको पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है !

भारतीय नागरिकों / आवेदकों को अपना पैन कार्ड बनाने के लिए 110 रु. पैन कार्ड फीस भरनी होती है ! जिसमें कि 93.00 रु. प्रोसेसिंग फीस और 18.00% GST शामिल है! दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से फ्री पैन कार्ड कैसे बनायें यह बताने जा रहे हैं ! जिससे की अब आप अपना पैन कार्ड घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बड़ी ही आसानी से दो मिनट में बना सकेंगे ! ई- पैन कार्ड का इस्तेमाल भी आप नॉर्मल पैन कार्ड की ही तरह सभी जगहों जैसे कि – बैंक, फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन, मोबाइल नेट बैंकिंग इत्यादि  हर जगह पर कर पायेंगे !

यह भी पढ़ें – Aadhaar Card में नाम पता मोबाइल कैसे अपडेट करें

 Important Links For Pan Services :

e pan card apply link Click Here
e pan card download link Click Here
Link Aadhar with Pan Click Here
Link Aadhar With Pan Through nsdl Click Here
UTI Pan Card Track Link Click Here
NSDL Pan Card Track Link Click Here

e- pan card क्या है ? 

ई- पैन कार्ड भी सामान्य पैन कार्ड की ही तरह आपका एक नया पैन कार्ड है ! यह भी 10 डिजिट के परमानेंट अकाउंट नंबर के साथ ही जारी किया जाता है ! सरकार द्वारा अब निशुल्क पैन कार्ड बनाने और इसे डाउनलोड करने की सुविधा को अब नए पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया गया है ! इसे ही ई- पैन कार्ड सुविधा का नाम दिया गया है ! 

इसके जरिये अब घर बैठे बिना कहीं गए और बिना कोई शुल्क (Fee Pay) जमा किये ही आपका पैन कार्ड आपको प्राप्त हो जाता है ! इस पूरी प्रक्रिया ने पैन कार्ड बनाने के प्रोसेस को काफी सरल बना दिया है ! क्योंकी अब यहाँ पर आपका पैन कार्ड आपके Acknowledgement Number के साथ तुरंत ही जनरेट हो जाता है ! यह पूरी प्रक्रिया ओ Online है इसके लिए किसी भी प्रकार के Offline माध्यम का सहारा लेने की जरुरत अब नहीं है !

Pan Card के उपयोग :

Income Tax Return की तरह ही अक्सर लोग PAN Card का भी संबंध सिर्फ Income Tax भरने लायक लोगों से जोड़ लेते हैं! वास्तविकता इससे बिल्कुल अलग है! आप भारतीय हैं और थोड़े-बहुत पैसे वाले भी हैं तो भले ही आप इनकम टैक्स भरते हों या न भरते हों तब भी पैन कार्ड (PAN Card) के बिना आपका काम नहीं चलने वाला है! 

सरकार ने देश के प्रत्येक करदाता को एक Unique व्यक्तिगत पहचान देने और Income Tax Return भरने की प्रक्रिया को अधिक विश्वसनीयता (Authentic) प्रदान करने के लिए PAN Number जारी करना शुरू किया था ! धीरे-धीरे यह टैक्स चोरी को रोकने और करदाताओं (Income Tax Payers) की महत्वपूर्ण आर्थिक व वित्तीय गतिविधियों (Financial Activities) पर निगरानी के तरीके के तौर पर इस्तेमाल होने लगा! आज की तारीख में जिन कामों के लिए PAN Number देना अनिवार्य है, वे निम्न प्रकार हैं-

  • Income Tax Return फाइल करने में !
  • Bank के जरिये बड़े लेन-देन करने में !
  • नया Bank Account खुलवाने में !
  • प्रतिमाह 10 हजार से अधिक Intrest rate प्राप्त करने पर !
  • बैंक द्वारा लोन लेने के लिए !
  • Tax में छूट प्राप्त करने के लिए !
  • Credit /Debit कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए !
  • बड़े वाहनों को ख़रीदने और बेचने के लिए !
  • सोना चांदी ज्वेलरी की बड़ी ख़रीद करने के लिए !
  • मोबाइल /नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए !
  • अचल संपत्तियों के बड़े सौदों में !
  • 2 लाख से अधिक के business लेन-देन के लिए !
  • शेयर अथवा बांड ख़रीदने के लिए !
  • 50 हजार से अधिक का वार्षिक बीमा प्रीमियम भरने पर !
  • विदेशी मुद्रा को भारतीय मुद्रा में एक्सचेंज कराने के लिए !
  • भारतीय मुद्रा को विदेशी मुद्रा में एक्सचेंज कराने के लिए !
  • 25 हजार से अधिक के Hotel/Restaurant बिल पे करने पर !
  • विदेश यात्रा के दौरान 25 हजार से अधिक का पेमेंट करने पर !
  • बिज़नेस वीज़ा प्राप्त करने के लिए !

