अब जम्मू कश्मीर के दुकानदारों को भी मिलेगा MSME का फायदा

0
142

केंद्र सरकार ने देश के करीब सभी तरह के दुकानदारों को MSME का लाभ देने का निश्चय किया है! अब सभी दुकानदारों की मुराद पूरी होगी अब सभी दुकानदारों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग MSME का दर्जा दिया जाएगा! आमतौर व्यवसायी भी एक क्षेत्र होगा जिससे व्यापारी को आसानी से कर्ज मिलने के साथ साथ ब्याज भी कम चुकाना होगा! कोई भी व्यापारी यदि sarkari विभागों में सप्लाई होती है! और यदि विभाग समय पर पेमेंट नही करता तो अब तक व्यापारी के पास सरकार से लड़ने का कोई भी हथियार नही होगा!

Jammu MSME New Update

MSME में सरकारी विभागों को नियम अनुसार पेमेंट करना होगा! और तय समयावधि में पेमेंट न होने की दशा में ब्याज देना पड़ता है! इसका फायदा अभी तक केवल सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग को ही मिलता है! सरकार का यह एतिहासिक फैसला ओउरे देश के लिए साथ जम्मू कश्मीर के व्यापारियों के लिए वरदान सिद्ध हो सकता है! व्यापार जगत में लगातार मुश्किलें आती ही रहती है! इसी के कारण युवा इस वर्ग से दूर भाग रहा था! लेकिन अब युवाओ को इस वर्ग में intrest बढेगा और उन्हें प्रोत्साहन भी मिलेगा!

सरकार के इस फैसले का उद्देश्य क्या है

व्यापारियों को उद्योगपतियों का MSME के माध्यम से दर्जा देकर सरकार ने सराहनीय कदम उठाये गये है! इससे थोक व खुदरे व्यापारियों को अधिक लाभ दिया जाएगा! सरकार के प्राथमिक एरिये में आने वाले सभी व्यापारियों को कम ब्याज पर! बैंकों से कर्ज मिल जाएगा इससे व्यापार को प्रोत्साहन मिलेगा! केंद्र सरकार का दुकानदारों के लिए यह फैसला स्वागत योग्य है!

क्या इससे भविष्य में सुधार होगा

केंद्र सरकार ने छोटे दुकानदारों को उद्योग का दर्जा देकर देश भरके व्यापरियों के भविष्य को बेहतर बनाने के उद्देश्य! से यह फैसला लिया है !यह एक अच्छा कदम है सभी ने इसका स्वागत किया है! जब दुकानदारों को सस्ती ब्याज दर परकर्ज की सुविधा मिलेगी तो लोग अच्छे तरीके से काम कर सकेंगे! और अपने व्यापार का विस्तार भी कर सकेंगे!

कन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स

कन्फ़ेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स यानि CAIT का कहना है की सरकार के इस फसलें के बाद से व्यापारी वर्ग MSME की श्रेणी में आएँगे और उन व्यापारियों को बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों से प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र के अंतर्गत कर्ज जुटाने में मदद मिलेगी! CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष BC भारतीय तथा महासचिव Praveen Khandelwal ने कहा है की इसके अलावा व्यापारियों को अन्य sarkari योजनाओं के लाभ भी प्राप्त हो सकेंगे! जो अभी तक MSME केटेगरी को मिलते रहे हैं!

इन्हें भी पढ़ें- पेंशन से जुड़ा ये नियम 50 सालों बाद बदल गया जाने क्या है

Apply किसान सूर्योदय योजना 2021,जाने उद्देश्य और पात्रता