Free E- Pan Card Online Apply process

दोस्तों फ्री ई- पैन कार्ड बनाने की प्रक्रिया बिलकुल सरल और आसान है ! इसके लिए आपको नीचे दिए जा रहे इन बिन्दुओं को फॉलो करना होगा ! इन बिन्दुओं को फॉलो करके घर बैठे ही आपका इंस्टेंट पैन कार्ड 2 मिनट में बड़ी ही आसानी से आपके मोबाइल फ़ोन से ही बन जाएगा !

  • दोस्तों फ्री पैन कार्ड बनाने के लिए आपको इनकम टैक्स की वेबसाइट – https://www.incometax.gov.in/ पर जाना है !
Pan card apply online
Pan card apply online
  • आपके सामने Instant Pan Through Aadhar का ऑप्शन शो होगा ! आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है !
  • अगले पेज पर आपके सामने एक नया पेज open हो जाएगा जहाँ पर आपको Get New Pan के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है !
  • यहाँ पर आपको आधार कार्ड नंबर और Captcha कोड़ डालकर I Conferm पर क्लिक करके Generate OTP के बटन पर क्लिक करना है !
  • अब आपके आधार card से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आ जाता है ! जिसकी प्रविष्टि आपको OTP BOX में करनी होती है !
  • OTP को डालने के बाद आपको Validate Aadhar OTP & Continue के बटन पर क्लिक करना है !
ई - पैन कार्ड
ई – पैन कार्ड अप्लाई ऑनलाइन प्रोसेस
  • ओ.टी.पी. वेरीफाई होते ही यहाँ पर आपके सामने आपके आधार कार्ड में दी हुई सभी जानकारियाँ आपके सामने शो हो जायेंगी !
  • Term & Condetions के बटन पर अब आपको टिक करके Submit Pan Request के विकल्प पर क्लिक करना है !
  • यहाँ आपके सामने नया पेज Open हो जाएगा ! जहाँ पर आपके सामने Thankyou We Are Validating Your Pan Details पहले से लिखा हुआ शो हो रहा होगा !
  • New Page पर आपको आपका पैन Acknowledgement Number और Pan Request Number भी देखने को मिल जाता है ! जिसे आपको save करके रख लेना है ! क्योंकि भविष्य में आप इसी नंबर के माध्यम से अपना पैन डाउनलोड और प्रिंट कर पायेंगे !
Apply e pan card
Pan card apply online process step
  • अब थोड़े समय बाद जब आप अपने स्टेटस पर चेक करेंगे तो आपका पैन कार्ड बन जाएगा ! अब यहाँ पर आपको पैन कार्ड डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करना है ! 
  • नये पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर और Captcha Code भरकर Submit बटन पर क्लिक करना है !यहाँ पर आपको Download Pan Card का विकल्प मिल जाएगा जहाँ से आपको अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर लेना है !
online e pan
online Pan card apply
  • Pan card डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे open करना है ! अब यहाँ पर आपसे एक पासवर्ड पूछा जाता है! जहाँ पर आपको अपनी जन्मतिथि डालनी होती है !
  • उदाहरण के लिए अगर आपकी जन्मतिथि – 12 मार्च 1992 है ! तो आपको अपने पासवर्ड में 12031992 डालना होगा !

How To Apply PVC Pan Card :

दोस्तों उपर्युक्त क्रमों को ध्यान में रखते हुए आप अपना free e- pan card बड़ी ही आसानी से सफलतापूर्वक बना पायेंगे !और सभी जगह Online mode पर इसका इस्तेमाल भी कर सकेंगे ! क्योंकी यह एक तरह से digital card की ही तरह होता है ! मगर यदि आप फिजिकली तौर पर e pan card को प्राप्त करना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपको apply for pvc pan card का विकल्प भी portal पर मिल जाता है ! pvc pan card बनाने के लिए आपको 50/- रूपये का शुल्क देना होता है ! इसके बाद आपके PVC पैन कार्ड को आपके स्थायी पते पर भेज दिया जाता है! 

पैन कार्ड का उपयोग करते समय किन बातों का रखें ध्यान :

Remember Things When You Are Using Your PAN Card :
हालांकि, पैन कार्ड को मान्य पहचान प्रमाण (Valid Identity Proof) का दर्जा हासिल है! लेकिन इसे हर जगह प्रयोग करने से बचना चाहिए! नीचे दिए निर्देशों का अगर आप पालन करते हैं तो यह आपके लिए हितकर रहेगा!

  • सामान्य तौर पर यह आयकरदाताओं के लिए बनाया गया है ! अगर आप एक बड़े करदाता हैं, तो बहुत अनिवार्य होने पर ही और विश्वसनीय जगहों पर ही अपना पैन नंबर दें!
  • बेनामी/हवाला जैसे लेन-देन में किसी दूसरे के पैन नंबर के उपयोग के मामले भी पाए जाते रहते हैं!
  • अगर अन्य विकल्प मतदाता पहचानपत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस वगैरह आपके पास पहचान प्रमाण पत्र के रूप में मौजूद है ! तो पैन कार्ड की फोटो कॉपी देने से बचना चाहिए !
  • अगर आपका पैन कार्ड खो जाए तो आपको तुरंत उसकी एफआईआर पुलिस में दर्ज करानी चाहिए ! ताकि उसका दुरुपयोग न हो सके! साथ ही आपको नए पैन कार्ड के लिए आवेदन भी कर देना चाहिए !

आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे जोड़ें –

आयकर विभाग की वेबसाईट के अलावा आप अन्य वैकल्पिक माध्यमों जैसे कि sms के थ्रू भी अपने आधार कार्ड से जोड़ सकते हैं! आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है ! इसकी पुष्टि आयकर विभाग द्वारा पहले भी की जा चुकी है ! फिरहाल आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा को आयकर विभाग द्वारा बढाकर – 22 मार्च 2022 कर दिया गया है ! आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको निम्न लिखित प्रारूप को ध्यान में रखना होगा !

प्रारूप है: UIDPAN<स्पेस> <12 अंक आधार नंबर> <स्पेस> <10 अंक पैन नंबर>

अब उदाहरण के लिए, अगर आपका आधार नंबर 111122223333 है और पैन AAAPA9999Q है, तो आपको UIDPAN 111122223333 AAAPA9999Q के रूप में 567678 पर SMS भेजना होगा!

यह NSDL इ –गवर्नेंस द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क सेवा है! हालांकि, मोबाइल ऑपरेटर द्वारा लगाए गए SMS शुल्क लागू होंगे!

पैन कार्ड के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) :

प्रश्न 1. पैन कार्ड का Full Form क्या होता है ?

उत्तर . पैन card का फुल फॉर्म (Permanent Account Number) होता है !

प्रश्न 2. e pan card क्या होता है ?

उत्तर . ई- पैन कार्ड डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित और जारी होता है ! यह आयकर विभाग द्वारा ही बनाया जाता है ! यह पूरी तरह से निशुल्क बनता है ! और इसकी पूरी प्रक्रिया भी online ही होती है !

प्रश्न 3. ई- पैन कार्ड सामान्य pan card से अलग होता है ?

उत्तर . नहीं ऐसा बिलकुल भी नहीं है दोनों ही पैन कार्ड 10 डिजिट के PAN (Permanent Account Number) के साथ आयकर विभाग द्वारा ही जारी किये जाते हैं ! फर्क सिर्फ इतना है कि यहाँ पर e पैन card आपको इलेक्ट्रॉनिक (Online) माध्यम से प्राप्त होता है ! और यह पूरी तरह से निशुल्क है ! 

प्रश्न 4. e pan कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

उत्तर . ई- पैन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज में आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है !

प्रश्न 5. PAN और TAN में क्या अंतर है ?

उत्तर . PAN के अंतर्गत व्यक्ति विशेष को सम्मिलित किया गया है !जबकि TAN के अंतर्गत कंपनियों/संस्थाओं/रजिस्टर्ड फ़र्म/एसोसिएशन/व्यक्तिगत/HUF व्यवसाइयों को सम्मिलित किया गया है !

पैन कार्ड के सम्बन्ध में पूछे जाने वाले अन्य प्रश्न :

प्रश्न 1. क्या income tax return फ़ाइल करने पर PAN प्रस्तुत करना अनिवार्य है ?

उत्तर . हाँ इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करने पर PAN प्रस्तुत करना आवश्यक रूप से अनिवार्य है !

प्रश्न 2. ई- पैन प्राप्त करने के लिए  ई- मेल आई डी अनिवार्य है ?

उत्तर . बिलकुल ई- पैन कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म भरते समय एक वैध ई- मेल आई. डी प्रदान करना अनिवार्य है !

प्रश्न 3. Pan card को Aadhar card से लिंक करना अनिवार्य है ?

उत्तर . आयकर अधिनियम की धारा 139 AA के अनुसार 1 जुलाई, 2017 तक पैन रखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने पैन को अपने आधार नंबर से जोड़ना आवश्यक है! 

प्रश्न 4. Aadhar card को पैन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा क्या है ?

उत्तर . आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी गयी है !

प्रश्न 5. आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें ?

उत्तर . आप आयकर विभाग की ई- फिलिंग वेबसाईट – https://www.incometax.gov.in/iec/foportal या NSDL e- Gov TIN की वेबसाईट – https://www.tin-nsdl.com/ पर जाकर आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं !